Mumbai Indians reach IPL final for the sixth time by defeating Delhi

मुंबई इंडियंस दिल्ली को हराकर  छठवीं बार पहुंची आईपीएल के फाइनल में -  आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली का 23 को हराते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। मुंबई इंडियंस यह कारनामा छठी बात कर रही है। मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों के सामने दिल्ली के सभी बल्लेबाज घुटने टेकते नजर आए। मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैप्टन  कैपिटल को 57 रन से हराते हुए आईपीएल 2020 के फाइनल में अपनी जगह कंफर्म कर ली है।

 वहीं दूसरी ओर अभी तक आईपीएल 2020 में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे दिल्ली  कैपिटल का आई पी एल 2020 का चैंपियन बनने का सपना भी टूट गया। दिल्ली कैपिटल्स को इस मैच में जिस प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही थी। वैसा प्रदर्शन करने में दिल्ली कैप्टन इस मैच में नाकाम रही। आज के इस मैच में दिल्ली का प्रेस के बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में केवल निराशा ही दिखाई  दे रही थी।


 दिल्ली ने अपने 3 विकेट मात्र 0 रन पर खो दिए


 आईपीएल 2020 के क्वालीफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जब एक बड़े इसको को चेंज करना था। तब उसके सलामी तीन बल्लेबाज मात्र 0 रन पर ही आउट हो गए। यहीं से दिल्ली कैपिटल के लिए मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीतना लगभग मुमकिन हो गया था। मुंबई इंडियंस ने दिल्ली  कैपिटल के सामने जीतने के लिए 200 रन का स्कोर खड़ा किया था।


 दिल्ली कैपिटल इस मैच को जीतने के लिए 200 रन की आवश्यकता थी। और उसे अपने सलामी बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की भी उम्मीद थी। पर उसके शुरुआत के 3 बल्लेबाज मात्र 0 रन पर ही आउट हो गए। दिल्ली कैपिटल के सलामी बल्लेबाज   पृथ्वी शा और अजिंक्य रहाणे पहले ही ओवर में बोल्ट के शिकार बने। इन दोनों  विकेटों के बाद सबसे ज्यादा उम्मीद शिखर धवन  से   थी पर अगले ओवर में बुमराह ने शिखर धवन को भी जीरो पर आउट करके पवेलियन भेज दिया।


 मुंबई इंडियंस की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी


 मुंबई इंडियंस ने इस मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी  की। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैप्टन के सामने 200 रन का टारगेट रखा। मुंबई इंडियन के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 40 रन की तेजतर्रार पारी खेली। वहीं दूसरी ओर सूर्यकुमार यादव ने 51 रन की पारी खेली।  


वहीं मुंबई इंडियंस के लिए  ईशान किशन ने मात्र 33 गेंदों में 55 रन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। लास्ट की ओवरों में हार्दिक पांड्या ने मात्र 14 गेंदों में 36 रन बनाकर दिल्ली कैपिटल्स के सामने  पहाड़ जैसा स्कोर बनाने में मदद की।


 ट्रेंट बोल्ट और बुमराह की घातक गेंदबाजी


 मुंबई इंडियंस के इस क्वालीफायर मैच में सबसे अधिक घातक गेंदबाजी  ट्रेंट बोल्ट और बुमराह ने की। इन दोनों गेंदबाजों ने आपस में मिलकर दिल्ली कैपिटल्स के 6 विकेट चटका लिए। ट्रेंट बोल्ट ने मात्र 2 ओवर में 1 मेडन ओवर करते हुए 2 विकेट चटकाए। वहीं दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में मात्र 14 रन देखते हुए 4 विकेट चटकाए और साथ में एक ओवर मेडन भी फेका। 


 क्वालीफायर का आज के इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स के लिए ट्रेंट बौल्ट और जसप्रीत बुमराह किसी बुरे सपने से भी कम नहीं थे। इन दोनों गेंदबाजों के कहर के सामने दिल्ली कैप्टन से कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिकने की हिम्मत नहीं दिखा सका। और मुंबई इंडियंस ने यह मैच केवल और केवल जसप्रीत बुमराह और पेंट बोर्ड के बदौलत ही अपनी झोली में डाल लिया।