ENGLAND TUOR OF SAUTH AFRICA SAUTH AFRICA VS ENGLAND 1st ODI

1st One Day International Between The Sauth Africa And England - इंग्लैंड ने अपने साउथ अफ्रीका के दौरे पर पहले 3 T20I की सीरीज खेली ओर उसमे उसने धमाकेदार परफॉर्मेंस करते हुए मेजबान साउथ अफ्रीका का 3-0 से सफाया कर दिया। और अब उसी फोम ओर उसी जोश के साथ वनडे सीरीज खेलने के लिए केपटाउन पहोच गई है। T20I में बहेतरीन प्रदर्शन करने के कारन ओर मौजूद फोम को देखते हुए इंग्लैंड की टीम अब वनडे में भी जीत के लिए फेवरिट मानी जा रही है। और इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी हुई टीम है। लेकिन साउथ अफ्रीका को उसके घर मे वनडे में हराना इतना आसान नही है और खास कर केपटाउन के मैदान पर हंमेशा साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी होता है। इस लिए यह वनडे मैच बहोत ही रोमांचक होने वाला है।

साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच इस वनडे सीरीज में तीन मैच खेले जाने वाले है। इस सीरिज का पहला मैच 4 दिसम्बर शुक्रवार को होंगा। ओर दूसरा मैच 6 दिसम्बर रविवार को होंगा। तीसरा ओर आखरी वनडे मैच 9 तारीख बुधवार के दिन खेला जाने वाला है। इसमे से पहला मैच 4 दिसम्बर शुक्रवार 2020 के दिन भारतीय समय अनुसार शाम 4 बजकर 30 मीनट पर खेला जाएगा। यह मैच केपटाउन के मैदान पर है यहां पर मेजबान साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी होता है। लेकिन इंग्लैंड की टीम का मौजूदा प्रदर्शन देखेते हुए ऐसा लग रहा है कि यह मैच में हमे काटे की टक्कर देखने मिलेंगी।

Key Player's

की प्लेयर की बात करे तो साउथ अफ्रीका की ओर से बेटिंग में उनके कप्तान क्विंटन डिकॉक, ओर जानेमन मलान पर एक अच्छी ओपनिंग साझेदारी करने का दारोमदार रहने वाला है। और मिडल आर्डर में जे. जे. स्मट ओर रासीए वैन डेर दुससेन पर मिडल ओवर में अच्छी साझेदारी करने का दारोमदार रहेंगा। डेविड मिलर ओर काइल वेरीन पर एक बढ़िया फिनिशिंग करने का दारोमदार रहने वाला है। और बॉलिंग में लुंगी एंगीडी, एनरिक नोरतजे ओर तरबिज शम्शी पर साउथ अफ्रीका की बोलिंग का दारोमदार रहने वाला है।

इंग्लैंड के की प्लेयर की बात करे तो उनके ओपनर जेसन रॉय ओर जोनी बेरस्तो पर अच्छी शुरूआत देने का दारोमदार होने वाला है। जॉय रुट पर मिडल ओवर को संभाल ने का ओर  ओइन मॉर्गन ओर जोश बटलर पर डेथ ओवर में अच्छी फिनिशिंग करने का दारोमदार रहने वाला है। ओर बोलिंग में इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद, क्रिस वोक्स ओर मार्क वुड पर दारोमदार रहने वाला है।

मैदान के रिकॉर्ड

इस मैदान के रिकॉर्ड की बात करे तो इस मैदान पर अभी तक कूल 43 ODI मुकाबले हुए है। जिसमे से 28 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते है। और 15 मुकाबले रनों के पीछा कर रही टीम ने जीते है। एक भी मुकाबला टाय नही हुआ। इस मैदान पर पहले बैटिंग करते हुए एवरेज स्कोर 236 का है। और इस मैदान में सबसे बड़ा स्कोर साउथ अफ्रीका ने ही बनाया है 367/5 पर। ओर सबसे कम स्कोर पाकिस्तान का है 43/10 

हेड टू हेड

दोनों टीम के बीच इस मैदान पर 6 मैच खेले गए है और इनमेसे सभी मैच में मेजबान साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी है। ओर इंग्लैंड को सभी मैच में हार का सामना करना पड़ा है। इन दोनों टीम के आखरी पांच मैचों की बात करे तो दो मुकाबले साउथ अफ्रीका ने जीते है और दो मुकाबले इंग्लैंड ने जीते है। वही एक मैच का नतीजा नही निकाला।

Toss

जो टीम टॉस जीतेंगी वह टीम पहले बैटिंग ही करना पसंद करेंगी। क्योकि यहां पर ज्यादातर मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीम ही जीती है। जो टीम टॉस जीतेंगी उसका पलड़ा भारी होने वाला है। इस वजह से टॉस का महत्व ज्यादा होने वाला है।

मैच की पूरी जानकारी

यह मैच साउथ अफ्रीका के केपटाउन में खेला जाएगा

तारीख:- 4 दिसम्बर 2020 शुक्रवार

समय:- 4:30PM भारतीय समय अनुसार

वेन्यू:- न्यू लैंड, केपटाउन

Live प्रसारण

इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा। स्टार स्पोर्ट्स1 पर इंग्लिश में ओर स्टार स्पोर्ट्स1 हिंदी पर हिंदी में इस मैच का लाइव प्रसारण देखने मिलेंगा। ओर मोबाइल पर जियो tv एरटेल एक्सट्रीम ओर हॉटस्टार पर देखने मिलेंगा।

प्लेइंग इलेवन

साउथ अफ्रीका:- Ouinton de Kock, Janneman Malan, Jon-Jon Smuts, Rassie van der Dussen, Kyle Verreynne, David Miller, Andile Phehlukwayo, George Linde, Lungi Ngidi, Anrich Nortje, Tabraiz Shamsi

इंग्लैंड:- Jason Roy, Jonny Bairstow, Joe Root, Eoin Morgan, Josh Buttler, Moeen Ali, Crish Woakes, Tom Curran, Mark Wood, Adil Rashid

दोनों ही टीम के बीच एक काटे का मुकाबला देखने मिलने वाला है। देखते है कि कोनसी टीम बाजी मारती है।