INDIA BEAT AUSTRALIA IN FIRST T20I - INDIA VS AUSTRALIA 1st T20I INDIA WON BY 11 RUN

INDIA VS AUSTRALIA 1st T20I INDIA WON BY 11 RUN - वनडे सीरीज में 2-1 से सीरीज हारने के बाद अब भारतीय टीम ने शानदार प्रदशर्न के साथ वापसी की है। पहले दो वनडे में बुरी तरह हारने के बाद आखरी वनडे भारत ने जीत लिया था और अब उसकी के आत्मविश्वास के साथ पहले T20I में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हरा दिया है। ओर तीन मैचों की T20I सीरीज में भारत अब 1-0 से आगे चल रहा है।



भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल कैनबरा में पहला T20I मैच खेला गया और यह मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। और भारत को पहले बैटिंग करने को मिली थी। भारत ने अपने बैटिंग में 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 161 रनों का स्करो बनाया था ओर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 162 रनों के टारगेट दिया था ऑस्ट्रेलिया इस स्कोर चेस नही कर पाया और 11 रनों से इस मैच को हार गया।

भारत की चौकाने वाली प्लेइंग इलेवन

भारत की प्लेइंग इलेवन चोकाने वाली थी भारत ने श्रेयस अय्यर को नही खिलाया था। और उनकी जगह पर संजू सैमसन को खिलाया था। और युजवेंद्र चहल की जगह पर वाशिंगटन सुंदर को खिलाया था। जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था और उनकी जगह पर दीपक चाहर को खिलाया गया था। भारतीय टीम सिर्फ पांच गेंदबाजों के साथ उतरी थी। पांचवे बॉलर ररविन्द्र जडेजा थे ऐसे में बुमराह ओर चहल के बिना हमारी बोलिंग कमजोर नजर आ रही थी।

भारत की धीमी शुरुआत

पहले बेटिंग करने आई भारत की ओर से ओपनर के एल राहुल और शिखर धवन ने पहले दो ओवर में संभल कर शुरुआत की लेकिन तीसरी ओवर की पाचवी गेंद पर मिचेल स्टार्क ने शिखर धवन को बोल्ड आउट कर दिया और भारत को शुरुआती झटका दिया। तीन नम्बर पर बेटिंग करने आए कप्तान कोहली ने ओर के एल राहुल ने जैसे तैसे पावर प्ले खतम होते होते भारत को 42 रन पर पहोंचाया।

शिखर धवन, विराट कोहली, मनीष पांडे, ओर हार्दिक पांड्या सस्ते में आउट हुए

ओपन करने आये शिखर धवन 6 गेंदों में 1 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली भी 9 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुए। मनीष पांडे भी 8 गेंद में सिर्फ 2 रन बना सके ओर हार्दिक पांड्या ने भी 15 गेंदों में सिर्फ 16 रन बनाए।

के एल राहुल की अर्धशतकिय पारी

भारत ने शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली के विकेट 7 ओवर के भीतर ही गवा दिए थे। इसके बाद के एल राहुल ने भारत के स्कोर को आगे बढ़ाते हुए अर्धशतकीय पारी खेली। के एल राहुल ने 40 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 51 रनों की पारी खेली। राहुल ने संजु सेमसन के साथ एक अच्छी पाटर्नरशिप करके भारत के स्करो को आगे बढ़ाया लेकिन संजु सेमसन 15 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हो गए।

मिडल ओवर में विकेट गवाएं 

संजु सेमसन ओर के एल राहुल भारत की पारी को आगे लेकर जा रहे थे लेकिन संजु सेमसन के आउट होने के बाद  मनीष पांडे भी आउट हो गए और फिर सारा दबाव के एल राहुल पर आ गया और वह भी बड़ा शॉट मारने के चक्कर मे आउट हो गए।

जडेजा ने विस्फोटक फ़िनिश किया

भारत ने लगातार अंतर पर विकेट गवाए थे इसकी वजह से भारत का स्करो 17 ओवर में सिर्फ 114 का ही था। हार्दिक पांड्या भी आउट हो चुके थे। अब सारी आशा सिर्फ रविन्द्र जडेजा पर टिकी थी। जडेजा ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया कि उनमें भी एक विस्फोटक बल्लेबाजी करने की क्षमता है। जडेजा ने सिर्फ 23 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 44 रनों की एक विस्फोटक पारी खेली ओर भारत के स्कोर को 20 ओवर में 161 तक पहोंचा दिया।

जडेजा को चोट लगी

बैटिंग करते समय रविन्द्र जडेजा को पहले रन भागते हुए हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई लेकिन उसके बावजूद भी वह डटे रहे और बैटिंग करते रहे। लेकिन फिर वापस से उनको आखरी ओवर में मिचेल स्टार्क का एक बाउंसर हेलमेट पर लगा उसके बाद उन्होंने वह आखरी ओवर पूरा खेला लेकिन बाद में हुन्होने गेंदबाजी नही की।

कनक्शन के नियम के चलते चहल को जडेजा की जगह पर खिलाया गया

रविन्द्र जडेजा को हेलमेट पर बॉल लगने के बाद बेटिंग करके वह ड्रैसिंग रूम में वापस लौटे तो उन्होंने फिजियो से बात की की उन्हें कुच्छ ठीक नही लग रहा और वह दूसरी इनिंग में नही खेल पाएंगे। इसके बाद मैच रेफरी डेविड बून से बात की गई और जडेजा की जगह पर चहल को खिलाया गया। कनक्शन के नियम के तहत अगर किसी खिलाड़ी को सर पर गेंद लगती है तो उसकी जगह पर उसका रोल अदा कर सके वैसे खिलाड़ी को खेल ने मिल सकता है। ऐसे में जडेजा भारत के पाचवे स्पिनर गेंदबाज थे इस लिए मैच रेफरी ने चहल को खेल ने के लिए इजाजत दी।

ऑस्ट्रेलिया की बढ़िया शुरुआत

162 रनों के टारगेट हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को कप्तान एरोन फिंच ओर डार्सी शॉर्ट ने अच्छी शुरुआत दी और पावर प्ले में बिना कोई विकेट गवाए 53 रन बना दिये। ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही ओवर में दीपक चाहर को अपने लपेटे में ले लिया और 14 रन बना दिये। इसके बाद महोमद शामी ने पावर प्ले में दो ओवर डाले उनको भी दो ओवर में 22 रन पड़े।

यजुर्वेद चहल, T नटराजन ओर वाशिंगटन सुंदर की बढ़िया गेंदबाजी

पावर प्ले में बढ़िया शुरुआत करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने जडेजा की जगह पर बोलिंग कर रहे चहल के सामने घुटने टेक दिए। चहल ने ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरोन फिंच को 35 रन पर आउट करके भारत को वापसी करने का मौका दिया। इसके बाद उन्होंने स्टीव स्मिथ ओर डार्सी शॉर्ट को आउट करके ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। वाशिंगटन सुंदर को कोई विकेट नही मिली लेकिन उन्होंने बड़ी टाइट अच्छी बोलिंग की ओर 4 ओवर में सिर्फ 16 रन दिए। T नटराज ने अपने T20I के डेब्यु मैच में 3 विकेट झटके ओर वह भी बडे कुशल समय पर। उन्होंने खतरनाक ग्लेन मैक्सवेल जल्दी से आउट किया। अंपायर ने नॉट आउट दिया था लेकिन भारत ने DRS का इस्तेमाल किया और मैक्सवेल को आउट घोसित किया गया।

ऑस्ट्रेलिया 11 रनो से मैच हार गया

162 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 150 रन ही बना पाई और भारत ने यह मैच 11 रनो से जीत लिया। भारत की टीम अब तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे बढ़ गई है। दूसरा मैच अब 6 दिसम्बर के दिन खेला जाने वाला है।