INDIA TOUR OF AUSTRALIA 1st TEST MATCH - India Vs Australia 1st Day Night Test Match

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 17 दिसम्बर के दिन से शुरू हो रही है 4 Test Match की Series। पहला Test Match 17 दिसम्बर से खेला जाएगा यह Match Day Night Test Match होने वाला है। जोकि Pink Ball से खेला जाएगा। इससे पहले भारत बांग्ला देश के सामने एक Day Night Test Match खेल चुका है इसमे भारत ने जीत हासिल की थी लेकिन यह मैच भारत मेही खेला गया था। भारत ने विदेश में कोई Day Night Test Match खेला नही है। रोहित शर्मा पहले दो Test Match के लिए Available नही है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसम्बर से Test Match की Series शुरू होंगी इस Series का पहला Match 17 दिसम्बर से खेल जाएगा। यह Test Match Day Night Test Match होने वाला है। यह Match Adelaide में खेला जाएगा। यह Match भारतीय समय अनुसार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगा। यह Series में ऑस्ट्रेलिया फेवरिट का टैग लेकर उतरेंगी क्योकि ऑस्ट्रेलिया को उसकी सर जमीन पर हराना मुश्किल है। लेकिन पिछली बार भारत ने उसको हराया था इस लिए इस Series में हमे काटे की टक्कर देखने मिलेंगी।

Head To Head

Head To Head की बात करे तो यह दोनों टीम अबतक टोटल 98 बार टेस्ट मैच में आमने सामने रही है। इसमे ऑस्ट्रेलिया के पलड़ा भारी रहा है ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान टोटल 42 मैच जीते है और भारत ने सिर्फ 28 मैच जीते है। वही 27 मैच ड्रॉ हुए है ओर 1 मैच टाय हुआ है। इसमे ऑस्ट्रेलिया के पलड़ा भारी है लेकिन अब भारत की टीम विदेश में अच्छा प्रदर्शन कर रही है इस लिए यह सीरीज शानदार होने वाली है।

रोहित शर्मा पहले दो टेस्ट मैच के लिए Available नही है

भारत के लिए बहोत ही अहम खिलाड़ी ओपनर रोहित शर्मा पहले दो टेस्ट मैच के लिए Available नही है। रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते टीम का हिस्सा नही थे लेकिन अब वे फिट हो चुके है और ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गए है लेकिन 14 दिन का Coroutine खतम होने के बाद ही वह मैच में हिस्सा ले पाएंगे इस लिए वह पहले दो टेस्ट मैच नही खेल पाएंगे।

इशांत शर्मा भी इस टीम का हिस्सा नही है

भारत के लिए अहम फ़ास्ट बॉलर इशांत शर्मा भी इस टीम का हिस्सा नही है। इशांत शर्मा भी इंजरी के कारण पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर है। इशांत शर्मा ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर बहोत घातक बॉलर साबित हो सकते है इस लिए उनकी कमी भारत को महसूस होंगी।

विराट कोहली यह मैच खेल ने के बाद वापस लौट जाएंगे

विराट कोहली का इस दौरे पर यह आखरी मैच होने वाला है। यह मैच खेलने के बाद वह भारत लौट आएंगे वह पारिवारिक कारण से वापस लौट ने वाले है क्योंकि थोड़े ही दिनों में वह पापा बनने वाले है। इस लिए अगर वह इस पहले मैच को जिताकर वापस आते है तो भारत के लिए आसान रहेंगा।

भारत के लिए कौन कौन ओपन करेगा

भारत के ओपनर रोहित शर्मा इस मैच में ना होने के कारण अब बाद सवाल यह है कि मयंक अग्रवाल के साथ ओपन को करेंगा। टीम मैनेजमेंट पृथ्वी शो पर भरोसा दिखा रही थी लेकिन वह प्रेक्टिस मैच में ज्यादा कुच्छ नही कर पाए। और शुभमन गिल ने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है इस लिए क्या उनको ओपन करने का मौका मिलेंगा या नही। दूसरी ओर इस साल लाजवाब फोम में चल रहे के एल राहुल को प्रेक्टिस मैच में मौका नही दिया गया था इस लिए शायद उन्हे इस मैच में भी मौका नही मिलेंगा। शुभमन गिल ने अच्छी बैटिंग की थी इसलिए उनके चानसिस ज्यादा है।

भारत के लिए विकेट कीपिंग कौन करेगा

भारत के फर्स्ट चोइस विकेट कीपर रिद्धिमान साहा ही है लेकिन दूसरे प्रेक्टिस मैच जोकि Day Night मैच था उसमें ऋषभ पंत ने तूफानी शतक जड़ा था इसकी वजह से भारत का विकेटकीपर कौन होंगा उस पर भी प्रश्नाथचिन्ह लगा दिया है।

क्या भारत स्पिनर को खिलायेगा

भारत ने दूसरे प्रेक्टिस मैच में किसी स्पिनर को नही खिलाया था। ओर पहली पारी में भारतीय फ़ास्ट बॉलरों ने फटा फट विकेट जटका लिए थे। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय फ़ास्ट बॉलर मिडल ओवर में विकेट नही निकाल पाया इस लिए यह मैच में भारत जरूर एक स्पिनर को खिलायेगा।

भारत का तीसरा फ़ास्ट बॉलर कौन होंगा

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ओर महोमद शामी यह दोनों फ़ास्ट बॉलर का खेलना तो पक्का है लेकिन उनके साथ तीसरा फ़ास्ट बॉलर कोन होने वाला है? पहले प्रेक्टिस मैच में उमेश यादव ने अच्छी बॉलिंग की थी और अपनी दावेदारी पेश कर दी थी। लेकिन दूसरे प्रेक्टिस मैच में उन्हें नही खिलाया गया और नवदीप सैनी को मौका दिया गया और उन्होंने भी अच्छी बॉलिंग की। वही महोमद सिराज ने भी अच्छी बॉलिंग की है। तो देखने वाली बात होंगी की भारतीय टीम उमेश यादव के अनुभव के साथ जाती है या किसी नये बॉलर का डेब्यु कराती है।

डेविड वार्नर भी पहले टेस्ट से बाहर हुए

ऑस्ट्रेलिया के अहम खिलाड़ी उनके ओपनर डेविड वार्नर भी पहले टेस्ट मैच से बाहर हो गए है। उनको दूसरे वनडे में फील्डिंग करते समय चोट लगी थी उसके बाद से वह तीसरा वनडे ओर पूरी T20 सीरीज नही खेल पाए थे और अब इस पहले Day Night टेस्ट मैच भी नही खेल पाएंगे।स्टीव स्मिथ के खेल ने पर भी सस्पेंस बना है क्योंकि वह पूरी तरह फिट नही है वह प्रेक्टिस सेशन में सिर्फ 10 मिनट प्रेक्टिस करके वापस लौट गए थे। 

चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली पर पूरी बैटिंग लाइनअप की जिम्मेदारी रहेंगी

भारत को अगर यह मैच जीतने है तो चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली का रन बनाना बहोत जरूरी रहने वाला है इन दोनों बैट्समैन को पूरी बैटिंग लाइनअप की जिम्मेदारी अपने कन्दो पर लेनी होंगी। और अच्छा प्रदर्शन करना होंगा।

जसप्रीत बुमराह ओर महोमद शामी पर पूरी बॉलिंग की जिम्मेदारी रहेंगी

भारत के अहम फ़ास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह, महोमद शामी ओर इशांत शर्मा है लेकिन  इशांत शर्मा इस टीम का हिस्सा न होने के कारण अब जसप्रीत बुमराह ओर महोमद शामी पर पूरी बॉलिंग लाइनअप की जिम्मेदारी रहने वाली है। क्योंकि यह मैच ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है इस लिए यहां पर फ़ास्ट बॉलर का पलड़ा भारी रहता है।

मैच की पूरी जानकारी

Date:- 17 दिसम्बर 2020 

Time:- 9:30AM भारतीय समय अनुसार

Venue:- Adelaide Oval, Adelaide


पिच रिपोर्ट:- दोस्तो एडीलेड की पिच फ़ास्ट बॉलर के लिए कीफ़ायती साबित होती है यहां पर बैटिंग करना थोड़ा सा मुश्किल होता है।

वैधर:- 17 दिसम्बर को वैधर एकदम क्लीन रहने वाला है पहले दो दिन तक इस मैच में बारिश की कोई संभावना नही है।

टॉस:- टॉस जितने वाली टीम पहले बैटिंग करना पसंद करेंगी क्योकि यहां पर रन चेस करना इतना आसान नही है।

Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण Tv में Sony Ten1 पर इंग्लिश ओर Sony Ten3 पर हिंदी में किया जाएगा। इसके अलावा Mobile में जियो Tv, एरटेल Tv ओर सोनी लिव एप पर किया जाएगा।

प्लेइंग इलेवन

भारत:- मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा(WK), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, महोमद शामी ओर जसप्रीत बुमराह।

शायद ऋषभ पंत को मौका दिया जा सके और नवदीप सैनी को भी शायद मौका दिया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया:- जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, लबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरों ग्रीन, टीम पेन(C&WK),पेट कमिन्स, नाथन लियोन,मिचेल स्टार्क ओर जोश हेजलवुड

कैमरों ग्रीन ओर स्टीव स्मिथ पूरी तरह से फिट नही हूवे तो उनकी जगह पर किसी ओर को मौका दिया जा सकता है।