INDIA VS AUSTRALIA 1st DAY NIGHT TEST MATCH - India Vs Australia 1st Test Match Day 2 Stump

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले Day Night टेस्ट मैच का दूसरा दिन भी हुआ समाप्त दूसरे दिन का खेल ख़तम तक भारत इस मैच में आगे चल रहा है। भारत की पहली पारी 244 रन पर सिमटी। वही ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 191 रनो पर सिमट गई। आश्विन ने जटके 4 विकेट  उमेश यादव ने लिए 3 विकेट ओर बुमराह को 2 विकेट मिले।

आज सुबह का खेल शुरू होने पर भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी को आगे बढ़ाया था। भारत ने पहले दिन 233 रन बनाए थे और 4 विकेट भारत के हाथ मे थी भारत ने आज अपनी पारी को 233 रनो से आगे बढ़ाया लेकिन ज्यादा आगे नही बढ़ा पाए और भारतीय टीम 244 रनो पर  आलआउट हो गई।

भारतीय टीम के लोअरआर्डर बैट्समैन ज्यादा रन नही जॉड पाए

कल भारतीय टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 233 रन बनाए थे। सहा ओर अश्विन बैटिंग कर रहे थे इन दोनों ओर भारत के स्कोर को आगे लेजाने की जिम्मेदारी थी लेकिन यह दोनों बैट्समैन फेल हुए फिर कोई और खिलाड़ी भी ज्यादा कुछ नही कर पाया। और भारत ने आज अपने कल के स्करो में 11 रन ओर जोड़ते हुए सारे विकेट गवा दिए। और भारत अच्छा स्कोर करने से चूक गया।

मिचेल स्टार्क ने जटके 4 विकेट

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने 4 विकेट जटके। मिचेल स्टार्क ने पहली ही मैच में अपनी फोम दिखा दी है। मिचेल स्टार्क ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। मिचेल स्टार्क ने पृथ्वी शो,  अजिंक्य रहाणे, व्रिद्धिमान सहा ओर उमेश यादव को आउट किया। पृथ्वी शो को तो उन्होंने मैच की दूसरी ही बॉल पर आउट कर दिया था। मिचेल स्टार्क ने 21 ओवर में 4 विकेट लिये।

पेट कमिन्स ने 3 विकेट लिए जोश हेजलवुड ओर नेथन लियोन ने एक एक विकेट लिए

ऑस्ट्रेलिया की ओर से दूसरे सबसे सफल बॉलर पेट कमिन्स रहे उन्होंने 21.1 ओवर में 3 विकेट लिए। उन्होंने मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन ओर महोमद शामी को आउट किया। वही जोश हेजलवुड ओर नेथन लियोन ने भी एक एक विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया की पारी 191 रनो पर सिमट गई

भारत ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाये थे। उसका जवाब देने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ 191 रनो पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर की गैर मौजूदगी में मैथ्यू वेड को ओपन करने का मौका मिला था। मैथ्यू वेड 51 बॉल पर 8 रन बनाकर आउट हुए। तीन नंम्बर पर खेलने आये लबुशेन ने फाइटिंग करते हुए 47 रनो की पारी खेली ओर टेस्ट के नंम्बर वन बैट्समैन स्टीव स्मिथ सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए। उकसे बाद ऑस्ट्रेलिया के सभी बैट्समैन सस्ते में आउट होने लगे और 111 रनो पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी 7 विकेट गवा दी। उसके बाद कप्तान टीम पेन ने नोट आउट 73 रनो की कप्तानी पारी खेली ओर टीम के टोटल को 191 रनो तक पहोचाया।

बुमराह ने दिए शुरुआती जटके

हमे बुमराह से जैसी उम्मीद होती है वैसे ही बुम ने ऑस्ट्रेलिया को दिए शुरुआती जटके ओर दोनों ही ओपनर्स को सस्ते में आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दी। जसप्रीत बुमराह ने मैथ्यू वेड को 8 रनो पर ओर जो बर्न्स को भी 8 रन पर आउट कर दिया। यह दोनो बैट्समैन को जसप्रीत बुमराह ने 17 वे ओवर तक पैवेलियन वापस लौट दिए थे।

रविचंद्रन अश्विन ने जटके सबसे ज्यादा 4 विकेट

भारत की ओर से बॉलिंग करते हुए रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाया और 4 महत्वपूर्ण विकेट लिए। अश्विन ने स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन ओर नेथन लियॉन को आउट किया। अश्विन ने स्टीव स्मिथ को 1 रन पर आउट करके ऑस्ट्रेलिया की नीड की हड्डी ही तोड़ दी। अश्विन ने इस फ़ास्ट बॉलर के मदद वाली पिच पर भी अपनी काबिलियत सबको दिखाई।

उमेश यादव ने 3 विकेट जटके

भारत का तीसरा फ़ास्ट कौन होगा उस पर चर्चा हो रही थी। फिर भारतीय टीम ने इस पर पूर्णविराम लगाया और अपनी प्लेइंग इलेवन में तीसरे फ़ास्ट बॉलर के रूप में उमेश यादव को जगह दी। उमेश यादव इस पर खरे उतरे और उन्होंने बढ़िया बॉलिंग करते हुए 3 विकेट जटके। उन्होंने खतरनाक लबुशेन का विकेट लिया और पेट कमिन्स ओर जोश हेजलवुड को भी आउट किया।

भारत को आखरी 3 विकेट लेने में बहोत देर हुई

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 111 रन पर 7 विकेट गिरा दिए थे  इसके बाद ऐसा लग रहा था कि अब भारत 20 या 30 रन ऑस्ट्रेलिया जोड़े उससे पहले ही पूरी टीम को आउट कर देंगे। लेकिन ऐसा नही हो पाया कप्तान टीम पेन ने एक छोर से कप्तानी पारी खेली ओर दूसरी ओर से सभी उछल्ले बैट्समैन ने उनका साथ दिया और आखरी 3 विकेट ने 80 रन जोड़ दिए। ओर भारत को सिर्फ 53 रनो की लीड मिली अगर जल्दी विकेट निकाल लेते तो शायद यह लीड 100 रनो की भी हो सकती थी।

दूसरी पारी में भारत को भी लग गया पहला जटका

ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रन पर सिमट नेके बाद भारत को 53 रनो की महत्वपूर्ण लीड मिली। इसके बाद भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरी ओर दूसरी पारी में भी भारत को शुरुआती जटका तुरन्त लग गया। इस बार भी पृथ्वी शो सिर्फ 4 रन बनाकर पिछली बार की तरह ही बॉल्ड हो गए। इस बार पेट कमिन्स की बॉल पर आउट हुए। पृथ्वी शो के इस तरह आउट होने से अब उनकी टीम में जगह पर प्रश्नाथचिन्ह लग लग गया है। पृथ्वी शो के आउट होने के बाद भारत ने बतौर नाईट वॉचमैन जसप्रीत बुमराह को बैटिंग करने भेजा। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में 9 रन बनाए है और 1 विकेट गवाया है। अब तीसरे दिन अग्रवाल और बुमराह बैटिंग करने उतरेंगे।