INDIA VS AUSTRALIA 1st DAY NIGHT TEST MATCH - Australia Won First Test Match By 8 Wickets

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले Day Night टेस्ट मैच में भारत को एक करारी शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। अब भारत 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से पीछे रह गईं है। पहला टेस्ट मैच 17 दिसम्बर से एडीलेड में खेला जा रहा था पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बेटिंग करने का फैसला लिया था। और 244 रन बनाए थे जवाब में ऑस्ट्रेलिया 191 रनो पर सिमट गई लेकिन फिर जो घटना घटि वह भारत के क्रिकेट इतिहास में आज तक नही घटि पूरी भारतीय टीम सिर्फ 36 रनो पर AllOut हो गईं। ओर ऑस्ट्रेलिया को आसानी से 8 विकेट से जीत मिल गई ओर भारत को एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।



तीसरे दिन भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 9 रन से पारी की शुरुआत की थी


पहले दो दिन का खेल देख ने के बाद ऐसा लग रहा था कि अब भारत ने इस मैच पर अपनी पकड़ बना ली है। भारत इस मैच को जीतने की ओर अग्रसर हो रहा है। तीसरे दिन का खेल शुरू होते वक्त भारत के स्कोर बोर्ड पर 9 रन लगे थे और 1 विकेट गिरा था। मयंक अग्रवाल और बतौर नाईट वॉचमैन बैटिंग करने आये जसप्रीत बुमराह क्रीज पर थे। इस समय तो भी को पता होंगा की ऑस्ट्रेलिया जल्दी से जल्दी बुमराह को आउट करके 1 ओर विकेट तो निकाल ही लेंगा। लेकिन एक विकेट नही बल्कि उन्होंने सिर्फ डेढ़ घंटे की अंदर सारे विकेट निकाल लिए।


भारत का कोई भी बैट्समैन डबल फिगर तक नही पहोच पाया


भारतीय बैट्समैन ने इतनी खराब बैटिंग की के कोई भी बैट्समैन डबल फिगर स्करो नही कर पाया सभी के सभी बैट्समैन 0 से 9 रन के स्करो पर ही पहोच पाये भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन मयंक अग्रवाल ने बनाये उन्होंने 40 बॉल पर 9 रन बनाए। सबसे ज्यादा बॉल भी उन्होनेही खेली। बाकी के सभी बैट्समैन 0, 4, 8 ऐसे रन बनाकर आउट हो गए कोई भी बैट्समैन 10 रनो के स्कोर पर नही पहोच पाया। ओर सिर्फ 36 रनो पर AllOut हो गए भारत का स्करो 36 रनो पर 9 विकेट हो गया महोमद शामी चोट के कारण रिटायर्डहर्ट हो गए और भारतीय टीम AllOut हो गई।


4 बैट्समैन सिर्फ 4 रन ही बना पाए


भारत के बैट्समैन ने इतनी खराब बैटिंग की की 4 बैट्समैन तो सिर्फ 4 रन पर ही आउट हो गए। पृथ्वी शो 4 बॉल पर 4 रन, कप्तान विराट कोहली8 बॉल पर 4 रन, व्रिद्धिमान सहा 15 बॉल पर 4 रन बनाकर आउट हो गए और उमेश यादव 5 बॉल पर 4 रन बनाकर नॉट आउट रहे।


 भारत के 3 बैट्समैन 0 रन पर आउट हो गए


भारत के 3 बैट्समैन अपना खाता भी नही खोल सके और 0 रन पर आउट हो गए। भारत के नीड की हड्डी चेतेश्वर पुजारा ओर अजिंक्य रहाणे भी इसमे शामिल थे। चेतेश्वर पुजारा 8 बॉल पर 0 रन बनाकर पैट कमिन्स की बॉल पर टीम पेन को कैच दे बैठे। उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 4 बॉल पर 0 रन बनाकर जोश हेजलवुड की बॉल पर टिम पेन के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन पहली ही बॉल पर जोश हेजलवुड की बॉल पर वह भी टीम पेन को कैच दे बैठे और आउट हो गए।


महोमद शामी हुए इंजर्ड


दूसरी पारी में बैटिंग करते समय महोमद को 22 वी ओवर में पेट कमिन्स की बॉल उनकी कलाई पर लगी जिससे वह इंजर्ड हो गए और रिटायर्डहर्ट होकर ड्रेसिंग रूम में वापस गए। भारत की पारी भी वहां पर समाप्त हो गई और दूसरी पारी में महोमद शामी बॉलिंग करने भी नही आये। उनकी चोट गंभीर है और वह पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर भी हो सकते है। ऐसे में भारत के लिए अब यह टेस्ट सीरीज बहोत पड़कर जनक होने वाला है। अगले टेस्ट मैच में विराट कोहली भी नही होंगे। ओर अब महोमद शामी भी नही होंगे। हालकी महोमद शामी की चोट पर अभी BCCI की ओर से कोई ऑफिसियल स्टेटमेंट नही आया कि वह पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए है।


जोश हेजलवुड ने जटके 5 विकेट


ऑस्ट्रेलियाई बॉलर जोश हेजलवुड ने बढ़िया ओर घातक बॉलिंग की ओर 5 विकेट जटके। उनकी बॉलिंग का भारतीय बैट्समैन के पास कोई जवाब नही था। उन्होंने सिर और सिर्फ 5 ओवर फेके ओर 5 विकट निकाल लिए। उन्होंने मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, व्रिद्धिमान सहा ओर रविचंद्रन अश्विन को आउट किया।


पेट कमिन्स ने 4 विकेट लिए


ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड के साथ पेट कमिन्स ने भी बढ़िया बॉलिंग की ओर उन्होंने भी 4 विकेट लिए। पेट कमिन्स ने पृथ्वी शो, जसप्रीत बुमराह, चेतेश्वर पुजारा ओर कप्तान विराट कोहली का विकेट निकाला। उन्होंने 9 मेसे 4 विकेट निकाले। पेट कमिन्स ने भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर को धराशाई कर दिया।


ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 90 रनो का टारगेट मिला


भारत को पहली पारी में 53 रनो की लीड मिली थी इसके बावजूद भी भारत ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 90 रनो का टारगेट दे पाया क्योकि भारत दूसरी पारी सिर्फ 36 रन बना पाया था। इस लिए उनको जीत के लिए सिर्फ 90 रन बनाने थे और ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 2 विकेट गवा कर यह टारगेट हासिल कर लिया और इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया अब इस 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे निकल गई है। इस लिए भारत को अगले मैच को जीतकर वापसी करनी होंगी।