INDIA VS AUSTRALIA 1st T20I BETWEEN THE INDIA VS AUSTRALIA

INDIA VS AUSTRALIA 1st T20I - भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज अब खतम हो चुकी है। ओर अब 4 दिसम्बर 2020 से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की T20I सीरीज शुरू होने वाली है। यह सिरज में मेजबान ऑस्ट्रेलिया फेवरेट का टैग लेकर उतरने वाली है क्योंकि मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे सीरीज में मात दी है। उन्होने तीन वनडे की सीरीज दो एक से अपने नाम की थी। पहले दो वनडे हार ने के बाद भारत ने शानदार वापसी की है। इस लिए भारत का आत्मविश्वास काफी उपर है और भारत के पास T20 के स्पेशल खिलाड़ी है इस वजह से यह सीरीज में हमे काटे की टक्कर देखने मिलने वाली है।



भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन T20I खेले जाने वाले है। पहला T20I 4 दिसम्बर को होंगा, दूसरा T20I 6 दिसम्बर को होने वाला है ओर तीसरा ओर आखरी T20I 8 दिसम्बर को खेला जाएगा। यह T20I सीरीज का पहला T20I मैच 4 दिसम्बर शुक्रवार को कैनबरा में भारतीय समय अनुसार दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर खेला जाने वाला है। यह मैच बहोत ही मजेदार होने वाला है। क्योकी भारत की टीम के सभी प्लेयर हाल ही में खेली गई आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके आरहे है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के सभी प्लेयर ने वनडे सीरीज में अपना बहेतरीन प्रदर्शन किया है।

T20I में ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी है भारत की टीम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अबतक कुल 21 T20I के मैच खेले गये है। जिसमे भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी है। अबतक के 21 मैचों में से भारत ने कूल 11 मैच जीतकर अपने नाम किये है। और वही ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 8 मैच जीत सकी है। और वही 2 मैचो का रिजल्ट नही निकला। 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया मेही ऑस्ट्रेलिया का व्हाईटवॉश किया था। यानी कि ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत का पलड़ा भारी रहा है।

किन किन खिलाडी पर रहेंगा दारोमदार

अगर हम ऑस्ट्रेलिया टीम की बात करे तो ऑस्ट्रेलिया के बैट्समैन डेविड वॉर्नर इंजरी के चलते T20 सीरीज से बाहर हो गए है। इस लिए कप्तान एरोन फिंच पर ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरूआत देनी की जिम्मेदारी होंगी। और वही मिडल आर्डर में वनडे में बहेतरीन प्रदर्शन करके आ रहे स्टीव स्मिथ पर जिम्मेदारी होंगी। और आईपीएल में खराब प्रदर्शन के बाद वापस फोम में लौट रहे विस्फोट ग्लेन मैक्सवेल पर फिनिशिंग की जिम्मेदारी रहने वाली है। और बोलिंग में वनडे सीरीज भारत को परेशान करने वाले जोश हेजलवुड ओर एडम जेम्पा पर जिम्मेदारी रहने वाली है।

ओर वही हम भारत की टीम की बात करे तो भारत की टीम में जैसे कि हम जानते है कि ज्यादातर विराट कोहली रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह पर दारोमदार रहता है। लेकिन इस बार रोहित शर्मा इंजरी के चलते T20I ओर वनडे सीरीज से बाहर है।

 इस लिए भारत के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी के एल राहुल ओर शिखर धवन पर रहने वाली है। और यह दोनों ने आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। यह दोनों ओपनर आईपीएल के हाइएस्ट रन गेटर थे राहुल नम्बर एक ओर धवन नम्बर दो पर थे। इस लिए हमारी ओपनिंग जोड़ी काफी मजबूत है। वही मिडल ऑर्डर में विराट कोहली श्रेयस अय्यर ओर मनीष पांडे पर दारोमदार रहने वाला है। और फिनिशर के रूप में भारत के पास हार्दिक पांड्या ओर रविन्द्र जडेजा जैसे विस्फोटक ऑलराउंडर है। और यह दोनों अभी बहोत ही बहेतरीन फोम में चल रहे है। बॉलिंग की बात करे तो बॉलिंग में जसप्रीत बुमराह पर दारोमदार रहने वाला है।

भारत को यह मैच जीतने के लिए क्या करना होंगा?

●भारत को अगर यह मैच जीतना है तो बढ़िया गेंदबाजी करनी होंगी।  पावर प्ले में ऑस्ट्रेलिया को कम से कम रन पर रोकना होंगा ओर वनडे सीरीज में बढ़िया बल्लेबाजी करके आ रहे उनके कप्तान एरोन फिंच को जल्दी से आउट करना होंगा।

● ओर वही मिडल ओवर में स्टीव स्मिथ को भी जल्दी से आउट करने होंगा ओर ऑस्ट्रेलिया को कोई पाटर्नरशिप करने से रोकना होंगा।

●ग्लेन मैक्सवेल को जल्द से जल्द आउट करने होंगा। ओर डेथ ओवर में भारत को बढ़िया गेंदबाजी करनी होंगी और ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर करने से रोकना होंगा।

●बेटिंग में भी भारत की ओर से के एल राहुल और शिखर धवन को अच्छी शुरूआत देनी होंगी। ओर विराट कोहली को अंत तक बेटिंग करनी होंगी और हार्दिक पांड्या को विस्फोटक फिनिश करना होंगा।

●भारत को इस सीरीज में अपनी फील्डिंग में भी ध्यान देना होंगा वनडे में कैच छूट ने के कारन ऑस्ट्रेलिया ने बड़े बडे स्कोर बनायें थे।

मैच की पूरी जानकारी

यह मैच ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में खेला जाएंगा

तारीख:- 4 दिसम्बर 2020 शुक्रवार

समय:- 1:40 PM भारतीय समय अनुसार

वेन्यू:- Manuka Ovel. Canberra

Toss बड़ा अहम होंगा

वनडे सीरीज में पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता था और उसका उन्हें एडवांटेज मिला था और आखरी मैच में भारत ने टॉस जीता था और मैच भी भारत ने जीता था। इस लिए इस मैच में भी टॉस बहोत अहम रहने वाला है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ही करनी चाहिए क्योंकि यह मैदान में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा है।

Live प्रसारण

इस मैच का लाइव प्रसारण Tv में Sony Ten1 पर इंग्लिश में ओर Sony Ten3 पर हिंदी में देखने मिलेंगा। ओर मोबाइल में सोनी लिव एप पर ओर जियो टिवी ओर एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।

संभवित प्लेइंग इलेवन

भारत :- के एल राहुल (WK), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, रविन्द्र जडेजा, यजुर्वेद चहल, महोमद शामी, जसप्रीत बुमराह, T नटराजन

या दीपक चाहर ओर वाशिंगटन सुंदर को भी मौका मिल सकता है।

ऑस्ट्रेलिया:- एरोन फिंच, डार्शी शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मोइजेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी, एस्टन अगर, ऐन्डु टाई, मिचेल स्टार्क, एडम जेम्पा, जोश हेजलवुड

या डेनियल सेम ओर सिन एबोट को भी मौका मिल सकता है।

अब देखने वाली बात यह है कि कोनसी टीम बाजी मारती है और इस मैच को जीतती है।