India Vs Australia 2nd Test Match Boxing Day Test Match 2020 Melbourne

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसम्बर से शुरू होंगा बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच भारत पहला मैच हारने के बाद वापसी करने के इरादे से उतरेंगी मैदान पर। विराट कोहली और महोमद शामी नही खेलेंगे अब कोई मैच इस सीरीज के। क्या होंगा भारतीय टीम का कॉम्बिनेशन अजिंक्य रहाणे करेंगे कप्तानी। यह मैच Day होने वाला है इस लिए भारतीय समय अनुसार 26 दिसम्बर शनिवार 2020 को सुबह 5 बजे से खेला जाएगा।



भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसम्बर से शुरू हो रहा है। यह टेस्ट सीरीज में 4 टेस्ट मैच खेले जाने वाले है। यह टेस्ट मैच इस सिरिज का दूसरा मैच है इससे पहले खेले गए पहले मैच में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था वह मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से उस मैच को जीता था। वह मैच पिंक बॉल से खेला गया था क्योंकि वह Day Night टेस्ट मैच था। अब बाकी के तीनों टेस्ट मैच Day मैच होने वाले है इस लिए सभी मैच लाल बॉल से खेले जाएंगे। पहले मैच में शानदार जीत हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया के बॉलर का बड़ा हाथ था भारत की उन्होंने सिर्फ 36 रन पर पारी खतम कर दी थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सभी मैच पिंक बॉल से खेल ने की भी मांग कीथी लेकिन भारत ने मना कर दिया। दूसरे मैच में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे करेंगे कप्तानी।

पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारत वापसी करेंगा

पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया 191 रन ही बना सका तब इस लग रहा था कि भारत इस मैच को आसानी से जीत सकता है। लेकिन दूसरी पारी में अचानक मैदान में कुच्छ इस हुआ जोकि भारत के साथ कभी नही हुआ था। भारतीय टीम की पारी सिर्फ 36 पर खतम हो गई ओर ऑस्ट्रेलिया जोकि मैच हारने की कगार पर था वह 8 विकेट से इस मैच को जीत गया। अब दूसरे टेस्ट मैच में भारत यह मैच जीतकर वापसी करेंगा ओर पहली हार का बदला भी लेंगा। इस सीरीज में बरोबरी करने के लिए इस मैच को जितना भी जरूरी है अगर यह मैच भारत हार जाता है तो इस सीरीज को जीत नही सकता ज्यादा से ज्यादा फिर ड्रॉ ही कर सकता है इस लिए यह मैच जीतने बहोत ही जरूरी है।

विराट कोहली और महोमद शामी नही खेलेंगे आगे के कोई मैच

विराट कोहली अब जल्द ही पापा बनने वाले है इस लिए वह अब भारत लौट आये है इस वजह से वह अब इस सीरीज का कोई और मैच नही खेल सकेंगे। वही दूसरी ओर भरात के अहम बॉलर महोमद शामी को पहले मैच की दूसरी पारी में बैटिंग करते समय पेट कमिन्स की बॉल कलाई पर लगी थी जिसकी वजह से वह रिटायर्ड हर्ट हो गए थे और स्कैन करने के बाद पता चला के उनको फैक्चर हुआ है। इसकी वजह से अब वह भी इस सीरीज से पूरी तरह बाहर हो गए है। भारत को यह बहोत बड़ा जटका है क्योंकि महोमद शामी जसप्रीत बुमराह के बाद दूसरे सबसे अहम बॉलर है।

दूसरे मैच में भारतीय टीम का कॉम्बिनेशन क्या होंगा

पहले मैच को हरने के बाद अब कही सारे सवाल खड़े हो रहे है कि भारत का टीम कॉम्बिनेशन क्या होना चाहिए। जब विराट कोहली और महोमद शामी इस सीरीज से बाहर हो गए है तो फिर यह कार्य और भी कठिन हो गया है। पृथ्वी शो भी लगातार खराब फॉर्म से जुज रहे है। ऐसे में क्या शुभमन गिल को मौका दिया जा सकता है। या के एल राहुल से ओपन करवाया जा सकता है? व्रिद्धिमान सहा की जगह पर क्या ऋषभ पंत को मौका दिया जा सकता है? ओर महोमद शामी के ना होने के बाद क्या अब भारत पाचवे बॉलर के रूप में रविन्द्र जडेजा को खिला सकता है?

विराट कोहली की जगह पर तो के एल राहुल को मौका दिया जाएंगा लेकिन उनको मिडल आर्डर की जगह ओपन भी करने का मौका दिया जा सकता है। वही शुभमन गिल को भी पृथ्वी शो की जगह मौका दिया जा सकता है उनको ओपन करने का मौका दिया जा सकता है या तो राहुल से ओपन करवाके शुभमन गिल को मिडल आर्डर में मौका दिया जा सकता है। अगर तीसरे मैच में रोहित शर्मा खेलते है तो इन दोनों मेसे एक को बाहर किया जा सकता है।

महोमद शामी की जगह पर अब सिर्फ महोमद सिराज ओर नवदीप सैनी का ऑप्शन है। महोमद सिराज नई बॉल का अच्छा इस्तेमाल कर सकते है और शुरुआत में विकेट निकाल सकते है। वही नवदीप सैनी महोमद शामी जैसे ही बॉलर है वह बजी सिम पकड़ कर बॉल डालते है और उनके पास पुरानी बॉल से भी विकेट निकाल ने की क्षमता है। अब इन दोनों मेसे किसी एक को मौका दिया जा सकता है। महोमद शामी के ना होने से अब भारत चार की जगह पांच बॉलर के साथ भी खेल सकता है और हनुमा विहारी की जगह रविन्द्र जडेजा को मौका दिया जा सकता है। अगर जडेजा खेलते है तो हनुमा विहारी जोकि प्रॉपर बैट्समैन है वह बाहर हो जाएंगे इस लिए भारत बैटिंग में थोड़ा फायर पावर लाने के लिए ऋषभ पंत को सहा की जगह खिला सकता है।

डेविड वार्नर दूसरे टेस्ट से भी बाहर हो गए है

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर पहले टेस्ट मैच के बाद अब दूसरे टेस्ट मैच से भी बाहर हो गए है। उनको दूसरे वनडे मैच के दौरान फील्डिंग करते हुए चोट लगी थी तब से वह एक भी मैच नही खेल पाए वह इस चोट से पूरी तरह फिट होने के बाद बापसी करेंगे। इस मैच में पूरी तरह फिट ना होने के कर इस मैच में नही खेल पाएंगे। इस लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नही होंगा।

भारत को बैटिंग में सुधार करना पड़ेंगा

भारतीय टीम में पहले मेच के हार का सबसे बड़ा कारण भारत की बैटिंग साबित हुईं थी। भारत की साधारण बैटिंग के कारण भारत को हर का सामना करना पड़ा इस लिए भारत के ओपनर्स को अच्छी शुरूआत देनी होंगी। मिडल आर्डर में सबसे बड़ा दारोमदार टेस्ट स्पेशियालिस्ट चेतेश्वर पुजारा ओर कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पर दारोमदार रहने वाला है। चेतेश्वर पुजारा अजिंक्य रहाणे ओर मयंक अग्रवाल इन तीनो बैट्समैन मेसे किसी दो बैट्समैन को इस मैच में बहोत ही बढ़िया पारी खेल नई होंगी तभी भारत इस मैच को जीत सकता है।

बॉलिंग में बुमराह ओर अश्विन की उपर रहेंगा पूरा दारोमदार

महोमद शामी के इंजर्ड हो जाने केबाद अब भारत की बॉलिंग की पूरी आशा जसप्रीत बुमराह ओर रविचंद्रन अश्विन पर रहने वाली है। इन दोनों बॉलर ने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था और अब इस मैच में भी इन दोनों को भारत को आगे लेकर बढ़ना होंगा। भारत की जीत में इन दोनों का महत्वपूर्ण हाथ रहने वाला है। अश्विन ने स्टीव स्मिथ को पहले मैच में सिर्फ 1 रन पर ही आउट कर दिया था।

Boxing Day Test Match

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और साउथ अफ्रीका जैसे देशों में 25 दिसम्बर यानी कि क्रिसमस के बाद ओर न्यू ईयर के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कहा जाता है। और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसम्बर से शुरू हो रहा है इस लिए इस मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के नाम से बोला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने 24 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीते है। और भारत ने आज तक कोई बॉक्सिंग डेय टेस्ट मैच नही जीता।

 मैच की पूरी जानकारी

●तारीख:- 26 दिसम्बर 2020 शनिवार

●समय:- 5 AM भारतीय समय अनुसार

●वेन्यू:- मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड. मेलबर्न

●Pitch Report:- यह पिच ज्यादातर बैट्समैन के लिए फायदेम रहने वाली है। ओर बॉलर्स को भी मदद मिलेगी। पहले 1 घण्टे में बॉलर्स को मदद मिलेंगी फिर बैट्समैन के लिए आसानी हो सकती है। लेकिन आखरी इनिंग में बैट्समैन को मुश्किल हो सकती है।

●Weather:- 26 दिसम्बर को मौसम साफ रहने वाला है लेकिन दूसरे दिन  बारिश की संभावना है।

●Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी। क्योकि आखरी इनिंग में बैटिंग आसान नही होने वाली।

●Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण Sony Ten1 पर इंग्लिश ओर Sony Ten3 पर हिंदी में किया जाने वाला है। और मोबाइल में सोनी लिव एप, जियो टीवी और एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।

संभवित प्लेइंग इलेवन

भारत:- मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल, अजिंक्य रहाणे(C), ऋषभ पंत (WC), रविन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और नवदीप सैनी।

ऑस्ट्रेलिया:- मैथ्यू वेड, जो बर्न्स, लबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, टीम पेन (C&WK), पेट कमिन्स, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड ओर नेथन लियोन।