INDIA VS AUSTRALIA-A 2nd Warm-Up Test Mach India vs Australia-A 2nd Warm-Up Test Mach Day -1 Stump

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा Practice टेस्ट मैच खेला जा रहा है। यह मैच Pink Ball से खेला जा रहा है और यह Day Night टेस्ट मैच होने वाला है। यह मैच एडीलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले पहले Day Night टेस्ट मैच की Practice के लिए रखा गया है। और इस मैच का पहला दिन खतम हो गया है। यह मैच मैच सुबह 9 बजे शुरू हुआ था भारत मे टॉस जीत था और फिर भारत ने पहले बैटिंग करने का फैसला लिया और ऑस्ट्रेलिया को पहले बौलिंग करने को बोला।

प्लेइंग इलेवन

भारत:- पृथ्वी शो, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, अजिंक्य रहाणे(C), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, व्रिद्धिमान सहा, नवदीप सैनी, मोहमद शामी, मोहमद शिराज, ओर जसप्रीत बुमराह

भारत की ओर से विराट कोहली नही खेले यह कुच्छ समज के परे है। क्योंकि पहला मैच बहोत ही अहम होने वाला है और विराट कोहली उसमे बिना कोई Practice मैच खेले उतरेंगे। ओर चेतेश्वर पुजारा को भी नही खिलाया इस मैच में वह भी एक अहम हिस्सा होने वाले है। कोई भी स्पिनर को नही खिलाया शायद भारत पहले टेस्ट मैच में कोई स्पिनर ना खिलाये। भारत चार फ़ास्ट बॉलर के साथ खेल रहा है यह मैच।

ऑस्ट्रेलिया-A:- जोए बर्न्स, मार्कस हैरिस, निक मेडिनसन, बेन मेकडेरमोट, जैक विल्डरमथ, एलेक्स कैरी(C&WK), सिन एबोट, मिचेल स्वेप्सन, मार्क स्टेकेटी, हैरी कॉन्वे, ओर कैमरन ग्रीन

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट मैच के कुच्छ ही प्लेयर यह मैच खेले थे। बाकी के प्लेयर इस टीम का हिस्सा नही है। इस लिए वह नही खेले थे।

भारत को शुरुआत में लगा जटका

भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ओर पृथ्वी शो ओपनिंग करने उतरे। इससे पता चलता है कि भारत के फर्स्ट चोइस ओपनर मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शो रहने वाले है। भारत बैटिंग करने आया लेकिन भारत की ओपनिंग जोड़ी ज़्यादा देर तक टिक नही पाई तीसरी ओवर की दूसरी बॉल पर ही मयंक अग्रवाल 5 बॉल पर 2 रन बनाकर सिन एबोट की बॉल पर बर्न्स के हाथों कैच आउट हो गए ओर 9 रन के स्कोर पर भारत को पहला जटका लगा।

पृथ्वी शो ओर शुभमन गिल की विस्फोटक पाटर्नरशिप

मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद शुभमन गिल क्रीज पर आए फिर पृथ्वी शो ओर शुभमन गिल के बीच एक तेज तर्रार विस्फोटक 63 रनो की पार्टनशिप हुई। और 9 ओवर मेही भारत के स्कोर को 72 रन पर पहोंचा दिया। यह दोनों बैट्समैन T20 जैसी तेज बैटिंग कर रहे थे। यह दोनों भारत को पहला जटका लगा था उससे बाहर निकाल कर आगे बढ़ने लगे थे लेकिन फिर पृथ्वी शो आउट हो गए।

पृथ्वी शो ओर शुभमन गिल खेली 40 रनो की तेज पारी

भारत का पहला विकेट बहोत ही जल्द गिर गया था लेकिन इसके बाद पृथ्वी शो ने विस्फोटक पारी खेली ओर 29 बॉल पर 9 चोको की मदद से 40 रनो की पारी खेली लेकिन वह अपनी पारी को ज्यादा आगे नही बढ़ा पाए और 40 रनो पर विल सुधरलैंड की बॉल पर आउट हो गए और भारत को दूसरा जटका लगा। वही दूसरी ओर शुभमन गिल भी पृथ्वी शो की तरह ही तेज पारी खेल रहे थे उन्होंने 58 बॉल पर 43 रन बनाए जसमे 6 चोक ओर 1 छक्का शामिल था। लेकिन वह भी अपनी पारी को लंबी पारी में नही बदल सके और 43 रन पर कैमरन ग्रीन की बॉल पर विकेट कीपर को कैच थमा दिया और आउट हो गए।

भारत का मीडल ऑर्डर हुआ फेल

भारत को पृथ्वी शो ओर शुभमन गिल ने एक अच्छी स्थिति में ला दिया था। लेकिन उन दोनों के आउट होने के बाद भारत का मिडल ओर्डर फेल हुआ वह कुच्छ नही कर पाए हनुमा विहारी 15 रन बनाकर आउट हुए, कप्तान अजिंक्य रहाणे 4 रन बनाकर आउट हुए, ऋषभ पंत को मिले मोके का वह फायदा नही उठा पाए और 5 रन पर आउट हो गए, व्रिद्धिमान सहा 0 पर आउट हो गए।

21 रन के भीतर भारत ने गवाए 7 विकेट

भारत धीरे धीरे से पाटर्नरशिप बनाकर आगे बढ़ रहा था। एक वक्त 102 रन पर 2 विकेट गिरे थे लेकिन फिर हनुमा विहारी के आउट होने के साथ ही भरात ने एक के बाद एक 21 रनो के भीतर ही 7 विकेट गवा दिए। भारत का मिडल आर्डर पूरी तरह से फेल हुआ। और 123 रन पर भारत ने अपने 9 विकेट गवा दिए।

बुमराह ने खेली लिस्ट A करियर की पहली अर्धशतकीय पारी

भारत ने 123 रन पर अपने 9 विकेट गिरा दिए थे तब इस लग रहा था कि अब किसी भी वक्त पारी समाप्त हो सकती है। लेकिन उसके बाद बूम बूम बुमराह ने एक लाजवाब अर्धशतकीय पारी खेली ओर भारत के स्कोर को 194 रन पर पहोंचा दिया। जसप्रीत बुमराह ने 57 बॉल पर 6 चौके और 2 छक्को की मदद से 55 रनो की पारी खेली। यह उनके लिस्ट A करियर की पहली अर्धशतकीय पारी थी। उन्होंने  महोमद सिराज के साथ मिलकर 10 वी विकेट के लिए 71 रनों की शानदार पाटर्नरशिप खड़ी की इस दौरान मोहमद सिराज ने 34 बॉल पर 22 रन बनाए।

सिन एबोट ओर जैक विल्डरमथ ने जटके तीन तीन विकेट

ऑस्ट्रेलिया की ओर से बॉलिंग में सिन एबोट ने शानदार प्रदर्शन किया और अग्रवाल, सहा ओर शामी को आउट किया। जैक विल्डरमथ ने भी तीन विकेट लीये उन्होंने हनुमा विहारी, कप्तान अजिंक्य रहाणे ओर पंत को आउट किया और भारत के मिडल आर्डर को परास्त कर दिया।

भारतीय बॉलर ने दिखाया अपना दम

भारतीय टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 194 रन बनाकर ढेर हो गई थी। अब ऑस्ट्रेलिया की टीम बैटिंग करने के लिए मैदान पर आई और भारत ने दूसरे ही ओवर में उसको 6 रन पर पहला जटका दे दिया। इसके बाद उन्होंने संभलकर खेल न शुरू किया और 40 रनो की पार्टनरशिप बनादी लेकिन फिर महोमद शामी ने आग उगलती हुए बॉलिंग की ओर फिर लगातार 46 रन 2 विकेट गिरा दिए। इसके बाद सभी भारतीय बॉलर ने घातक बॉलिंग की ओर पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 108 रनो के भीतर आउट कर दिया। शामी ने 3 विकेट लिए, सैनी ने भी तीन विकेट लिए, बुमराह ने 2 विकेट लिए ओर सिराज को 1 विकेट मिला।

इस तह से एक ही दिन में दोनों टीम के 10-10 विकेट गिरे ओर दोनों ही टीम की पहली पारी समाप्त हो गई है ओर इसी के साथ Day 1 Stump हो गया है यानी कि पहले दीन का खेल समाप्त हो गया है। अब दूसरे दिन भारत की टीम बैटिंग करने के लिए उतर ने वाली है। देखते है कि दूसरी पारी में भारतीय बैट्समैन क्या करते है।