ICC World Test Championship - World Test Championship Point Table

Kya Bharat Ki World Test Championship Ke Final Mai Jagah Pakki Ho Gai Hai? - मौजूद दौर में T20 के चाहक ज्यादा है ऐसे में टेस्ट क्रिकेट का महत्व धीरे धीरे से कम हो रहा है। ऐसे में ICC ने एक अच्छा कदम उठाया और ICC World Test Championship की घोषणा की इस Championship में 2 साल तक सभी टीम 6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी एक दूसरे के साथ इन मेसे 3 घर पर होंगी और 3 बाहर होंगी। यानी कि भारत सभी देशों के साथ कूल मिलाकर 6 सीरीज खेलेंगा जिन मेसे 3 भारत मेही खेलेंगा ओर 3 विदेश में खेलेंगा। इस तरह से यह World Test Championship का Schedule है। पूरी एक सीरीज में वाइटवॉश करने पर 120 Point मिलेंगे फिर चाहे वह सीरीज 2 मैच की हो या 5 मैच की। इस से होगा यह कि कोई टीम 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही हो और अगर वह पहले 4 मैच हार जाती है तो आखरी मैच में भी जीत ने के लिए खेलेंगी वरना क्या होता था कि अगर कोई टीम इतना ज्यादा पीछे होती है तो उसका मनोबल टूट जाता है। लेकिन अब इस World Test Championship के कारण सभी टीम जितने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगी ओर फिर जून 2021 में लॉर्ड्स के मैदान में इसका Top 2 टीम के बीचमे फाइनल खेला जाएंगा।



लेकिन अब कोरोना महामारी की वजह से सभी टीमो की सभी सीरीज खेली नही गई। इसी वजह से अब World Test Championship में Point की जगह जीत के प्रतिशत पर यह तय होगा कि कौन कौन सी टीम फाइनल में खेलेंगी। अभी तक पॉइन्ट के हिसाब से भारतीय टीम सबसे ऊपर थी लेकिन इस जीत प्रतिशत पर बात जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया सबसे ऊपर चला गया था। क्योंकि की ऑस्ट्रेलिया के जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा थे। ओर भारतीय टीम दूसरे नम्बर चली गयी थी वही तीसरे नम्बर पर न्यूजीलैंड की टीम थी।


भारत और न्यूजीलैंड को मिला सीरीज जीतने का फायदा


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज खेली गई इस सीरीज के शुरू होते समय ऑस्ट्रेलिया की टीम  World Test Championship इस पॉइंट टेबल में पहले नंबर एक पर थी। वही भारतीय टीम दूसरे नंबर पर थी। लेकिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से सीरीज में मात दी और ऑस्ट्रेलिया को हराया। सीरीज जितने के बाद भारत के जीत प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई और भारत दूसरे से पहले स्थान पर पहुच गया। वही दूसरी ओर न्यूज़ीलैंड की टीम वेस्टइंडीज के सामने टेस्ट सीरीज खेल रहे थी यह सीरीज न्यूज़ीलैंड ने जीती इस वजह से वह दूसरे नम्बर पर पहोच गए। और ऑस्ट्रेलिया हार के कारण तीसरे नम्बर पर पहोच गया।


क्या भारत का WTC फाइनल में खेल ना पक्का है?


भारत अभी ऑस्ट्रेलिया में हुई सीए जीतकर World Test Championship के Point Tabale पहले नम्बर पर पहोच गया है लेकिन अभीभी भारत का फाइनल का टिकट पक्का नही है क्योंकि अभीभी भारत की बाजी बिगड़ सकती है। भरात को फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए 5 फरवरी से घर पर शुरू हो रही इंग्लैंड के सामने  वह टेस्ट सीरीज जितनी होंगी इसके बाद ही भरात का फाइनल खेलना पक्का हो जाएगा।


भारत को फाइनल का टिकट पक्का करने के लिए क्या करना होंगा?


भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर World Test Championship के Point Table में तो अपना स्थान सबसे उपर बना लिया है। लेकिन चीजे बदल ने में समय नही लगता। इसी लिए भारत को फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए इंग्लैंड के सामने होने वाली सीरीज को जितना ही होंगा। यह सीरीज भारत को 2-1 से, 2-0 से, 3-0 से, 3-1 या 4-0 से जितनी होंगी इस तरह से भारत फाइनल में अपनी जगन पक्की कर सकता है। अगर भारत यह सीरीज हारता है और अगर बुरी तरह हारता है तो भारत  फाइनल नही खेल पायेगा।


दूसरी टीम कोनसी होंगी?


पहले नम्बर पर तो भारतीय टीम है और लगभग भारत का फाइनल में खेलना पक्का है। भारत 2-0 या 3-0 से या 4-0 जीतता है तो उसका फाइनल खेलना पक्का है। लेकिन अगर इंग्लैंड की टीम भारत को 4-0 से हराती है तो भारत फाइनल के रास्ते से बाहर हो जाएगा। और इंग्लैंड फाइनल में जगह बना लेंगा। न्यूज़ीलैंड की सभी सीरीज खतम हो चुकी है इस लिए उनके पॉइंट या प्रतिशत नही बढ़ने वाले। अगर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच जो सीरीज होने वाली है वह साउथ अफ्रीका जीत जाए या वह सीरीज कोरोना की वजह से रद हो जाये तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा और न्यूजीलैंड की जगह ओर मजबूत हो जाएंगी। अब अगर इंग्लैंड भी भारत से हार जाता है तो वह भी फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा।


कौन कौन खेलेंगा फाइनल?


अगर भारत अपने घर मे होने वाली सीरीज जीत जाता है तो उसका फाइनल में खेलना पक्का है। दूसरी ओर अगर इंग्लैंड हारता है तो वह बाहर हो जाएगा अगर वह भारत को हरा देता है तो भारत का काम भी बिगड़ सकता है। न्यूज़ीलैंड की सभी सीरीज खतम हो चुकी है ऐसे में वह सिर्फ यही सोच रहा होंगा की भारत इंग्लैंड को हरा दे और ऑस्ट्रेलिया को साऊथ अफ्रीका हरा दे जिससे उनका भी फाइनल खेलना पक्का हो जाए। अगर ऑस्ट्रेलिया ओर साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज खेली जाती है और ऑस्ट्रेलिया जीत जाता है तो उसका भी फाइनल में खेलना पक्का हो जाएगा। अगर वह सीरीज हार जाता है तो न्यूज़ीलैंड का रास्ता आसान हो जाएगा। वह सीरीज साऊथ अफ्रीका मेही खेली जानी है और वहां पर उनको हराना मुश्किल है। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच ICC World Test Championship का फाइनल देखने मिल सकता है।


Top5 Team In WTC Point Table


1 India:- World Test Championship के Point Table में भारत पहले नम्बर पर है। भारत ने अबतक 5 सीरीज खेली है जिसमेसे 9 मैच जीते है ओर 420 Point मीले है। ओर 71.70% जीत प्रतिशत है।


2 New Zealand:- दूसरे नम्बर पर न्यूज़ीलैंड की टीम है उन्होंने टोटल 5 सीरीज खेली है जिसमेसे 7 मैच जीते है और 420 Point उनको मिले है। ओर 70% जीत प्रतिशत है।


3 Australia:- तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है उन्होंने 4 सीरीज खेली है जिसमेसे 8 मैच जीते है और उनको 322 Point मिले है। और 69.20% जीत प्रतिशत है।


4 England:- चौथे स्थान पर इंग्लैंड है उन्होंने 5 सीरीज खेली है जिसमेसे 9 मैच जीते है और उनको 352 Point मिले है। और 65% जीत प्रतिशत है।


5 South Africa:- पाचवे नम्बर पर साउथ अफ्रीका की टीम है उन्होंने 3 सीरीज खेली है जिसमेसे 3 मैच जीते है और 144 Point प्राप्त किये है। ओर 40% जीत प्रतिशत है।