INDIA VS AUSTRALIA 3rd TEST MATCH - India Vs Australia 3rd Test Match 2021 In Sydney

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जनवरी से 2021 का पहला और इस बोर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाने वाला है। यह सीरीज फिलहाल 1-1 की बरोबरी पर खड़ी है। इस लिए यह तीसरा मैच बहोत ही अहम होने वाला है क्योकि जोभी टीम इस मैच को जीतेंगी वह टीम इस सीरीज को हार नही पायेगी ओर सीरीज जीत के लिए प्रबल दावेदार बन जाएगी। इस सीएज का पहला मैच एडीलेड में डे नाईट खेला गया था जोकि ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। दूसरा मैच मेलबर्न में खेला गया था जिसमे भारत ने शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराया था और सीरीज को लेवल किया था।

कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कमान अजिंक्य रहाणे संभाल रहे है। भारत को पहले टेस्ट मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था लेकिन दूसरे मैच में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी पारी के चलते ओर भारतीय बॉलर के कमाल के प्रदर्शन के कारण भारत ने दूसरे मैच में वापसी की ओर मैच को जीत लिया। इस मैच में कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक जड़ा था। दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था भारतीय बॉलर के शानदार प्रदर्शन के कारण ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 195 रनो पर आउट हो गए उसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए। वही दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के बैट्समैन एक बार फिर से नाकाम रहे और दूसरी पारी में भी सिर्फ 200 रन बना पाया ओर भारत को मैच जीतने के लिए सिर्फ 70 रनो का लक्ष्य दे पाया भारत ने 2 विकेट गवाकर इस मैच को जीत लिया।

महोमद शामी के बाद अब उमेश यादव भी हुए सीरीज से बाहर

भरात के अहम बॉलर महोमद शामी को पहले मैच की दूसरी पारी में बैटिंग करते समय चोट लगने के कारण वह ओरी तरह से इस सिरज से बाहर हो गए थे। इसके बाद उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह भारत के अनुभवी फ़ास्ट बॉलर बचे थे लेकिन अब दूसरी मैच में उमेश यादव को भी चोट लगी है और इसके कारण अब वह भी इस सीरीज से पूरी तरह बाहर हो गए है। महोमद शामी की जगह पर महोमद सिराज को मौका दिया गया था। अब उमेश यादव की जगह पर शार्दूल ठाकुर, नवदीप सैनी, ओर टी नटराजन मेसे किसी एक को मौका दिया जा सकता है।

विराट कोहली की जगह पर तो के एल राहुल को मौका दिया जाएंगा लेकिन उनको मिडल आर्डर की जगह ओपन भी करने का मौका दिया जा सकता है। वही शुभमन गिल को भी पृथ्वी शो की जगह मौका दिया जा सकता है उनको ओपन करने का मौका दिया जा सकता है या तो राहुल से ओपन करवाके शुभमन गिल को मिडल आर्डर में मौका दिया जा सकता है। अगर तीसरे मैच में रोहित शर्मा खेलते है तो इन दोनों मेसे एक को बाहर किया जा सकता है।

मयंक अग्रवाल की जगह रोहित शर्मा करेंगे ओपनिंग

रोहित शर्मा अब तीसरे टेस्ट मैच के लिए अवेलिबल है और अब वे इस मैच को खेल ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। रोहित शर्मा अब पूरी तरह फिट होने के कारण इस मैच में खेलेंगे। उनको मयंक अग्रवाल की जगह पर खिलाया जाएगा। क्योंकि मयंक अग्रवाल ने दोनों मैच में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नही किया है। और रोहित शर्मा वाईस कप्तान होने के कारण उनको पहले मौका दिया जाएगा। शुभमन गिल ने अपने पहले डेब्यू मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था इस लिए उनको भी खिलाना बनता है। इसके कारण अब मयंक अग्रवाल को बाहर बेथ न पड़ेंगा।

डेविड वार्नर भी करेंगे वापसी

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर भी इस मैच मे वापसी करने वाले है वार्नर चोट के चलते पहले दो मैचों में बाहर चल रहे थे। यह तीसरे मैच में वह भी वापसी करने वाले है जिसे ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग में दमखमं दिखने वाला है। साथ मे बैटिंग फ्रेंडली पिच होने के कारण स्टीव स्मिथ भी फोम में आ सकते है।

बॉलिंग में बुमराह ओर अश्विन की उपर रहेंगा पूरा दारोमदार

महोमद शामी के बाद अब उमेश यादव के भी इंजर्ड हो जाने केबाद अब भारत की बॉलिंग की पूरी आशा जसप्रीत बुमराह ओर रविचंद्रन अश्विन पर रहने वाली है। इन दोनों बॉलर ने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था और अब इस मैच में भी इन दोनों को भारत को आगे लेकर बढ़ना होंगा। भारत की जीत में इन दोनों का महत्वपूर्ण हाथ रहने वाला है। अश्विन ने स्टीव स्मिथ को पहले मैच में सिर्फ 1 रन पर ही आउट कर दिया था।

 मैच की पूरी जानकारी

●तारीख:- 7 जनवरी 2021

●समय:- 5 AM भारतीय समय अनुसार

●वेन्यू:- सिडनी क्रिकेट ग्राउंड. सिडनी

●Pitch Report:- यह पिच ज्यादातर बैट्समैन के लिए फायदेम रहने वाली है। इस लिए टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली टीम का पलड़ा भारी होंगा।

●Weather:-7 जनवरी को मौसम साफ रहने वाला है।

●Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी।

●Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण Sony Ten1 पर इंग्लिश ओर Sony Ten3 पर हिंदी में किया जाने वाला है। और मोबाइल में सोनी लिव एप, जियो टीवी और एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।

संभवित प्लेइंग इलेवन

भारत:- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल, अजिंक्य रहाणे(C), ऋषभ पंत (WC), रविन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, महोमद सिराज और नवदीप सैनी।

ऑस्ट्रेलिया:- मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, लबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, टीम पेन (C&WK), पेट कमिन्स, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड ओर नेथन लियोन।