INDIA VS ENGLAND 1st TEST MATCH 2021 - INDIA VS ENGLAND 1st TEST MATCH DAY 1 STUMP

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतकर आ रही है। वही इंग्लैंड की टीम श्री लंका में टेस्ट सीरीज जीतकर आ रही है। इस लिए दोनो ही टीम का मनोबल एकदम ऊपर है। ऐसे में यह पहला टेस्ट मैच बड़ा ही रोमांचक होने वाला है। इस पहले टेस्ट के पहले दिन महेमान टीम का दबदबा रहा। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक महेमान टीम ने सिर्फ 3 विकेट गवाए ओर 263 रन बोर्ड पर लगा दिए। पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था। ओर इस फैसले को उन्होंने सही साबित भी किया। अपना 100वा मैच खेल रहे कप्तान जों रुट ने अपने 100वे टेस्ट मैच में शतक जड़ा।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया


भारतीय सरजमी पर भारत को टेस्ट मैच में हराना मुश्किल है। ऐसे में टॉस का महत्व बहोत ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इंग्लैंड की टीम ने इस प्रेशर वाली टेस्ट सीरीज के पहले ही मैच में टॉस जीत लिया ओर साथ में पहले बैटिंग करने का फैसला भी कर लिया। क्योकि भारत में चौथी पारी में बैटिंग करना बहोत ज्यादा कठिन हो जाता है इस वजह से उनको बहोत ज्यादा टॉस जितने का फायदा मिल गया है। टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करने का फैसला लिया ओर उस फैसले को उनके ओपनर ने सही साबित भी किया ओर  63 रनों की ओपनिंग साझीदारी की। 24वे ओवर में इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा।


प्लेइंग इलेवन


भारत :- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत(WK), वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, सेहबाज नदीम, इशांत शर्मा ओर जसप्रीत बुमराह।



भारतीय टीम3 स्पिनर ओर 2 फ़ास्ट बॉलर के साथ उत्तरी है। भारत ने इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के रूप में दो फ़ास्ट बॉलर को मौका दिया है। इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह की वापसी से शार्दूल ठाकुर और महोमद सिराज को बाहर बैठना पड़ा। वही स्पिनर में रविचंद्रन अश्विन ओर वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया गया है। साथ मे अक्षर पटेल को मौका दिया जाने वाला था लेकिन उनके चोटिल होने की वजह से सेहबाज नदीम को मौका दिया गया। कुलदीप यादव को अभीभी मौका नही दिया गया। अब भारत ने ऐसा करके गलती तो नही करदी वह तो मैच खतम होने के बाद ही पता चलेगा।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, डेनियल लौरेंस, जो रुट(C), बेन स्टोक्स, ओली पॉप, जोश बटलर(WK), डोमिनिक बेस, जेक लीच, जोफ्रा आर्चर ओर जेम्स एंडरसन।


इंग्लैंड ने मोईन अली को नही खिलाया ओर स्टुअर्ट ब्रॉड को भी नही खिलाया उनकी जगह ओली पॉप ओर डोमिनिक बेस को मौका दिया गया।


सिबली ने 87 रनो की पारी खेली


इंग्लैंड के युवा बैट्समैन डोमिनिक सिबली भारतीय सरजमी पर अपना पहला ही टेस्ट मैच खेल रहे है ओर इस मैच में उन्होंने अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बहोत ही धैर्य के साथ बैटिंग करते हुए 286 बॉल पर 87 रनो की शानदार पारी खेली। इस पारी में 12 चौके शामिल थे।


जो रुट ने खेली कप्तानी पारी


इंग्लैंड के कप्तान जो रुट अपना 100वा टेस्ट मैच खेल रहे है। इस मैच में पहले ही सेशन में अच्छी शुरुआत के बाद 63 रनो पर 2 विकेट गिरने पर वह बैटिंग करने के लिए आये। और फिर उन्होंने पहले धीरज के साथ बैटिंग की फिर जैसे जैसे सेट होते गए वैसे वैसे अपनी पारी को आगे बढ़ा ते गए। और बिना अपना विकेट गवाए उन्होंने अपने 100वे टेस्ट में कप्तानी पारी खेलते हुए शतक जड़ा। पहले दिन का खेल समाप्त होते समय वह 197 बॉल पर 14 चौके और एक छक्के की मदद से 128 रन पर नॉट आउट रहे।


सिबली ओर रुट के बीच 200 रनो की पार्टनरशिप


इंग्लैंड की टीम में कही सारे युवा बैट्समैन है ओपनर्स रोरी बर्न्स ओर सिबली दोनों ही नये बैट्समैन ने अच्छी शुरुआत की ओर 63 रनो की ओपनिंग पाटर्नरशिप की उसके बाद दूसरा विकेट तुरंत गिर गया। इसके बाद सिबली ने कप्तान जो रुट के साथ मिलकर बढ़िया बैटिंग की ओर 87 रनो की पारी खेली। 63 रन पर 2 विकेट गवाने के बाद सिबली ओर रुट ने 200 रनो की पाटर्नरशिप की ओर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया।


जो रुट ने 100वे टेस्ट मैच में लगाया शतक ऐसा करने वाले 9वे बैट्समैन बने


इंग्लैंड के कप्तान जो रुट का यह 100वा टेस्ट मैच है। उन्होंने अपना डेब्यु भी भारत के खिलाफ ही 2012 में नागपुर में किया था। जो रुट ने अपने 100वे टेस्ट मैच में शतक बनाया है। वे इस करने वाले विश्व के नोवे बैट्समैन बन गए है। इससे पहले यह कारनामा कॉलिन कॉद्रे, जावेद मियादाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम उल हक, रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ ओर हाशिम अमला यह आठो खिलाड़ी भी पहले अपने 100वे टेस्ट मैच में शतक बना चुके है। रिकी पोंटिंग ने तो दोनों ही पारी में शतक बनाये थे।


जो रुट ने लगातार 98 99 100वे टेस्ट मेंच में शतक जड़ा ऐसा करने वाले विश्व के पहले बैट्समैन बने


जो रुट ने पहले ही दिन शतकीय पारी खेलते हुए एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है। जो रुट ने इससे पहले श्री लंका में दो टेस्ट मैच खेल थे। जिसमेसे पहला टेस्ट मैच उनके करियर का 98वा टेस्ट मैच था उन्होंने उसमे 228 रनो की पारी खेली थी। उसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में 186 रनो की पारी खेली जोकि उनके करियर का 99वा मैच था। और अब भारत के खिलाफ 128 रन पर नॉट आउट है ओर यह उनके करियर का 100वा टेस्ट मैच है। इस तरह उन्होंने अपने करियर के 98वे,99वे ओर 100वे टेस्ट मैच में शतक बनाया है। और ऐसा करने वाले वह विश्व के पहले बैट्समैन बन गए है।


जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट ओर रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट लिया


भारतीय बॉलर के हाथों निराशा हाथ लगी भारतीय बॉलर पहले दिन सिर्फ 3 विकेट ही निकाल पाए। भारत की ओर से भारत मे पहला टेस्ट मैच खेलते हुए जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट निकले उन्होंने उन्होंने डेनियल लौरेंस को 0 पर आउट किया और सिबली को 87 रन पर आउट किया। रविचंद्रन अश्विन ने रोरी बर्न्स को 33 रन पर आउट करके भारत को पहली विकेट दिलाई थी।