INDIA VS ENGLAND 1st TEST MATCH 2021 - ENGLAND WON FIRST TEST MATCH BY 227 RUN

ENGLAND WON BY 227 RUN - भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को दी मात। इंग्लैंड ने भारत को 227 रनो से हराया। 22 साल बाद चेन्नई में मिली हार। चार साल बाद घर पर मिली पहली हार। 420 रनो का पीछा करने उतरी भारतीय टीम192 रन पर सिमटी। दोहरा शतक जड़ने वाले जो रुट बने मेन ऑफ द मैच। इंग्लैंड ने 4 मैचों की सीरीज में 1-0 से बनाई बढ़त।



पाचवे दिन भारतीय टीम को जीत के लिए 420 रन बनाने रहे। चौथे दिन समाप्त होने के वक्त भारत ने 39 रन बनाए थे 1 विकेट के नुकसान पर। पांचवे दीन भारत को जीत के लिए 381 रन ओर बनाने थे। और इंग्लैंड को जीत के लिए 9 विकेट ओर निकाल ने थे। चौथी पारी में बैटिंग आसान नही होती और इसी वजह से इंग्लैंड के जितने के चान्स ज्यादा थे। भारत इस मैच को ड्रॉ करने मेभी असफल रहा। पांचवे दिन भारतीय टीम से एक अच्छे फिघटबैक की आशा थी लेकिन ऐसा नही हुआ इंग्लैंड के बॉलरो ने भारत के ड्रॉ की आशा को बजी निराशा में बदल दिया।


विराट कोहली और शुभमन गिल के अलावा कोई बैट्समैन  खास प्रर्दशन नही कर पाए


दूसरी पारी में भारत को जीत के लिए 420 रन बनाने थे लेकिन कोई बैट्समैन टीक कर खेल नही पाया। और भारत इस मैच को 227 रन से हार गया। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 72 रनो की पारी खेली। उन्होंने 104 बॉल पर 9 चौके की मदद से 72 रन बनाए। उनके अलावा शुभमन गिल ने 83 बॉल पर 51 रनो की पारी खेली लेकिन वह भी अपनी पारी को ओर आगे नही बढ़ा पाए। रोहित शर्मा 12 पर आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा 15 रन ही बना पाए। अजिंक्य रहाणे ओर वाशिंगटन सुंदर अपना खाता भी नही खोल पाए। रिषभ पंत इस पारी में अपना जलवा नही बिखेर पाए और वह 11 रन पर आउट हो गए।


जेम्स एंडरसन के स्पेल ने पलटा मैच


भारत 2 विकेट गवाने के बाद संभल कर आगे बढ़ रहा था लेकिन इंग्लैंड के सबसे अनुभवी बॉलर जेम्स एंडरसन जिनके नाम 600 से भी ज्यादा टेस्ट विकेट है। उन्होंने अपने एक ही स्पेल में भारत मि पूरी कमर तोड़ कर रख दी। जेम्स एंडरसन अपने स्पेल में वापस आये तब विराट कोहली और शुभमन गिल बैटिंग कर रहें थे। उन्होंने पहले शुभमन गिल को आउट किया ओर भारत को तीसरा जटका दिया। इसके बाद बैटिंग करने आये भारत के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी अंदर आती हुई बॉल पर क्लीन बोल्ड कर दिया अजिंक्य रहाणे अपना खाता खोले बिनाही पेवेलियन लॉट गए। ओर फिर पहली पारी के हीरो ऋषभ पंत को भी 19 रन पर आउट करके भारत की बैटिंग को धराशाई कर दिया। एंडरसन के इसी स्पेल की बदौलत इंग्लैंड ने इस मैच को जीता वरना भारतीय टीम इस मैच को ड्रॉ करने में सफल हो सकती थी।


जेक लीच ने जटके 4 विकेट


पहली पारी में ऋषभ पंत ने जेक लीच के छक्के छुड़ा दिए थे। लेकिन जेक लीच ने दूसरी पारी में शानदार वापसी की ओर 4 महत्वपूर्ण विकेट जटके। जेक लीच ने सबसे पहले रोहित शर्मा को चौथे दिन ही आउट कर दिया था। इसके बाद पांचवे दिन उन्होंने चेतेश्वर पुजारा को आउट किया। ओर फिर रविचंद्रन अश्विन ओर सेहबाज नदीम को भी आउट किया।



22 साल बाद भारत ने चेन्नई में मैच हारा 


इस मैच से पहले 22 सालों से भारतीय टीम चेन्नई के चेपौक स्टेडियम में कोई टेस्ट मैच नही हारा था। लेकिन इंग्लैंड की इस जीत के साथ ही भारत भारत को इस मैदान पर 22 साल बाद पहली हार का सामना करना पड़ा है। आखरी बार 1999 में पाकिस्तान के सामने भारत को 12 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसमे बाद इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है।


जो रुट बने मेन ऑफ द मैच


100वा टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को में ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। जो रुट ने पहली पारी में 218 रनो की पारी खेली थी। वही दूसरी पारी में भी 40 रन बनाए थे। इस शानदार प्रदर्शन के चलते जो रुट को मेन ऑफ द मैच बनाया गया।


सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी को खेला जाएगा। यह मैच इसी मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम अगले मैच में पलटवार करके सीरीज में वापसी करके सीरिज को 1-1 की बरोबरी करना चाहेंगी। टेस्ट चेम्पियनशिप के फाइनल में जगह पक्की करने के लिए भारत को यह सीरीज जितनी ज़रूरी है इस लिए भारत पुरी तैयारी की साथ अगले मैच में उतारने वाला है।