INDIA VS ENGLAND 1st TEST MATCH 2021 , INDIA VS ENGLAND 1st TEST MATCH DAY 4 STUMP

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच का चौथा दिन भी हुआ खतम अभीभी तीनो रिज़ल्ट्स आ सकते है। भारत इस मैच को जीत भी सकता है। ड्रॉ भी करवा सकता है और हार भी सकता है। अभी जितने की ज्यादा संभावना नही है क्योंकि चौथी पारी में बैटिंग करनी आसान नही है। ओर भारत को जीत के लिए 420 रन बनाने है इतने रन चौथी पारी में आजतक बने नही है।लेकिन हमने ऑस्ट्रेलिया में देखा है कि भरत्तीय टीम ने अच्छी बैटिंग की है और बड़े बड़े स्कोर भी बनाये है। अगर भारतीय टीम वही कारनामा दूसरी बार कर पाए तो इस मैच को जीता जा सकता है। भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 420 रनो का पीछा करते हुए चौथे दिन के एन्ड तक 39 रन बनाए है और 1 विकेट गवा दिया है वह भी रोहित शर्मा का अगर भारतीय टीम पाचवे दिन AllOut हो जाती है तो मैच को हार जाएगी।


चौथे दिन की शुरुआत भारत ने 257 रन पर 6 विकेट से की थी वाशिंगटन सुंदर और रविचंद्रन अश्विन बैटिंग कर रहे थे। रविचंद्रन अश्विन ओर वाशिंगटन सुंदर ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया कर 305 रनो के स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन 91 बॉल में 31 रन बनाकर आउट हुए। वाशिंगटन सुंदर ने बढ़िया बैटिंग की ओर 85 रन पर नॉट आउट रहे दूसरे छोर से कोई उनका साथ नही दे पाया ओर वह अपने शतक से चूक गए। भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 337 रन बनाकर AllOut हुई।


वाशिंगटन सुंदर ने बनाया अर्धशतक


अपने टेस्ट करियर का दूसरा ही मैच खेल रहे है वाशिंगटन सुंदर और उन्होंने सभी को प्रभावित किया है। अपने पहले ही टेस्ट मैच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सामने बढिया अर्धशतक लगाया था और भारत की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब इस दूसरे मैच में भी टॉप आर्डर के फेल होने के बाद वाशिंगटन सुंदर ने बढ़िया बैटिंग की ओर अपने दूसरे ही मैच में दूसरा अर्धशतक लगा दिया है। उन्होंने 138 बॉल पर 12 चौके और 2 छक्के की मदद से 85 रनो की नाबाद पारी खेली। सामने कोई बैट्समैन उनका साथ नही निभा पाया और वह अपने शतक से चूक गए। उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी में 337 रन बनाए।


इंग्लैंड अपनी दूसरी सिर्फ 178 रन पर हुआ AllOut


भारतीय टीम को 337 रनो पर आउट करने के बाद इंग्लैंड ने भारत को फॉलोऑन नही दिया और बैटिंग करने वापस मैदान पर उतरे दूसरी पारी में इंग्लैंड ज्यादा कुच्छ नही कर पाया क्योकि अब इस पिच पर बैटिंग करना आसान नही है। पहली पारी में 578 रन बनाने वाली टीम दूसरी पारी में सिर्फ 178 रन ही बना पाई। इंग्लैंड की इस पारी में कप्तान जो रुट ने 32 बॉल पर 40 रनो की ताबड़तोड़ पारी खेली। साथमे ओली पॉप (28), जोश बटलर (24) ओर बेस (25) रनो का योगदान दिया। इंग्लैंड ने अपने 10 विकेट 178 रनो में ही गवा दिए।


रविचंद्रन अश्विन ने जटके 6 विकेट


दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम रविचंद्रन अश्विन की फिरकी में फस गयी। रविचंद्रन अश्विन ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि वह भारत मे क्यों इतने घातक स्पिनर साबित होते है। रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में जटके 6 विकेट। उन्होंने रोरी बर्न्स को इनिंग की पहली ही बॉल पर आउट कर दिया। सिबली को 16 रन पर आउट किया और बेन स्टोक्स को 7 रनो पर आउट करके पैविलियन भेज दिया। डॉम बेस को 25 रनो पर आउट किया ओर इसके बाद जोफ्रा आर्चर जेम्स एंडरसन को आउट करके 6 विकेट निकाले।


सेहबाज नदीम ने लिए 2 विकेट बुमराह ओर इशांत ने लिए 1-1 विकेट


दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट जटके लेकिन साथ मे सेहबाज नदीम ने भी ओली पॉप को 28 रनो पर ओर जोश बटलर को 24 रनो पर आउट करके दो महत्वपूर्ण विकेट निकाले। साथ मे जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को आउट किया और इशांत शर्मा ने डेनियल लौरेंस को आउट किया।


इशांत शर्मा ने टेस्ट करियर में पूरे किए 300 विकेट


इशांत शर्मा ने पहली पारी में 2 विकेट निकाले थे ओर उनके टेस्ट करियर में 299 विकेट हो गए थे। इसके बाद अब दूसरी पारी में उन्होंने डेनियल लौरेंस को आउट करके अपने टेस्ट करियर के 300 विकेट पूरे किए। वह अब भारतीय फ़ास्ट बॉलर की सूची में तीसरे स्थान पर पहोच गए है। उनके ऊपर  कपिल देव 434 विकेट के साथ पहले नम्बर पर है। ओर जाहिर खान 311 विकेट के साथ दूसरे नम्बर पर है।इशांत शर्मा अब 300 विकेट के साथ तीसरे नम्बर पर पहोच गए है।


भारत को जीत के लिए मिला 420 रनो का लक्ष्य


इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय टीम 337 रन बना पाई। इस लिए इंग्लैंड को पहली पारी में 241 रनों की बड़ी लीड मिल गईं। इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 178 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 420 रनों के लक्ष्य दिया।


भारत ने अपनी दुसरी पारी में गवाया पहला विकेट


भारत अपनी पहली पारी में 337 रन पर AllOut होने के बाद इंग्लैंड को भी उसकी दूसरी पारी में 178 रन पर सिमट दिया। 420 रनों के पीछा करने उतरी भारतीय टीम संभल कर शुरुआत कर रही थी। लेकिन जेक लीच की एक बॉल घूमी ओर रोहित शर्मा आउट हो गए। भारत संभल कर शुरुआत कर रहा था लेकिन फिर भी एक अच्छी बॉल गिरी ओर भारत को अपना पहला विकेट गवाना पड़ा।


आखरी दिन भारत को जीत के लिए ओर 381 रन बनाने है वही इंग्लैंड को 9 विकेट निकाल ने है


भारत ने चौथे दिन के एन्ड तक 39 रन बनाए है ओर रोहित शर्मा का विकेट भी गवाया है। ऐसे में अब भारत को जीत के लिए आखरी दिन अभीभी 381 रन ओर बनाने है। वही इंग्लैंड ने रोहित शर्मा को आउट करके भारत को पहला जटका दे दिया है। अगर इंग्लैंड की टीम पाचवे दिन बाकी के 9 विकेट निकाल लेता है तो वह इस मैच को जीत जाएगा। और अगर भारत इस लक्ष्य को हासिल कर लेता है तो वह इस मैच को जीत जाएगा। और अगर भारत यह रन नही बना पाता और इंग्लैंड भारत को AllOut नही कर पाता तो यह मैच ड्रॉ रहेंगा। अभी तो इंग्लैंड का पलड़ा बहोत भारी है। भारत को इस मैच को ड्रॉ कराने के लिए भी महेनत करनी होंगी।