INDIA VS ENGLAND 1st TEST MATCH IN CHENNAI - ENGLAND TOUR OF INDIA

INDIA VS ENGLAND TEST SERIES 2021 - INDIA VS ENGLAND 1st TEST MATCH - भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पहले टेस्ट मैच में एक शर्मनाक हार का सामना करने के बाद सीरीज में शानदार वापसी की ओर सीरीज भी अपने नाम की ओर सभी को बता दिया कि भारतीय टीम क्यो इस वक्त की सबसे बेस्ट टेस्ट टीम है। ऑस्ट्रेलिया में बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में 2-1 से सीरीज जितने के बाद अब भारतीय टीम अपने सभी बड़े प्लेयर के साथ होम ग्राउंड में इंग्लैंड के सामने टेस्ट सीरीज खेल ने उतर ने वाली है। ऐसे में भारतीय टीम इस सीरीज को जीतने के लिए फेवरिट है। वही इंग्लैंड की टीम श्री लंका में 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल कर आ रही है। दोनों ही टेस्ट मैच इंग्लैंड ने जीते है। दोनों ही मैच में इंग्लैंड ने श्री लंका को आसानी से मात दी है। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट बड़े अच्छे फोम में दिखे है।


भारत की टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, के एल राहुल, हार्दिक पांड्या ओर ऋषभ पंत जैसे बैट्समैन है


ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम थोड़ी कमजोर नजर आ रही थी क्योकि उस टीम में भारत के कही खिलाड़ी अवेलिबल नही थे। लेकिन इस टेस्ट सीरीज में भारत ने अपनी बेस्ट टीम को चुना है। यह सीरीज में भारत की ओर से ओपनिंग करने के लिए रोहित शर्मा और युवा बैट्समैन शुभमन गिल होंगे। रोहित शर्मा का भारतीय सरजमी पर बहोत ही बढ़िया रिकॉर्ड है। वही शुभमन गिल ने भी रणजी ट्रॉफी में बड़े बड़े स्कोर बनाये हुए है। विराट कोहली ने पिछली बार जब इंग्लैंड की टीम भारत आई थी तब उन्होंने शानदार बैटिंग की थी और दोहरा शतक भी लगाया था। चेतेश्वर पुजारा का भी रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ बहोत बढ़िया है। साथ मे अजिंक्य रहाणे ओर ऋषभ पंत बहोत ही बढ़िया फोम में है। साथ मे हार्दिक पांड्या ओर के एल राहुल जैसे विस्फोटक बैट्समैन भी टीम में शामिल है।


इंग्लैंड की टीम में कप्तान जो रुट, जोश बटलर, रोरी बर्न्स, जैसे अच्छे बैट्समैन ओर साथ मे मोइन अली और बेन स्टोक्स जैसे खतरनाक ऑल राउंडर शामिल है


इंग्लैंड की टीम में कप्तान जो रुट जैसे खिलाड़ी है श्री लंका के खिलाफ जो रुट का प्रदर्शन बहोत ही बढ़िया रहा था। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में 228 रनों की पारी खेली थी और दूसरे मैच में 186 रनो की पारी खेली थी। साथ मे में ऑफ द सीरीज भी बने थे। जोश बटलर जैसे विस्फोटक बैट्समैन भी टीम में शामिल है जोकि तेज तर्रार बैटिंग कर सकते है। रोरी बर्न्स जैसे युवा बैट्समैन भी टीम में शामिल है। साथ मे मोइन अली और बेन स्टोक्स जैसे ऑल राउंडर है जोकि अपने दम पर मैच को बदल सकते है।


भारत के पास जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, ओर रविचंद्रन अश्विन जैसे अनुभवी ओर खतरनाक बॉलर है


ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारतीय बॉलिंग कमजोर नजर आ रही थी और खास करके आखरी मैच में लेकिन युवा बॉलर ने अपनी प्रतिभा दिखाई और सीरीज भी जितवाई। अब भारत की टीम में अश्विन, बुमराह ओर इशांत शर्मा की वापसी हो गयी है ऐसे में भारत की बॉलिंग अब पहले से भी मजबूत हो गयी है। भारतीय सरजमी पर रविचंद्रन अश्विन का कब बहोत ही बढ़ जाता है। ऐसे में इंग्लैंड को अश्विन से बचकर रहना होंगा।


इंग्लैंड के पास स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन जैसे अनुभवी फ़ास्ट बॉलर है साथ मे जोफ्रा आर्चर जैसे खतरनाक तेज तरार बॉलर भी शामिल है


इंग्लैंड की टीम में स्टुअर्ट ब्रॉड ओर जेम्स एंडरसन जैसे अनुभवी बॉलर है। यह दोनों ही बॉलर ने भारत को इंग्लैंड में अच्छा खासा परेशान किया हुआ है। लेकिन अब भारत मे अलग चुनौती होंगी। जेम्स एंडरसन अच्छे फोम में चल रहे है। साथ मे जोफ्रा आर्चर भी अच्छे फोम में है हालांकि यह उनका पहला भारतीय टेस्ट दौरा है लेकिन उनको भारत मे IPL खेल ने का अनुभव है। IPL में अच्छे प्रदर्शन के बाद ही उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वह तेज तर्रार बाउंसर के लिए जाने जाते है उनकी गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे सभी ज्यादा होती है।


भारतीय टीम 3 स्पिनर ओर 2 फ़ास्ट बॉलर के साथ खेल सकती है


ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारतीय टीम एक या दो स्पिनर के साथ खेल रही थी लेकिन अब भारत मे मैच होने की वजह से स्पिनर फ्रेंडली पिच पर भारतीय टीम 2 फ़ास्ट बॉलर ओर 3 स्पिनर के साथ उतर सकती है। रविचंद्रन अश्विन ओर कुलदीप यादव पहले दो स्पिनर के रूप में खेल सकते है। वही तीसरे स्पिनर के रूप में वाशिंगटन सुंदर या अक्षर पटेल को मौका दिया जा सकता है। फ़ास्ट बॉलर में जसप्रीत बुमराह ओर इशांत शर्मा पहली पसंद होने वाले है। ऐसे में महोमद सिराज को बाहर बैठना होंगा।


इंग्लैंड के पास ऑल राउंडर की भरमार है


इंग्लैंड की टीम के पास ऑल राउंडर की भरमार है उनकी टीम में मोईन अली जोकि बैटिंग के साथ स्पिन बॉलिंग भी कर सकते है। बेन स्टोक्स इस वक्त के सबसे बड़े ऑल राउंडर है वह अच्छी बैटिंग के साथ फ़ास्ट बौलिंग भी करते है। यह दोनों बड़े ही तगड़े प्लेयर है अकेले अपने दम ओर मैच पलट सकते है। साथ मे क्रिस वोक्स भी अच्छी बॉलिंग के साथ बैटिंग भी कर सकते है। ओर स्टुअर्ट ब्रॉड भी अच्छी बॉलिंग के साथ बैटिंग भी कर सकते है। जोफ्रा आर्चर है तो बॉलर लेकिन वह भी बड़े बड़े हिट लगा सकते है।


इस मैच में बन सके वैसे रिकॉर्ड


यह मैच इंग्लैंड के कप्तान जो रुट का 100वा टेस्ट मैच होने वाला है।


इशांत शर्मा ने अपने टेस्ट करियर में 297 विकेट झटके है अगर वह इस मैच में 3 विकेट निकाल लेते है तो वह 300 विकेट लेने वाले भारत के छठे बॉलर बन जाएंगे।


कप्तान विराट कोहली अगर इस मैच में दो शतक जड़ ते है तो वह 72 शतक के साथ रिकी पोंटिंग (71 शतक) से आगे निकल जाएंगे।


मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 5 फरवरी 2021


समय:- 9 बजकर 30 मिनट भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- MA चिदम्बरम स्टेडियम चेन्नई


Pitch Report:- चेन्नई की पिच स्पिनर के लिए काफी लाभदायक होती हैं। यहां पर स्पिनर का बोलबाला रहता है। लेकिन इस बार घास होन की वजह से फ़ास्ट बॉलर के पास भी अच्छा मौका होंगा।


Weather:-5 फरवरी को ज्यादा से ज्यादा 31 डिग्री सेल्सियस तापमान ओर कम से कम 22 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने वाला है। बारिश की भी कोई संभावना नही है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी। क्योकि भारत मे चौथी पारी में  बैटिंग करनी मुश्किल है।


Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण TV में स्टार स्पोर्ट्स 1 पर इंग्लिश में ओर स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी पर हिंदी में किया जाएगा। ओर मोबाइल में डिज़्नी प्लस हॉटस्टार एप, जियो टीवी और एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (WK), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर/हार्दिक पांड्या/ अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।


वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या यह तीनों मेसे किसी एक को ही मौका मिल सकता है। या तो कुलदीप यादव को बाहर बिठाया जा सकता है।


इंग्लैंड:- जेक क्राउली, रोरी बर्न्स, जो रुट(C), जोश बटलर(WK), मोइन अली, बेन स्टोक्स, जेक लीच, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, ओर जोफ्रा आर्चर।


इस सीरीज में World Test Championship के फाइनल में अपनी जगह बनाने दोनों ही टीम को यह सीरीज जितनी जरूरी है। इस लिए दोनों ही टीम के लिए यह अहम सीरीज होने वाली है।