INDIA VS ENGLAND 2nd TEST MATCH 2021 - INDIA VS ENGLAND 2nd TEST MATCH DAY 1 STUMP

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया है। पहले टेस्ट में में भरात को हार का सामना करना पड़ा था। दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के आत्मविश्वास उपर होने वाला है। वही भारतीय टीम वापसी करने के इरादे से मैच खेलने उतरी है। पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। पहले दिन का खेल खतम होने तक भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के शतक की बदौलत 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए है। यह मैच चेन्नई मेही खेला जा रहा है जहाँ पर पहला टेस्ट मैच खेला गया था। इस बार की पिच पहले सेभी ज्यादा स्पिनर के लिए मददगार साबित होने वाली है। भारत को टॉस जितने का अच्छा फायदा मिलने वाला है। पहली पारी में बैटिंग करनी थोड़ी आसान रहेंगी। इसके बाद जैसे जैसे मैच आगे बढ़ेगा वैसे वैसे बैटिंग करनी ओर भी मुश्किल हो जाएंगी। पहले दिन की समाप्ति के वक्त भारत की स्थिति मज़बूत है।


प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत(WK), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा और महोमद सिराज।


भारतीय टीम ने पहले मैच में हार ने के बाद अब दुसरे मैच में तीन बदलाव किए है। वाशिंगटन सुंदर की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया गया है। इसी मैच के साथ अक्षर पटेल ने टेस्ट मैच में अपना डेब्यु कीया है। उनको 302

नम्बर की केप मिली है। जसप्रीत बुमराह को अभी आराम दिया गया है ओर उनकी जगह महोमद सिराज को मौका दिया गया है। वाशिंगटन सुंदर और सेहबाज नदीम को बाहर किया गया है। उनकी जगह अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को खिलाया गया है।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, सिबली, डेनियल लॉरेंस, जो रुट(C), बेन स्टोक्स, ओली पॉप, मोइन अली, बेन फ़ॉक्स, जेक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, ओर ओली स्टोन।


इंग्लैंड ने भी अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किये है। उन्होंने जोश बटलर की जगह बेन फ़ॉक्स को खिलाया है। बेस की जगह मोईन अली को ओर जेम्स एंडरसन की जगह स्टुअर्ट ब्रॉड को मौका दिया गया है।


भारत को लगा 0 रन पर पहला जटका


टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को अपने ओपनर से वक अच्छी शुरुआत की आशा थी। लेकिन ऐसा नही हुआ और भारत को शून्य के स्कोर पर अपना पहला विकेट गवाना पड़ा। शुभमन गिल दूसरे ओवर में तीसरी बॉल पर ओली स्टोन का शिकार बने। एक बार फिर से भारत को अच्छी ओपनिंग पार्टनरशिप नहीं मिली।


रोहित ओर पुजारा के बीच 85 रनो की साझीदारी


भारत ने 0 के स्कोर अपना पहला विकेट गांव दिया था। इसमे बाद रोहित शर्मा का साथ देंने के लिए चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए। उन्होंने रोहित शर्मा का बखुबी साथ निभाया। इन दोनों ने मिलकर 85 रनो की पार्टनरशिप की इस दौरान पुजारा 21 रन बनाकर आउट हुए ओर भारत को 85 रनो पर दूसरा जटका लगा।


रोहित शर्मा ने खेली 160 रनो की पारी


फाइनली इस मैच में रोहित शर्मा के बल्ले से हम एक बड़ी पारी देखने मिली ही गई। रोहित शर्मा ने भारत को अच्छी शुरुआत दी और लाजवाब शतक भी जड़ा। रोहित शर्मा ने सातवां टेस्ट शतक लगाया। उन्होंने 231 बॉल का सामना करते हुए 18 चौके और 2 छक्के की मदद से 161 रनो की शानदार पारी खेली।


अजिंक्य रहाणे ने बनाया अर्धशतक


रोहित शर्मा के साथ उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। पिछले मैच में खास प्रदर्शन नही कर पाने के बाद अब रहाणे ने फोम में वापसी की है। उन्होंने 149 बॉल पर 9 चौके की मदद से 67 रनो की पारी खेली।


रोहित ओर रहाणे के बीच 162 रनो की साझीदारी


रोहित शर्मा और पुजारा के बीच 85 रनो की पाटर्नरशिप होने के बाद भारत कोई लंबी पाटर्नरशिप नही बना पाया। लेकिन रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के बीच एक लंबी पाटर्नरशिप देखने मिली। इन दोनों ने मिलकर भारत के लिए 162 रन जोड़े। इसी पार्टनरशिप की मदद से भारत इस मैच में आगे है।


कोहली और गिल बिना खाता खोले आउट हुए


भारत के ओपनर शुभमन गिल ओर कप्तान विराट कोहली बिना अपना खाता खोले ही आउट हो गए। शुभमन गिल दूसरी ही ओवर में ओली स्टोन की बॉल पर आउट जो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली पुजारा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए। लेकिन वह खास कुच्छ नही कर पाए। वह पाचवी ही बॉल पर मोईन अली का शिकार बने।


मोइन अली और लीच ने लिए दो दो विकेट ओली स्टोन ओर रुट ने जटके एक एक विकेट


इंग्लैंड के लिए मोईन अली ने दो विकेट निकाले उन्होंने कप्तान विराट कोहली का महत्वपूर्ण विकेट निकाला और साथ में उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को भी आउट किया। जेक लीच ने चेतेश्वर पुजारा ओर रोहित शर्मा का विकेट लिया। वही ओली स्टोन ओर जो रुट ने एक एक विकेट निकाला। जो रुट ने बॉलिंग करते हुए रविचंद्रन अश्विन को आउट किया और अपनी विकेट की लिस्ट में एक ओर विकेट जोड़ दिया।


 भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए है। भारत ने 300 रन बनाकर खुद को अच्छी पोजिशन पर रखा है। यहां से भारत की मैच जीतने की नीड रख दी गयी है। पहले का खेल समाप्त होने के समय ऋषभ पंत ओर अक्षर पटेल बैटिंग कर रहे थे दूसरे दिन ई। दोनों को मिलकर ओर रन जोड़ ने होंगे। अब दूसरे दिन भारत कितना स्कोर बना पाता है यह देखने वाली बात है।