INDIA VS ENGLAND 2nd TEST MATCH 2021 - INDIA VS ENGLAND 2nd TEST MATCH DAY 2 STUMP

INDIA VS ENGLAND - भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन हुआ समाप्त। दूसरे दिन सुबह भारत ने अपनी पहली पारी को आगे बढ़ाया ओर 329 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आई इंग्लैंड की टीम सिर्फ 134 रन पर सिमट गई। इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में 54 रन बना लिए 1 विकेट के नुकसान पर। अब इस मैच में भारत ने अपनी पकड़ पूरी तरह बनाली है भारत इस मैच को जीतने की ओर अग्रसर हो चुका है।

भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए


पहले दिन टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे दिन अपनी पारी को आगे बढाने उतरी भारतीय टीम  ने दूसरे दिन अपने स्कोर में ओर 29 रन जोड़ कर बाकी बची चारो विकेट गवा दी। भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 161 रनो की पारी खेली। साथ मे अजिंक्य रहाणे ने  67 रनो की पारी खेली ओर ऋषभ पंत ने भी नाबाद 58 रनो की पारी खेली। गिल ओर कोहली बिना खाता खोले आउट हुए।


ऋषभ पंत ने बनाया अर्धशतक


पहले दिन 300 रन पर 6 विकेट गवाकर भारत ने दूसरे दिन अपनी पारी को आगे बढ़ाया पहले दिन नाबाद रहे ऋषभ पंत ने भारतीय टीम के स्कोर को आगे बढ़ते 7 चौके और तीन छक्के की मदद से 77 बॉल पर 58 रनो की नाबाद पारी खेली। एक छोर तो उन्होंने संभाल कर रखा था लेकिन दूसरे छोर से कोई उनका साथ नही दे पाया। यह ऋषभ पंत का लगातार चौथे टेस्ट मैच में अर्धशतक है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में ओर सिडनी में अर्धशतक बनाया था। इसके बाद इस सीरीज की पहली पारी में 91 रनो की पारी खेली थी।


भारत ने 29 रन जोडकर गवाए 4 विकेट


पहले दिन भारत ने 6 विकेट गवाकर 300 रन बनाए थे। दूसरे दिन भारत के पास 4 विकेट बचे थे लेकिन कोई भी बैट्समैन खास कुच्छ नही कर पाया ओर 29 रनो के भीतर 4 विकेट गवा दिए। एक छोर पर ऋषभ पंत टिके रहे लेकिन दूसरी ओर उनका साथ कोई नही दे पाया ओर एक के बाद एक सब आउट हो गए। अक्षर पटेल और इशांत शर्मा 301 के स्कोर पर एक ही ओवर में आउट हो गौए ओर भारत के 8 विकेट गिर गए इसके बाद थोड़ी देर क्रीज पर टिकने के बाद कुलदीप यादव 325 के स्कोर पर आउट हुए और मोहमद सिराज 329 पर आउट हुए यह दोनों भी एक ही ओवर में आउट हो गए।


मोइन अली ने 4 ओर ओली स्टोन ने 3 विकेट जटके


इंग्लैंड की ओर से मोइन अली ने शानदार बॉलिंग की ओर 4 विकेट जटके उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली ओर उप कप्तान अजिंक्य रहाणे दोनों को पहले दिन आउट किया था। और दुसरे दीन अक्षर पटेल को 5 रन ओर इशांत शर्मा को शून्य पर आउट किया। साथ मे भारत मे अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ओली स्टोन ने भी तीन विकेट झटके। उन्होंने शुभमन गिल को 0 पर आउट किया और साथ मे कुलदीप यादव को भी 0 पर आउट किया इसके बाद महोमद सिराज को 4 रन पर आउट किया।


रुट ने 1 विकेट ओर लीच ने 2 विकेट लिए


इंग्लैंड के कप्तान जो रुट एक खतरनाक बैटमैन के साथ के पार्टटाइम स्पिनर भी है। वह भी कभी कभी विकेट चटका लेते है। इस बार उन्होंने रविचंद्रन अश्विन का विकेट निकाला है। रविचंद्रन अश्विन संभल कर खेल रहे थे उन्होंने ऋषभ पंत के साथ एक अच्छी पाटर्नरशिप भी बनाई थी लेकिन जो रुट ने अश्विन को आउट किया और इस जोड़ी को तोड़ा। जो रुट ने रविचंद्रन अश्विन का एक विकेट निकाला। जेक लीच ने 2 विकेट निकाले उन्होंने रोहित शर्मा और पुजारा का अहम विकेट निकाला।


बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम सिर्फ 134 रन पर सिमट गई भारत को 195 रनो की लीड


भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए। भारत के 329 रन का जवाब देने उतरी इंग्लैंड की टीम इस टर्निंग ट्रेक पर बैटिंग नही कर पाई और सिर्फ 134 रन पर सिमट गई। ओर भारत को 195 रनो की बड़ी लीड मिली गईं। इंग्लैंड के 7 बैट्समैन 10 रनो का अंक भी नही छू पाए। पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रुट इस बार कुछ नही कर पाए और 6 रन पर अपना विकेट गवा दिया जो रुट को डेब्युटैंट अक्षर पटेल ने आउट किया। ओली पॉप ओर बेन फ़ॉक्स ने अच्छा फाइट बैक दिया ओर इंग्लैंड को 100 के बार पहुचाया। बेन फ़ॉक्स ने 42 रनो की नाबाद पारी खेली।


रविचंद्रन अश्विन ने जटके 5 विकेट


रविचंद्रन अश्विन ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि वह क्यो भारत के प्रमुख स्पिनर है। पहले मैच में 6 विकेट लेने के बाद इस मैच में बजी अपने फोम को बरकरार रखा और पहली पारी में 5 विकेट जटके है। रविचंद्रन अश्विन ने इस स्पिनिंग ट्रेक का फायदा उठाते हुए 5 विकेट झटके है ओर इंग्लैंड के मिडलऑर्डर को तहसनहस कर दिया। उन्होंने सिबली(16), लौरेंस(9), बेन स्टोक्स(18), ओली स्टोन(22) ओर स्टुअर्ट ब्रॉड(0) को आउट किया। 


इशांत शर्मा और अक्षर पटेल ने लिए 2-2 विकेट


रविचंद्रन अश्विन के साथ फ़ास्ट बॉलर इशांत शर्मा ने भी दो विकेट अपने नाम किये इशांत ने पारी की पहली ओवर की तीसरे बॉल पर ही रोरी बर्न्स का विकेट जटका ओर इंग्लैंड को पहला जटका दिया। इसके बाद जेक लीच को आउट किया। टेस्ट मैच में अपना डेब्यु कर रहे गुजरात के ऑल राउंडर अक्षर पटेल ने भी दो विकेट लिए। उन्होंने कप्तान जो रुट का महत्वपूर्ण विकेट लिया ओर साथ मे मोइन अली का विकेट लिया।


भारतीय सरजमी पर अपना पहला ही टेस्ट मैच खेल रहे सिराज ने पहली ही बॉल पर विकेट लिया


ऑस्ट्रेलिया में अपना डेब्यु करके आ रहे महोमद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया था और उसी फोम को जारी रखा है। इस मैच में उनको जसप्रीत बुमराह की जगह पर खिलाया गया है। यह मैच उनका भारत मे पहला टेस्ट मैच है। और अपने घर पर पहले ही टेस्ट मैच में अपनी पहली बॉल पर उन्होंने ओली पॉप का विकेट निकाला। ओली पॉप ने बेन फ़ॉक्स के साथ अच्छी पार्टनरशिप की थी सिराज ने उस पार्टनरशिप को तोड़ा। ओली पॉप 57 बॉल पर 22 रन बनाकर आउट हुए। इस विकेट का श्रेय ऋषभ पंत को भी जाता है क्योंकि उन्होंने ओली पॉप को आउट करने के लिए शानदार कैच पकड़ा था।


पहली पारी में बने यह रिकॉर्ड


इंग्लैंड ने भारत का रिकॉर्ड तोड़ा एक ऐसा रिकॉर्ड जिसमे 1955 में पाकिस्तान ने लाहौर टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ 238 रन बनाए थे जिसमे भारत के बॉलरों ने एक भी एक्स्ट्रा रन नही दिया था। इस मैच की पहली पारी में भारत ने 329 रन बनाए है जिसमे इंग्लैंड के बॉलरों ने एक भी एक्सट्रा रन नही दिया। और अब यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम हो गया है।


इशांत शर्मा 0 रन बनाकर आउट हुए। वह ऐसे बैट्समैन बन गए है जोकि अपने पहले 100 टेस्ट मैच में 32 बार 0 पर आउट हुए है। वह इस लिस्ट में दूसरे नम्बर पर पहुच गए है। पहले नम्बर पर न्यूज़ीलैंड के क्रिस मार्टिन है वह अपने पहले 100 टेस्ट में 36 बार 0 ओर आउट हुए थे।


भारत ने अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 54 रन बनाए दिन में कुल 15 विकेट गिरे


दूसरे दिन भारत ने पहली पारी की बैटिंग 4 विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड की बैटिंग आई जसमे इंग्लैंड की टीम 134 रन पर सिमट गई इसके बाद आखरी सेशन में भारत की वापस दूसरी पारी में बैटिंग आगई जिसमे भारत ने 1 विकेट गवाकर 54 रन बनाए है। इस तरह से दूसरे दिन कूल 15 विकेट गिरे है। भारत ने इंग्लैंड को Allout कर दिया है और भारत की वापस दूसरी भी शुरू हो गईं है। भारत ने अपनी दूसरी पारी में शुभमन गिल का विकेट जल्दी गवा दिया है। इसके बाद रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने भारत को 50 रन के पार पहुचा दिया है। दिन समाप्त होने के समय भारत का स्कोर 54 रन पर 1 विकेट था। रोहित शर्मा 25 रन पर ओर पुजारा 7 रन पर नाबाद है। भारत ने 249 रनो की लीड बनाली है। अब तीसरे दिन भारत इसको ओर भी बड़ी करके इंग्लैंड को रन चेस करने को कहेगा। इस समय भारतीय टीम का पलड़ा पूरी तरह से भारी है।