INDIA VS ENGLAND 3rd TEST MATCH DAY 1 STUMP

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद में खेला जा रहा है। यह डे नाईट टेस्ट मैच हो रहा है। इस तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन हुआ समाप्त। इंग्लैंड की टीम 112 रन पर सिमटी। लोकल बॉय अक्षर पटेल ने लिए 6 विकेट। 100वा टेस्ट खेल रहे इशांत शर्मा ने दिया था पहला जटका। इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 112 रन पर सिमटी। भारत ने दिन के समाप्त होने से पहले बनाये 99 रन 3 विकेट के नुकसान पर। रोहित शर्मा ने बनाये नाबाद 57 रन।



भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया। लेकिन टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का वह कुच्छ ज्यादा फायदा नही  उठा पाए ओर पहली पारी में सिर्फ 112 रन पर सिमट गए। फ़ास्ट बॉलर को मदद करने वाली पिंक बॉल इस मैच में स्पिनर की उंगलियों पर नाच रही थी।


अक्षर पटेल ने जटके पांच विकेट


पिंक बॉल से खेले जा रहे इस डे नाईट टेस्ट मैच में फ़ास्ट बॉलर की जगह स्पिनर का बॉलबाला रहा है। पहले दिन ही अक्षर पटेल ने अपने होम ग्राउंड पर कमाल का प्रदर्शन किया ओर पहली पारी में 6 विकेट निकाले। अक्षर पटेल ने करौली(53), जोनी बैरस्तो(0), स्टोक्स(6), फ़ॉक्स(12), जोफ्रा आर्चर(11), ओर स्टुअर्ट ब्रॉड (3) को आउट किया।


रविचंद्रन अश्विन के नाम 3 विकेट


अक्षर पटेल ने 6 विकेट निकाले लेकिन उनके साथ रविचंद्रन अश्विन ने भी अंग्रेजों को अपनी फिरकी में फसाया ओर 3 विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को 17 रन पर पैवेलियन भेजा। उसके बाद ओली पॉप को 1 रन पर ही चलता किया ओर आखिर में जेक लीच को 3 रन पर आउट किया।


जेक करौली ने बनाया अर्धशतक


इंग्लैंड के फर्स्ट चॉइस ओपनर जेक करौली थे लेकिन चोटिल होने की वजह से उन्हे पहले दो टेस्ट मैच गवाने पड़े। इस तीसरे मैच में पूरी तह से फिट होने की वजह से उनको मौका दिया गया। उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और 84 बॉल पर 10 चौके की मदद से 53 रनो की पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बैट्समैन भारतीय स्पिनर का सामना नही कर पाया।


इंग्लैंड के सिर्फ 4 बैट्समैन डबल फिगर तक पहुच सके


टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम का प्रदर्शन बहोत ही खराब रहा। इंग्लैंड की पहली पारी सिर्फ 112 रनो पर सिमट गई। जिसमेसे सिर्फ 4 बैट्समैन ही डबल फिगर तक पहुच सके। इंग्लैंड के लिए जेक करौली ने 53 रन बनाए, जो रुट ने 17 रन बनाए, बेन फ़ॉक्स ने 12 रन बनाए और जोफ्रा आर्चर ने 11 रन बनाए। इन चारों बैट्समैन के अलावा कोई भी बैट्समैन डबल फिगर तक नही पहुँच पाए।


पहले दिन ही इंग्लैंड की पूरी टीम सिमट गई


पहले टेस्ट में 600 प्लस रन बनाने वाली इंग्लैंड की टीम इस मैच में सिर्फ 112 रन पर ही सिमट गई। इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 48.4 ओवर मेही सिमट गई। पहले दिन टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया लेकिन उसका कोई फायदा नही उठा पाए। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन इस सीरीज में पहला मैच खेल रहे जेक करौली ने बनाए उन्होंने 53 रनो की पारी खेली। इंग्लैंड ने एक समय 73 रन पर सिर्फ दो विकेट गवाए थे लेकिन फिर दूसरे सेशन में एक के बाद एक सभी बैट्समैन आउट होकर पैवेलियन जाने लगे ओर 112 रन पर पहले ही दिन Allout हो गए।


भारत ने 3 विकेट गवाकर 99 रन बनाए


इंग्लैंड को 112 रन पर सिमट ने के बाद भारतीय टीम बैटिंग करने के लिए मैदान पर उतरी भरात ने इस टर्निंग ट्रेक पर संभल कर शुरुआत की लेकिन जोफ्रा आर्चर के बाउंसर का शुभमन गिल जवाब नही दे पाए और कैच आउट हो गए। भारत ने 33 रन पर अपना पहला विकेट खोया। एक समय इंग्लैंड की टीम ज्यादा ही बैकफुट पर नजर आ रही थी। लेकिन शुभमन गिल के बाद चेतेश्वर पुजारा को 0 पर आउट करके इंग्लैंड ने वापसी की। भारत ने एक के बाद एक दो विकेट गवा दिए इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टीम को संभाला और धीरे धीरे पारी को आगे बढ़ाया। इस दौरान रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली। विराट कोहली 27 रन बनाकर जेक लीच का शिकार बने। इसके बाद रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे दीन समाप्त होने तक नाबाद रहे। भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 99 रन बनाए।


रोहीत शर्मा ने बनाया अर्धशतक


भारतीय ओपनर रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में चल रहे है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित ने अपना फोम दिखाया था और टीम को उयोगी रन बनाए थे। दूसरे टेस्ट मैच में एक बड़ा शतक भी जड़ा था। इसके बाद आज ईस पिच पर लोग टिक कर खेल भी नही पारहे उस पिच पर उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली है। रोहित ने दीन खतम होने तक नाबाद 57 रनो की पारी खेली है वह अभी भी क्रीं पर जमे हुए है।


विराट कोहली एक बार फिर से सेट होकर आउट हुए


भारतीय कप्तान विराट कोहली ने काफी समय से कोई शतक नही लगाया। वह बार बार सेट हो कर आउट हो रहे है। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में ओर इस सीरीज में कही बार 50 का आकड़ा पार किया है लेकिन उसे वह शतक में नही बदल पाते। वह 60 से 90 रनो के बीच बार बार आउट हो रहे है। इस मैच में भी वह सेट होकर 27 रनो पर खेल रहे थे लेकिन जेक लीच ने उनकी पारी समाप्त कर दी। उम्मीद है कि अगले मैच में वह बड़ा शतक लगाएंगे।