INDIA VS ENGLAND 3rd TEST MATCH IN AHAMADABAD

INDIA VS ENGLAND TEST SERIES 2021 - INDIA VS ENGLAND 3rd TEST MATCH

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबले चेन्नई में खेले गए थे। जिसमें से पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था। वही दूसरे मैच में भरत्तीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड को हराया ओर सीरीज को 1-1 की बरोबरी पर खड़ा कर दिया। पहले दोनों ही मैच चेन्नई के चेपौक स्टेडियम में खेले गए थे। यह दोनों ही मैच लाल बॉल के साथ डे मुकाबले थे। अब जो तीसरा मैच खेला जाने वाला है वह पिंक बल्लबके साथ डे नाईट टेस्ट मैच होने वाला है। यह मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम मोटेरा में खेला जाने वाला है। यह स्टेडियम World Largest Stadium है। पहले यह स्टेडियम छोटा हुआ करता था। इस स्टेडियम को तोड़ कर नया बनाया गया है। यह जो तीसरा टेस्ट मैच खेला जाने वाला है वह इस स्टेडियम में पहला मैच होने वाला है जोकि इस नये स्टेडियम में खेला जाएगा। साथ मे पहला डे नाईट टेस्ट मैच भी बन जायेगा जो इस स्टेडियम में खेला गया हो। भारत मे यह सिर्फ दूसरा डे नाईट टेस्ट मैच होने वाला है।


जसप्रीत बुमराह ओर हार्दीक पांड्या की हो सकती है वापसी


पहले मैच में जसप्रीत बुमराह को खिलाया गया था लेकिन अभी जसप्रीत बुमराह की बॉलिंग में पहले जैसी धार नजर नही आ रही। ऑस्ट्रेलिया दौरे में ओर यहां पर पहले मैच में बुमराह अपनी लय में नही दिख रहे थे। इसी की वजह से बुमराह को दूसरे टेस्ट मैच में आराम दिया गया था। लेकिन अब तीसरे मैच में जोकि डे नाईट टेस्ट मैच है और अहमदाबाद में खेला जा रहा है। इस मैच में जसप्रीत बुमराह की वापसी होंगी। क्योकि यह बड़ा अहम मैच है और बड़े मैच में बड़े खिलाड़ी को खिलाना तो बनता ही है। डे नाईट टेस्ट मैच में ज्यादातर फ़ास्ट बॉलर का बॉलबला रहता है। वही जसप्रीत बुमराह का यह होम ग्राउंड है। रविचंद्रन अश्विन की तरह वह भी अपने होम ग्राउंड पर अच्छा प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे।


हार्दिक पांड्या ने सर्जरी करवाने के बाद से कोई टेस्ट मैच नही खेला। चोट से उभर ने के बाद हार्दिक वनडे ओर T20 ही खेलते है। बॉलिंग करनी भी बंद करदी है वह सिर्फ अपनी आक्रमक बैटिंग की वजह सेहि टीम में खेलते है। लेकिन अब वह धीरे धीरे पूरी तरह से फिट हो रहे है ओर बॉलिंग भी कर रहे है। वह अहमदाबाद में पिंक बॉल से नेट्स में बॉलिंग करते नजर आए है इस लिए उनका भी इस मैच में खेलना तय लग रहा है। अगर वह इस मैच में खेलते है ओर बॉलिंग भी करते है तो भारत को एक बढ़िया कॉम्बिनेशन मिल जाएगा।


भारतीय टीम की बैटिंग की जिम्मेदारी रोहित शर्मा चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली पर रहेगी


पहले मैच में भारतीय बैट्समैन के खराब प्रदर्शन के चलते भारत को हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद दूसरे मैच में रोहित शर्मा ओर रविचंद्रन अश्विन के शतकीय पारी की मदद से भारत को जीत मिली। इसी वजह से इस मैच में भी जीत के लिए भारतीय बैट्समैन को अच्छा प्रदर्शन करना होंगा। खास करके रोहित शर्मा को अच्छी शुरुआत देनी होंगी। वही चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली पर मिडिलआर्डर को संभाल ने का दारोमदार रहने वाला है। रोहित शर्मा इस सीरीज में शतक जड़ चुके है। वही पुजारा ओर कोहली ने लंबे समय से शतक नही लगाया इस लिए इस मैच में उनके बल्ले से रन निकल नेकी पूरी संभावना है। चेतेश्वर पुजारा भारत की ओर से पहले बैट्समैन है जिन्होने डे नाईट टेस्ट मैच में अर्धशतक बनाया है। वही विराट कोहली ने भारत की ओर से डे नाईट टेस्ट मैच में पहला शतक लगाया है।


अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, ओर हार्दीक पंड्या अच्छी फिनिशिंग की जिम्मेदारी रहेंगी


भारत को अच्छी फिनिशिंग भी करनी होंगी क्योकि भारत के पास अजिंक्य रहाणे जोकि क्रीज पर टिक कर खेल सकते है वैसे बैट्समैन है। साथ मे ऋषभ पंत ओर हार्दिक पांड्या जैसे विस्फोटक बैट्समैन है जोकि कभीभी अपने दम पर मैच को पलट सकते है। ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ओर इस सीरीज मेभी अपना फोम दिखा चुके है। हार्दिक पांड्या भी अच्छे फोम में है वह टेस्ट क्रिकेट में तेज तर्रार शतक भी जड़ चुके ऐसे में भारत के पास अच्छे फिनिशर भी है जोकि तेजी से रन बना सकते है।


भारत की बॉलिंग की जिम्मेदारी अश्विन इशांत ओर बुमराह पर रहेंगी


भारत की बॉलिंग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन पर रहने वाली है। अश्विन अच्छे फोम में है। वह पहले मैच की दूसरी पारी में 6 विकेट जटक चुके है। वही दूसरे मैच में भी पहली पारी में 5 विकेट ओर दूसरी पारी में 3 विकेट चटका चुके है। वह इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर है। ऐसे में इस मैच में भी उनको बॉलिंग की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेनी होंगी। साथ मे इशांत शर्मा ने भी अपने 300 विकेट पूरे करके अपने आप को टेस्ट क्रिकेट में साबित किया है उन पर भी विकेट लेने की जिम्मेदारी रहेंगी। जसप्रीत बुमराह अपने होम ग्राउंड पर खेल रहे है इस लिए वह भी अपना बेस्ट प्रदशर्न करके भारत को जीत दिलाने में मदद करेंगे।


इंग्लैंड की बैटिंग की जिम्मेदारी कप्तान जो रुट, बेन स्टॉक ओर बेन फ़ॉक्स पर रहेंगी


इंग्लैंड की टीम ने पहले मैच में 600 प्लस रन बनाकर भारत को बैकफुट पर धकेला था ओर इसी वजह से वह पहला मैच जीत सके थे। दूसरे मैच में खराब बैटिंग की वजह सेहि इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था। इस लिए यह मैच में कप्तान जो रुट ओर बेन स्टोक्स जैसे अनुभवी बैट्समैन को बैटिंग की जिम्मेदारी संभाल नी होंगी। जो रुट इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन है। वही नए विकेटकीपर बैट्समैन बेन फ़ॉक्स ने दूसरे मैच में अपनी प्रतिभा को सबके सामने रखा और दिखाया कि वह भी इस कन्डीशन में टिक कर बैटिंग कर सकते है। ऐसे में वह भी इंग्लैंड के लिए अहम बैट्समैन होने वाले है।


इंग्लैंड के लिए बॉलिंग में जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर ओर जेक लीच को आगे आना होंगा


यह मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाने वाला है ओर यह मैच पिंक बॉल से डे नाईट टेस्ट खेला जाएगा। ऐसे में फ़ास्ट बॉलर के लिए ज्यादा फायदा हो सकता है। इसी वजह से इंग्लैंड के अनुभवी बॉलर जेम्स एंडरसन पर इंग्लैंड बॉलिंग की जिम्मेदारी रहने वाली है वह टेस्ट क्रिकेट में 600 सेभी ज्यादा विकेट चटका चुके है। साथ मे जोफ्रा आर्चर के पास अच्छा बाउंस ओर अच्छी गति है। जिसकी मदद से वह भारतीय बैट्समैन को अच्छा खासा परेशान कर सकते हैं ओर पिंक बॉल के साथ वह ओर भी ज्यादा खतरनाक हो जाते है। स्पिन डिपार्टमेंट में जेक लीच पर दारोमदार रहने वाला है।


100वा टेस्ट खेलेंगे इशांत शर्मा


भारतीय फ़ास्ट बॉलर इशांत शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच में अपना 100वा टेस्ट मैच खेलने उतर ने वाले है। इशांत शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 100 टेस्ट मैच खेलना मेरे लिए गर्व की बात है। में सिर्फ टेस्ट मैच ही खेलता हु। ऐसे में भारत को World Test Championship जिताना मेरा सपना है। वह मेरे लिए WorldCup जितने वाली फीलिंग होंगी। इशांत शर्मा ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यु किया था।


अश्विन के पास 400 विकेट पूरे करने का मौका


रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 394 विकेट ले चुके है ऐसे में उनके पास इस मैच में अपने 400 विकेट पूरे करने का अच्छा मौका है। रविचंद्रन अश्विन अगर इस मैच में 6 विकेट निकाल लेते है तो उनके टेस्ट करियर के 400 विकेट पूरे हो जाएंगे। अश्विन अगर ऐसा करने में सफल होते है तो 77वे मैच मेही उनके 400 विकेट हो जाएंगे। जोकि सबसे तेज 400 विकेट लेने की सूची में दूसरे नम्बर पर पहुच जाएंगे। पहले नम्बर पर मुथैया मुरलीधरन है उन्होंने अपने 72वे मैच में 400 विकेट पूरे किए थे।


मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 24 फरवरी 2021


समय:- 2 बजकर 30 मिनट भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- सरदार पटेल स्टेडियम मोटेरा, अहमदाबाद


Pitch Report:- इस मैदान में 11 अलग अलग पिच है। इस मैच में यूज़ होने वाली पिच पर थोड़ी घास देखने को मिल सकती है। अगर घास ज्यादा ना छोड़े तो बॉल स्पिन हो सकता है। वरना फ़ास्ट बॉलर के लिए ज्यादा मदद रहेंगी।


Weather:-24 फरवरी को अहमदाबाद में दोपहर 34 डिग्री सेल्शियस तापमन रहने वाला है ओर शाम होते होते तापमान में गिरावट आकर 24 डिग्री सेल्शियस तक पहुच जाएंगा। पांचों दिन ज्यादा से ज्यादा 35 डिग्री ओर कमसे कम 18 से 20 डिग्री तापमान रहने वाला है। बारिश की कोई संभावना नही है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी। क्योकि भारत मे चौथी पारी में  बैटिंग करनी मुश्किल है।


●Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण TV में स्टार स्पोर्ट्स 1 पर इंग्लिश में ओर स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी पर हिंदी में किया जाएगा। ओर मोबाइल में डिज़्नी प्लस हॉटस्टार एप, जियो टीवी और एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (WK), रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पांड्या/ महोमद सिराज/ उमेश यादव, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।


उमेश यादव, महोमद सिराज और हार्दिक पांड्या यह तीनों मेसे किसी एक को ही मौका मिल सकता है। अगर तीन स्पिनर को खिलाया जाए तो कुलदीप यादव को खिलाया जा सकता है।


इंग्लैंड:- सिबली, रोरी बर्न्स, जो रुट(C), बेन फ़ॉक्स(WK), मोइन अली, बेन स्टोक्स, ओली पॉप, जेक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन ओर जोफ्रा आर्चर।