INDIA VS ENGLAND INDIA VS ENGLAND 3rd TEST MATCH INDIA WON BY 10 WICKET

तीसरे टेस्ट मैच में दूसरे ही दिन भारत ने इंग्लैंड को दी मात। तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी लेकिन इसके बाद भारत ने दूसरे मैच में इंग्लैंड को 317 रनो से हराकर वापसी की इसके बाद अब तीसरा मैच जोकि अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा था उसमें शानदार जीत हासिल की है। भारत ने इस मैच में दूसरे ही दिन 10 विकेट से जीत हासिल की है। और सीरीज में 2-1 कई बढ़त बना ली है। रविचंद्रन अश्विन ने पूरे किए टेस्ट करियर के 400 विकेट। अक्षर पटेल टोटल 11 विकेट लेकर बने मेन ऑफ द मैच।


पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी में सिर्फ 112 रन ही बना पाया। इसके बाद बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन के समाप्त होने तक 99 रन बनाए। भारत को भी पहले दिन ही 3 विकेट गवाने पड़े। इसके बाद दूसरे दिन भारत ने अपनी पारी को 99 के स्कोर से आगे बढ़ाया लेकिन ज्यादा आगे नही बढ़ा पाए और 145 रनो के स्कोर पर भारत की पहली पारी भी सिमट गई।


भारत हुआ 145 पर Allout


पहले दिन इंग्लैंड को 112 रन पर Allout करने के बाद भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 99 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे दिन भारतीय टीम 300 से ज्यादा रन बनाने का सोचा होंगा लेकिन ऐसा नही हुआ। भारतीय टीम भी इंग्लैंड की तरह ही सस्ते में सिमट गई। भारतीय टीम 145 रन पर ही सिमट गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा रोहित शर्मा ने 66 रनो की पारी खेली। विराट कोहली ने 27, रविचंद्रन अश्विन ने 17, शुभमन गिल ने 11, ओर इशांत शर्मा ने 10 रनो की पारी खेली। इनके अलावा और कोई बैट्समैन डबल फिगर तक नही पहुच पाया। भारत ने दूसरे दिन सिर्फ 46 रन जोड़ते हुए अपने 7 विकेट गवा दिए।


रोहित शर्मा ने 66 रनो की पारी खेली


अहमदाबाद की इस पिच पर पिंक बॉल के सामने कोई बैट्समैन डबल फिगर तक नही पहोच पारहे उस पिच पर रोहित शर्मा ने 66 रनो की पारी खेली। रोहित शर्मा ने 96 बॉल पर 11 चौके की मदद 66 रनो की पारी खेली। रोहित शर्मा अच्छे फोम में चल रहे है। इस सीरीज में वह एक शतक भी जड़ चुके है।


जो रुट ने जटके 5 विकेट


इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में 3 फ़ास्ट बॉलर खिलाये ओर बेन स्टोक्स के रूप में एक सिम बॉलर खिलाया। लेकिन जहां भारत ने तीन तीन स्पिनर खिलाये थे वहां इंग्लैंड ने सिर्फ एक ही स्पिनर को खिलाया था। इंग्लैंड ने सिर्फ जेक लीच को खिलाया था। भले ही यह पिंक बॉल का डे नाईट टेस्ट मैच खेला जा रहा हो लेकिन इस पिच पर फ़ास्ट बॉलर से ज्यादा स्पिनर को मदद थी इसी वजह से इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने भी इस मैच में बॉलिंग की ओर पांच विकेट जटके। जो रुट ने ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर और जसप्रीत बुमराह को आउट किया। जो रुट ने पार्टटाइम बॉलर होते हुए भी यह कारनामा कर दिखाया।


जेक लीच ने लिए 4 विकेट


इंग्लैंड ने इस मैच में प्रमुख स्पिनर के रूप में सिर्फ जेक लीच को ही खिलाया था। जेक लीच ने भी उनका काम कर दिखाया और 4 विकेट अपने नाम किए उन्होंने रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे बड़े बड़े बैट्समैनों को आउट किया।


भारत को पहली पारी में 33 रनो की बढ़त मिली


इंग्लैंड ने पहली पारी में सिर्फ 112 रन ही बनाये थे। इसके जवाब में भारतीय टीम भी पहली पारी में सिर्फ 145 रन ही बना पाई लेकिन इंग्लैंड के 112 रनो से 33 रन ज्यादा बनाने की वजह से भारत को पहली पारी में 33 रनो की बढ़त हासिल हुई। इसी 33 रन की वजह से भारत को एक छोटा सा लक्ष्य चेज करना पड़ा।


दूसरी पारी में इंग्लैंड सिर्फ 81 रन ही बनाए


पहली पारी में इंग्लैंड ने 112 रन ही बनाये इसके जवाब में भारत ने भी सिर्फ 145 रन ही बनाये। इसके बाद यह मैच खुल गया था यहां से कोई भी टीम इस मैच जो जीत सकती थी। लेकिन एक बार फिर से भारतीय स्पिनर का दबदबा रहा और इंग्लैंड को दूसरी पारी में सिर्फ 81 रन ही बनाने दिए। दूसरी पारी में भी अक्षर पटेल ने पांच विकेट चटकाए। साथ मे रविचंद्रन अश्विन ने 4 ओर वाशिंगटन सुंदर ने 1 विकेट लिया। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने 19 रन बनाए साथ मे बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 25 रन बनाए। ओली पॉप ने भी सिर्फ 12 रन बनाए उनके अलावा बाकी के सभी बैट्समैनों डबल फ़िगर्र तक भी नही पहोच पाए।


भारत ने बिना विकेट गवाए 49 रनो का लक्ष्य हासिल किया


इंग्लैंड दूसरी पारी में 81 रन ओर Allout हो गया इसके बाद भारत को जीत के लिए सिर्फ 49 रनो का ही लक्ष्य दे पाया। भारत को पहली पारी में 33 रनो की लीड मिली थी इसी वजह से जितने के लिए सिर्फ 49 रन ही बनाने थे। 49 रनो का पीछा करने उतरे रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को बड़ी आसानी से जीत दिलाई। रोहित शर्मा ने 25 ओर शुभमन गिल ने 15 रन बनाकर भारत को 10 विकेट  से जीत दिलाईं।


रविचंद्रन अश्विन ने पूरे किए अपने टेस्ट करियर के 400 विकेट


भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर के 400 विकेट पूरे किए है। ऐसा करने वाले भारत के चौथे बॉलर बने। उनसे पहले कपिल देव, अनिल कुंबले ओर हरभजन सिंह ने 400 या उससे ज्यादा विकेट लिए है। रविचंद्रन अश्विन 400 विकेट पूरे करने वाले भारत के चौथे बॉलर बन गए है। 400 विकेट लेने के लिए उनको 77 मैच लगे। उनसे पहले सिर्फ मुथैया मुरलीधरन 71 मैचों में 400 विकेट पूरे किए थे। सबसे तेज 400 विकेट लेने में मुरलीधरन के बाद रविचंद्रन अश्विन अब दूसरे स्थान पर पहुच गए है। रविचंद्रन अश्विन ने 77 मैच में 400 विकेट पूरे किए है।


अक्षर पटेल ने दूसरी पारी मे भी जटके 5 विकेट कूल 11 विकेट के साथ बने मेन ऑफ द मैच


अहमदाबाद के लोकल बॉय अक्षर पटेल ने पहली पारी में 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को धराशाई कर दिया था। इसके बाद दूसरी पारी में जब ऐसा लग रहा था कि अगर इंग्लैंड दुसरीं पारी में थोड़ा सा भी फाइटिंग टोटल बना लेता है तो भारत को मैच जीतने में मुश्केली हो सकती है। तब एक बार फिर अक्षर पटेल ने अपनी बॉलिंग से इंग्लैंड को धराशाई कर दिया। अक्षर पटेल को पारी का पहला ही ओवर दिया गया ओर पहले ही ओवर में पहली बॉल पर ओर तीसरी बॉल पर विकेट निकाल कर इंग्लैंड के 0 रन पर 2 विकेट चटका दिए। उन्होंने पहले जेक करौली फिर जोनी बैरस्तो, सिबली, जो रुट ओर बेन फ़ॉक्स को आउट करके दुसरीं पारी में भी 5 विकेट निकाले। अक्षर पटेल ने मैच में कुल 11 विकेट निकाले उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उनको मेन ऑफ द मैच चुना गया।


चौथा टेस्ट मैच भी अहमदाबाद में ही खेला जाने वाला है। वह मैच में पिच में थोड़ा बदलाव देखने मिल सकता है क्योकि दो दिन में मैच खतम होने की वजह से पिच पर सवाल खड़े हो रहे है। चौथा मैच भारत के लिए अहम होने वाला है। अगर भारत को World Test Championship के फाइनल में अपनी जगह पक्की करनी है तो आखरी टेस्ट मैच कम से कम ड्रॉ तो करना ही होंगा। अगर भारत इस मैच को जीत लेता है या ड्रॉ कर लेता है तो फाइनल में जगह पक्की है। लेकिन अगर मैच हार जाता है तो भारत या इंग्लैंड दोनों मेसे कोई फाइनल में नही पहुच पाएंगा ओर ऑस्ट्रेलिया पहोच जाएंगा। इस लिए वह मैच भी भारत के नजरिये से बहोत अहम होने वाला है।