England Won 1st T20I By 8 Wicket - India Loss The Match By 8 Wicket

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले T20I मैच में इंग्लैंड ने भारत को दी करारी शिकत। भारत को शर्मनाक हार का सामान करना पड़ा। इंग्लैंड ने यह मैच 8 विकेट से जीता। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया था। भारतीय बैट्समैनों का खराब प्रदर्शन भारत ने पहले बैटिंग करते हुए बनाये सिर्फ 124 रन। इंग्लैंड ने 15.3 ओवर मेही टारगेट हासिल करके 8 विकेट से जीत हासिल कर ली। श्रेयस अय्यर ने खेली करियर की बेस्ट इनिंग विराट कोहली हुए 0 पर आउट।



भारत की शुरूआत बहोत ही खराब रही


इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया जोकि उनके बॉलर ने सही साबित करते हुए भारत को शुरुआती जटके दिये। भारत की शुरुआत बेहद ही खराब रही। भारत ने पावर प्ले में ही 3 विकेट गवा दिए जिसमे से K L राहुल दूसरे ही ओवर में 1 रन बनाकर आउट हो गए ओर इसके बाद टिसरे ही ओवर में विराट कोहली 0 पर आउट हो गए। भारत ने 3 रन पर अपने दो महवपूर्ण विकेट गांव दिए। इसके बाद पांचवे ओवर में शिखर धवन भी आउट हो गए ओर भारत को 20 रन ही 3 प्रमुख विकेट गवाने पड़े। भारत ने पहले दस ओवर में सिर्फ 48 रन बनाए।


विराट कोहली हुए 0 पर आउट


विराट कोहली अपने T20I के करियर में अबतक सिर्फ दो बार ही 0 पर आउट हुए थे। लेकिन इस मैच में 0 पर आउट होकर 3 बार 0 पर आउट हो गए है। अब वे भारत के लिए सबसे ज्यादा 0 पर आउट होने वाले कप्तान बन गए है। विराट कोहली ने इस पारी में पांच बॉल खेलकर 0 रन बनाए वह आदिल राशिद की बॉल पर क्रीश जॉर्डन को कैच थमा बैठे। विराट कोहली ने कुच्छ अच्छी पारी खेली है तो कुच्छ ऐसी पारी खेली है टेस्ट सीरीज में भी वह एक दो बार 0 पर आउट हो चुके थे। लेकिन फिर भी वह अगले मैच में अच्छी वापसी करने की पूरी कोशिश करेंगे।


श्रेयस अय्यर ने खेली 67 रनो की पारी


भारत की शुरुआत बेहद ही खराब रही जिसके बाद श्रेयस अय्यर ने भारतीय पारी को संभाला और पारी को आगे बढ़ाते हुए 48 बॉल पर 8 चौके 1 छक्के की मदद से 67 रनो की पारी खेली यह उनके करियर की बेस्ट इनिंग है। श्रेयस अय्यर ने इस अर्धशतक के साथ करियर का तीसरा अर्धशतक लगाया। उन्होंने उनकी इस पारी की मदद से भारत को 124 रनो तक पहुचाया।


इंग्लैंड के फ़ास्ट बॉलरों ने बड़ी कसी हुई बॉलिंग की


इंग्लैंड के फ़ास्ट बॉलरों ने बढ़िया बॉलिंग की उन्होंने सटीक लाइन ओर लेंथ के साथ कसी हुई बॉलिंग की वह आने गेम प्लान के हिसाब से जैसी फील्ड सजाई गई हो उस अनुसार ही बॉलिंग की। उन्हों ने ज्यादातर शॉर्ट बॉल का ही इस्तेमाल किया। पिच पर फ़ास्ट बॉलर्स को अच्छी गति और बाउंस मिल रही थी जिसकी वजह से इंग्लैंड के फ़ास्ट बॉलर काफी सफल रहे और भारत को रन बनाने का मौका ही नही दिया। जोफ्रा आर्चर ने 3 विकेट जटके वही बेन स्टोक्स, मार्क वुड ओर क्रीश जॉर्डन ने एक एक विकेट लीया।


इंग्लैंड ने आक्रमक शुरुआत करते हुए पावरप्ले में 50 रन बनाए


जीत के लिए मील 125 रनो का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने पावरप्ले में आक्रामक शुरुआत की ओर भारत को शुरू सही बैकफुट पर धकेल दिया। इंग्लैंड ने पावरप्ले में बिना किसी विकेट गवाए 50 रन जड़ दिए। इसके बाद इंग्लैंड की स्थिति मजबूत हो गई और भारत को पूरी तरह से इस मैच से बाहर कर दिया।


जेसन रॉय ने खेली 49 रनो की पारी


इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय ने आक्रामक बैटिंग की ओर टीम को बढ़िया शुरुआत दी। जेसन रॉय आने अर्धशतक से चूक गए वह 49 रन पर वाशिंगटन सुंदर का शिकार बने। उन्होंने 32 बॉल पर 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 49 रन बनाए वह आउट होने से पहले टीम को जीत के बहोत नजदीक पहुचा दिया था।


जेसन रॉय ओर जोश बटलर ने इंग्लैंड को दी बढ़िया शुरुआत


इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय ओर जोश बटलर ने आक्रामक शुरूआत करके अपनी टीम को बढ़िया शुरुआत दी। इन दोनों ने मिलकर पहली विकेट के लिए 72 रनो की ओपनिंग पाटर्नरशिप की इसी पार्टनरशिप के चलते भारत के जितने के कोई आसार नही रहे यह जोड़ी आठवे उबेर में 72 रनो पर टूटी इस जोड़ी को युजवेंद्र चहल ने तोड़ा उन्होंने  जोश बटलर को 28 रन पर आउट किया और इस जोड़ी को तोड़ा।


अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल ने लिए एक एक विकेट


 भारत की ओर से बॉलिंग करते हुए भारतीय बॉलर खास प्रदर्शन नही कर पाए। ओर इंग्लैंड के सिर्फ दो ही विकेट निकाल पाए। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया उन्होंने जोश बटलर को 28 रन पर LBW आउट किया ओर इंग्लैंड को पहला जटका दिया। वही दूसरा विकेट वाशिंगटन सुंदर ने लिया उन्होंने जेसन रॉय को 49 रन पर आउट किया।


जोफ्रा आर्चर मेन ऑफ द मैच चुने गए


इंग्लैंड के फ़ास्ट बॉलर जोफ्रा आर्चर चोटिल थे जिसकी वजह से वह यह मैच नही खेलेंगे ऐसी अटकले थी लेकिन वह पूरी तरह से स्वस्थ हो जाने की वजह सेंस मैच में खेले ओर बढ़िया प्रदर्शन किया उन्होंने भारतीय बैट्समैनों को खूब तंग किया रन बनाने ने का मौका ही नही दिया। उन्होंने भारत के 3 विकेट लिए जिसमे K L राहुल, हार्दिक पांड्या ओर शार्दुल ठाकुर का विकेट शामिल था। उनकी इस शानदार प्रदर्शन की वजह से मेन ऑफ द मैच चुना गया।


भारत की हार की वजह


भारतीय टीम ने ओपनर रोहित शर्मा की जगह शिखर धवन मो मौका दिया जोकि भारत को बहोत महँगा पड़ा।


ओपनर की बेहद ही खराब शुरुआत भारतीय ओपनर्स ने भारत को अच्छी शुरुआत नही दी और शुरुआत में ही विकेट गवा दिए जिसकी वजह से बड़ा स्कोर नही बन पाया।


विराट कोहली का 0 रन पर आउट होने की वजह से भारत को अच्छी फिनिशिंग नही मिल पाई। अगर कोहली आउट न होते तो वह भारत को अच्छे स्कोर तक पहुचा सकते थे।


ऋषभ पंत ओर हार्दिक पांड्या का विकेट खराब समय पर गिरा। ऋषभ पंत अच्छे फोम में चल रहे है इस मैच में उन्होंने संभल कर शुरुआत की ओर अच्छी लय पकड़ चुके थे लेकिन वह बड़ी पारी नही खेल पाए और आउट हो गए साथ मे हार्दिक पांड्या जोकि अंतिम ओवरो में रनो की अम्बार लगा सकते है वह भी अंततक नही खेल पाए और आउट हो गए जिसकी वजह से भारत के 20 30 रन कम बने वरना भारत फाइटिंग स्कोर तक पहुच सकता था।


भारतीय बॉलर का खराब प्रदर्शन भी भारत की हार का कारण हो सकता है क्योंकि वह भी इंग्लैंड के बॉलर की तह सटीक बॉलिंग नही कर पाए और 15.3 ओवर में ही इंग्लैंड ने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।


अब अगला मैच 14 मार्च को अहमदाबाद मेही खेला जाना है इस मैच में भारतीय टीम इस मैच से सिख लेकर वह मैच को जीतकर सीरीज को बरोबरी पर करना चाहेंगी।