India Vs England 4th Test match Day 1 Stump

India Vs England Test Series 2021 - भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे आखरी टेस्ट मैच का पहला दिन हुआ समाप्त। पहले दिन के ख़तम होने से पहले ही सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी।इंग्लैंड की पहली पारी 205 रनों पर सिमटी। भारत ने भी खोया अपना पहला विकेट दिन समाप्त होते समय भारत का स्कोर था 24 रन पर 1 विकेट। रोहित शर्मा 8 रन ओर चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाकर नाबाद है। अक्षर पटेल ने जटके 4 विकेट ओर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट निकाले।



भारतभर इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का यह आखरी मैच है। इस मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। लेकिन वह ज्यादा खास फायदा नही ले पाए और 205 रनों के स्कोर पर उनकी पहली पारी सिमट गई। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 55 रन बेन स्टोक्स ने बनाये ओर 46 रन डैन लॉरेंस ने बनाये। इनके अलावा जोनि बैरस्तो ने 28 रन ओर ओलिं पॉप ने 29 रन बनाए। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट 5 रन बनाकर महोमद सिराज का शिकार बने। भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैंड के कुल 8 विकेट जटके जिसमेसे 4 अक्षर पटेल ने लिए 3 रविचंद्रन अश्विन ने लिए ओर 1 वाशिंगटन सुंदर ने लिया।


इंग्लैंड की खराब शुरुआत


पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला तो कर लिया था लेकिन उनका यह फैसला गलत साबित होता हुआ दिखाई दिया क्योंकि इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही थी। इंग्लैंड ने अपने शुरुआती3 विकेट सिर्फ 30 रन के स्कोर पर ही गवा दिए। उनका पहला विकेट 10 रन पर गिरा छठे ओवर की दूसरी बॉल पर अक्षर पटेल ने डॉम सिबली को आउट किया। इसके बाद 15 रनों के स्कोर पर आठवी ओवर के पांचवें बॉल पर अक्षर पटेल ने ही जेक करौली को आउट किया। इसके बाद 30 रनों के स्कोर पर महोमद सिराज ने इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को आउट करके इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। इस तरह से इंग्लैंड ने सिर्फ 30 रन के स्कोर पर 3 विकेट गवा दिए।


बेन स्टॉक ने खेली अर्धशतकीय पारी


जब इंग्लैंड के 30 रन पर 3 विकेट गिर गए उसके बाद क्रीज पर आए बेन स्टोक्स ओर उन्होंने एक महत्वपूर्ण पारी खेली उन्होंने संघर्ष करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 121 बॉल पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 55 रनों की पारी खेली। वह आउट होने से पहले इंग्लैंड के स्कोर को 121 रन तक पहुचा चुके थे। ज्यादातर रविचंद्रन अश्विन के सामने आउट होने वाले स्टोक्स इस बार अश्विन के हाथों आउट तो नही हुए लेकिन उनके जैसे ही ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर के हाथों आउट हुए।


डैन लॉरेंस ने खेली 46 रनों की पारी


इंग्लैंड ने आज अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बॉलर को कम खिलाया है और उनकी जगह डैन लॉरेंस को खिलाया है। इंग्लैंड के इस फैसले से हर कोई हैरान रह गया है। लेकिन बैटिंग के दौरान उनका यह फैसला सही साबित हुआ है। इंग्लैंड को बैटिंग खराब शुरुआत मिली थी और इसी वजह से उनका यह फैसला सही साबित हुआ। एक्स्ट्रा बैट्समेन के रूप में खिलाये गए डैन लॉरेंस ने 46 रनों की पारी खेली ओर टीम मैनेजमेंट के फैसले को सही साबित किया। उन्होंने 74 बॉल पर 8 चौके की मदद से 46 रनों की पारी खेली। उनको अक्षर पटेल ने आउट किया।


स्टोक्स ओर बैरस्तो ने जोड़े 48 रन


इंग्लैंड को शुरुआती 3 विकेट 30 रन पर गवाने पड़े जिसकी वजह से एक बार फिर से इंग्लैंड पर सस्ते में आउट होने का खतरा मंडरा रहा था। लेकिन जोनि बैरस्तो ओर बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की पारी को संभाला और इंग्लैंड के स्कोर को आगे बढ़ाया। इन दोनों ने इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ाते हुए 48 रनों की पार्टनरशिप की ओर टीम के स्कोर को 30 रनों से 78 रन तक पहुचाया। 48 रनों की पार्टनरशिप होने के बाद जोनि बैरस्तो 28 रन बनाकर महोमद सिराज का शिकार बने।


पॉप ओर लॉरेंस ने जोड़े 45 रन 


इंग्लैंड के अनुभवी बैट्समेन के आउट होने के बाद उनके युवा बैट्समेन ओली पॉप ओर डैन लॉरेंस ने पारी को संभाला और आगे बढ़ाया। इन दोनो युवा बैट्समैनों ने मिलकर 45 रन जोड़े। 121 रन पर पाँचवा विकेट गवाने ने बाद डैन लॉरेंस क्रीज पर आए और उन्होंने  ओली पॉप के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया 45 रनों की पार्टनरशिप होने के बाद ओली पॉप रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने वह 29 रन बनाकर आउट हुए ओर इंग्लैंड के छठा विकेट 166 के स्कोर पर गिरा।


अक्षर पटेल ने 4 ओर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए


भारतीय स्पिनर का इंग्लैंड के पास कोई जवाब नही है इस मैच में पिछले मैच से कही ज्यादा अच्छा पिच दिया गया है फिर भी वह भारत के स्पिनर का सामना नही कर पाए। अक्षर पटेल ने एक बार फिर से सबसे ज्यादा 4 विकेट निकाले उन्होंने जेक करौली, डॉम सिबली, डैन लॉरेंस, ओर डॉम बेस को आउट किया। साथ मे सीनियर पार्टनर रविचंद्रन अश्विन ने भी तीन विकेट जटके है उन्होंने ओली पॉप, बेन फॉक्स ओर जेक लीच को आउट किया इन दोनों ने मिलकर ही इंग्लैंड के 7 विकेट निकाले है।


महोमद सिराज ने 2 विकेट जटके ओर वाशिंगटन सुंदर ने 1 विकेट निकाला


जसप्रीत बुमराह इस मैच में नही खेल रहे उन्होंने पर्सनल रीजन के चलते अपना नाम वापस ले लिया है उनकी जगह महोमद सिराज को मौका दिया गया है। महोमद सिराज ने इस मौके का फायदा उठाते हुए इस मैच में 2 विकेट लिए है उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को 5 रन के स्कोर पर ही आउट किया। ओर अच्छी लय में नजर आ रहे जोनि बैरस्तो  को 28 रन पर आउट किया। साथ मे वाशिंगटन सुंदर ने सेट हो चुके बेन स्टोक्स को 55 रन के स्कोर पर आउट किया।


भारत ने गवाया 0 पर पहला विकेट


इंग्लैंड की पारी को 205 रनों पर सिमट ने के बाद भारतीय टीम बैटिंग करने के लिए उतरी भारत की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करने के लिए क्रीज पर आए तभी पहले ही ओवर में भारत को अपना विकेट गवाना पड़ा पहले ही ओवर में शुभमन गिल बिना खाता खोले आउट हो गए। वह जेम्स एंडरसन की बॉल पर LBW आउट हो गौए ओर भारत को 0 पर अपना पहला विकेट गवाना पड़ा। इसके बाद दिन खतम होने तक रोहित शर्मा 8 रन ओर चेतेश्वर पुजारा 15 रन पर नाबाद रहे। भारत ने 12 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 24 रन बनाए है। भारत को WTC के फाइनल में पहुचने के लिए यह मैच जीतना होंगा या तो ड्रॉ करवाना होंगा।