India Vs England 4th Test match Day 2 Stump

India Vs England Test Series 2021 - भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच का दूसरा दिन हुआ समाप्त भारत का स्कोर 294 रन पर 7 विकेट। ऋषभ पंत ने जड़ा तूफानी शतक वाशिंगटन सुंदर 60 रन बनाकर रहे नाबाद विराट कोहली हुए 0 पर आउट रोहित शर्मा ने खेली 49 रनों की जुंजारु पारी। भारत को मिल गई है 89 रनों की बढ़त दिन खतम होते समय भारत का स्कोर 294 रन पर 7 विकेट।


भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रही टेस्ट सीरीज का आखरी मैच अहमदबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है इस मैच का दूसरा दिन भी हो गया है समाप्त ओर दूसरे दिन के ख़तम होने तक भारत ने 7 विकेट के नुक्सान पर 294 रन बनाए है। भारत को 89 रनों की बढ़त मिल चुकी है भारतने अब इस मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था इसके बाद इंग्लैंड की पहली पारी 205 रन पर सिमट गई थी और भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 24 रन बनाए थे। अब दूसरे दिन भारत ने अपने स्कोर बोर्ड को 24 रनों से आगे बढ़ाया ओर दिन ख़तम होने तक इसमे ओर 270 रन जोड़े ओर टीम के स्कोर को 294 रनों तक पहुचाया अब भारत को 89 रनों की लीड मिल चुकी है। 


भारत की शुरुआत खराब रही


पहले दिन ही भारत ने अपना पहला विकेट 0 पर खो दिया था। इसके बाद अब दूसरे दिन भारत को इस मैच में अपनी पकड़ बनाने के लिए अच्छी शुरुआत करनी बेहद ही जरूरी थी। लेकिन इंग्लैंड के बॉलरो ने इस नही होने दिया और 40 रन के स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत को दूसरा जटका दिया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली को भी 0 पर आउट करके भारत के रीड की हड्ड़ी तोड़ दी। इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी थोड़ी देर बाद चलते बने इसके बाद रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन भी आउट हो गए भारत को अपने 6 विकेट सिर्फ 146 रन पर ही गवाने पड़े ओर इस तरह भारत की शुरुआत खराब रही क्योकि भारत को भी अपने शुरुआती विकेट जल्दी गवाने पड़े।


विराट कोहली 0 पर हुए आउट


विराट कोहली का बल्ला पिछले कुच्छ समय से शान्त है। वह एक दो 70-80 रनों की पारी तो खेलते है लेकिन वह नजर नही आती क्योकि वह जाने जाते है बड़ी पारी के लिए विराट कोहली ने 15 महीने से कोई शतक नही लगाया। अब फेन्स उनके शतक का बेसबरी से इंतजार कर रही है। विराट कोहली इस मैच में भी 0 पर आउट हुए वह बेन स्टोक्स की बॉल पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे।


रोहित शर्मा ने जुंजारु पारी खेली


भारतीय ओपनर रोहित शर्मा अपनी आक्रमक बैटिंग के लिए जाने जाते है। लेकिन इस मैच में वह परिस्थिति के अनुकूल खेल रहे थे। वह एकदम शांति से जुंजते हुए पारी को आगे बढ़ाते गए और 49 रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा ने 144 बॉल पर 7 चौके की मदद से 49 रन बनाए। रोहित शर्मा ने यब जुंजारु पारी खेली 144 बॉल पर सिर्फ 49 रन ही बनाये ओर आउट हो है। 


ऋषभ पंत ने जड़ा तूफानी शतक


भारत को अच्छी शुरुआत नही मिली थी और फटाफट से भारत को अपने विकेट गवाने पड़े। भारत को 121 रन पर 5 विकेट गवाने पड़े इसके बाद ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड इस मैच में वापसी कर रहा है लेकिन फिर बैटिंग करने क्रीज पर उतरे ऋषभ पंत ने ताबड़ तोड़ पारी खेली ओर वाशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 100 रनों से अधिक की साझेदारी की जिसकी वजह से भारत अच्छी स्थिति में आ गया। ऋषभ पंत ने 118 बॉल पर 13 चौके और 2 छक्के की मदद से 101 रनों की तूफानी पारी खेली। ऋषभ पंत ने वनडे स्टाइल में बैटिंग करते हुए तूफानी शतक जड़ा यह उनके टेस्ट करियर का तीसरा शतक है और भारत मे उनका यह पहला शतक है। 101 रन के स्कोर पर वह जेम्स एंडरसन का शिकार बने।


एक बार फिर वाशिंगटन सुंदर ने बल्ले से दिखाया दम


वाशिंगटन सुंदर भलेही बॉलिंग में ज्यादा कुच्छ ना कर ओआये लेकिन वह मौका मिलने पर बैटिंग में अपना कमाल जरूर कर दिखते है। ऑस्ट्रेलिया दौरे में अच्छी बैटिंग करने के बाद इस सीरीज में भी मौका मिलने पर सुंदर ने अपना जलवा दिखाया है। और अब एक बार फिर से इस मैच में भी 121 रन पर आधी टीम सिमट गई थी इसके बाद 146 रन के स्कोर पर छठा विकेट भी गिर गया और फिर ऋषभ पंत का साथ देने के लिए वाशिंगटन सुंदर क्रीज पर आए और उन्होंने उनका साथ बखूबी निभाया ओर सातवे विकेट के लिए 113 रनों की पार्टनरशिप की। दिन खतम होने तक वह 117 बॉल पर 8 चौके की मदद से 60 रन बनाकर नाबाद रहे।


जेम्स एंडरसन ने लिए 3 विकेट 


इंग्लैंड के सबसे अनुभवी बॉलर जेम्स एंडरसन ने एक बार फिर से अपने अनुभव का फायदा उठाया है। और सबको यह दिखाया है कि वह अब भी विकेट निकाल सकते है। जेम्स एंडरसन इस मैच में अबतक 3 विकेट निकाल चुके है। उन्होंने पहले दिन तीसरी बॉल पर ही शुभमन गिल को 0 पर आउट कर दिया था। इसके बाद उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को 27 रन पर आउट किया ओर फिर आखिर में शतकविर ऋषभ पंत को आउट करके तीन विकेट अपने नाम किये।


बेन स्टोक्स ओर जेक लीच ने जटके 2-2 विकेट


इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स ने अभी तक इस सीरीज में ज्यादा बॉलिंग नही की लेकिन इस मैच में इंग्लैंड ने सिर्फ तीन ही बॉलर खिलाये है जिसकी वजह से इस मैच में उनको बॉलिंग करनी ही पड़ रही है। लेकिन इस दौरान उन्होंने 2 विकेट अपने नाम किये है सबसे पहले उन्होंने कप्तान विराट कोहली को 0 पर आउट किया इसके बाद 49 रनों पर सेट हो चुके रोहित शर्मा को आउट करके उन्होंने दो सबसे बड़ी मछली को अपने जाल में फसा लिया। साथ मे इंग्लैंड के स्पिनर जेक लीच नव भी दो विकेट निकाले है उन्होंने चेतेश्वर पुजारा ओर रविचंद्रन अश्विन को आउट किया।


मैच अब भारत के पकड़ में 


इंग्लैंड ने इस मैच में वापसी करने की कोशिश तो पूरी की थी लेकिन ऋषभ पंत के शतक के चलते उनके इरादे पर पानी फिर गया है। और अब भारत ने 89 रनों की लीड हासिल करके मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत को 89 रनों की लीड मील गईं है और अभी भी 3 विकेट बचे है या लिए यहां से भारत 150 से ज्यादा की लीड लेना पसंद करेंगा। तीसरे दिन अगर भारत की पारी जल्दी समाप्त होती है तो भारतीय बॉलर इस मैच में जितने के लिए उत्सुक हो जाएंगे और कल ही मैच को खतम करने  की कोशिश करेंगे। इस मैच को जीतकर भारत World Test Championship के फाइनल में अपना नाम दर्ज करेंगा।