INDIA VS ENGLAND 4th TEST MATCH IN AHEMDABAD

INDIA VS ENGLAND 4th TEST MATCH 2021 - भारत ओर इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का चौथा ओर आखरी टेस्ट मैच 4 मार्च  से खेला जाने वाला है। यह मैच World Largest Stadium अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाला है। इस टेस्ट सीरीज का यह आखरी मैच होने वाला है। पहला मैच चेन्नई में खेला गया था जोकि इंग्लैंड ने जीता था। इसके बाद दूसरा मैच भी चेन्नई में खेला गया था इस मैच में भारत ने शानदार वापसी की ओर इंग्लैंड को हराया। इसके बाद तीसरा मैच अहमदबाद में खेला गया इस मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दो दिन के अंदर ही धूल चटा दी ओर 10 विकेट से करारी मात दी। इस सीरीज में भारत 2-1 से आगे है। आखरी मैच में भारत जीत हासिल करके सीरीज अपने नाम करना चाहेंगा। वही इंग्लैंड आखरी मैच को जीत कर सीरीज को 2-2 पर लेवल करना चाहेंगा।



भारत के लिए दाव पर है World Test Championship  के Final का रास्ता


भारत और इंग्लैंड के बीच आखरी मैच में सिर्फ सीरीज ही दाव पर नही है बल्कि भारत के लिए सीरीज के साथ साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का रास्ता भी दांव पर है। कोरोना महामारी की वजह से टेस्ट चैंपियनशिप के नियमो में चेंज करके पॉइंट की जगज पर जीत के प्रतिशत पर तय किया जा रहा है कि कौन कौन सी टीम फाइनल खेलेंगी। ऐसे में न्यूज़ीलैंड की टीम फाइनल में प्रवेश कर चुकी है लेकिन दूसरी टीम कौन सी होंगी वह अभी पता नही है। क्योंकि भारत ने अभी अपनी जगह पक्की नही की। ओर इंग्लैंड फाइनल के रास्ते से पूरी तरह से बाहर है। ऑस्ट्रेलिया अभी भी इस रेस में जुड़ा हुआ है। अगर इंग्लैंड की टीम भारत को इस आखरी मैच में हरा देती है तो भारत भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में नही पहोच पाएगा। भारत हारता है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुच जाएंगी। भारत को फाइनल में पहुच ने के लिए इस मैच को जितना होंगा यातो कम से कम ड्रॉ तो करवा नाही होंगा। इसी वजह आए भारत के लिए यह मैच अहम होने वाला है।


विराट कोहली के पास कही रिकॉर्ड बनाने का मौका


भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास इस मैच में कहि रिकॉर्ड बनाने का मौका है। विराट कोहली इस मैच में खेलने उतरने के साथ ही वह बतौर कप्तान 60वा मैच खेलेंगे। इसी के साथ वह महेन्द्र सिंह धोनी की बरोबरी कर लेंगे। महेन्द्र सिंह धोनी ने भी 60 मैचों में भारत की कप्तानी की है।


विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान कूल 41 शतक है


भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान तीनो फॉर्मेट के मिलाकर 41 शतक है। वही रिकी पोंटिंग के नाम भी 41 शतक है। ऐसे में अगर विराट कोहली इस मैच में शतक लगाते है तो वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बैट्समैन बन जाएंगे।


अक्षर पटेल पहली पारी में पांच विकेट निकाल ते है तो हरभजन सिंह की कर लेंगे बरोबरि


अहमदाबाद के लोकल बॉय अक्षर पटेल को चेन्नई के दूसरे मैच में अपना डेब्यू करने का मौका मिला था। और जबसे उन्हें मौका मिला है तबसे वह अपना बेस्ट प्रदर्शन कर रहे है। अक्षर पटेल ने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट निकाले थे। इसके बाद तीसरे टेस्ट में पहली पारी में 6 विकेट निकाले थे और दूसरी पारी में 5 विकेट निकाले थे। इस तरह वह लगातार तीन पारी में 5 विकेट निकाल चुके है।  भारत के लिए हरभजन सिंह नव लगातार 4 पारी में 5 विकेट लिए है। अक्षर पटेल अगर इस मैच की पहली पारी में 5 विकेट निकाल ते है तो वह हरभजन सिंह की बरोबरी कर लेंगे।


भारत की बैटिंग की जिम्मेदारी रोहित शर्मा चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली पर रहेंगी


भारतीय टीम के सभी बैट्समेन अभी अपनी पूरे पूरी लय में नही दिखाई दिए। शुभमन गिल के बेट से अभी रन नही निकले। अजिंक्य रहाणे का बल्ला भी शांत है। इस वजह से रोहित शर्मा पर भारत की बैटिंग का दारोमदार रहने वाला है। रोहित शर्मा इस सीरीज में एक बड़ा शतक जड़ चुके है। साथ मे चेतेश्वर पुजारा पर भी जिम्मेदारी रहने वाली है क्योंकि भारत को अपना पहला विकेट जल्दी ही गवाना पड़ता है ऐसे में नम्बर तीन पर चेतेश्वर पुजारा का महत्व और भी बढ़ जाता है। साथ मे कप्तान विराट कोहली को भी जिम्मेदारी से बैटिंग करनी होंगी और टीम को आगे बढ़ना होंगा। वह काफी समय से सेट होकर आउट हो रहे है 15 महीनों से उनके बल्ले से शतक नही निकला। इसी वजह से उनको भी इस मैच में कप्तानी पारी खेलते हुए एक शतक तो जरूर लगाना चाहिए।


भारत के बॉलिंग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन ओर अक्षर पटेल पर रहेंगी


भारतीय टीम के बॉलिंग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन पर रहने वाली है। रविचंद्रन अश्विन अब 400 विकेट लेकर लीजेंड बॉलर बन गए है। ऐसे में इस मैच में उनको ओर भी ज्यादा विकेट निकाल कर देने होंगे। साथ मे उनका साथ निभाएंगे अक्षर पटेल। अक्षर पटेल ने भी ईस सीरीज में मौका मिलने के बाद बढ़िया प्रदर्शन किया है और रविचंद्रन अश्विन को भी अच्छी खासी टक्कर दी है। रविचंद्रन अश्विन ने 3 मैचों में कुल 24 विकेट झटके है। साथ मे अक्षर पटेल ने 2 मैच में 18 विकेट लिए है। इसी वजह से इन दोनों  को ही जिम्मेदार लेकर बॉलिंग करनी होंगी  


जसप्रीत बुमराह की जगह महामद सिराज को मौका दिया जा सकता है


अहमदाबाद के लोकल बॉय जसप्रीत बुमराह अपने किसी पर्सनल रीजन की वजह से उन्होंने अपना नाम चौथे टेस्ट वापस ले लिया है। अब वह चौथे टेस्ट मैच में नही खेलेंगे इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया में ओर यहां पर भी अच्छा प्रदर्शन करने वाले महोमद सिराज को बुमराह की जगह मौका दिया जा सकता है।


इंग्लैंड की बैटिंग की जिम्मेदारी कप्तान जो रुट ओर जेक करौली पर रहेंगी


इंग्लैंड की टीम ने पहले मैच में बढ़िया बैटिंग की थी और 600 प्लस रन बनाए थे। जिसमें कप्तान जो रुट ने दोहरा शतक जड़ा था। इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के बैट्समेन कुच्छ खास प्रदर्शन नही कर पाए जिसकी वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद तीसरे टेस्ट मैच में भी यह हाल हुआ इंग्लैंड के किसी भी बैट्समेन के पास रविचंद्रन अश्विन ओर अक्षर पटेल की बॉलिंग का जावाब नही है। इसी वजह से इस मैच में इंग्लैंड की बैटिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर से कप्तान जो रुट को अपने ऊपर लेनी होंगी और टीम को एक अच्छे स्कोर तक  ले जाना होंगा। जो रुट ने अबतक इस सीरीज में सबसे ज्यादा 333 रन बनाए है। साथ मे नए ओपनर जेक करौली पर भी अच्छी शुरुआत की जिम्मेदारी रहेंगी उन्होंने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था।


इंग्लैंड की बॉलिंग की जिम्मेदारी जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर ओर जेक लीच पर रहेंगी


इंग्लैंड की बॉलिंग की जिम्मेदारी उनके सबसे अनुभवी बॉलर जेम्स एंडरसन पर रहेंगी हालांकि पिच से फ़ास्ट बॉलर को मदद नही मिल रही लेकिन अगर थोड़ी सी पिच फ़ास्ट बॉलिंग के लिए अनुकूल रही तो वह अपनी धार दिखा सकते है पहले मैच में इंग्लैंड की जीत में उनका एक अहम स्पेल रहा था। इसी वजह उन पर बॉलिंग की जिम्मेदारी रहने वाली है। साथ मे जोफ्रा आर्चर पर भी जिम्मेदार रहेंगी क्योकि वह अपनी स्पीड ओर बाउंसर की मदद से बैट्समेन मुश्केलि में डाल सकते है। स्पिन की जिम्मेदारी जेक लीच पर रहने वाली है जेक लीच अभीतक इस सीरीज में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 16 विकेट ले चुके है। और इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने की सूची में तीसरे स्थान पर है।


मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 4 मार्च 2021


समय:-  सुबह 9 बजकर 30 मिनट भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- नरेन्द्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद


Pitch Report:- पिछले मैच में पिच स्पिनर के लिए लाभदायक साबित हुई थी। वह मैच पिच नम्बर 5 पर हुआ यह ओर यह मैच पिच नम्बर 4 पर होने वाला है। इस पिच में स्पिनर को ओर बैट्समेन दोनो को ही मदद मिलने वाली है।


Weather:- मौसम एकदम साफ रहने वाला है बारिश के कोई आसार नही है। तापमान ज्यादा से ज्यादा 38 डिग्री सेल्सियस ओर कम से कम 20 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी। क्योकि चौथी पारी में  बैटिंग करनी मुश्किल है। ओर पहली पारी में पिच बैटिंग के लिए अनुकूल होती है।


Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण TV में स्टार स्पोर्ट्स 1 पर इंग्लिश में ओर स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी पर हिंदी में किया जाएगा। ओर मोबाइल में डिज़्नी प्लस हॉटस्टार एप, जियो टीवी और एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (WK), रविचंद्रन अश्विन, महोमद सिराज, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और वाशिंगटन सुंदर।


इंग्लैंड:- डॉम सिबली, जेक करौली, जोनि बैरस्तो, जो रुट(C), बेन फ़ॉक्स(WK), बेन स्टोक्स, ओली पॉप, जेक लीच, डॉम बेस, जेम्स एंडरसन ओर जोफ्रा आर्चर।