India Vs England ODI Series 2021 - India Vs England 1st ODI In Pune

भारत और इंग्लैंड के बीच 23 मार्च से शुरू होंगी 3 मैचों की ODI सीरीज इस सीरीज का पहला में 23 मार्च को पुणे में खेला जाएगा। इस सीरीज के तीनों मैच पुणे मेही खेले जाने है। पहले टेस्ट सीरीज फिर T20I सीरीज ओर अब ODI सीरीज को भी अपने नाम करने के इरादे से भारतीय टीम मैदान में उतरेंगी वही इंग्लैंड की टीम अपना मान सम्मान बचाने के लिए इस सीरीज को जितना चाहेंगी। यह भारत की इस साल की पहली ODI सीरीज है आखरी दो सीरीज में भारत को न्यूज़ीलैंड ओर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।




इंग्लैंड के 2021 के भारत दौरे पर पहले 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई जिसमें भारत ने 3-1 से जीत हासिल की इसके बाद 5 मैचों की T20I सीरीज खेली गई जिसमें भारत ने 3-2 से जीत हासिल की इसके बाद अब 3 मैचों की ODI सीरीज शुरू होने जा रही है भारतीय टीम इस सीरीज में भी जीत हासिल करके अपना दबदबा कायम रखने की कोशिश करेगा वही इंग्लैंड इस सीरीज को जीतकर अपना मान सम्मान बचाना चाहेंगा। पहला वनडे मैच 23 मार्च मंगलवार के दिन खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत फेवरिट बनकर उतरेगा।



भारतीय टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे अनुभवी बैट्समेन के साथ सूर्य कुमार यादव और शुभमन गिल जैसे युवा बैट्समेन भी शामिल है


भारत की बैटिंग लाइनअप काफी मजबूत है भारत के पास ICC वनडे रैंकिंग के टॉप 2 बैट्समेन विराट कोहली और रोहित शर्मा है। जो कि फिलहाल भारत के सबसे अनुभवी बैट्समेन है। रोहित शर्मा अच्छे फोम में चल रहे है उन्होंने आखरी T20 मैच में 34 बॉल पर धमाकेदार 64 रनो की पारी भी खेली थी। इतना ही नही ODI का हाइएस्ट स्कोर भी उनके नाम ही है उन्होंने श्री लंका के खिलाफ ODI में 264 रनों की पारी खेली थी। वह अपने ODI करियर में 3 दोहरे शतक जड़ चुके है। इस मैच में भी रोहित शर्मा से ऐसी ही कुच्छ बड़ी पारी की उम्मनिद है। वही विराट कोहली भी T20 सीरीज में अच्छे में दिखे वह मेन ऑफ द सीरीज बने थे। विराट कोहली ने बाजी काफी समय से शतक नही जड़ा इस लिए इस मैच में भी उनसे कम से कम शतकीय पारी की उम्मीद भारतीय फेन्स को रहेंगी।


विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे अनुभवी बैट्समैनों के साथ साथ युवा बैट्समैनों को भी इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना होंगा उनको मिलने वाले मोके का फायदा उठाना होंगा। हालाकि उनको मौका मिलने का चान्स नही है लेकिन अगर मौका मिलता है तो उनको फायदा उठाना होंगा युवा बैट्समेनो में शुभमन गिल ओर सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह मिली है। लेकिन शिखर धवन को सिर्फ ODI में मौका दिया जाता है इस लिए उनको इस सीरीज में जरूर खिलाया जाएंगा ओर श्रेयस अय्यर भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है इस वजह से शुभमन गिल ओर सुयकुमार को शायद मौका ना मिले अगर किसी का प्रदर्शन अच्छा नही रहता तो फिर उनको मौका मिल सकता है।



बॉलिंग में महोमद शामी ओर जसप्रीत बुमराह की गैर मौजूदगी में भुवनेश्वर कुमार पर दारोमदार रहने वाला है


भारतीय टीम की बॉलिंग इस बार थोड़ी सी कमजोर दिखाई दे रही है क्योंकि इस टीम में जसप्रीत बुमराह ओर महोमद शामी दोनो ही नही है। लेकिन भुवनेश्वर कुमार की चोट के बाद वापसी हुई है और अच्छी लय में भी दिखे है। भारतीय टीम के बॉलिंग की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार के कन्धों पर रहने वाली है। उनको नई बॉल से विकेट लेने होंगे वह नई बॉल को दोनो तरफ स्विंग कर सकते है। साथ मे डेथ ओवर मेभी उनको ही मोरचा संभाल ना होंगा वह अच्छे नियंत्रण के साथ यॉर्कर डाल सकते है। उनका साथ देने के लिए T नटराजन को मौका मिलने की पूरी संभावना है। वह भी अच्छे नियंत्रण के साथ बढ़िया यॉर्कर डाल ते है।


स्पिन बॉलिंग में युजवेंद्र चहल का खेलना तय है लेकिन उनके साथ कुलदीप यादव को मौका मिलेगा या नही यह तय नही है। वर्ल्डकप के दौरान इंग्लैंड के सामने खेले गए मैच तक यह जोड़ी साथ खेलती थी लेकिन उस मैच में दोनों की अच्छी खासी धुलाई होने के बाद से दोनों को एक साथ मौका नही दिया गया। अगर कुलदीप यादव को मौका नही दिया जाता तो वाशिंगटन सुंदर और क्रुणाल पांड्या दोनो में से किसी एक को मौका दिया जायेगा। अगर तीन स्पिनर्स खिलाते है तो कुलदीप यादव की जगह बन सकती है।



इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स जोनि बैरस्तो ओर जोश बटलर अहम खिलाड़ी रहेंगे


इंग्लैंड की टीम में जो रुट नही है इस वजह से उनकी बैटिंग की जिम्मेदारी बेन स्टोक्स जोनि बैरस्तो ओर जोश बटलर पर रहेंगी। स्टॉक एक बार सेट हो जाते है तो वह बड़ी पारी खेलने में माहिर है वह पारी को संभाल कर आगे बढ़ाने की काबिलियत रखते है साथ मे वह अच्छे फोम से गुजर रहे है। वही जोनि बैरस्तो भी जल्दी आउट नही होते तो बड़ी पारी खेलते है। वह भारत मे खेली गई पिछली आईपीएल में बड़े बड़े स्कोर बना चुके है जिस वजह से उनको भारतीय पिचों पर खेलने का अनुभव है लेकिन वह अबतक इस दौरे पर खास अच्छा प्रदर्शन नही कर पाए। इंग्लैंड के विकेटकीपर बैट्समेन जोश बटलर ने T20 में अच्छा प्रदर्शन किया था वह अकेले दम पर मैच पलट ने का जिम्मा रखते है इस लिए उनके ऊपर भी इंग्लैंड के टीम की बैटिंग की जिम्मेदारी रहेंगी।


इंग्लैंड की बॉलिंग की जिम्मेदारी आदिल राशिद ओर मार्क वुड पर रहेंगी


इंग्लैंड के टीम की बॉलिंग की जिम्मेदारी आदिल राशिद ओर मार्क वुड पर रहने वाली है। उनके दो प्रमुख ODI बॉलर जोफ्रा आर्चर ओर क्रीश वोक्स इस सीरीज में नही खेल रहे इस वजह से आदिल राशिद ओर मार्क वुड को अच्छा प्रदर्शन करना होंगा। आदिल राशिद ने ओर मार्क वुड ने T20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था और भारत के बैट्समैनों को अच्छा खासा परेशान किया था। मार्क वुड के पास अच्छी गति और बाउन्स है जिसकी मदद से वह विकेट चटका सकते है।


हेड टू हेड


द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारत और इंग्लैंड ने कूल 18 सीरीज खेली है जिस मेसे भारत ने 9 सीरीज जीती है और इंग्लैंड ने 7 सीरीज जीती है वही 2 सीरीज ड्रॉ रही है। जिस मेसे भारत मे 9 सीरीज खेली गई है जिसमे भारत ने 6 सीरीज जीती है और इंग्लैंड ने सिर्फ एक सीरीज जीती है वही 2 सीरीज ड्रॉ रही है। इसमें भारत का पलड़ा भारी है।



मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 23 मार्च 2021 मंगलवार


समय:- 1:30 PM भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पुणे


Average Score:- इस मैदान पर ODI एवरेज स्कोर 290 का है।


Pitch Report:- यह पिच ज्यादातर बैट्समैन के लिए फायदेमंद रहती है अगर पिच पर हरि घास छोड़ी जाती है तो फ़ास्ट बॉलर को मदद मिल सकती है वरना यह पिच एकदम सपाट है।


Weather:- मौसम साफ रहने वाला है 22 से 35 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बॉलिंग करना चाहेंगी क्योकि डे नाईट मैच होने की वजह से शाम को ड्यू आ सकता है।


●Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1 पर इंग्लिश में ओर स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी पर हिंदी में किया जाने वाला है और मोबाइल में डिज्नी प्लस हॉटस्टार, जियो टीवी और एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, शिखर धवन,विराट कोहली (C), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत(WK), हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर,युजवेंद्र चहल भुवनेश्वर कुमार ओर T नटराजन ओर शार्दूल ठाकुर।


इंग्लैंड:-जेसन रॉय, जोनि बैरस्तो, सेम बिलिंग्स, ओएन मॉर्गन(C), जोश बटलर(WK), बेन स्टोक्स, सेम करन, मोईन अली, आदिल राशिद, राइस टॉपली ओर मार्क वुड।