India Vs England T20I Series 2021 - India Vs England 1st T20I In Ahemdabad

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खतम होने के बाद अब T20I सीरीज शुरू होने जा रही है यह सीरीज में वर्ल्ड T20 को ध्यान में रखते हुए पांच मैच खेले जाने वाले है। नरेन्द्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेले जाएंगे पांचो T20I मैच। टेस्ट सीरीज में भारत ने इंग्लैंड को 3-1 से मात दी है अब वही दबदबा रखने के इरादे से टीम इंडिया मैदान में उतरेंगी। वही इंग्लैंड की टीम T20I सीरीज जीतकर हिसाब बराबर करना चाहेंगी। इंग्लैंड की T20I की टीम टेस्ट टीम से पूरी अलग टीम है। भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार की हुई है वापसी। इंग्लैंड की टीम ओएन मोर्गन की कप्तानी के अंदर उतरेंगी। दोनो ही टीम वर्ल्डकप को ध्यान में रखते हुए टीम में एक्सपेरिमेंट करेंगी ओर वर्ल्डकप की तैयारी करेंगी। भारतीय टीम में 3 स्पिनर खेलते नजर आ सकते है। राहुल रोहित करेंगे ओपनिंग। 


भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार की वापसी


भारतीय स्विंग बॉलर भुवनेश्वर कुमार की भारतीय टीम में काफी समय बाद उनकी वापसी हो रही है। वह चोट के चलते टीम से बार बार बाहर चल रहे थे। आखरी मैच उन्होंने दिसम्बर 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उसके बाद से वह भारतीय टीम से बाहर चल रहे है। वह फिट होकर IPL खेलने उतरे थे लेकिन IPL के दौरान वापस चोटिल होने की वजह से टीम में वापसी करने में उनको ओर भी ज्यादा समय लगा।


रोहित शर्मा के साथ K L राहुल करेंगे ओपनिंग


भारतीय ओपनर रोहित शर्मा का रिकॉर्ड बहोत ही बढ़िया है  ओर इस मैच में उनके साथ दूसरे धाकड़ ओपनर K L राहुल को मौका दिया जायेगा। K L राहुल का रिकॉर्ड T20I में बहोत ही बढ़िया है वह T20I में दो शतक भी जड़ चुके है। राहुल पिछले IPL के हाइएस्ट रन गेटर रहे है और तब से वह एक अलग ही फोम में चल रहे है टीम इंडिया वर्ल्डकप को ध्यान में रखे हुए राहुल और रोहित जैसी विस्फोटक ओपनिंग जोड़ी को ही पहले मौका देंगी इस वजह से रोहित शर्मा के साथ राहुल का ओपनिंग करना तय है। भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत देनी की जिम्मेदारी इन दोनों ओपनर्स पर रहेंगी।


मिडल ऑर्डर की जिम्मेदारी विराट कोहली ओर श्रेयस अय्यर पर रहेंगी


भारतीय मिडल ओर्डर की जिम्मेदारी कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर पर रहने वाली है। विराट कोहली के नाम T20I में सबसे ज्यादा रन है। विराट कोहली हमेशा से ही मिडल ओर्डर का जिम्मा संभालते आये है और इस सीरीज में भी उनको अपना काम बखूबी निभाना होंगा। विराट कोहली ने पिछली 36 इंटरनेशनल पारी से कोई शतक नही लगाया इस लिए इस सीरीज में उनका T20I के करियर का पहला शतक आने का फेन्स को इंतेज़ार है। मिडल ऑर्डर में विराट कोहली के साथ श्रेयस अय्यर को भी अपना लोहा मनवाना पड़ेंगा क्योकि अब भारतीय टीम में पिछली IPL में शानदार फॉर्म में रहकर मुंबई को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले सूर्य कुमार यादव ओर ईशान किशन को भी इस टीम में मौका दिया गया है। अगर अय्यर का फोम अच्छा नही रहता तो सूर्य कुमार यादव को मौका दिया जा सकता है। इस लिए अय्यर को भी भारतीय टीम के मिडल ऑर्डर की जिम्मेदारी लेनी होंगी।


फिनिशिंग की जिम्मेदारी ऋषभ पंत ओर हार्दिक पांड्या पर रहेंगी


भारतीय टीम को ज्यादा से ज्यादा रन बनाने होंगे क्योंकि सामने वाली टीम के कही सारे विस्फोटक बैट्समेन है ओर इस वजह से भारत को एक अच्छी फिनिशिंग करनी होंगी जिसके लिए भारत के पास ऋषभ पंत ओर हार्दिक पांड्या है जोकि एक ही ओवर में मैच को पलट ने का जिम्मा रखते है। ऋषभ पंत ने ODI ओर T20I टीम मेसे अपनी जगह गवा दी थी लेकिन टेस्ट में अच्छा प्रदशर्न करने की वजह से अब उनकी वापसी हो गयी है और साथ मे फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर भी बन गए है वह काफी अच्छे फोम में चल रहे है साथ मे हार्दिक पांड्या क्या कर सकते है वह तो सभी को पता है और खास करके आखरी ओवर में उनसे खतरनाक बैट्समेन कोई नही है। वह एक ही ओवर के मैच को पलट सकते है इसी वजह से भारत को विस्फोटक फिनिशिंग देने की जिम्मेदारी इन दोनों बैट्समेन पर रहने वाली है।


बॉलिंग की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल ओर भुवनेश्वर कुमार पर रहेंगी


भारतीय बॉलिंग की जिम्मेदारी टीम में वापसी कर रहे भुवनेश्वर कुमार पर रहेंगी क्योकि नई बॉल से वह स्विंग करा सकते है और इंग्लैंड को शुरुआती जटके दे सकते है साथ मे डेथ ओवर्स में बढ़िया यॉर्कर भी डाल सकते है। साथ मे मिडल ओवर्स में विकेट चटकाने की जिम्मेदारी भारत के स्पिन मास्टर चतुर चालक युजवेंद्र चहल पर रहेंगी वह काफी चतुर बॉलर है और इंग्लैंड के बैट्समेन उनके सामने जरूर फसने वाले है।


इंग्लैंड के बैटिंग की जिम्मेदारी कप्तान ओएन मोर्गन, बेन स्टोक्स ओर जोश बटलर पर रहेंगी


इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज हार में उनके बैट्समेन का खराब प्रदर्शन जिम्मेदार रहा ऐसे में इंग्लैंड को यह T20I सीरीज जितने के लिए भी इस सीरीज में उनके बैट्समैनों का अच्छे फॉर्म में रहना जरूरी है। ऐसे में इंग्लैंड टीम की बैटिंग की जिम्मेदारी उनके कप्तान ओएन मॉर्गन को लेनी पड़ेंगी। ओएन मॉर्गन को अपनी टीम के लिए कप्तानी पारी खेलनी होंगी साथ मे उनके अनुभवी खिलाड़ी बेन स्टोक्स ओर जोश बटलर को भी टीम की जीत में अपनी भूमिका निभानी होंगी। जोश बटलर बतौर ओपनर बैटिंग में आते है तो उनको ताबड़ तोड़ शुरुआत देनी होंगी ओर बेन स्टोक्स को आतिशी फिनिशिंग करनी होंगी।


इंग्लैंड के बॉलिंग की जिम्मेदारी सेम करन, आदिल राशिद ओर क्रिश जॉर्डन पर रहेंगी


इंग्लैंड के ख़तरनाक बॉलर जोफ्रा आर्चर चोट की वहज से यह मैच नही खेलने वाले अगर वह पूरे तरीके से फिट हो जाते है तभी वह इस मैच में खेलते नजर आ सकता है। इस वजह से इंग्लैंड की बॉलिंग की जिम्मेदारी सेम करन आदिल राशिद ओर क्रिश जॉर्डन को उठानी होंगी। सेम कारन नई बॉल से स्विंग करा सकते है उनके पास अच्छी स्विंग है उन्होंने पिछले IPL में चेन्नई के लिए खेलते हुए नई बॉल से अच्छी बॉलिंग की थी। आदिल राशिद इंग्लैंड के प्रमुख स्पिन बॉलर है इस लिए उनको मिडल ओवर में विकेट चटकाने होंगे। वही क्रिश जोर्डन कही पर भी बॉलिंग कर सकते है उनकी इकोनॉमी कभी ज्यादा रहती है लेकिन वह ज्यादातर विकेट निकाल कर देते है। उनके पास अच्छी स्लोवर बॉल है और डेथ ओवर में बढ़िया यॉर्कर डाल ने की क्षमता रखते है।


पहली बार भारतीय सरजमी पर खेलने उतरेंगे डेविड मलान


T20I रैंकिंग में इतिहास में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करके नम्बर वन बैट्समेन बनने वाले इंग्लैंड के युवा बैट्समेन डेविड मलान भारतीय सरजमी पर पहली बार खेल ने उतरेंगे। तब भारत के दर्शकों को उनकी बैटिंग की पहली जलक देखने मिलेंगी। उनके 15 T20I मैचों के करियर में सबसे ज्यादा औसत है ओर उनका स्ट्राइक रेट 150 के करीब रहता है वह काफी आक्रामक और क्लास प्लेयर है। उनको इस साल की IPL में पंजाब ने 1.5 करोड़ में खरीदा है।


हेड टू हेड


हेड टू हेड में दोनों ही टीम का पलड़ा एक समान रहा है। दोनो ही टीम के बीच 14 मैच खेले गए है जिसमेसे 7 भारत ने ओर 7 इंग्लैंड ने जीते है। जिसमेसे 6 मैच भारत मे खेले गए थे और उसमें से 3 भारत ने ओर 3 इंग्लैंड ने जीते है। दोनो के बीच हुई पिछली T20I सीरीज में भारत ने इंग्लैंड को 2-1 से उसके ही घर पर करारी मात दी थी।


मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 12 मार्च 2021 शुक्रवार


समय:- 7:30 PM भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- नरेन्द्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद


Average Score:- इस मैदान पर एवरेज स्कोर 180 का है।


Pitch Report:- यह पिच ज्यादातर बैट्समैन के लिए फायदेम रहने वाली है। स्पिनर को भी मदद मिलेगी।


Weather:- मौसम साफ रहने वाला है 19 से 38 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बॉलिंग करना चाहेंगी क्योकि अगर ओस गिरती है तो बॉलर को मुश्केलि का सामना करना पड़ सकता है।


●Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1 पर इंग्लिश में ओर स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी पर हिंदी में किया जाने वाला है और मोबाइल में डिज्नी प्लस हॉटस्टार, जियो टीवी और एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, K L राहुल, विराट कोहली (C), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत(WK), हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर,अक्षर पटेल,यजुर्वेद चाहल, भुवनेश्वर कुमार ओर दीपक चाहर।


इंग्लैंड:-जेसन रॉय, डेविड मलान, जोश बटलर(WK), ओएन मॉर्गन(C), जोनि बैरस्तो, बेन स्टोक्स, मोइन अली, सेम करन, क्रीश जॉर्डन, आदिल राशिद ओर मार्क वुड।