India Vs England T20I Series 2021 - India Vs England 3rd T20I In Ahemdabad

भारत और इंग्लैंड के बीच आज अहमदाबाद में खेला जाएगा T20I सीरीज का चौथा मैच। पांच मैचों की सीरीज में इंग्लैंड 2-1 से आगे भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला। भारत इस मैच को जीतकर सीरीज में वापसी करना चाहेगा वही इंग्लैंड इस मैच को जीतकर सीरीज में जीत हासिल करना चाहेगा। अब तक टार्गेट का पीछा करने वाली टीम ही मैच जीती है जोभी टीम टॉस जीतेंगी वह पहले बॉलिंग करेंगी। इस मैच में भी भारत प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकता है। भारत को पावरप्ले में अच्छा प्रदर्शन करना होंगा।



भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही T20I सीरीज का आज खेला जाएगा चौथा मैच इस 5 मैचों की सीरीज में इंग्लैंड2-1 से आगे चल रहा है। इस सीरीज के पांचों मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में ही खेले जाने है। इस सीरीज का पहला मैच 12 मार्च के दिन खेला गया था वह मैच में इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद 14 मार्च को दूसरा मैच खेला गया इस मैच में भारत ने वापसी करते हुए 7 विकेट से जीत हासिल की ओर सीरीज को 1-1 की बरोबरी पर खड़ा किया लेकिन फिर 16 मार्च को खेले गए तीसरे मैच में फिर से इंग्लैंड ने जीत हासिल की ओर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। अब अगर भारत को इस सीरीज में जीत हासिल करनी है तो बचे हुए आखरी दोनो मैच जीतने होंगे। इसी वजह से आज का यह मैच भी भारत के लिए करो या मरो वाला होने वाला है वही इंग्लैंड अब बचे हुए दोनो मेसे कोई एक मैच जीत लेता है तो वह इस सीरीज को भी जीत लेगा।



अब तक जो भी टीम टॉस जीती है वही मैच जीती है


इस सीरीज में अब तक कूल 3 मैच इससे पहले खेले गए है ओर उस मैच में जिस भी टीम ने टॉस जीत है वही टीम ने मैच को जीता है। पहले मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया था और उन्होंने वह मैच जीता था। फिर दूसरे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया था और भारत ने वह मैच जीता था इसके बाद तीसरे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता ओर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया और फिर इंग्लैंड ने एक बार फिरसे रनो का पीछा करते हुए मैच को जीता। जीभी टीम टॉस जीतती है वह पहले बॉलिंग ही पसंद करती है और मैच भी जीतती है।



इस बार भी भारत की प्लेइंग इलेवन में बदलाव हो सकता है


भारत ने पहले मैच में हार के बाद प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किये और शिखर धवन की जगह ईशान किशन को  खिलाया वही अक्षर पटेल की जगह सूर्य कुमार यादव को खिलाया इन दोनों प्लेयर को इस मैच में अपना डेब्यू करने का मौका मिला। अपने डेब्यू मैच में ईशान किशन को ओपनिंग करने का मौका मिला और अर्धशतक के साथ मेन ऑफ द मैच भी बने वही सूर्य कुमार यादव को बैटिंग करने का मौका ही नही मिला था। तीसरे मैच में भारत ने फिर से प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया और पिछले मैच में बैटिंग की बारी ना आने वाले सूर्य कुमार यादव को बाहर करके रोहित शर्मा की वापसी कराई ओर ईशान किशन की जगह ओपनिंग कराई। ईशान किशन को तीन नम्बर पर मौका दिया गया। इतने सारे बदलाव की वजह T20I Worldcup की तैयारी है। इसी वजह से इस मैच में भी कोई न कोई बदलाव जरूर होने वाला है। इस बार बॉलिंग में बदलाव देखने मिल सकता है। शार्दूल ठाकुर ओर युजवेंद्र चहल की जगह राहुल तेवतिया ओर नवदीप सैनी या T नटराजन को मौका दिया जा सकता है।




भारत को पावरप्ले में अच्छा प्रदर्शन करना होंगा


भारतीय टीम को पावरप्ले में अपना प्रदर्शन सुधारना होंगा वह चाहे बैटिंग के दौरान हो या बॉलिंग के दौरान। पावरप्ले में खराब प्रदर्शन के कारण ही दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। पहले मैच में भारत ने पावरप्ले में बैटिंग करते हुए सिर्फ 22 रन बनाए थे ओर 3 विकेट गवाए थे। वही इंग्लैंड ने 50 रन बनाए थे और भारतीय बॉलर एक बि विकेट नही ले पाए थे। तीसरा मैच जोकि भारत फिर से हारा इसमे भी भारत ने पावरप्ले में सिर्फ 24 रन बनाए और 3 विकेट गवाए। वही इंग्लैंड ने 57 रन बनाए और भारत सिर्फ उसका एक ही विकेट ले पाया। इसी वजह से भारत को बैटिंग ओर बॉलिंग दोनो ही पावरप्ले में अच्छा प्रदर्शन करना होंगा।



कप्तान विराट कोहली ने जताया है के एल राहुल पर अपना विश्वास


भारतीय कप्तान विराट कोहली ने के एल राहुल पर भरोसा जताया है उन्होंने तीसरे मैच में हार के बाद बोला कि राहुल हमारे चैंपियन प्लेयर है और वही रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते रहेंगे। यानी कि टीम मैनेजमेंट के फर्स्ट चॉइस ओपनर रोहित शर्मा और के एल राहुल ही है। के एल राहुल T20I में दो शतक जड़ चुके है।



भारतीय ओपनर्स को अच्छी शुरुआत देनी होंगी


भारतीय ओपनर्स रोहित शर्मा और के एल राहुल को इस मैच में अच्छी शुरुआत देनी होंगी तभी भारत इस मैच को जीत सकता है। भारत अगर यह मैच जीतता है तो इसमे इन दोनों ओपनर्स का बड़ा रोल रहने वाला है। इन दोनों को पावरप्ले का फायदा उठाते हुए भारत को अच्छी शुरुआत देनी होंगी। अबतक राहुल ने इस सीरीज के तीनों मैच खेले है जिसमे उन्होंने पहले मैच में 1 रन बनाया था। इसके बाद दोनों ही मैचों में 0 पर आउट हुए है। वही रोहित शर्मा ने इस सीरीज में सिर्फ एक ही मैच खेला है जिसमे उन्होंने 15 रन बनाए थे।



मिडल ऑर्डर बैट्समेन ओर फिनिशर को अपना रोल अदा करना होंगा


भारतीय मिडल ऑर्डर बैट्समेन विराट कोहली और श्रेयस अय्यर को अच्छा प्रदर्शन करना होंगा ओर फिनिशिंग के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म तैयार करना होंगा। इन दोनों ने इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन शुरुआत ओर फिनिशिंग अच्छी न होने की वजह से बड़ा स्कोर नही बन पाया। वही फिनिशर के रोल में विराट कोहली के साथ ऋषभ पंत ओर हार्दिक पांड्या जैसे विस्फोटक बैट्समेन है जोकि एक ही ओवर में मैच को पलट सकते है। लेकिन इंग्लैंड के बॉलरो की अच्छी कसी हुई बॉलिंग की वजह से वह सफल नही हो पाए। लेकिन इस बार उन्हें पूरी प्लानिंग के साथ बैटिंग करनी होंगी।



भुवनेश्वर कुमार और वाशिंगटन सुंदर को शुरुआती विकेट लेने होंगे


भारत की हार के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि भारत शुरुआती विकेट नही ले पाया। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार नई बॉल से बॉलिंग करते है और वाशिंगटन सुंदर भी करते है इस लिए इन दोनों पर इंग्लैंड के शुरुआती विकेट लेने की जिम्मेदारी रहने वाली है। भुवनेश्वर कुमार नई बॉल से दोनों तरफ बॉल को स्विंग करा सकते है वह भारतीय टीम मैनेजमेंट की जसप्रीत बुमराह के साथ दूसरे फ़ास्ट बॉलर के रूप में पहली पसंद है। वही वाशिंगटन सुंदर इस सीरीज में अबतक 4 विकेट निकाल चुके है उनसे आगे सिर्फ मार्क वुड है उन्होंने भी 4 विकेट निकाले है।



इंग्लैंड के बैटिंग की जिम्मेदारी जेसन रॉय, जोश बटलर ओर ओएन मोर्गन पर रहेंगी


इंग्लैंड की बैटिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर से उनके ओपनर जेसन रॉय ओर जोश बटलर पर रहेंगी। जेसन रॉय ने इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है और 104 रन बनाए है वह दो बार अपने अर्धशतक से चूक गए है। वही जोश बटलर भी अच्छे फोम में है उन्होंने पिछले मैच में नाबाद 82 रनो की पारी खेली थी। इंग्लैंड के कप्तान ओएन मोर्गन पर अच्छी फ़िनिशिंग की जिम्मेदारी रहने वाली है उनके पास वह काबिलियत है कि वह एक ही ओवर में रनो की बारिश कर सके।



जोफ्रा आर्चर ओर मार्क वुड अपनी गति और बाउन्स से भारत को अच्छा खासा परेशान कर रहे है


इस सीरीज में इंग्लैंड के लिए फ़ास्ट बॉलिंग की जिम्मेदारी जोफ्रा आर्चर ओर मार्क वुड बखूबी निभा रहे हैं। इन दोनों ने अब तक इस सीरीज में भारतीय बैट्समेनो को बांधकर रखा है और खुल कर रन बनाने का मौका ही नही दिया। जोफ्रा आर्चर ओर मार्क वुड अपनी गति और बाउन्स से भारतीय बैट्समैनों को अच्छा खासा परेशान कर रहे है। मार्क वुड ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए है। वही जोफ्रा आर्चर ने 3 विकेट लिए है।



भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला


यह मैच भारत के लिए करो या मरो का होने वाला है क्योंकि की भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से पीछे है। अगर भारत को इस सीरीज में बने रहना है तो इस मैच को कैसे भी करके जितना होंगा अगर भारत यह मैच हारता है तो यह सीरीज भी हार जाएंगा। इस लिए यह मैच जीतने बेहद ही जरूरी है।



मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 18 मार्च 2021 गुरुवार


समय:- 7 PM भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- नरेन्द्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद


Average Score:- इस मैदान पर एवरेज स्कोर 160 का है।


Pitch Report:- यह पिच ज्यादातर बैट्समैन के लिए फायदेम रहने वाली है।


Weather:- मौसम साफ रहने वाला है 19 से 38 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बॉलिंग करना चाहेंगी क्योकि इस सीरीज में अबतक जी टीम टॉस जीती है  उन्होंने पहले बॉलिंग की की है।


Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1 पर इंग्लिश में ओर स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी पर हिंदी में किया जाने वाला है और मोबाइल में डिज्नी प्लस हॉटस्टार, जियो टीवी और एरटेल एक्सट्रीम पर देखने मिलेंगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, K L राहुल, ईशान किशन, विराट कोहली (C), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत(WK), हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर,युजवेंद्र चहल भुवनेश्वर कुमार ओर नवदीप सैनी


इंग्लैंड:-जेसन रॉय, जोश बटलर(WK), डेविड मलान, ओएन मॉर्गन(C), जोनि बैरस्तो, बेन स्टोक्स, सेम करन, क्रीश जॉर्डन, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर ओर मार्क वुड।