IPL 2021 Schedule Announced IPL 2021 In India - IPL 2021 Schedule

IPL 2021 का Schedule BCCI ने जारी कर दिया है 9 अप्रेल के दिन खेला जाएगा पहला मैच। 9 अप्रेल से 30 मई तक देश मे छायेगा क्रिकेट का रंग। IPL की हुई घर मे वापसी। 9 अप्रेल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ओर मुंबई इंडियन्स के बीच चेन्नई में खेला जाएगा सीजन 14 का पहला मैच। BCCI 7 मार्च 2021 के दिन IPL के 14वे सीजन के शेड्यूल के बारे में खुलासा किया और बताया की 9 अप्रेल से इस सीजन की शुरुआत होंगी और 30 मई को इस सीजन का फाइनल खेला जाएगा। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से IPL देरी से शुरू हुआ था वह सीजन अप्रेल की जगह 19 सितंबर से शुरू हुआ था वह सीजन खतम हुआ अभी कुच्छ ही महीने हुए है और इस साल का IPL शुरू होने वाला है। इस साल का IPL अपने निजी समय पर ही शुरू होने वाला है। जोकि हर साल अप्रैल के महीने से ही शुरू होता है।



9 अप्रेल को RCB ओर MI के बीच खेला जाएगा पहला मैच


Covid 19 की वजह से IPL 2020 को UAE में करवाना पड़ा था। लेकिन अब हालात में सुधार हुआ है और इसी वजह से इस साल का IPL घर मे होने जा रहा है। इस साल का IPL 9 अप्रेल 2021 से शुरू होंगा जिसका पहला मैच 9 अप्रेल को शाम 7 बजकर 30 मिनट पर चेन्नई के चेपौक स्टेडियम में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ओर रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। हर साल पहला मैच पिछले साल फाइनल खेलने वाली दोनो टीम के बीच खेला जाता है लेकिन इस साल ऐसा नही होने वाला और पहला मैच RCB ओर MI के बीच खेला जाएगा।



6 वेन्यू पर खेले जाएंगे सभी मैच


इस साल का IPL कोरोना महामारी का ख्याल रखते हुए सिर्फ 6 ही वेन्यू पर होने वाला है जिससे टीमो को ज्यादा ट्रावेलिंग ना करना पड़े। इन 6 वेन्यू शामिल किए जाने वाले वेन्यू है अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और मुंबई  इन छे वेन्यू पर ही सारे मैच खेले जाने वाले है। लीग मैचों में कुल 56 मैच खेले जाने वाले है जिसमे से चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता ओर मुंबई में 10-10 मैच खेले जाएंगे। यानी कि इन चार स्टेडियम में 40 मैच खेले जाएंगे। अब बचे 16 मैचों मेसे 8 मैच दिल्ली में खेले जाएंगे ओर 8 मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे।



अहमदाबाद में खेले जाएंगे प्लेऑफ के सभी मैच


The World Largest Stadium Narendr Modi Stadium Ahemdabad में 8 लीग मैच खेले जाने वाले है और इसके अलावा यहां पर प्लेऑफ के सभी मैच खेले जाने वाले है जिसमे से 25 मई को Qualifier 1 खेला जाएगा और 26 मई को Eliminator खेला जाएगा ओर फिर 28 मई को Qualifier 2 खेला जाएगा इसके बाद 30 मई को Final खेला जाएगा।



इस बार सभी टीम को न्यूट्रल वेन्यू पर ही खेलना होंगा


इस बार सिर्फ 6 ही वेन्यू पर सारे मैच होने की वजह पंजाब, राजस्थान और हैदराबाद के होम ग्राउंड इस वेन्यू की सूची में नही है जिसकी वजह से इस साल किसी भी टीम को अपने होम ग्राउंड पर कोई भी मैच नही दिया गया सभी मैच न्यूट्रल वेन्यू पर होने वाले है। यानी कि इस साल मुंबई की टीम मुंबई में एक भी मैच नही खेलेंगी। बेंगलुरु की टीम बेंगलुरु में एक भी मैच नही खेलेंगी। चेन्नई की टीम चेन्नई में खेलती नजर नही आएंगी इसी तरह कोई भी टीम अपने होम ग्राउंड पर कोई भी मैच खेलते नजर नही आने वाली।



मैच के समय मे हुआ बदलाव


पहल जब भारत मे IPL खेला जाता था तब सभी मैच शाम 8 बजे से शुरू होते थे जिसकी वजह से मैच ख़तम होते होते 12 बज जाते थे कही बार तो उससे भी ज्यादा देरी हो जाती थी ओर तब तक मैच देखने पॉसिबल नही है एकाद दो दिन चल जाता है लेकिन एक दो महीने हर दिन ऐसा संभव नही है क्योंकि ज्यादातर लोगों को सुबह जल्दी उठकर काम और भी जाना होता है। इसी लिए यह इस साल जो शाम 7 बजकर 30 मिनिट का समय रखा गया है वह अच्छी बात है क्योकि इससे मैच खतम होने में 11 बजेंगे ओर ज्यादा से ज्यादा 11 बजकर 30 मिनिट होंगी। वही दिन के जो मैच होंगे वह 4 बजे की जगह 3 बजकर 30 मिनिट पर होंगे जिससे कि दूसरे मैच के शुरू होने से पहले यह मैच खतम हो जाये।



इस साल का IPL Dream11 IPL नही बल्कि Vivo IPL के नाम से होंगा


Vivo ने IPL के साथ स्पॉन्सरशिप की है लेकिन पिछले साल IPL देरी से शुरू होने की वजह से ओर UAE में खेले जाने की वजह से Vivo ने एक साल के किए अपनी स्पॉन्सरशिप वापस लेली थी और IPL को नए स्पॉन्सर्स को खोजना पड़ा था ओर फिर Dream11 के साथ IPL ने एक साल का करार किया था जिसकी वजह से पिछले 

साल Vivo IPL की जगह Dream11 IPL नाम रखा गया था। अब Dream11 का करार खतम हो चुका है और Vivo की स्पॉन्सरशिप वापस शुरू हो गईं है जिसकी वजह से इस साल का IPL Vivo IPL के नाम से देखने मिलेंगा। IPL की स्पॉन्सरशिप लेने के लिए भी Auction होता है और जो सबसे ज्यादा बोली लगाता है उसको IPL की स्पॉन्सरशिप मिलती है ओर तय किये समय पर ख़तम होती है।