World Road Safety Series India Legends Won By 10 Wickets

India Legends Vs Bangladesh Legends - एक बार फिरसे से हमारे लीजेंड्स प्लेयर मैदान पर नजर आए। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी मैदान में आये नजर। रॉड सेफ्टी  को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए सभी देशों के पूर्व रिटायर्ड क्रिकेटर की टीम बनाकर World Road Safety Series का आयोजन किया गया है। इसमे India Legends, Australia Legends, England Legends, Bangladesh Legends, Sri Lanka Legends, West Indies Legends, ओर South Africa Legends की टीम ने हिस्सा लिया है। यह सीरीज का आयोजन पिछले साल लोकडाउन से पहले शुरू हुई थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस सीरीज को बीच मे ही रोकना पड़ा था। पिछले साल 7 मार्च को इसका पहला मैच खेला गया था। पिछले साल कूल 4 मैच खेले गए थे उसके बाद कोई मैच संभव नही हुआ और सीरीज को कॉल ऑफ किया गया जिसके बाद अब फिर से एक साल बाद वही से इस सीरीज को कंटीन्यू किया जा रहा है। पिछले साल Australia Legends की टीम ने इस सीरीज में हिस्सा लिया था लेकिन इस साल हिस्सा नही लिया।


इस सीरीज का पांचवा मैच 5 मार्च 2021 के दिन रायपुर में खेला गया था। जिसमे India Legends ओर Bangladesh Legends की टीम आमने सामने थी इस मैच में India Legends ने 10 विकेट से शानदार जीत हासिल की। बांग्लादेश लीजेंड्स ने पहले टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया लेकिन वह कुच्छ खास नही कर पाए और 19.4 ओवर में 109 रन बनाकर Allout हो गए। जीत के लिए दिए गए 110 रनों टारगेट इंडिया लीजेंड्स ने सिर्फ 10.1 ओवर मेही बिना कोई विकेट गवाए हासिल कर लिया। 80 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग को मेन ऑफ द मैच चुना गया।


बांग्लादेश लीजेंड्स के नजीमुद्दीन ने बनाये 49 रन


बांग्लादेश लीजेंड्स ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था जिसको नजीमुद्दीन सही साबित करने में लगे हुए थे। वह आक्रमक बैटिंग कर रहे थे। उन्होंने बढ़िया बैटिंग करते हुए 33 बॉल 39 रनो की पारी खेली जिसमे 8 चौके और 1 छक्का शामिल था। वह अपने अर्धशतक तक पहुचने ही वाले थे लेकिन वह युवराज सिंह बॉल पर गलत शॉट खेल बैठे और बैट के अंदरूनी किनारे को लगकर बॉल स्टंप पर जाकर लगी और वे बोल्ड आउट हो गए।


बांग्लादेश लीजेंड्स के सिर्फ तीन बैट्समेन दहाई का आंकड़ा छू पाए


बांग्लादेश लीजेंड्स की हालत इतनी खराब रही कि उनके सिर्फ तीन ही बैट्समेन दहाई के आंकड़े को छू पाए। नजीमुद्दीन ने 49 रन बनाए, J ओमर ने 12 रन बनाए और R सालेह ने भी 12 रन बनाए। इन तीनो बैट्समेन के अलावा बाकी के आठो बैट्समेन दहाई के आंकड़े तक नही पहोच पाया। जिसमे N इक़बाल 7, M राफिके 1, H सरकार 3, Razzak 2, M शरीफ 5, K मशुद 6, K महमूद 7 ओर A कबीर 0 पर आउट हुए।


विनय कुमार, प्रज्ञान ओझा ओर युवराज सिंह ने निकाले दो दो विकेट


इंडिया लीजेंड्स के बॉलरों ने कमाल का प्रदर्शन किया और बांग्लादेश लीजेंड्स को सिर्फ 109 रन पर ही ढेर कर दिया। इंडिया लीजेंड्स की ओर से विनय कुमार ने R सालेह को 12 रन पर आउट किया और A कबीर को 0 रन पर आउट किया। प्रज्ञान ओझा ने भी दो विकेट जटके उन्होंने J ओमार को 12 रन पर आउट किया और N इक़बाल को 7 रन पर आउट किया। वही युवराज सिंह ने भी 2 विकेट लिये उन्होंने नजीमुद्दीन को 49 रन पर आउट किया और H सरकार को 3 रन पर बोल्ड आउट किया।


59 रनों पर गिरा था पहला विकेट


बांग्लादेश लीजेंड्स को अच्छी शुरुआत मिली थी उन्होंने 7.5 ओवर में बिना कोई विकेट गवाए 59 रन बोर्ड पर लगा दिए थे वहां से वह बड़े स्कोर की ओर अग्रसर हो सकता था लेकिन आठवे ओवर की आखरी बॉल पर पहला विकेट गवाना पड़ा इसके बाद तो मानो विकेट की जडी लग गई और 50 रन ओर जोड़ते जोड़े सभी विकेट गवा दिए और 109 रन पर Allout हो गए।


एक बार फिर मैदान में दिखी जय ओर वीरू की जोड़ी


World Road Safety Series में खेले जा रहे मैच में एक बार फिर से जय ओर वीरू की जोड़ी मैदान पर देखने मिली। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की रिटायरमेंट के बाद भारत की जय ओर वीरू की जोड़ी टूट गईं थी अब एक बार फिर से World Road Safety Series में इंडिया लीजेंड्स की ओर से खेलते हुए यह जोड़ी हमे वापस क्रिकेट के मैदान में देखने मिली है वह भी आने वही पुराने अंदाज में। यह मैच इंडिया लीजेंड्स ओर बांग्लादेश लीजेंड्स के बीच खेला गया जिसमे भारत के जय ओर वीरू की जोड़ी ने इंडिया लीजेंड्स को 10 विकेट से जीत दिलाई है। जय यानी सचिन तेंदुलकर और वीरू यानी वीरेन्द्र सहवाग इस मैच में एक बार फिर से वीरू ने अपने तूफानी अंदाज में बैटिंग की ओर जय ने दूसरे छोर से उनका साथ निभाया ओर इंडिया लीजेंड्स को जीत दिलाई।


वीरेन्द्र सहवाग ने खेली 80 रनो की तूफानी पारी


110 रनो का पीछा करने उतरे इंडिया लीजेंड्स के बैट्समेन वीरेन्द्र सहवाग ने एक बार फिर से अपना वही पुराना अंदाज दिखाया और उनके ही स्टाइल में आज भी सभी बॉलरों की पिटाई की ओर 110 रनो का पीछा करते हुए 80 रन सिर्फ उन्होंने ही बना दिये। वीरेन्द्र सहवाग ने 35 बॉल पर 10 चौके और 5 छक्के की मदद से नाबाद 80 रनों की तूफानी पारी खेली। इस पारी के जरिए उन्होंने दिखा दिया कि आखिरकार क्यो उन्हें दुनिया के सबसे खतरनाक बैट्समैनों मे गिना जाता है।


मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने खेली 33 रनो की पारी


इंडिया लीजेंड्स की कप्तानी करते हुए The God Of Cricket Sachin Tendulkar ने भी अपने वही पुराने अंदाज में दूसरे छोर से वीरेन्द्र सहवाग का साथ निभाया ओर 26 बॉल पर 5 चौके की मदद से 33 रन बनाकर नाबाद रहे।


पारी की पहली ही ओवर में वीरेन्द्र सहवाग ने जड़ दिए 19 रन


बांग्लादेश लीजेंड्स 109 रन पर Allout हो गए जिसके बाद जीत के लिए 110 रनो का पीछा करने उतरे इंडिया लीजेंड्स के बैट्समेन ने पहले ही ओवर में तूफानी शुरुआत की। वीरेन्द्र सहवाग ने पारी के पहले ही ओवर में महोमद रफ़ीक़ को धो डाला और उनके ओवर में 19 रन जड़ दिए। सहवाग ने पहले दो बॉल पर चौके मारे इसके बाद तीसरे बॉल पर छक्का मारा ओर चौथा बॉल डॉट रहा इसके बाद फिर से पांचवे बॉल पर चौका मारा ओर आखरी बॉल पर सिंगल लिया इस तरह से पारी की पहली ही ओवर में सहवाग ने 19 रन जड़ दिए।


वीरेन्द्र सहवाग बने मेन ऑफ द मैच


 जीत के लिए मीले 110 रनो के टारगेट का पीछा करते हुए वीरेन्द्र सहवाग ने अपने वही पुराने तूफानी अंदाज में बैटिंग की ओर 35 बॉल पर 80 रनो की नाबाद पारी खेली। उनको इस तूफानी पारी की वजह से मेन ऑफ द मैच चुना गया।


6 मार्च को खेला जाएगा छठा मैच


अब इस World Road Safety Series का छठा मैच 6 मार्च 2021 के दिन खेला जाएगा। यह मैच श्री लंका लीजेंड्स ओर वेस्टइंडीज लीजेंड्स के बीच होने वाला है। यह मैच भी रायपुर मेही खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समय अनुसार शाम 7 बजे से शुरू होंगा। इस सीरीज के सभी मैच शाम 7 बजे सेही शुरू होंगे और रायपुर मेही खेले जाएंगे।