2nd Match Chennai Super Kings Vs Delhi Capitals - CSK Vs DC Match Preview And Full Squad

CSK VS DC - आखिर कार घर पर IPL लॉट चुका है 10 अप्रेल को खेला जाएगा इस सीजन के दूसरा मैच यह मैच महेन्द्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ओर दिल्ही कैपीटल के बीच खेला जाएगा। इस साल दिल्ही कैपीटल की कप्तानी ऋषभ  पंत कर रहे है। श्रेयस अय्यर को हाली ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में इंजरी हुई है जिसकी वजह से वह इस IPL से बाहर है ओर उनकी जगह ऋषभ पंत को कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है। ऋषभ पंत इस लीग के सबसे युवा कप्तान है वही सामने महेन्द्र सिंह धोनी जोकि इस लिंग के सबसे अनुभवी कप्तान है। यह मैच में काटे की टक्कर देखने मिलेने वाली है। चेन्नई की टीम में सुरेश रैना ने इस साल वापसी कर रहे है जोकि चेन्नई के लिए राहत की बात है क्योंकि सुरेश रैना ने IPL रिकॉर्ड बहोत ही बहेतरीन है वह Mr. IPL के नाम से भी जाने जाते है। यह मैच मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाने वाला है।




दिल्ही कैपीटल की टीम पिछले साल बहोत ही बढ़िया फोम में रही थी उन्होंने श्रेयस अय्यर की कप्तानी में फाइनल तक का सफर तय किया था। दिल्ही कैपीटल को पिछले साल मुम्बई इंडिन्स के हाथों फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस साल वह फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के बाद ट्रॉफी भी अपने नाम करना चाहेंगे। वही चेन्नई सुपरकिंग्स हर साल प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब रही है लेकिन पिछले साल वह पॉइंट टेबल में सातवें नम्बर पर रहे थे यह साल उनके लिए भुलाने वाला साबित हुआ इससे बुरा साल उनके लिए ओर कोई नही हो सकता। लेकिन इस साल वह जीत के साथ ही शुरुआत करके इस साल का शुभारंभ करना चाहेंगे।


CSK SQUAD


चेन्नई सुपरकिंग्स ने ज्यादा कोई बदलाव नही किये है सिर्फ जो खिलाड़ी रिटार्यड हो गए रहे उनको रिलीज किया है और जिनका प्रदर्शन अच्छा नही रहा था उनको रिलीज किया है। लेकिन इस साल के Auction में उन्होंने मोईन अली ओर चेतेश्वर पुजारा जैसे प्लेयर्स को खरीद कर अपनी टीम मजबूत कर ली है। साथ मे उनके तुरुप के इक्के सुरेश रैना की भी टीम में वापसी हो गयी है ओर रोबिन उथप्पा को ट्रेड किया है जिसके चलते टीम फिर से मजबूत बन गईं है। चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम में महेन्द्र सिंह धोनी(C), सुरेश रैना, अंबाती रायडू, रविन्द्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, भगत वर्मा, इमरान ताहिर, हरिशंकर रेडी, ऋतुराज गायकवाड़, मोइन अली, हरी निशांत, दीपक चाहर, N जगदीशन, KM असिफ, शार्दूल ठाकुर, साई किशोर, फाफ डु प्लेसिस, चेतेश्वर पुजारा, कर्ण शर्मा, लुंगी एन गीडी, जेसन बेहरन्डोर्फ, मिचल सेंटनर, कृष्णप्पा गौतम, सेम करन, ओर रोबिन उथप्पा है।



DC SQUAD


दिल्ही के पास कही सारे स्टार प्लेयर है उनकी टीम काफी यंग टीम है। दिल्ही ने इस साल के Auction में सेम बिलिंग्स, टॉम करन, उमेश यादव और स्टीव स्मिथ जैसे प्लेयर्स को खरीदा है। इस साल दिल्ही की टीम में ऋषभ पंत (C), अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, एनरिक नॉर्टजे, आवेश खान, अक्षर पटेल, क्रीश वोक्स, इशांत शर्मा, कागिसो रबाडा, ललित यादव, मार्कस टॉयनिस, प्रवीन दुबे, पृथ्वी शो, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरन हीटमायर,स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्नु विनोद, लुकमान मेरिवाला, M सिद्धार्थ, टॉम करन, सेम बिलिंग्स ओर श्रेयस अय्यर है।



 सुरेश रैना, अंबाती रायडू, युवा ऋतुराज गायकवाड़ ओर महेन्द्र सिंह धोनी पर रहेंगी नजर


चेन्नई की बैटिंग में सुरेश रैना, अंबाती रायडू, युवा ऋतुराज गायकवाड़ ओर महेन्द्र सिंह धोनी पर नजर रहेंगी। सुरेश रैना IPL के सफल बैट्समैनों मेसे एक है वह पिछले साल का IPL नही खेले थे जिसकी वजह से वह नम्बर वन से नीचे खिसक गए लेकिन इस साल वह बेस्ट प्रदर्शन करके वापस से टॉप पर पहुचना चाहेंगे। टीम में वापसी कर रहे रैना पर सबकी नजर रहेंगी वह चेन्नई की टीम की रीड की हड्डी है। उनकी टीम की बैटिंग की जिम्मेदारी उनके कंधों पर रहने वाली है। साथ मे अंबाती रायडू भी पिछले दो सालों से चेन्नई के लिए सुरेश रैना की गैरमौजूदगी में उनका काम अच्छी तरह से संभाल ते आये है। वह जब सेट हो जाते है रो बड़ी ओर आक्रमक पारी खेलते है टीम की नजर उन पर भी रहने वाली है। पिछले साल IPL में डेब्यू करने वाले युवा बैट्समेन ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले साल अच्छा फोम दिखाया था इस लिए चेन्नई की टीम चाहेंगी की वह इस साल भी वही फोम जारी रखे। टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी की जिम्मेदारी तो बहोत ही बढ़या तरीके से निभाते है लेकिन उनको टीम के लिए फिर से वही The Vinteg Mahi वाला रूप लेना होंगा ओर टीम के लिए तुफनी फिनिशिंग करनी होंगी जिसके लिए वह जाने जाते है।



बॉलिंग में दीपक चाहर, रविन्द्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर और सेम करन को जिम्मा उठाना होंगा


चेन्नई के लिए बॉलिंग में हमेशा से ही दीपक चाहर नई बॉल से बॉलिंग करते है और टीम को पावर प्ले मे ही विकेट निकाल कर देते है। यह मैच मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है इस वजह से उनको वहां पर पिच से भी मदद मिलेगी ऐसे में वह टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते है। उनका साथ देने के लिए सेम करन जे उन्होंने पिछले साल नई बॉल से अच्छी बॉलिंग की थी और हाल ही में भारत के खिलाफ हुई सीरीज में भी अच्छी बॉलिंग की थी। मिडल ओवर में रविन्द्र जडेजा को बाजी संभाल नी होंगी वह काफी महीने बाद वापसी कर रहे है। शार्दूल ठाकुर का भारतीय टीम के लिए अच्छा फोम रहा है इस वजह से वह भी चेन्नई के लिए अहम प्लेयर रहने वाले है।



दिल्ही की टीम के लिए शिखर धवन, पृथ्वी शो, ऋषभ पंत ओर मारकस स्टोइनिस बैटिंग का जिम्मा उठाएंगे


दिल्ही की टीम के लिए शिखर धवन ने पिछले IPL में सबसे ज्यादा रन बनाए थे साथ मे Back To Back दो शतक भी जड़े थे ऐसा करने वाले वह IPL इतिहास के पहले बैट्समेन बने है। पिछली बार की तरह इस साल भी उनको टीम की बेटिंग का जिम्मा उठाना होंगा। शिखर धवन के साथ ओपनिंग करने के लिए पृथ्वी शो को मौका मिल सकता है क्योंकि हाली में खेली गई विजय हजारे ट्रॉफी में उनका कमाल का फोम रहा है वह टॉप स्कोरर थे साथ मे एक दोहरा शतक भी जड़ा था इस फोम के चलते उन्हें मौका मिल सकता है अगर वह ओपनिंग करते है तो टीम को तुफनी शुरुआती दे सकते है। मिडल ओर लोअर ऑर्डर में बैटिंग का जिम्मा कप्तान ऋषभ पंत ओर मारकस स्टोइनिस को संभाल ना होंगा वह दोनो ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए जाने जाते है।



दिल्ही की बॉलिंग काफी मजबूत है


दिल्ही की बॉलिंग काफी मजबूत है उनके पास भारतीय बॉलर इशांत शर्मा, उमेश यादव, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन जैसे बॉलर है। वही फॉरेन बॉलर की बात करे तो उनके पास कागिसो रबाडा ओर एनरिक नोरतजे है यह दोनों का प्लेइंग इलेवन में खेलना पक्का है। कागिसो रबाडा पिछले साल पर्पल केप होल्डर रहे थे ओर एनरिक नोरतजे ने भी पिछले साल अच्छा प्रदर्शन किया था यह दोनों उनके अहम बॉलर साबित हुए थे। अक्षर पटेल रविचंद्रन अश्विन यह दोनों दिल्ही के अहम स्पिनर है यह दोनों मिडल ओवर में बैट्समेन को बांधकर रखते है ओर विकेट चटकाते है साथ मे अमित मिश्रा जैसे अनुभवी स्पिनर भी है वह IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर की सूची में दूसरे नम्बर पर है। पहले नम्बर पर लासिथ मलिंगा है जिनके नाम 170 विकेट है और अमित मिश्रा के नाम 160 विकेट है वह इस साल आगे निकल सकते है। अक्षर पटेल, कागिसो रबाडा ओर एनरिक नोरतजे कोरिनटिन की बजह से यह मैच मिस कर सकते है।



Head To Head


दोनो ही टीम के बीच अबतक कूल 23 मैच हुए है जिसमेसे चेन्नई ने 15 मैच जीते है और दिल्ही ने 8 मैच जीते है। चेन्नई का पलड़ा भारी रहा है।



मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 10 अप्रेल 2021 शुक्रवार


समय:- 7:30 PM भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- वानखेड़े स्टेडियम मुम्बई


Average Score:- इस मैदान पर IPL का एवरेज स्कोर  175 का है।


Pitch Report:- इस पिच पर बैटिंग फ्रेंडली पिच है लेकिन शुरुआत में फ़ास्ट बॉलर को मदद मिलेगी।


Weather:- मौसम एकदम साफ रहने वाला है 30 से 27 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीते वह पहले बॉलिंग करना चाहेंगी क्योकि शाम का मैच है इस लिए ओस आ सकता है जिससे चेस में आसानी रहती है।


Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1 पर इंग्लिश में ओर स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी पर हिंदी में किया जाने वाला है और मोबाइल में डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर किया जाएगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


चेन्नई सुपरकिंग्स:- ऋतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसिस, महेन्द्र सिंह धोनी(C&W), रविन्द्र जडेजा, मोईन अली, सेम करन, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर ओर इमरान ताहिर।


दिल्ही केपिटल्स:- शिखर धवन, पृथ्वी शो, अजिंक्य रहाणे,ऋषभ पंत(C&W), शिमरन हेटमायर, मारकस स्टोइनिस,क्रीश वॉक्स, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा और उमेश यादव।