ICC Made 2 Changes in the World Test Championship,

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में आईसीसी ने किए 2 बदलाव अब होगा और भी रोमांचकारी मैच - आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच को लेकर अपने रूल्स जारी कर दिए हैं।  अब इस बात से भी पर्दा उठ चुका है कि अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच ड्रा या टाई होता है तो वर्ल्ड  टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता कौन होगा। इसके अलावा आईसीसी ने 2 नियम में बदलाव किए हैं।




 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मैच टाई या ड्रा होने पर कौन होगा विजेता


 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच के लिए आईसीसी ने अब क्लियर कर दिया है कि अगर यह फाइनल मैच टाई या ड्रा होता है तो इस स्थिति में इंडिया और न्यूजीलैंड के दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।  इसके अलावा आईसीसी ने इस फाइनल मैच के लिए एक रिजर्व दिन भी रखा है। यह रिजर्व दिन खराब मौसम या फिर बारिश की वजह से  पांचवें दिन नहीं खत्म होता है तो उसे छठवीं दिन कराया जाएगा।


 रिजर्व दिन किस स्थिति में इस्तेमाल किया जाएगा


 आईसीसी ने बताया है कि रिजर्व दिन का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ खराब मौसम या फिर बारिश की वजह से इतना समय बर्बाद होगा उसका इस्तेमाल छठे दिन किया जाएगा यानी रिजर्व दिन किया जाएगा । अगर 5 दिनों तक पूरा मैच कंप्लीट होता है और इस मैच में कोई रिजल्ट नहीं निकलता है। तो इस स्थिति में रिजर्व दिन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बल्कि दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।


आईसीसी ने 2 नियमों में किए बदलाव


आईसीसी ने क्रिकेट के इन तीन नियमों में जो बदलाव किए हैं उनके अनुसार शॉर्ट रन खिलाड़ी समीक्षा और डीआरएस जैसे नियमों में बदलाव किए हैं जो कि इस प्रकार हैं ।


1 - शॉर्ट रन के नियम में अब बदलाव करते हुए आईसीसी ने नियम जारी किया है कि अगर किसी भी शॉर्ट रन को लेकर थर्ड अंपायर मैदानी अंपायर के फैसले की स्वता समीक्षा करेगा। और दूसरी गेम डालने से पहले अपना फैसला मैदानी अंपायर हो बताएगा।


2 -  डीआरएस को लेकर अब बदलाव किया गया है । इस बदलाव के अनुसार अब डीआरएस के माध्यम से कप्तान या फिर आउट हुआ बल्लेबाज अंपायर से यह हो सकता है कि क्या गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया था कि नहीं।