Australia Vs West Indies T20I Series, West Indies Won 1st T20I By 18 Run

Australia Tour Of West Indies West Indies Series Lead By 1-0 - वेस्टइंडीज के बॉलरों का शानदार प्रदर्शन ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैनों को घुटने टेकने पर किया मजबूर। वेस्टइंडीज पहला मैच 18 रन से जीता। एकबार फिर से वेस्टइंडीज के बैट्समैन रहे नाकाम लेकिन बॉलरो ने किया बढ़िया प्रदर्शन। आंद्रे रसल ने खेली आतिशी पारी। ओबेड मैककॉय 4 विकट लेकर बने मैन ऑफ द मैच। ऑस्ट्रेलिया के बैट्समैन रहे नाकाम जित के लिए मिले 146 रनों के स्कोर भी चेस नही कर पाए ओर सिर्फ 16 ओवर में 127 रन पर ही पूरी टीम सिमट गई।



ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे पर पहला T20 मैच खेला गया जिसमें मेजबान वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 18 रन से मात दी है। वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 145 रन बनाए थे। जिसमें आंद्रे रसल का तूफानी अर्धशतक भी शामिल था। उनके इस अर्धशतक की बदौलत वेस्टइंडीज ने  ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 146 रनों के लक्ष्य रखा था। 146 रनों का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलिया के बैट्समैनों का खराब प्रदर्शन रहा और वह यह मैच जीत नही पाये ओर 16 ओवर में पूरी टीम सिर्फ 127 रन पर ही सिमट गई। वेस्टइंडीज की कप्तानी निकलस पूरन कर रहे थे। उनके कप्तान कीरोन पोलार्ड के इस मैच में ना खेल पाने की वजह से टीम की कप्तानी निकलस पूरन को सौपी गई थी।


Toss & Playing11

Toss

St Lucia में खेले गए इस मैच में महेमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने Toss जीत था और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया था। वेस्टइंडीज के पास T20 के दिग्गज  बैट्समैन है। जोकि बड़े से भी बड़ा स्कोर चेस करना का जिम्मा रखते है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने इस मैच में टॉस जीत ओर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया। इस फैसले को उनके बॉलरो ने सही साबित किया और वेस्टइंडीज को 145 रनों पर रोक दिया।


प्लेइंग इलेवन


वेस्टइंडीज :- लेंडल सिमोन्स, एविन लुईस, सिमरन, क्रिस गेल, हेतमायर, निकलस पूरण(WC&C), आंद्रे रसल, फेबलिन एलन, ड्वेन ब्रावो, ओबेड मकोय, हेडेन वॉल्श ओर फिडेल एडवर्ड।


ऑस्ट्रेलिया:- एरोन फिंच(C), मैथ्यू वेड (WK), मिचल मार्श, जोश फिलिपे, मोइजेस हेनरिक्स, बेन मेकडेरमोट, डेन क्रिस्टियन, एस्टन एगर, मिचल स्टार्क, एडम जेम्पा ओर जोश हेजलवुड।


लुइस,गेल, पूरन ओर हितमायर जैसे बैट्समैन रहे फेल


वेस्टइंडीज के दिग्गज बैट्समैन एविन लुइस 0, किस गेल 4, निकलस पूरन 17, ओर सिमरन हितमायर 20 रन बनाकर आउट हो गए। यह सभी बैट्समैनों का बल्ला खामोश रहा साउथ अफ्रीका के सामने अच्छा प्रदर्शन करने वाले एविन लुइस इस मैच में बिना खाता खोले जोश हेजलवुड के शिकार बने। वही यूनिवर्ष बॉस क्रिस गेल सिर्फ चार रनों के स्कोर पर हेजलवुड का ही शिकार बने। कीरोन पोलार्ड की गैरहाजरी में कप्तानी कर रहे निकलस पूरन भी कूछ खास नही कर सके और सिर्फ 17 रन बनाकर आउट हो गए।


आंद्रे रसल ने लगाया अर्धशतक


वेस्टइंडीज की पारी लड़खड़ा रही थी लेकिन उनकी लड़खड़ाती पारी को आंद्रे रसल ने संभाल लिया और अपने तूफानी अर्धशतक के साथ टीम के आकर को एक सम्मान जनक स्कोर तक पहुचा दिया। एक समय पर वेस्टइंडीज के स्कोर बहोत कम दिखाई दे रहा था लेकिन आंद्रे रसल की पारी की बदौलत 145 रनों तक पहुच गया। रसल ने इस पारी में 28 बॉल पर 3 चौके और 5 छक्के की बदौलत 51 रन बनाए। रसल आखरी ओवर में आउट हुए वह हेजलवुड का शिकार बने।


हेजलवुड ने 3 ओर  मिचेल मार्श ने 2 विकेट झटके


मिचल स्टार्क इस मैच में अपनी लय में नजर नही आये लेकिन उनके साथी जोश हेजलवुड ने बढ़िया प्रदर्शन कियानोर 3 विकेट झटके उन्होंने खतरनाक क्रिस गेल, एविन लुइस ओर आंद्रे रसल का विकेट निकाला। वही मिचल मार्श ने भी बढ़िया बॉलिंग की ओर लेंडल सिमोन्स ओर सिमरन हितमायर का विकेट निकाला।


मैथ्यू वेड ने खेली आक्रमक पारी


ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए मिले 146 रनो का पीछा करने उतरे एरोन फिंच ओर मैथ्यू वेड की सलामी जोड़ी दूसरे ही ओवर में टूट गईं और कप्तान एरोन फिंच आउट हो गए। लेकिन मैथ्यू वेड ने टीम को संभाला और 14 बॉल पर 1 चौके और 3 छक्के की मदद से 33 रनो की विस्फोटक पारी खेली लेकिन उनकी यह पारी ज्यादा देर तक नही चली और वह आंद्रे रसल का शिकार बने।


वेस्टइंडीज के बॉलरो अच्छा प्रदर्शन किया


वेस्टइंडीज के बॉलरो का प्रदर्शन बढ़िया हो रहा है साउथ अफ्रीका के सामने भी उनके बॉलरो का बॉलबाला रहा था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को भी रोक के दिखाया और जीत के लिए मील 146 रनो के आसन लक्ष्य को भी हासिल नही करने दिया ओर पूरी टीम को 16 ओवर में सिमट दिया। ओबेड मैककॉय ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके उन्होंने जोश फिलिपे, एस्टन अगर, मिचल स्टार्क ओर जोश हेजलवुड का विकेट लिया। वही हेडेन वॉल्श ने भी 3 विकेट लिए उन्होंने मिचल मार्श, बेन मेंकडेरमोट ओर डेन क्रिस्टियन को आउट किया। साथ मे फेबलिन एलेन ने कप्तान फिंच ओर मोइजेस हेनरिक्स को आउट किया।


वेस्टइंडीज ने 1-0 से बढ़त बनाली है अगले मैच में भी जीत पर नजर


वेस्टइंडीज ने 5 T20I की इस सीरीज में 1-0 अपनी बढ़त बनाली है। पहले ही मैच में जीत हासिल करके उन्हीने अपने फोम में वापसी के संकेत दे दिए है। अब वह दूसरे दिन खेले जाने वाले दूसरे मैच में भी जीत हासिल करना चाहेंगे।