India Tour Of Sri Lanka - India Vs Sri Lanka ODI Series

India Vs Sri Lanka 1st ODI - एक लंबे अंतराल के बाद अब भारतीय टीम फिर से नीली जर्सी में नजर आने वाली है। भारतीय टीम WTC का फाइनल खेलने के लिए इंग्लैंड गयी थी। WTC के बाद अब भारतीय टीम को वहां पर इंग्लैंड के सामने टेस्ट सीरीज भी खेलनी है इस वजह से भारतीय टीम इंग्लैंड मेही रुकी हुई है और श्री दौरे के लिए भारत ने अपनी B टीम भेजी है यानी कि दूसरी टीम बनाकर भेजी है। इस टीम की कमान शिखर धवन को सोपि गयी है और कोच के रूप में राहुल द्रविड़ को चुना गया है। भारत की इस टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। यह टीम के पास ज्यादा एक्सपीरियंस तो नही है लेकिन सभी खिलाड़ी अच्छी लय में जरूर है इस वजह से यह सीरीज में भारत का पलड़ा भारी रहने वाला है। इस दौरे पर 3 मैचो की ODI सीरीज ओर 3 मैचो की T20I की सीरीज खेली जाने वाली है।




फाइनली भारत और श्री लंका के बीच 18 जुलाई को पहला ODI मैच अब खेला जाने वाला है। पहले यह मैच 13 जुलाई के दिन खेला जाने वाला था लेकिन इंग्लैंड दौरे से लोटी श्री लंका की टीम में कूछ लोक कोरोना पोसिटिव पाये गए थे इस वजह से यह मैच को पहले 17 जुलाई को शिफ्ट किया गया लेकिन फिर 17 से 18 जुलाई को शिफ्ट किया गया। अब 18 जुलाई के दिन यह मैच कोलोंबो में दोपहर 3 बजे से शुरू होने वाला है। शिखर धवन की अगवाहि में युवा भारतीय टीम पूरी तरह से श्री लंका को टक्कर देने के लिए तैयार है। भारत की टीम में शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल ओर कुलदीप यादव जैसे एक्सपीरियंस खिलाड़ी है। वही देवदूत पडीकल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, संजू सैमसन, पृथ्वी शो, दीपक चाहर, चेतन साकरिया ओर वरुण चक्रवर्ती जैसे युवा खिलाड़ी है।


भारत के लिए शिखर धवन और पृथ्वी शो ओपनिंग करते नजर आएंगे


भारत की इस टीम में शिखर धवन ओर उनके साथ पृथ्वी शो ओपनिंग करते नजर आएंगे। कप्तान शिखर धवन का ओपनिंग करते हुए तो जरूर नजर आएंगे वही दूसरी ओर पृथ्वी शो ही ओपनिंग करेंगे। क्योंकि उनके अलावा और कोई बैट्समैन अनुभवी नही है। दूसरे ओपनर के रूप में देवदूत पडीकल है लेकिन पृथ्वी शो इससे इंटरनेशनल मैच खेल चुके है इस वजह से पृथ्वी शो को पहले मौका मिलेगा। पृथ्वी शो अभी बढ़िया फोम में चल रहे है। साथ मे शिखर धवन भी बढ़िया फोम में है दोनों ही आईपीएल में दिल्ली के लिए एक साथ ओपनिंग करते है। ओर इस सीजन में दोनों ही अच्छे फोम में दिखे थे।


भारत की बैटिंग में है धार


भारतीय टीम की बैटिंग की बात करे तो भारत की बैटिंग में धार नजर आ रही है क्योंकि ओपनर के रूप में शिखर धवन और पृथ्वी शो है। वही तीन नम्बर पर सूर्यकुमार यादव खेलते हुए दिखेंगे ओर नम्बर चार पर ईशान किशन बतौर विकेट कीपर बैट्समैन खेलते हुए नजर आएंगे। नम्बर पाच ओर छे पर हार्दिक पांड्या ओर मनीष पांडे खेलते हुए दिखेंगे। साथ मे क्रुणाल पांड्या को भी मौका मिलेगा। इन सभी के पास आईपीएल के अच्छा अनुभव है। भारत के लिए हार्दिक पांड्या ओर शिखर धवन का फोम में रहना बहोत जरूरी होने वाला है।


भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल बॉलिंग का जिम्मा संभालेंगे


भारत के लिए बॉलिंग की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल पर रहेंगी। फ़ास्ट बॉलिंग में भुवनेश्वर कुमार जोकि इस टीम के उप कप्तान भी है। उनके साथ दीपक चाहर फ़ास्ट बॉलिंग का जिम्मा संभालेंगे अगर तीसरे फ़ास्ट बॉलर को खिलाया जाता है तो वह नवदीप सैनी ओर चेतन साकरिया दोनो मेसे कोई एक होंगा नवदीप सैनी भारत के लिए पहले सेही खेल रहे है इस वजह से उनको पहले मौका मिलेगा। स्पिन बॉलिंग की बात करे तो उसमें एकबार फिरसे कुलचा यानी कि कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी नजर आ सकती है। अगर टीम नये खिलाडीयो मौका नही देती तो यह जोड़ी जरूर देखने मिलेंगी। वर्ल्डकप के बाद से यह दोनों स्पिनर को एक साथ मौका नही मिला। तीसरे स्पिनर के रूप में क्रुणाल पांड्या नजर आएंगे। भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर नई बॉल से विकेट चटका सकते है। मिडल ओवर में युजवेंद्र चहल अपना जाल बिछा सकते है।


श्री लंका के बैट्समैन स्ट्रगल कर रहे है


श्री लंका की बैटिंग की बात करे यो उनके एक दो बैट्समैन को छोड़कर सब स्ट्रगल कर रहे है। इंग्लैंड दौरे पर उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था इसके पीछे टीम का खराब प्रदर्शन जवाबदार है। उनके बैट्समैन या बॉलर कोई भी अच्छा प्रदर्शन नही कर सका और उन्हें क्लिन स्वीप होना पड़ा। उनके पूर्व कप्तान कुसल परेरा अच्छी लय में है लेकिन वह चोट से जुज रहे है। उनके अलावा धनंजय डी सिल्वा ओर वानीदु हसरंगा ओर कप्तान देसुन सनका अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। वानीदु हसरंगा, धनंजय डी सिल्वा ओर देसुन सनका पर श्री लंका की बैटिंग निर्भर रहेंगी। अगर श्री लंका को अच्छा प्रदर्शन करना है तो इन तीनो मेसे किसी एक को तो अच्छा प्रदर्शन करना ही होंगा।


श्री लंका के बॉलर फोम से जुज रहे है


श्री लंका के बॉलर भी फोम से जुज रहे है इंग्लैंड दौरे पर उनके बॉलरो का भी बुरा हाल रहा था। बॉलिंग का जिम्मा फ़ास्ट बॉलर दुष्मंता चमीरा ओर ईसरु उड़ाना पर रहने वाला है। इंग्लैंड दौरे पर श्री लंका के लिए चमीरा ने ही सबसे ज्यादा विकेट निकाले थे। स्पिन बॉलिंग में ऑल राउंडर वानीदु हसरंगा अपना किरदार निभा रहे है। हसरंगा बैटिंग के साथ साथ अच्छी लेगब्रेक बॉलिंग भी कर लेते है। अगर भारत को हराना है तो श्री लंका के बॉलरो का महत्व ज्यादा बढ़ जाता है।


हेड टु हेड


हेड टु हेड की बात करे तो अबतक यह दोनों ही टीम ODI में कुल 159 बार आमने सामने हुई है जिसमे भारत ने 91 मैच जीते है। वही श्री लंका ने 56 मैच जीते है जबकि 11 मैच नो रिजल्ट ओर 1 मैच टाइ रहा है। कोलम्बो में यह दोनों टीम 32 बार आमने सामने हुई है जिसमे से भारत ने 15 मैच ओर श्री लंका ने 14 मैच जीते है और 3 मैच नो रिजल्ट रहे है। भारत और श्री लंका के बीच खेले गए आखरी पांच ODI में भारत ने चार मैच जीते है और श्री लंका ने सिर्फ एक मैच जीता है।


मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 18 जुलाई 2021 रविवार


समय:- 3PM भारतीय समय अनुसार


●वेन्यू:- R.Premadasa Stadium, Colombo


●Average Score:- इस मैदान पर एवरेज स्कोर 250 का है।


●Pitch Report:- यह पिच ड्राई है और ज्यादातर बैट्समैन के लिए फायदेमंद रहने वाली है। जैसे जैसे मैच आगे बढ़ेगा वैसे वैसे स्पिनर को मदद मिलेगी।


●Weather:- मौसम साफ रहने वाला है 18 से 26 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है।


●Toss:- जो भी टीम मैच जीतेंगी वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी क्योकि पिच पुरानी होने के बाद रन चेस करना मुश्किल हो सकता है।


●Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण सोनी लिव एप पर किया जायेगा ओर TV पर Ten Sony Ten 1 Ten 3 Ten 4 ओर Ten six पर किया जायेगा।

SOUTH AFRICA TOUR OF WEST INDIES, SOUTH AFRICA VS WEST INDIES T20I SERIES


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- शिखर धवन(C), पृथ्वी शो, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन(WK), मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल।


श्री लंका:- आविष्का फर्नांडो, कुसल परेरा(WK), अशेन बेन्द्रा, भानुका राजपकसा, धनंजय डी सिल्वा, वानीदु हसरंगा, देसुन सनका(C), कामिका करूणारत्ने, अकीला धनंजया, दुष्मंता चमीरा ओर ईसरु उड़ाना।