India Vs Sri Lanka 2nd ODI - India Won 2nd ODI By 3 Wicket's

India Vs Sri Lanka ODI Series - श्री लंका पर छाया दीपक चाहर का कहर हार के मुह से छीनी जीत। श्री लंका पर भारी पड़े दीपक चाहर। भारत ने दूसरा वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम की। दीपक चाहर ओर भुवनेश्वर कुमार ने भारत को हार से बचाया दोनो के बीच आठवी विकेट के लिए नाबाद 84 रनो की पार्टनरशिप। शानदार ऑल राउंडर प्रदर्शन करके चमके दीपक चाहर। भारत ने 2-0 की बढ़त हासिल करके सीरीज की आने नाम।



श्री लंका ओर भारत के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत ने शानदार 3 विकेट से जीत अपने नाम की है। जीत के नायक बने फ़ास्ट बॉलर दीपक चाहर बॉल ओर बैट के साथ किया दमदार प्रदर्शन। श्री लंका ने पहले टॉस जितकर बैटिंग करने का फैसला लिया था और 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 275 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारत ने 5 बॉल बाकी रहते 276 रनो का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने 193 रन पर अपने 7 विकेट गवा दिए थे इसके बाद क्रीज पर दीपक चाहर ओर भुवनेश्वर कुमार थे उस वक्त भारत की हार निच्छित थी लेकिन फिर दीपक चाहर ओर भुवनेश्वर कुमार ने कुच्छ ऐसा कर दिखाया जोकि श्री लंका ने सपने मेभी सोचा नही होंगा। यह दोनों ने मिलकर नाबाद 84 रन जोड़े ओर भारत को जीत दिलाई। जो काम भारत के टॉप ऑर्डर बैट्समैन नही कर पाए वह काम इन दोनों ने मिलकर कर दिखाया। श्री लंका को हसरंगा को बॉलिंग में रोकना बहोत महंगा पड़ा। उनके बचे हुए ओवर आखिर में करवा ने का कुछ लाभ नही हुआ।


एक बार फिर से श्री लंका अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका


श्री लंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया यह फैसला 13 ओवर तक सही साबित हुआ श्री लंका ने अच्छी शुरुआत की ओर 77 रनो की ओपनिंग पार्टनरशिप की लेकिन फिर से वही गलती दोहराई जोकि पहले वनडे में हुई थी। श्री लंका लगातार अंतराल पर विकेट गवाता गया और अच्छी शुरुआत मिलने का कोई फायदा नही उठा सके। ओपनर आविष्का फर्नान्डो ने अर्धशतक लगाया लेकिन अर्धशतक लगाने के बाद वह भी आउट हो गए उस अर्धशतक को शतक में तकदिल नही कर पाए। M भानुका ओर डी सिल्वा को शुरुआती तो मिली लेकिन उसका वह फायदा नही उठा पाये ओर आउट हो गए। करुणारत्ने ने इस मैच में भी शानदार फिनिशर का रोल निभाया ओर अपनी टीम को 275 रन तक पहुचाया। करूणारत्ने में 33 बालक पर 44 रनो की पारी खेली।


आविस्का फर्नान्डो ओर असलंका ने लगाया अर्धशतक


श्री लंका को अच्छी शुरुआत देते हुए उनके ओपनर आविष्का फर्नान्डो ने शानदार बैटिंग करते हुए अर्धशतक लगाया उन्होंने 71 बॉल का सामना करते हुए 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। अर्धशतक लगाने के बाद वह भुवनेश्वर कुमार की बॉल पर क्रुणाल पांड्या को कैच थमा बैठे। असलंका ने भी बढ़िया बैटिंग करते हुए महत्वपूर्ण अर्धशतक लगाया उन्होंने 68 बॉल पर 65 रन बनाए जिसमे 6 चौके शामिल थे 65 रन पर वह भी भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने।


भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने लिए 33 विकेट


भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने शानदार बॉलिंग करते हुए तीन विकेट जटके उन्होंने भारत को पहली सफलता दिलाते हुए M भानुका को 36 रनो पर अपना पहला शिकार बनाया इसके बाद बैटिंग करने आये राजपक्षे को 0 रन पर पहली ही बॉल पर आउट करके भारत को बैक टू बैक दो सफलता दिलाई ओर 16 रनो पर श्री लंका के कप्तान शनाका को भी आउट करके अपनी तीसरी सफलता हासिल की। भुवनेश्वर कुमार ने भी बढ़िया बॉलिंग करते हुए भारत को सही समय पर ब्रेक थ्रू दिलाये उन्होंने आविष्का फर्नान्डो को 50 रन पर, असलंका को 65 रन पर ओर दुष्मंता चमीरा को 1 रन पर अपना शिकार बनाया।


भारतीय टॉप ऑर्डर बैट्समैन रहे नाकाम


पिछले मैच में अपना जलवा बिखेर ने वाले भारतीय टॉप ऑर्डर बैट्समैन रहे फेल। पृथ्वी शो 13, शिखर धवन,29, ईशान किशन 1 रन बनाकर आउट हुए। पिछले मैच की तरह इस मैच में भी पृथ्वी शो ने फ़ास्ट बॉलर के सामने पहले ओवर में 3 चौके जड़ दिए थे लेकिन इस बार श्री लंका पूरी तैयारी के साथ आया था और फिर उन्होंने तीसरे ही ओवर में स्पिनर लगा दिया और पृथ्वी शो एक बार फिर से स्पिनर का शिकार बने। कप्तान शिखर धवन संभाल कर बैटिंग कर रहे थे फिर भी वह ज्यादा देर तक टिक नही पाये ओर 29 रन बनाकर आउट हो गए। ईशान किशन भी सिर्फ 1 रन पर आउट हो गए उनको रजिता की बॉल लगने के बाद वह अगली बॉल पर आउट हो गए।


सूर्यकुमार यादव और दीपक चाहर ने जड़ा अर्धशतक


भारत का टॉप ऑर्डर धराशाई होने के बाद सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला उन्होंने शानदार बैटिंग करते हुए 44 बॉल पर 6 चोको की मदद से 53 रन बनाए। भारत ने 160 रनो पर 6 विकेट गवा दिए थे इसके बाद बैटिंग करने के लिए उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार की जगह दीपक चाहर को बैटिंग करने के लिए भेजा और इस फैसले पर वह खरे उतरे दीपक चाहर ने 82 बॉल पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 69 रन बनाए ओर भारत की जीत के हीरो बने।


दीपक चाहर ओर भुवनेश्वर कुमार के बीच हुई 84 रनो की मैच विनिंग पार्टनरशिप


भारत ने एक समय 193 रन पर अपने 7 महत्वपूर्ण विकेट गवा दिए थे इसके बाद भारत की हार निच्छित थी लेकिन फिर दीपक चाहर ओर भुवनेश्वर कुमार ने इस असंभव जीत को संभव करते हुए दोनों ने नाबाद 84 रनो की पार्टनरशिप की ओर भारत को जीत दिलाई इस दौरान भुवनेश्वर कुमार ने 28 बॉल पर 19 रन बनाएं और दीपक चाहर ने 82 बॉल पर 69 रन बनाए।


वानीदु हसरंगा ने लिए 3 विकेट


श्री लंका के लेग स्पिनर वानीदु हसरंगा ने शानदार बॉलिंग करते हुए 3 विकेट जटके पहले दो ओवर में भारतीय बैट्समैन फ़ास्ट बॉलर के सामने आक्रमक नजर आरहे थे इस वजह से श्री लंकाई कप्तान ने तीसरे ही ओवर में हसरंगा को बॉल थमा दी और हसरंगा ने पहले ही ओवर में पृथ्वी शो का विकेट ले लिया। इसके बाद भारतीय कप्तान शिखर धवन को आउट करके अपनी दूसरी सफलता हासिल की ओर फिर बहोत ही ज्यादा महत्वपूर्ण समय पर क्रुणाल पांड्या को आउट करके तीसरी सफलता हासिल की। कप्तान ने उनको आखरी ओवरो के लिए बचा कर रखा वह उनको भारी पड़ा।


दीपक चाहर बने मेन ऑफ द मैच


82 बॉल पर नाबाद 69 रन बनाने वाले दीपक चाहर मेन ऑफ द मैच चुने गए। दीपक चाहर ने 82 बॉल पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 69 रन बनाए साथ मे बॉलिंग करते हुए  डी सिल्वा ओर हसरंगा का विकेट भी लिया था उनके इस ऑल राउंडर प्रदर्शन की वजह से वह मेन ऑफ द मैच चुने गए।


Match Summary:-


Sri Lanka (Toss)

50 Over             275/9

C. Asalanka      65 68

Y. Chahal.       3-50-10

A. Fernando      50 71

B. Kumar.        3-53-10

India                             Won By 3 Wicket's

49.1 Over            277/7

Dipak Chahar   69* 82

W. Hasaranga  3-37-10

S. Yadav           53 44

L.Sandakan      1-71-7.1


भारतीय टीम ने रचा इतिहास


●भारत इस मैच जीत के साथ इतिहास रच दिया है इस जीत के साथ भारत ने श्री लंका के सामने लगातार 9 वनडे सीरीज जीती है। श्री लंका के सामने लगातार 9 वनडे सीरीज ओर किसी टीम ने नही जीती है। दूसरे नम्बर पर पाकिस्तान 7 सीरीज जीत के साथ ही।


●भारत ने श्री लंका के सामने सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। भारत ने श्री लंका के सामने 161 मैचो में 93 बार जीत हासिल की है ओर श्री लंका के सामने सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दूसरे नम्बर पर पाकिस्तान है जिन्होंने 92 जीत हासिल की है।


India Tour Of Sri Lanka - India Vs Sri Lanka ODI Series


अगला मैच 23 जुलाई को खेला जाना है भारतीय टीम इस मैच को जीतकर श्री लंका का क्लीन स्वीप करना चाहेंगी। वही श्री लंका की टीम इस मैच को जीतकर अपना मान सम्मान बचाये रखना चाहेंगी।