India Vs Sri Lanka ODI Series - India Vs Sri Lanka 3rd ODI

India Tour Of Sri Lanka - 23 जुलाई को भारत और से लंका के बीच सीरीज का आखरी मैच खेला जाना है। इससे पहले खेले गए दोनो मैच में भारत ने जीत हासिल करके सीरीज अपने नाम करली है। पहले वनडे में भारत ने 7 विकेट्स से जीत हासिल की थी वही दूसरे वनडे में 3 विकेट्स से असंभव जीत हासिल की थींऔर इसी के साथ सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाली है। अब भारतीय टीम तीसरे वनडे मैच को जीतकर श्री लंका का क्लीन स्वीप करना चाहेंगी। अगर श्री लंका को क्लिन स्वीप से बचना है तो उनको यह मैच जीतना बेहद जरूरी होंगा वरना श्री लंका को अपने होम ग्राउंड पर ही क्लिन स्वीप का सामना करना पड़ेंगा। भारतीय समय अनुसार यह मैच दोपहर 3 बजे से कोलंबो में खेला जाएगा।



भारतीय बैट्समैनों पर रहेंगी नजर


अबतक किसी भी भारतीय बैट्समैनों ने इस सीरीज में शतक नही लगाया इस लिए इस मैच में किसी एक भारतीय बैट्समैन पर शतक की नजर जरुर रहेंगी। शिखर धवन पृथ्वी शो ओर ईशान किशन टॉप ऑर्डर में बैटिंग करते है इस वजह से उनके पास पूरा मौका रहेंगा एक बड़ी पारी खेलने का पिछले मैच में जल्दी से आउट हो गए थे इस लिए यह मैच में वह रन बनानां चाहेंगे। इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन शिखर धवन है उन्होंने 2 मैचो में 115 रन बनाए है। मनीष पांडे पर रहेंगी नजर क्योकि वह अच्छा तो कर रहे है लेकिन उन्हें नसीब का साथ नही मिल रहा इस लिए अगर आज वह अच्छी पारी खेलते है तो एक बार फिर से वह भारतीय टीम में अपनी मजबूत दावेदारी पेश करेंगे। अगर भारतीय टीम की बैटिंग पहले आती है तो भारतीय बैट्समैन बडा स्कोर खड़ा कर सकते है।


भारतीय बॉलरों की नई बॉल से विकेट चटकाने की कोशिश होंगी


कही समय से भारत को शुरुआत में विकेट ही नही मिल रहे और सामने वाली टीम को अच्छि शुरुआत मिल जाती है। इस लिए इस मैच में भारतीय बॉलर नई बॉल से विकेट लेने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर फ़ास्ट बॉलर विकेट लेने में सक्षम नही रहते तो स्पिनर को भी पावर प्ले के दौरान बॉलिंग दी जा सकती है। श्री लंका के ओपनर फास्ट बॉलर के सामने अच्छी बैटिंग कर रहे है इस वजह से स्पिनर को जल्दी लाया जा सकता है। स्पिन के जाल में श्री लंकाई ओपनर फसते जरूर है। खास करके कुलदीप यादव पर रहेंगी नजर अगर कुलदीप को अपनी जगह बनाएं रखनी है तो उन्हें इस मैच में अच्छी बॉलिंग करनी होंगी।


युजवेंद्र चहल के पास 100 विकेट पूरे करने का मौका


इस मैच में भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल के पास अपने वनडे करियर के 100 विकेट पूरे करने का मौका है। चहल ने अबतक खेले हुए 56 वनडे मैचों में 97 विकेट अपने नाम किये है। अगर वह इस मैच में 3 ओर विकेट जटक लेते है तो अपने वनडे करियर में 100 विकेट पूरे कर लेंगे।


श्री लंका के बैट्समैन बड़ी पारी नही खेल पा रहे


श्री लंका के बैट्समैन अच्छा प्रदर्शन तो जरूर कर रहे है सभी थोड़े थोड़े रन जोड़कर अच्छा स्कोर भी खड़ा कर रहे है लेकिन इतना अच्छा नही की भारत को टक्कर दे सके। उनके बैट्समैन को अच्छी शुरुआत तो मिलती है लेकिन वह उसे भुना नही पाते और 40-50 रन करके आउट हो जाते है। इस लिए इस मैच में आविष्का फर्नान्डो, डी सिल्वा, मिनोद ओर करूणारत्ने पर नजर रहेंगी यह बैट्समैन अच्छी लय में दिख रहे है। करूणारत्ने को इस मैच में थोड़ा ऊपर भी भेजा जा सकता हैं क्योंकि वह अभीतक इस सीरीज में अच्छी बैटिंग करते नजर आए है।


श्री लंका के फ़ास्ट बॉलर को अच्छी बॉलिंग करनी होंगी


श्री लंका के स्पिनर तो अच्छी बॉलिंग कर रहे है लेकिन उनके फ़ास्ट बॉलर का लाइन ओर लेंथ पर कंट्रोल नही हो रहा है। उनके फ़ास्ट बॉलर को अनुशासन रखना होंगा ओर विकेट लेने का प्रयास करना होंगा। श्री लंका के लिए उनके स्पिनर वानीदु हसरंगा ने अच्छी बॉलिंग की है।


मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 23 जुलाई 2021 शुक्रवार


समय:- 3PM भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- R.Premadasa Stadium, Colombo


Average Score:- इस मैदान पर एवरेज स्कोर 250 का है।


●Pitch Report:- यह पिच ड्राई है और ज्यादातर बैट्समैन के लिए फायदेमंद रहने वाली है। जैसे जैसे मैच आगे बढ़ेगा वैसे वैसे स्पिनर को मदद मिलेगी।


Weather:- मौसम साफ रहने वाला है 20 से 26 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है।


Toss:- जो भी टीम मैच जीतेंगी वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी क्योकि पिच पुरानी होने के बाद रन चेस करना मुश्किल हो सकता है।


●Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण सोनी लिव एप पर किया जायेगा ओर TV पर Ten Sony Ten 1 Ten 3 ओर Ten six पर किया जायेगा।



संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- शिखर धवन(C), पृथ्वी शो, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन(WK), मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल।


श्री लंका:- आविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका(WK), भानुका राजपकसा, धनंजय डी सिल्वा, वानीदु हसरंगा, देसुन सनका(C), रमेश मेंडिस, कामिका करूणारत्ने, अकीला धनंजया, दुष्मंता चमीरा ओर ईसरु उड़ाना।