India Vs Sri Lanka T20I Series. India Won 1st T20I By 38 Run

India Tour Of Sri Lanka - पहले T20I में भारत में शानदार जीत हासिल की श्री लंका को 38 रनो से हराकर सीरीज में 1-0  बढ़त हासिल की। जीत के लिए 165 रनो का पीछा करने उतरी श्री लंका की टीम सिर्फ 126 रन पर सिमटी। वरुण चक्रवर्ती का हुआ डेब्यू। सूर्यकुमार यादव ने लगाया अर्धशतक। भुवनेश्वर कुमार 4 विकेट लेकर बने मैन ऑफ द मैच।


भारत और श्री लंका के बीच वनडे सीरीज खतम होने के बाद अब T20 सीरीज शुरू हो चुकी है जिसका पहला मैच 25 जुलाई के दिन खेला गया था। इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 164 रनो का स्कोर खड़ा किया था। भारत के 164 रनो  के जवाब में श्री लंका सिर्फ 126 रन ही बना पाया ओर भारत ने यह मैच 38 रनो से अपने नाम कर लिया। श्री लंका नें पहले टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला लिया था ओर मैच की पहली ही बॉल पर पृथ्वी शो का विकेट भी निकाल लिया था। लेकिन फिर संजू सैमसन, शिखर धवन ओर सूर्यकुमार यादव ने शानदार बैटिंग की ओर भारत को बढ़िया स्थित में लाकर खड़ा किया। लेकिन फिर मिडल ओर डेथ ओवर में श्री लंकाई बॉलरो ने वापसी की ओर कटर ओर स्लो बॉल डाल डाल के भारतीय बैट्समैनों को बड़ा स्कोर बनाने का मौका ही नही दिया और भारत को 164 रनो पर रोक लिया। श्री लंका को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन भारतीय बॉलरो ने बढ़िया बॉलिंग की ओर उन्हें करिजनोर टिकने का मौका ही नही दिया ओर 126 रन पर पूरी टीम को निपटा दिया।


टॉस & प्लेइंग इलेवन


टॉस:- श्री लंका ने टॉस जीत था और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया था।


प्लेइंग इलेवन:-


भारत:- शिखर धवन(C), पृथ्वी शो, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन(WK), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, दिपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल ओर वरुण चक्रवर्ती।


श्री लंका:- आविस्का फर्नान्डो, मिनोद भानुका(WK), धनंजय डी सिल्वा, चरिथ असलंका, अशेन बान्द्रा, चमीका करूणारत्ने, वानीदु हसरंगा, देसुन सनाका(C), इसुरु उड़ाना, अकीला धनंजया ओर दुष्मंता चमीरा।


शिखर धवन ने 46 ओर सूर्यकुमार यादव ने 50 रनो की पारी खेली


भारत बैटिंग करने उतरा तो पहली ही ओवर की पहली ही बॉल पर बड़ा झटका लगा इन फोम पृथ्वी शो पहली ही बॉल पर आउट हो गए। लेकिन फिर दूसरी ओर खड़े कप्तान शिखर धवन ने मोर्चा संभाला और 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 46 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने भी अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अर्धशतक लगाया उन्होंने 34 बॉल पर 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 50 रनो की अहम पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत भारत 164 रन बोर्ड पर लगाने में कामयाब हुआ।

 

 चमीरा ओर हसरंगा ने 2-2 विकेट लिए


श्री लंका ने पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया था और इस फैसले को दुष्मंता चमीरा ने सही साबित करते हुए मैच की पहली ही बॉल पर पृथ्वी शो का विकेट जटक लिया। दुष्मंता चमीरा ने मैच में दो विकेट लिए उन्होंने पृथ्वी शो ओर खतरनाक हार्दिक पांड्या का विकेट अपने नाम किया। वानीदु हसरंगा ने भी 2 महत्वपूर्ण विकेट्स अपने नाम किये उन्होंने खतरनाक साबित हो रहे संजू सैमसन को 27 रन पर आउट किया और सेट हो चुके सूर्यकुमार यादव को 50 रन पर आउट किया।


भारत अच्छे तरीके से फिनिश नही कर पाया


भारतीय टीम को पहली बॉल पर विकेट गवाने के बावजूद अच्छि शुरुआत तो मिल गई थी लेकिन अच्छे तरीके से भारत अपनी पारी को फिनिश करने में फैल हुआ। भारत ने आखरी पांच ओवर में सिर्फ 43 रन ही जोड़े ओर 2 विकेट गवाए। 16वे ओवर में सूर्यकुमार यादव आउट हुए और 19वे ओवर में हार्दिक पांड्या आउट हुए ओर फिर भारत को ज्यादा रन बनाने का मौका नही मिला।


असलंका ने 44 रनो की पारी खेली


श्री लंका का कोई बैट्समैन अच्छी बैटिंग नही कर पाया सिवाय चमीका असलंका उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हुए सिर्फ 26 बॉल पर 3 चौके और 3 छक्के की मदद से 44 रन बना दिये। लेकिन वह अपनी पारी को ज्यादा लंबा नही खिंच पाये ओर 44 रन पर दिपक चाहर का शिकार बने। असलंका के अलावा और कोई भी श्री लंकाई बैट्समैन अच्छा प्रदर्शन नही कर पाये इस वजह से उनको हार का सामना करना पड़ा।


भारत के लिए वरुण चक्रवर्ती ने किया डेब्यू


भारत की ओर से इस मैच में मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती का डेब्यू हुआ। इससे पहले उनका दो बार भारत की टीम में सिलेक्शन हुआ था लेकिन चोट की वजह से वह टीम का हिस्सा नही बन पाए थे। लेकिन आखरी कार उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका मिल ही गया। वरुण चक्रवर्ती IPL में कोलकाता की ओर से खेलते है। वहां पर बढ़िया प्रदर्शन करने की वजह सेही उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका मिला। है। वह IPL में एक इनिंग में 5 विकेट भी निकाल चुके है। 


भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओर दीपक चाहर ने 2 विकेट लिए


भारत के फ़ास्ट बॉलरो ने शानदार बॉलिंग करते हुए 6 विकेट चटकाए। जिसमेसे भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट अपने नाम किये उन्होने आविस्का फर्नाडो, करूणारत्ने, इसुरु उड़ाना ओर दुष्मंता चमीरा का विकेट अपने नाम किया। दिपक चाहर ने भी 2 विकेट जटके उन्होंने असलंका ओर हसरंगा को आउट किया।


भुवनेश्वर कुमार बने मैन ऑफ द मैच


भारत की ओर से शानदार बॉलिंग करने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच घोसित किया गया। भुवनेश्वर कुमार वेनिस मैच में 4 विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई उन्होंने आविस्का फर्नाडो, करूणारत्ने, इसुरु उड़ाना ओर दुष्मंता चमीरा का विकेट लिया। उनकी शानदार बॉलिंग की वजह से भारत ने इस मैच को अपने नाम किया।


इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने 3 मैचो की सीरीज के 1-0 की बढ़त हासिल करली है। अब दूसरे मैच मेभी भारत जीत हासिल करके सीरीज अपने नाम करना चाहेगा वही श्री लंका वह मैच जीतकर सीरीज में वापसी करना चाहेगा।