South Africa Tour Of West Indies, South Africa Vs West Indies T20I Series

South Africa Won 3rd T20I By 1 Run - South Africa Series Lead By 2-1 - तीसरे T20I में साउथ अफ्रीका ने हासिल की 1 रन ने रोमांचक जीत। वेस्टइंडीज को 1 रन से हराकर सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की। जीत के लिए मील 168 रनों के लक्ष्य को हासिल नही कर पाए। साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर बनाए थे 167 रन। साउथ अफ्रीका के 167 रनों के जवाब में मेजबान वेस्टइंडीज 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 166 रन ही बना पाया। वेस्टइंडीज को Extras Run देने बहोत महेंगे पड़े इस मैच में दिए थे कूल 16 रन Extra। वेस्टइंडीज ने इस मैच में क्रिश गेल की जगह लेंडल सिमोन्स को खिलाया था जोकि उन्हें बहोत महेंगा पड़ा। कप्तान कीरोन पोलार्ड का बल्ला भी रहा खामोश सिर्फ एक रन बनाकर बने रबाडा का शिकार। साउथ अफ्रीका की ओर से डिकॉक ने शानदार 74 रनों की पारी खेली। तरबिज शम्शी शानदार बोलिंग की बदौलत बने मेन ऑफ द मैच।



Toss&Playing11


Grenada में खेले गए इस मैच में मेजबान टीम वेस्टइंडीज में Toss जीत था और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया था। वेस्टइंडीज के पास T20 स्पेशिशल बैट्समैन है जोकि बड़े से भी बड़ा स्कोर चेस करना का जिम्मा रखते है। वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने इस मैच में Toss जीतकर साउथ अफ्रीका को पहले बैटिंग करने को बोला। वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में दो बड़े बदलाव किए थे उन्होंने आंद्रे फ्लेचर की जगह पर लेंडल सिमोन्स को ओर क्रिश गेल की जगह पर सिमरन हेतमायर को टीम में शामिल किया था। वही साउथ अफ्रीका ने भी एक बदलाव किया था उन्होंने हेनरी क्लासन कि जगह पर एडन माक्रम को टीम में शामिल किया था।


वेस्टइंडीज :- लेंडल सिमोन्स, एविन लुईस, सिमरन हेतमायर, निकलस पूरण(WC), कीरोन पोलार्ड(C), जेसन होल्डर, आंद्रे रसल, फेबलिन एलन, ड्वेन ब्रावो, ओबेड मकोय, ओर केविन सिंक्लेयर।


साउथ अफ्रीका:- रिज़ा हेंड्रिक्स, क्विंटन डिकॉक(WK), टेम्बा बावुमा(C), रासी वेन डेर दसन, एडन माक्रम, डेविड मिलर, ज्योर्ज लिंडे, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तरबिज शम्शी ओर लुंगी एंगीडी।


क्विंटन डिकॉक ने खेली अर्धशतकीय पारी


पहले बैटिंग करने उतरे साउथ अफ्रीका की ओर से क्विंटन डिकॉक ने बढ़िया बैटिंग की ओर टीम को बढ़िया शुरुआत दिलाई उन्होंने 51 बॉल का सामना करते हुए 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 72 रनों की शानदार पारी खेलि उनकी इस अर्धशतकीय पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 167 रन बनाए।


ओबेड मकोय ने 4 ओर ब्रावो ने 3 विकेट झटके


वेस्टइंडीज की ओर से बॉलिंग करते हुए उनके नए युवा बॉलर ओबेड मकोय ने 4 विकेट अपने नाम किये उन्होंने रिज़ा हेंड्रिक्स(17), टेम्बा बावुमा(1), रासी वेन डेर दसन(32) ओर ज्योर्ज लिंडे(0) को आउट किया। साथ मे एक्सपीरियंस बोलर ड्वेन ब्रावो ने भी 3 विकेट अपने नाम किये जिसमे डिकॉक(72), माक्रम(23) ओर डेविड मिलर(2) जैसे महत्वपूर्ण विकेट शामिल थे।


वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज रहे खामोश


वेस्टइंडीज ने इस बार अपनी सबसे मजबूत टीम बनाई है इस टीम में क्रिश गेल, कीरोन पोलार्ड, आंद्रे रसल, एविन लुइस, निकलस पूर्ण ओर ड्वेन ब्रावो जैसे T20 स्पेशियल खिलाड़ी शामिल है। लेकिन फिर भी इन खिलाड़ी कूछ खास प्रदर्शन नही कर पाए। क्रिश गेल यह मैच नही खेल रहे थे इस लिए उनकी बैटिंग नही आई लेकिन जो एक खेल रहे थे वह भी कुछ खास नही कर पाए और इस मैच को 1 रन से हार गए। एविन लुईस ने 27 सिमोन्स ने 22 पूरण ने 27 रन बनाए। कप्तान कीरोन पोलार्ड का बल्ला रहा खामोश सिर्फ 1 रन बनाकर बने रबाडा का शिकार। रसल भी तेज तर्रार 25 रन बनाकर आउट हो गए।


शम्शी 2 विकेट लेकर बने मेन ऑफ द मैच


साउथ अफ्रीका की ओर से बॉलिंग करते हुए

शम्शी ने घातक बॉलिंग की ओर 2 विकेट झटके उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 13 रन डीये ओर 2 विकेट अपने नाम किये उन्होंने सभी बैट्समैन को बांधकर रखा और बड़े शॉट लगाने का मौका ही नही दिया। उनके इस बढ़िया प्रदर्शन की वजह से उन्हें में ऑफ द मैच चुना गया।


वेस्टइंडीज को Extra Run देना बहोत महँगा पड़ा


वेस्टइंडीज की टीम ने यह मैच सिर्फ एक रन से हारा है अगर वह एक रन कही से भी बना लेते तो मैच टाई जरूर हो जाता और अगर दो रन बना लेते तो जीत जाते लेकिन आखरी बॉल ओर जीत के लीए 8 रन बनाने थे जिसमें आखरी बॉल पर छक्का लगाया लेकिन वह कुछ काम नही आया फिर भी वह जीत से 2 रन ओर टाइ से 1 रन पीछे रह गए। अगर वह इस मैच में Extra Run नही देते तो वह इस मैच को आसानी से जीत सकते थे। क्योंकि इस मैच में वेस्टइंडीज ने कूल 16 रन Extras के दिये थे जिसमें 9 वाइड के रन 1 No Ball का रन ओर 6 रन बायीं ओर लेग बाई के थे। दूसरे T20I मेभी कुछ इसी तरह से थोड़े से रनों से मैच हार गए थे और बहोत सारे Extras के Run दिए थे। अगर वेस्टइंडीज को यह सीरीज जितनी है तो इस एक्स्ट्रा Run पर काबू पाना होंगा।


साउथ अफ्रीका ने 2-1 से बढ़त बनाली है अगले मैच में भी जीत पर नजर


साउथ अफ्रीका ने 5 T20I की इस सीरीज में 2-1 अपनी बढ़त बनाली है। पहले मैच में हार में बाद लगातार दो मैच जीत कर इस सीरीज में 2-1 से अपनी पकड़ मजबूत बनाली है अब चौथा मैच जोकि पहली तारीख को खेला जाएगा उसमे भी जीत हासिल करके इस सीरीज पर कब्जा करना चाहेगा। वही वेस्टइंडीज की टीम वह मैच जीतकर सीरीज में वापसी करना चाहेंगी।