Sri Lanka Won 3rd ODI By 3 Wicket's - India Won ODI Series By 2-1

India Vs Sri Lanka ODI Series - श्री लंका ने जीता तीसरा वनडे मैच भारत को 3 विकेट्स से हराया। भारत पहले बैटिंग करते हुए सिर्फ 225 रन ओर सिमटा। भारत के लिए एक साथ पांच खिलाड़ियों ने किया डेब्यू। राहुल चाहर ओर सौराष्ट्र के चेतन साकरिया ने किया शानदार डेब्यू। श्री लंकाई स्पिनर ने भारतीय बैट्समैनों को रन बनाने का मौका ही नही दिया। श्री लंका ने यह मैच जीतकर क्लीन स्वीप बचा लिया। बारिश की वजह से मैच को 47-47 ओवर का करदिया गया था।



भारत और श्री लंका के बीच खेली गई 3 वनडे मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम करली है। पहला ओर दूसरा वनडे मैच जीतकर सीरीज पहले ही अपने नाम करली थी। लेकिन तीसरे मैच में श्री लंका ने वापसी करते हुए भारत को 3 विकेट से करारी हार थमाई है ओर भारत को क्लीन स्वीप करने से रोक लिया है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। पहले बैटिंग करते हुए भारत सिर्फ 225 रन पर सिमट गया। भारत ने इस मैच में कही युवा खिलाड़ियों को मौका दिया था और सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया था। इस वजह से इस मैच में भारत के लिए पांच खिलाड़ियों ने एक साथ डेब्यू किया। पृथ्वी शो, संजू सैमसन ओर सूर्यकुमार यादव ने अच्छी पारी तो खेली लेकिन उसे बड़े स्कोर में तकदिल नही कर पाए। एक बार फिर से श्री लंकाई स्पिनर ने अपना जादू बिखेरा अकीला धनंजया ओर जयविक्रमा ने लिए 3-3 बिकेट्स। भारत के लिए राहुल चाहर ओर चेतन साकरिया ने डेब्यू ओर की बढ़िया बॉलिंग।


भारत के लिए एक साथ 5 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू


पहले ओर दूसरे मैच में शानदार जीत हासिल करने के बाद भारत ने सीरीज अपने नाम करली थी इस वजह से आखरी मैच में भारतीय टीम ने नए युवा खिलाड़ियों को भी अपना हुनर दिखाने का मौका दीया। भारत के लिए इस मैच में एक साथ 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया ईशान किशन की जगह पर संजू सैमसन को मौका दिया गया और क्रुणाल पांड्या की जगह पर नीतीश राणा को मौका दिया गया था। साथ ही कुलदीप यादव की जगह पर कृष्णपा गौतम को खिलाया गया और युजवेंद्र चहल की जगह पर राहुल चाहर को मौका दिया था और भुवनेश्वर कुमार की जगह पर सौराष्ट्र के लेफ्ट आर्म फ़ास्ट बॉलर चेतन साकरिया को मौका दिया गया था।


भारतीय बैट्समैन रहे फ्लॉप


पहले मैच में भारतीय बैट्समैनों ने अच्छी बैटिंग की थी लेकिन फिर दूसरे मैच में भारतीय टॉप ऑर्डर बैट्समैन फ्लॉप हुए थे लेकिन दिपक चाहर ओर भुवनेश्वर कुमार की शानदार पार्टनरशिप की वजह से वह मैच जीत लिया था लेकिन एक बार फिर यह मैच में भी भारतीय टॉप ऑर्डर बैट्समैन फ्लॉप रहे। एक बार फिरसे भारत ने तीसरी ही ओवर में अपना पहला विकेट गवा दिया इस बार शिखर धवन 13 रन पर दुष्मंता चमीरा के शिकार बने। इसके बाद पृथ्वी शो ओर डेब्यू कर रहे संजू सैमसन के बीच 74 रनो की पार्टनरशिप देखने मिली लेकिन पृथ्वी शो 49 रन बनाकर आउट हुए उसके बाद ज्यादा लंबी कोई पार्टनरशिप देखने नही मिली और एक के बाद एक भारतीय बैट्समैन आउट होते गए। संजू सैमसन ने 46 रनो की पारी खेल कर आउट हुए ओर सूर्यकुमार यादव ने भी 40 रनो की पारी खेली लेकिन इन तीनो के अलावा कोई भी बैट्समैन खास कुच्छ कर नही कर पाए। बारिश की वजह से मैच रोक गया और फिर जब मैच शुरू हुआ तो एक के बाद एक भारत ने विकेट गवाए ओर 225 रन पर ही ऑल आउट हो गए।


अकीला धनंजया ओर जयविक्रमा ने लिए 3-3 विकेट


श्री लंका ने इस मैच में दो ऐसे स्पिनर को खिलाया था जिनको पहले दो मैचो में मौका नही दिया था ओर यह दोनों ही स्पिनर ने शानदार बॉलिंग करते हुए 3-3 विकेट अपने नाम किये। अकीला धनंजया ने सूर्यकुमार यादव, नीतीश राणा ओर कृष्णपा गौतम को आउट किया। जयविक्रमा ने संजू सैमसन, मनीष पांडे ओर हार्दिक पांड्या को अपना शिकार बनाया।


अविष्का फर्नान्डो ओर राजपक्षे ने लगाया शानदार अर्धशतक


226 रनो का पीछा करने उतरे श्री लंकाई ओपनरों ने ताबड़तोड़ शुरुआत की लेकिन फिर मिनोद कृष्णपा गौतम के शिकार बने। दूसरे छोर पर बैटिंग कर रहे आविष्का फर्नान्डो ने शानदार बैटिंग करते हुए एक छोर भी संभाला और 98 बॉल पर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 76 रनों की पारी खेली। वही उनका साथ देने आए युवा राजपक्षे ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए अपने करियर का पहला अर्धशतक लगाया उन्होंने सिर्फ 56 बॉल पर 12 चौके की मदद से 65 रनो की पारी खेली उनकी इस पारी की मदद से श्री लंका को यह मैच जीतने में ज्यादा दिक्कत नही हुई।


राहुल चाहर ओर चेतन साकरिया ने किया शानदार डेब्यू


भारत के दो नए युवा बॉलर का शानदार डेब्यू देखने मिला दीपक चाहर के भाई राहुल चाहर को इस मैच में डेब्यू करने का मौका मिला राहुल चाहर IPL में मुंबई के लिए बढ़िया बॉलिंग करते है वह एक लेग स्पिनर है। राहुल चाहर ने इस मैच में बढ़िया बॉलिंग करते हुए 3 विकेट अपने नाम किये उन्होंने आविष्का फर्नान्डो, देसुन शनाका ओर करूणारत्ने को आउट किया और अपने डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन किया। वही फ़ास्ट बॉलिंग में सौराष्ट्र के लेफ्ट आर्म फ़ास्ट बॉलर चेतन साकरिया को डेब्यू करने का मौका मिला था और उन्होंने शानदार वेरिएशन के साथ बॉलिंग की ओर 2 विकेट अपने नाम किये साकरिया ने राजपक्षे ओर धनंजय डी सिल्वा को अपना शिकार बनाया। 


कैच छोड़ना ओर एक्स्ट्रा रन देना भारत को बहोत महँगा पड़ा


भारत ने इस मैच में सिर्फ 225 रन बनाए थे इस लिए भारत को यह मैच जीतने के लिए पूरा जोर लगाना पड़ता सभी कैच पकड़ ने पड़ते ओर रन भी बचने पड़ते लेकिन भारत ऐसा करने में असफल रहा जोकि भारत को महँगा पड़ा। भारत ने इस मैच में 30 रन एक्स्ट्रा दिए जोकि पहोत महँगा पड़ा साथ ही साथ 1 रन आउट ओर 1 स्टम्पिंग का मौका गवाया ओर 5 कैच छोड़े जिसकी वजह से भारत को काफी नुक्सान हुआ। पांच कैच मेसे 2 कैच थोड़े मुश्किल थे लेकिन 3 कैच तो एकदम आसान थे अगर भारत ऐसी गलती नही करते तो शायद यह मैच भी जीत जाते।


अविष्का फर्नान्डो बने मैन ऑफ द मैच


श्री लंका के ओपनर आविष्का फर्नान्डो ने 98 बॉल पर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 76 रन बनाए उनकी इस महत्वपूर्ण पारी की वजह से श्री लंका ने यह मैच जीता इस वजह से आविष्का को मैन ऑफ द मैच चुना गया।


सूर्यकुमार यादव बने मैन ऑफ द सीरीज


भारतीय बैट्समैन सूर्यकुमार यादव काफी समय से अच्छा प्रदर्शन कर रहे है इस लिए उनको भारतीय टीम में मौका मिला और अपनी डेब्यू सीरीज में शानदार बैटिंग की है।उन्होंने पहले मैच में शानदार 31 रनो की पारी खेली थी इसके बाद दूसरे मैच में शानदार अर्धशतक लगाया था। ओर इस आखरी मैच में भि उन्होंने बढ़िया 40 रनो की पारी खेली तीनो मैचो में उनके अच्छा प्रदर्शन के चलते उनको मैन ऑफ द सीरीज घोसित किया गया। सूर्यकुमार यादव अपनी डेब्यू सीरीज मेही मैन ऑफ द सीरीज बने है यह उनके ओर उनके परिवार के लिए बहोत बड़ी खुशी की बात है।


India Vs Sri Lanka ODI Series - India Vs Sri Lanka 3rd ODI


अब 25 जुलाई से शुरू होंगी T20I सीरीज दोनो ही टीम अपना पूरा जोर लगाने वाली है वह सीरीज जितने के लिऐ। भारत की पूरी टीम T20 स्पेशियालिस्ट है। भारत यह सीरीज जितने के लिए हॉट फेवरिट है।