Bharat Or England Tisra Test Match Khelne Ke Liye Headingley Mai Honge Aamne Samne

25 August Se Headingley Mai Shuru Honga Bharat Or England Ke Bich Tisra Test Match - 25 अगस्त से लिड्स के हैडिंगली में खेला जाएगा भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच। पिछला टेस्ट मैच जीतकर भारत का मनोबल उपर है वही इंग्लैंड इस मैच में वापसी करना करना चाहेगा। पहला मैच बारिश की वजह से रहा था ड्रॉ। रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मिल सकता है मौका। इंग्लैंड के लिए मार्क वुड चोट से जुज रहे है। इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में हो सकते है काफी बदलाव। भारत इस Series में 1-0 से आगे।



भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच 25 अगस्त से शुरू हो रहा है तीसरा टेस्ट मैच यह मैच लिड्स के हैडिंगली ग्राउंड पर खेला जाने वाला है। भारतीय समय अनुसार दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगा यह मैच। पहले टेस्ट मैच में भारत ने मजबूत पकड़ बनाई थी और मैच को जीतने की कगार पर थे लेकिन आखरी दिन बारिश की वजह से एक बॉल का भी मैच नही हो पाया इस वजह से मैच ड्रॉ हो गया। इसके बाद लोड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने पहले दिन अच्छी शुरुआत की लेकिन दूसरे दिन से इंग्लैंड ने वापसी की ओर भारत को पूरी तरह से बैक फुट पर धकेल दिया। लेकिन फिर भारत ने आखरी दिन शानदार वापसी की ओर एक ही दिन में पुरी बाजी पलट दी और मैच में शानदार जीत हासिल की। भारतीय बॉलरो ने इंग्लैंड की लगभग तय हो चुकी जीत को हार में तकदिल कर दिया। मोहम्मद शामिनोर जसप्रीत बुमराह ने बॉल के साथ साथ बैट से भी दिखाया था दम। मोहम्मद सिराज ओर इशांत शर्मा ने भी की थी बढ़िया बॉलिंग। इन सभी की बदौलत भारत ने सीरीज में 1-0 कई बढ़त हासिल की है। भारत दूसरे मैच को जीतकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनानां चाहेंगा ओर इंग्लैंड इस मैच को जीतकर सीरीज को 1-1 की बरोबरि पर लाना चाहेंगा।


भारत को बैटिंग में सुधार करना होंगा


भारतीय टीम ने इस सीरीज में 1-0 कई बढ़त तो बनाली है लेकिन उसका क्रेडिट बलरों को जाता है क्योंकि उन्होंने ही रन बनाए थे और विकेट भी लिए थे। भारत के लिए ओपनर रोहित शर्मा और के एल राहुल के अलावा और कोई भी बैट्समैन फोम में नही है। अबतक इन दोनों की वजह सेही भारत को अच्छी शुरुआत मिली है ओर भारत अच्छा स्कोर बना सका है। लेकिन तीन नम्बर पर पुजारा चार नम्बर पर विराट कोहली और पांच नम्बर पर अजिंक्य रहाणे ने ज्यादा रन नही बनाये है। चेतेश्वर पुजारा अनलकी साबित होते है उनको कोई न कोई ड्रीम बॉल पड़ती है और वह आउट हो जाते है। हालांकि पिछली पारी में उन्होंने भारतीय पारी को संभालने हुए 45 रनो की पारी खेलीं थी इस लिए वह अब धीरे धीरे फोम में वापसी तो कर रहे है। विराट कोहली को शुरुआत तो मिल रही है लेकिन उसे वह बड़ी पारी में तकदिल नही कर पा रहे है इस लिए इस मैच में उनसे एक बड़े शतक की आशा रहेंगी। अजिंक्य रहाणे ने भी फोम से जूज रहे है लेकिन पिछले मैच में उन्होंने 61 रनो की पारी खेलकर फोम में वापसी के संकेत दे दिए है अगर वह इस फोम को जारी रखते है तो इंग्लैंड के लिए खतरे की घंटी बन सकते है।


भारत के लोअर ऑर्डर ने अभीतक दिखाया है दम


भारत के लोअर ऑर्डर ने अभीतक इस सीरीज में दिखाया है अपना दम। ऋषभ पंत ने तो अभीतक कोई बड़ी पारी नही खेली है लेकिन वह क्या कर सकते है यह तो सभी को पता है। रविन्द्र जडेजा ने दोनों ही मैच में महत्वपूर्ण पारिया खेली है रविन्द्र जडेजा 7 नम्बर पर बैटिंग करते है उनके बाद सभी बॉलर बचते है ऐसे में भारत का लोअर ऑर्डर बहोत कमजोर नजर आता है। लेकिन इस लोअर ऑर्डर ने अभितक इस सीरीज में अपना दम दिखाया है। पहले मैच में जडेजा ने अर्धशतक लगाया था साथ मे जसप्रीत बुमराह ने आक्रमक अंदाज में 28 रनो की पारी खेली थी। दूसरे मैच में भी जब सभी स्टार बैट्समैन फेल हुए थे तभी हम अहम समय पर मोहम्मद शमी ने नाबाद 56 ओर जसप्रीत बुमराह ने नाबाद 34 रनो की पारी खेलकर भारत को मैच जिताने में अहम योगदान दिया था।


सिराज, बुमराह, इशांत ओर शमी बढ़िया फोम में दिख रहे है


भारतीय फ़ास्ट बॉलर बढ़िया फोम में नजर आ रहे है। इंग्लैंड की स्विनगिंग कंडीशन का भारतीय फ़ास्ट बॉलर अच्छा फायदा उठा रहे है। पहले मैच में जसप्रीत बुमराह ने 9 विकेट चटकाए थे और दूसरे मैच में 3 विकेट लिए थे। जसप्रीत बुमराह इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर है। मोहम्मद सिराज ने अभीतक पूरे जोश के साथ ओर अपना पूरा दम लगाकर बॉलिंग की है। उनके शानदार प्रदर्शन की वजह सेही भारत ने दूसरे मैच में जीत हासिल की उन्होंने दूसरे टेस्ट में 8 विकेट निकाले थे ओर सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 11 विकेट के साथ दूसरे नम्बर पर है। इशांत शर्मा पहले मैच में चोट के चलते नही खेले थे लेकिन दूसरे मैच में उनको मौका मिला और उस मोके को उन्होंने ओरी तरह से भुनाया ओर पहली पारी में 3 विकेट ओर दूसरी पारी में 2 विकेट निकाले। भारत के सभी फ़ास्ट बॉलर अच्छे फोम में दिख रहे है।


इंग्लैंड की बैटिंग पूरी तरह से जो रुट पर निर्भर है


इंग्लैंड के ओपनर, मिड्ल ऑर्डर ओर लोअर ऑर्डर सभी फोम से जुज रहे है। सिवाय उनके कप्तान जो रुट के जो रुट इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन है। उन्होंने इस सीरीज में 1 अर्धशतक ओर 2 शतक की बदौलत 386 रन जड़ दिए है। लेकिन इंग्लैंड की पूरी बैटिंग लाइनअप जो रुट पर निर्भर है। अगर वह अच्छा खेलते है तो टीम के रन बनते है। वरना उनके अलावा और कोई बैट्समैन रन नही बना पाता। इंग्लैंड के ओपनर रोरी बर्न्स ने एक 49 रनो की पारी खेली है इसके अलावा वह कुच्छ खास नही कर सके। मिडल ऑर्डर में जोनि बैरस्तो ने अपना थोड़ा बहोत फोम दिखाया है लेकिन उनसे भी कोई बड़ी पारी देखने नही मिली। जोश बटलर बजी कुच्छ खास अच्छा परफॉम नही कर पाये है। डॉम सिबली, जैक क्रोली दोनो को तीसरे मैच की स्कॉड से निकाला गया है। अब इंग्लैंड की पूरी जिम्मेदारी जो रुट ओर जोनि बैरस्तो पर रहेंगी। अगर इंग्लैंड को यह मैच जीतना है तो सभी बैट्समैनों को परफॉम करना पड़ेंगा।


जेम्स एंडरसन के साथ साथ बाकी के बॉलरो को भी देना होंगा योगदान


इंग्लैंड के वरिष्ठ बॉलर जेम्स एंडरसन अभी भी बढ़िया बॉलिंग कर करे है। जेम्स एंडरसन 600 से भी ज्यादा टेस्ट विकेट निकाल चुके है। इस सीरीज में वह 9 विकेट ले चुके है और एक बार 5 विकेट हॉल भी निकाल चुके है। अगर इंग्लैंड को इस सीरीज में वापसी करनी है तो सभी बॉलरो अपना योगदान देना होंगा। ओली रोबिंसन्स भी बढ़िया बॉलिंग कर रहे है ओर भारतीय बैट्समैनों को काफी परेशान कर रहे हैं। अगर वह इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करते है तो इंग्लैंड के लिए राहत की बात होंगी। मार्क वुड ने पिछले मैच में अच्छी बॉलिंग की थी लेकिन चोट की वजह से वह इस मैच से बाहर है। इससे पहले स्टुअर्ट ब्रॉड भी चोट की वजह से पूरी सीरीज से बाहर हो गए है। सेम करन के पास ज्यादा गति नही है इर इस वजह से वह भारतीय बैट्समैनों को ज्यादा परेशान नही कर पा रहे। लेकिन उनके पास स्विंग है अगर उनको स्विंग मिलती है तो वह अछि बॉलिंग कर सकते है।


रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मिल सकता है मौका


भारत की ओर से सबसे बड़ी खबर यह है कि शायद रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। क्योंकि भारत कहि ना कहि एक अच्छे क्वॉलिटी स्पिनर को मिस कर रहा है। क्योकि अगर एक बार कोई पार्टनरशिप बिल्ड हो जाती है और समय पर वह नही टूटती तो इसके बाद उसको तोड़ना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर रविचंद्रन अश्विन जैसा स्पिनर हो तो उसे तोड़ में में आसानी होंगी। और हैडिंगली के मैदान ओर स्पिनर को मदद मिलती है। इस वजह से उनको मौका दिया जा सकता है। रविंद्र जडेजा बैटिंग तो अच्छी कर रहे है लेकिन बॉलिंग में वह रविचंद्रन अश्विन को टक्कर नही दे सकते खास करके इंग्लैंड में। इस वजह से जडेजा की जगह अश्विन को मौका मिल सकता है।


इंग्लैंड की टीम में हो सकते है कहि बदलाव


इंग्लैंड की टीम में भी कही बदलाव देखने मिलने वाले है। क्योंकि उन्होने पहले दो टेस्ट मैच के लिए ही अपना स्कॉड अनाउंस किया था। अब तीसरे मैच के लिए नया स्कॉड अनाउंस किया है। इस लिए तीसरे टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में भी कही बदलाव देखने मिल सकते है। ओपनिंग में डॉम सिबली की जगह किसी ओर को मौका दिया जाएगा या तो डेविड मलान को या फिर डेन लौरेंस को भी मौका मिल सकता है। मार्क वुड की जगह साकिब महमूद को मौका मिल सकता है।


हैडिंगली में पिछले दोनो मैच जीता है भारत


हैडिंगली के मैदान पर भारत पिछले दोनो मैच जीता हुआ है। 1986 में कपिल देव की कप्तानी में खेले गए मैच में 279 रन भारत ने शानदार जीत हासिल की थी। ओर 2002 में सौरव गांगुली की कप्तानी में खेले गए मैच में 1 इनिंग्स ओर 46 रन से भारत ने बड़ी जीत हासिल की थी। भारत ने यहां पर अच्छा प्रदर्शन तो किया है लेकिन इस बात को काफी साल हो गए इस लिए भारत को इस मैच में भी जीत हासिल करने के लिए पूरा जोर लगाना होंगा।


हैड टू हैड


भारत और इंग्लैंड दोनों टीम के हैड टू हैड मैच की बात करे तो इन दोनों के बीच अबतक कूल 128 टेस्ट मैच खेले गए है जिसमे से भारत ने 30 ओर इंग्लैंड ने 48 मैच जीते है जबकि 50 मैच ड्रॉ रहे है। इंग्लैंड में इन दोनों के बीच अबतक कूल 64 मैच खेले गए है जिसमेसे भारत ने 8 ओर इंग्लैंड ने 34 मैच जीते है जबकि 22 मैच ड्रॉ रहे है। लिड्स के इस हैडिंगली मैदान पर इन दोनों के बीच 6 मैच खेले गए है जिसमे से भारत ने 2 मैच जीते है और इंग्लैंड ने 3 मैच जीते है और एक मैच ड्रॉ हुआ है।



मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 25 अगस्त 2021


समय:-  दोपहर 3 बजकर 30 मिनट भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- हैडिंगली, लिड्स


Pitch Report:- यब पिच ग्रीन टॉप रहने वाली है। पिच पर से फ़ास्ट बॉलर को ज्यादा मदद मिलेंगी। चौथे ओर पाचवे दिन से स्पिनर भी गेम में आएंगे।


Weather:- ज्यादातर बादल छाया मौसम रहेंगा बारिश होने की ज्यादा संभावनाए नही है। 18 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है।


Average Score:- इस मैदान पर पहली पारी का एवरेज स्कोर 307 रन है, दूसरी पारी में 290, तीसरी पारी में 290 ओर चौथी पारी में 166 रन है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीतेंगी वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी। क्योकि चौथी पारी में बैटिंग मुश्किल रहेंगी और स्पिनर को ज्यादा मदद मिलेगी।


• Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण सोनी लिव एप पर किया जायेगा ओर TV पर Ten Sony Ten 1 Ten 3 ओर किया जायेगा।


• संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (WK), रविन्द्र जडेजा/रविचंद्रन अश्विन,इशांत शर्मा, मोहम्मद शामी, जसप्रीत बुमराह ओर मोहम्मद सिराज।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, डेविड मलान, हसीब हमीद, जो रुट(C), जोनी बैरस्तो, मोईन अली, जोश बटलर(WK), सेम करन, साकिब महमूद, ओली रॉबिन्सन ओर जेम्स एंडरसन।