England Ne 1 Innings Or 76 Run Se Jeeta Tisra Test Match

हैडिंगली में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने एक पारी ओर 76 रन से मैच अपने नाम किया। इंग्लैंड के बॉलरो ने की शानदार बॉलिंग पहली पारी में भारत को 78 ओर दूसरी पारी में 278 रन पर सिमटा। इंग्लैंड ने जो रुट के शतक की मदद से बनाये थे 432 रन। भारत की ओर से दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने बनाये थे 91 रन। पहली पारी में 2 ओर दूसरी पारी में 5 विकेट लेने वाले रोबिंसन्स बने मैन ऑफ द मैच।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचो की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच लीड्स के हैडिंगली मैदान पर खेला गया जिसमें इंग्लैंड ने 1 पारी ओर 76 रन से मैच अपने नाम किया। पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। लेकिन पहली पारी में भारत सिर्फ 78 रन पर ऑल आउट हो गया इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 432 रन बनाए और 354 रनो की बढ़त हासिल की। 432 रन बनाने में इंग्लिश कप्तान जो रुट का शतक ओर रोरी बर्न्स, हसीब हमीद ओर डेविड मलान का अर्धशतक शामिल था। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए।

इंग्लैंड से 354 रनो की बढ़त खाने के बाद दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरे भारतीय बैट्समैनों ने तीसरे दिन अच्छी Fight Back दी ओर पूरे दिन में 215 रन बनाकर सिर्फ 2 ही विकेट गवाए। रोहित शर्मा ने शानदार 59 रन बनाए और चेतेश्वर पुजारा ने भी फोम पकड़ते हुए 91 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन चौथे दिन बिना कोई रन जोड़े आउट हो गए। वह ओली रोबिंसन्स का शिकार बने उनकी बॉल को पढ़ ने में असफल रहे और बॉल को छोड़ ने के चक्कर मे आउट हुए अंपायर ने Not Out करार दिया था लेकिन इंग्लैंड ने DRS लिया जिसमे साफ पता चला कि वह Out है इसके बाद उन्हें आउट घोसित किया गया। इसके बाद तीसरे दिन चेतेश्वर पुजारा के साथ साथ 45 रन पर नाबाद रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 10 रन ओर जोड़ते हुए 55 रन बनाए और वही Of Stump के बाहर की बॉल को छेड़ते हुए Out हो गए। इसके बाद भारतीय पारी ताश के पत्तो की तरह बिखर गई और एक के बाद एक बैट्समैन आउट होते चले गए।


भारत ने पहले ही सेशन में 63 रन जोड़ते हुए गवाए 8 विकेट


भारत ने पूरे तीसरे दिन बैटिंग की जसमे 215 रन जोड़े ओर सिर्फ 2 विकेट गवाएं। लेकिन चौथे दिन ऐसा नही हुआ और जो पहले दिन हुआ था वही दोहराया गया एक के बाद एक बैट्समैन पैवेलियन वापस लौटे। चौथे दिन की शुरूआत में सेही विकेट गवाने शुरु कर दिए और पहले ही सेशन में बचे हुए 8 विकेट गवा दिए। पहले चेतेश्वर पुजारा ओवर नाईट स्कोर पर आउट हुए इसके बाद 89.6 ओवर पर विराट कोहली 10 रन ओर जोड़कर आउट हुए। फिर 90.6 ओवर पर अजिंक्य रहाणे आउट हुए ओर फिर 91.5 ओवर पर ऋषभ पंत 1 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद 94.2 ओवर पर मोहम्मद शमी ओर 95.5 ओवर पर इशांत शर्मा आउट हुए। इसके बाद आखिर में 99.1 ओवर पर रविंद्र जडेजा 30 रन बनाकर ओर 99.3 ओवर पर मोहम्मद सिराज 0 रन पर आउट हुए। इस तरह भारत के बैट्समैन एक बार फिर से लड़खड़ाए ओर 63 रनो के भीतर 8 विकेट गवा दिए।


अजिंक्य रहाणे ओर ऋषभ पंत का भी खराब फॉर्म जारी


भारत के लिए लोअर मिडल ओवर बैट्समैन अजिंक्य रहाणे ओर ऋषभ पंत का खराब फॉर्म जारी रहा। अजिंक्य रहाणे तो कही समय से फोम से जुज रहे है इस सीरीज में वह एक बार 61 रनों की पारी खेल चुके है लेकिन फिर भी लय प्राप्त नही कर पाए है। इस सीरीज में उन्होंने अभीतक 5 पारी में सिर्फ 95 रन बनाए है। ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा फोम दिखाया था इस वजह से उनकी ज्यादा चर्चा नही हो रही लेकिन सच तो यह है कि इस सीरीज में उनके बैट सेभी रन नही निकले है। उन्होंने इस सीरीज में 5 पारी में सिर्फ 87 रन बनाए है।


ओली रोबिंसन्स ने जटके 5 विकेट


ओली रोबिंसन्स ने शानदार बॉलिंग की ओर सटीक गेम प्लान के तहत भारतीय बैट्समैनों को अपनी जाल में फसाया ओर पांच विकेट अपने नाम किये। उन्होंने रोहित शर्मा(59), चेतेश्वर पुजारा(91), विराट कोहली(55), ऋषभ पंत(1) ओर इशांत शर्मा(2) का विकेट अपने नाम किया।


क्रेग ओवरटन ने लिए 3 विकेट


मार्क वुड की जगह शामिल किए गए क्रेग ओवरटन ने भी बढ़िया बॉलिंग की पहली पारी में 3 विकेट लिए थे लेकिन दूसरी पारी में भी 3 ओर विकेट चटकाए गए उन्होंने के एल राहुल(8), रविंद्र जडेजा(30) ओर मोहम्मद सिराज(0) का विकेट अपने नाम किया।


ओली रोबिंसन्स बने मैन ऑफ द मैच


पहली पारी में 2 ओर दूसरी पारी में 5 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के फ़ास्ट बॉलर ओली रोबिंसन्स मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने मैच में कूल 7 विकेट अपने नाम किए।


बैटिंग लाइनअप में डेप्थ बढ़ाने के बारे में कोहली ने दिया जावाब


इंग्लैंड की जीत के बाद जब प्रेजेंटेशन सेरमनी में विराट कोहली से यह सवाल किया गया कि क्या आपको लगता है कि आपकी बैटिंग लाइनअप में डेप्थ बढ़ाने की जरूरत है? तब भारतीय कप्तान ने जवाब देते हुए कहा कि नही डेप्थ के लिए एक्स्ट्रा बैट्समैन खिलाने की जरूरत नही है बल्कि टॉप ऑर्डर को अच्छी बैटिंग करने की जरूरत है। टॉप ऑर्डर अगर अच्छी बैटिंग करता है तो लोअर मिड्ल ऑर्डर पर कम दबाव रहेंगा। हमने 4 सिमर के साथ खेलने का फैसला किया है जिससे हम अटैकिंग खेल सकते है। अगर 3 ही सिमर हो तो स्पिनर को जल्दी से लगाना पड़ता है। ओर आखरी प्लेइंग इलेवन तो हम पिच को देखकर ही बनाएंगे। पिच किस तरह का है और पाच दिन में कैसा वर्ताव करने वाला है उसके हिसाब से हम अपनी फाइनल प्लेइंग इलेवन बनाएंगे।


अब सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 2 सितम्बर से किंग्टन ओवल लंदन में खेला जाना है। फिलहाल सीरीज 1-1 की बरोबरि पर खड़ी है। पहला मैच बारिश के चलते ड्रॉ हुआ था इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच भारत ने जीता था और अब यह तीसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड में जीतकर सीरीज को 1-1 की बरोबरि पर लाकर खड़ा कर दिया है। अब चौथे टेस्ट में दोनो टीम जीत के लिए अपना पूरा जोर लगाने वाली है क्योंकि यह मैच जो टीम जीतेंगी वह सीरीज हार नही सकती। भारतीय फेन्स को आशा है कि अगले मैच में भारतीय टीम वापसी करेंगी और चौथा टेस्ट मैच अपने नाम करेंगी।