Form Mai Lote Cheteshwar Pujara Kheli 91 Run Ki Nabad Pari Bharat Abhi bhi 139 Run Se Pichhe

432 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी। फोम में लौटे चेतेश्वर पुजारा 91 रन बनाकर अभी भी है नाबाद। विराट कोहली के साथ मिलकर की नाबाद 99 रनों की पार्टनरशिप। अभी भी 139 रनो से भारत पीछे। दिन खतम होने तक भारत ने बनाये 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन। चेतेश्वर पुजारा 91 ओर विराट कोहली 45 रन बनाकर रहे नाबाद।

इंग्लैंड की पहली पारी 432 रन पर सिमट गई दिन की शुरुआत होने पर इंग्लैंड ने 423 रन बनाए हुए थे और दो विकेट हाथमे थे यहां से इंग्लैंड जितने हो सके उतने ज्यादा रन जोड़ना चाहता था लेकिन भारतीय बॉलरो उनकी इस ख्वाहिश पर पानी फेर दिया और दिन की शुरुआत में ही फटाफट से बचे हुए 2 विकेट जटक लिए इंग्लैंड में अपने Over Night स्कोर में 9 रन ओर जोड़ते हुए 432 रन बनाए और भारत पर 354 रनो बढ़त बनाई। इंग्लैंड से 354 रनो की बढ़त खाने के बाद बैटिंग करने उतरे भारतीय ओपनरों ने संभली हुई शुरुआत की। के एल राहुल ओर रोहित शर्मा संभाल कर खेल रहे थे। इंग्लैंड के बॉलरो ने बड़ी खतरनाक बॉलिंग की के एल राहुल और रोहित शर्मा ने नई बॉल का स्पेल निकाल लिया ओर जो कठिन समय था उससे बाहर निकल गए लेकिन फिर ठीक लंच से पहले 19वे ओवर में के एल राहुल आउट हो गए और भारत को 34 रन पर अपना पहला विकेट गवाना पड़ा।

लंच के बाद रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा बैटिंग करने उतरे इन दोनों ने अच्छी बैटिंग की ओर भारत के स्कोर को आगे बढ़ाया रोहित शर्मा ने कमाल के शॉट खेले ओर साथ मे चेतेश्वर पुजारा ने भी अच्छी बैटिंग की इस दौरान रोहित शर्मा ने इस Series का दूसरा अर्धशतक पूरा किया लेकिन इस अर्धशतक को भी वह बड़ी पारी में तकदिल नही कर पाये ओर 59 रन पर ओली रोबिंसन्स का शिकार बने। भारत ने 116 के स्कोर पर दूसरा विकेट गवाया इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली उनका फोम भी कही समय से खराब चल रहा है। लेकिन दूसरी पारी में मानो की सभी बैट्समैनों ने यह तय किया है कि कैसे भी करके Fight Back देना है। दूसरे सेशन में भारत ने एक विकेट गवाया लेकिन इसके बाद दिन खतम होने तक ओर एक भी विकेट नही गवाया ओर चेतेश्वर पुजारा के साथ साथ विराट कोहली भी क्रीज पर डटे रहे। दिन खतम होने तक भारत ने 215 रन बनाये है। विराट कोहली ने 45 ओर चेतेश्वर पुजारा 91 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत अभी भी इंग्लैंड की पहली पारी से 139 रन पीछे है। भारत को Fight Back देने के लिए यहां से ओर 250 से ज्यादा रन जोड़ने होंगे।


रोहित शर्मा ने लगाया सीरीज का दूसरा अर्धशतक


रोहित शर्मा अच्छी बैटिंग कर रहे है उन्होंने परिस्थिति के अनुसार अपने खेल में बदलाव किया है। और भारत को अच्छी शुरुआत दे रहे है इस मैच में भी उन्होंने सीरीज का दूसरा अर्धशतक लगाते हुए 156 बॉल पर 7 चोक्के ओर 1 छक्के की मदद से 59 रनो की पारी खेली। अर्धशतक बनाने से पहले LBW हुए थे लेकिन अंपायर ने उन्हे नॉट आउट करार दिया। इसके बाद जो रुट ने DRS मांगा लेकिन वह 1 सेकंड लेट पडे इस लिए अंपायर ने उन्हें DRS नही दिया। बाद में रीप्ले में साफ साफ दिखा की रोहित शर्मा आउट थे। तब तो रोहित शर्मा बच गए लेकिन 59 रन पर वह फिर से LBW हुए और अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। रोहित शर्मा ने DRS तो लिया लेकिन बॉल लेग स्टंप को हल्की सी छू कर जा रही थी इस वजह से वह OUT ही रहे। पहली नजर में देखने पर बॉल लेग स्टंप के बाहर जा रही थी फिर भी अंपायर ने उन्हें आउट दिया इस बात से रोहित शर्मा ने खुश दिखे।


चेतेश्वर पुजारा ने खेली 91 रनो की नाबाद पारी


भारत की मौजूदा टीम के राहुल द्रविड़ माने जा रहे चेतेश्वर पुजारा ने एक बार फिर अपने आप को साबित किया और सही समय पर फोम में वापसी करते हुए 180 बॉल पर नाबाद 91 रनो की पारी खेली जिसमे 15 चौके शामिल है। अब वह अपने टेस्ट करियर के 19वे शतक से सिर्फ 9 रन दूर है। चेतेश्वर पुजारा ओवर नाईट नाइनटिस के स्कोर पर नाबाद लोटे है और ऐसा उनके करियर में यह सिर्फ दूसरी बार हुआ है। इससे पहले भी ऐसा इंग्लैंड के ही खिलाफ ऐसा हुआ था। और तब उन्होंने अगले दिन इस नाइनटिस के स्कोर को दोहरे शतक में तकदिल किया था। अगर इस बार भी वह इतिहास दोहराने में कामियाब रहते है तो भारत को इस मैच में Fight Back करने का मौका मिलेगा।


रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा के बीच हुई 83 रनो की पार्टनरशिप


भारत को एक बार फिर से शुरुआत में विकेट गवाना पड़ा भारत को सिर्फ 34 रन पर के एल राहुल का विकेट गवाना पड़ा इसके बाद रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा भारत की पारी को संभाला और दोनो ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 83 जोड़े। भारत कंट्रोल के साथ आगे बढ़ रहा था तभी ओली रोबिंसन्स ने भारत को दूसरा जटका देते हुए रोहित शर्मा को आउट किया। भारत को 116 रन के स्कोर पर दूसरा विकेट गवाना पड़ा और रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा की यह 83 रनो की पार्टनरशिप टूटी।


चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली के बीच हुई 99 रनो की नाबाद पार्टनरशिप


जब भारत ने सेट हो चुके रोहित शर्मा का विकेट खोया तब भारत ने सिर्फ 116 रन बनाए थे ओर इंग्लैंड से 238 रन पीछे था। इस वक्त भारत को एक ओर बड़ी पार्टनरशिप की जरूरत थी। बैटिंग करने के लिए आये कप्तान विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर अच्छी बैटिंग की  ओर भारत को इस मैच में लड़खड़ा ने से बचा लिया। चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए अबतक 99 रन जोड़ लिए है ओर यह दोनों अभी भी नाबाद है।


चौथे दिन पुजारा, कोहली और ऋषभ पंत पर रहेंगी निगाहे


तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने 2 विकेट खोकर 215 रन बोर्ड पर लगाये है। अभी भी भारत इंग्लैंड की पहली पारी से 139 रन पीछे है। अगर भारत को इस मैच में इंग्लैंड को Fight Back देना है तो चौथे दिन चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली जोकि सेट होकर खेल रहे है उनको अभी भी एक बड़ी पारी खेलनी होंगी इन दोनों के बेट से बड़े शतक निकलने चाहिए तभी भारत इस मैच में वापसी के बारे में सोच सकता है। साथ मे सबसे बड़ी भूमिका ऋषभ पंत की रहने वाली है क्योंकि उनके पास वह अटैकिंग गेम है जिससे वह एक पल में मैच का रूख बदल सकते है। ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में जो करिश्मा किया था वह ही यहां पर कर दिखाते है तो भारत इस मैच इंग्लैंड को जरूर Fight Back दे पायेगा।


अब चौथे दिन भारतीय फेन्स को चेतेश्वर पुजारा ओर विराट कोहली दोनो से शतक की उम्मीद होंगी। भारतीय बैट्समैनों का फोकस पहले इंग्लैंड की 139 रनो भड़त से पार पाने पर रहेंगा। इसके बाद इंग्लैंड पर भड़त बनाकर पूरे दिन तक बैटिंग करना चाहेंगे। वही इंग्लैंड के बॉलर नई बॉल अब उपलब्ध है तो वह लेकर फटाफट से बचे हुए 139 रन बनने से पहले भारत को ऑल आउट करना चाहेंगे। नई बॉल के सामने ने भारत की अग्नि परीक्षा होने वाली है।