India Tour Of England 2021,1st Test Day 4 Stump,Test Series

इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बनाए 303 रन। जो रुट ने जड़ा शतक। जसप्रीत बुमराह ने लिए 5 विकेट। मोहम्मद सिराज ओर शार्दूल ठाकुर ने लिए 2-2 विकेट। डॉम सिबली ओर जो रुट के बीच हुई 89 रनो की पार्टनरशिप। भारत को जीत के लिए मिला 209 रनो का लक्ष्य। दूसरी पारी में भारत ने बनाये 1 विकेट के नुकसान पर 52 रन।




भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का चौथा दिन भी हुआ समाप्त। चौथे दिन आखरी सेशन से पहले इंग्लैंड के दबदबा रहा था। लेकिन आखरी सेशन में भारत ने शानदार वापसी की ओर मैच को एकदम से पलट दिया। जो मैच तेजी से इंग्लैंड की ओर जा रहा था उस मैच को जसप्रीत बुमराह ने एकदम से पलट दिया और भारत की ओर मोड़ दिया। इंग्लैंड के बैट्समैनों ने अटैकिंग बैटिंग की उनका रन रेट बढ़िया रहा। साथमे उनके कप्तान जो रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए जड़ा शतक। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट अपने नाम किये। मोहम्मद सिराज ओर शार्दूल ठाकुर ने 2-2 महत्वपूर्ण विकेट निकाले। इंग्लैंड ने बढ़िया बैटिंग करते हुए 303 रन बोर्ड पर लगाए। भारत को पहली पारी में 95 रनो की बढ़त मिली थी इस वजह से जीत के लिए 209 रनो का लक्ष्य मिला। एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड 350 के ऊपर स्कोर बना देंगा लेकिन जसप्रीत बुमराह की कमाल की बॉलिंग की वजह से भारत इंग्लैंड को 303 रन पर रोकने में सफल रहा। 209 रनो का पीछा करने उतरे भारत को 34 रन पर एक झटका लग गया इसके बाद रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने संभल कर दिन खतम होने तक बैटिंग की ओर दिन खतम होने तक 1 विकेट खोकर 52 रन बोर्ड पर लगा दिए थे।


जो रुट ने जड़ा शतक


इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए जड़ा शतक उन्होंने 172 बॉल का सामना करते हुए 14 चौके की मदद से 109 रनो की पारी खेली। जो रुट ने आते ही चौके लगाने शुरू कर दिए थे। वह वनडे स्टाइल में बैटिंग कर रहे थे उन्होंने तकरीबन 60 बॉल पर अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया था। इसके बाद उन्होंने टीम की जरूरियात के हिसाब से संभाल कर बैटिंग की ओर अपने अर्धशतक को शतक में तकदिल किया। उन्होंने एक छोर संभाले रखा और स्कोर को आगे बढ़ाए रखा।


डॉम सिबली ओर जो रुट ने की 89 रनो की पार्टनरशिप


इंग्लैंड ने 46 रन पर 2 विकेट गवा दिए थे इसके बाद क्रीज पर थे डॉम सिबली ओर इंग्लैंड के कप्तान जो रुट इन दोनों ने बढ़िया बैटिंग करते हुए तीसरे विकेट के लिए 89 रनो की पार्टनरशिप की। डॉम सिबली एकदम धैर्य के साथ खेल रहे थे और वही जो रुट अक्रम रूप से खेल रहे थे। इन दोनों ने मिलकर 89 रन रनो की पार्टनरशिप की। डॉम सिबली को 28 रन के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने आउट किया।


इंग्लैंड के सभी बैट्समैनों ने दिया अपना योगदान


इंग्लैंड के कप्तान जो रुट अपना छोर पकड़ कर खेल रहे थे वही दूसरी ओर इंग्लैंड के सभी बैट्समैनों ने अपना थोड़ा थोड़ा योगदान देते हुए आक्रमक रन बनाए। रोरी बर्न्स ने 18, डॉम सिबली ने 28, जोनी बैरस्तो ने 30, डेन लौरेंस ने 25, जोश बटलर ने 17, सेम करन ने 32 ओर रॉबिन्सन ने 15 रन का योगदान दिया। इन सभी बैट्समैनों के योगदान ओर जो रुट के शतक के चलते इंग्लैंड ने 303 रन बनाए।


जसप्रीत बुमराह ने जटके 5 विकेट


भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर से कमाल की बॉलिंग करते हुए 5 विकेट हॉल लिया। जसप्रीत बुमराह ने जैक क्रोली(6), डॉम सिबली(28), जो रुट(109), सेम करन(32) ओर स्टुअर्ट ब्रॉड(0) को आउट किया। जसप्रीत बुमराह की इस शानदार बॉलिंग की वजह सेही भारत इंग्लैंड को 303 रन पर रोकने में सफल रहा। एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड 350 से ऊपर का स्कोर बना देंगा लेकिन जैसे ही बुमराह ने जो रुट को आउट किया उसके बाद पूरी बाजी पलट गई।


मोहम्मद सिराज ओर शार्दूल ठाकुर ने लिए 2-2 विकेट


विराट कोहली ने दूसरी पारी में नई बॉल मोहम्मद शामी की जगह मोहम्मद सिराज के हाथों में थमाई ओर मोहम्मद सिराज कप्तान के इस भरोसे पर खरे उतरे उन्होंने दिन की शुरुआत मेही रोरी बर्न्स को आउट करके इंग्लैंड को पहला जटका दिया। मोहम्मद सिराज ने जोनी बैरस्तो को अपना दूसरा शिकार बनाया जोनी बैरस्तो खतरनाक मूड में दिख रहे थे सिराज ने बड़े ही क्रूशियल टाइम पर उनको आउट किया। वही शार्दूल ठाकुर ने भी दो विकेट अपने नाम की शार्दूल ठाकुर को बतौर ऑल राउंडर के रूप में टीम तैयार कर रही है ऐसे में शार्दूल ने बॉलिंग में अपना पूरा दमखम दिखाया है। उन्होंने डेन लौरेंस ओर जोश बटलर का विकेट अपने नाम किया।


जो रुट का कैच छोड़ना भारत को बहोत महँगा पड़ा


जो रुट ने आते ही एक दो चौके लगा दिए और जब वह सिर्फ 9 रन पर खेल रहे थे तब जसप्रीत बुमराह की कमाल की बॉल पर बाहरी किनारा लगा और बॉल पहली स्लीप तरफ गयी। पहली स्लिप में विराट कोहली फिल्डिंग कर रहे थे लेकिन बॉल उनसे जरासी आगे गिर गयी और वह कैच संभव नही हो पाया। अगर विराट कोहली थोड़ा सा आगे खड़े होते या तो ड्राइव लगाते तो वह कैच आसानी से हो जाता और जो रुट को सिर्फ 9 रन के स्कोर पर वापस जाना पड़ता। लेकिन जीवनदान मिलने के बाद उन्होंने उसका बड़ा फायदा उठाया और शतक जड़ा।


भारत ने दूसरी पारी में बनाये 52 रन


इंग्लैंड को 303 रन पर सिमट ने के बाद पहली पारी की बढ़त के चलते भारत को जीत के लिए 209 रनो का लक्ष्य मिला। 209 रनो का पीछा करने उतरे भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और के एल राहुल ने अच्छी शुरुआत की। रोहित शर्मा संभल कर खेल रहे थे। लेकिन के एल राहुल बढ़िया लय में नजर आ रहे थे और वह मौका मिलने पर चौके मारे रहे थे। के एल राहुल 38 बॉल पर 26 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की बॉल पर आउट हुए। राहुल के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए आते संग ही इंग्लैंड ने उनको काफी परेशान किया लेकिन वह डटे रहे और दिन खतम होने तक नॉट आउट रहे। दिन खतम होने पर रोहित शर्मा ओर चेतेश्वर पुजारा दोनो ही 12-12 रन बनाकर नाबाद थे। भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 52 रन है ओर जीत के लिए सिर्फ 157 रन की जरूर है ओर 9 विकेट हाथ मे है।


मैच के पांचवे ओर आखरी दिन भारत की निगाहें जीत पर रहेंगी। भारत को अब जीत के लिए सिर्फ 157 रन ओर बनानें है और हाथ मे 9 विकेट है ओर साथ मे रन बनाने के लिए पूरा दिन पड़ा है ऐसे में भारत यह मैच जीतने के किए फेवरिट है। लेकिन अगर इंग्लैंड के बॉलर अच्छी बॉलिंग करते है और भारत को 209 रन बनाने से पहले ऑल आउट कर देता है तो वह इस मैच को जीत जाएंगे। पांचवे दिन बारिश की ज्यादा संभावना नही है।