India Vs England 1st Test Day 1 Stump, India Tour Of England

India Vs England 1st Test Day 1 Stump - पहले दिन रहा भारत का दबदबा। भारतीय बॉलरो ने किया कमाल। जसप्रीत बुमराह फोम में लौटे। भारत ने लिए दो कमाल के रिव्यू। इंग्लैंड पहली पारी में सिर्फ 183 रन ही बना पाया। इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन प्लेइंग इलेवन से बाहर। भारत ने बिना कोई विकेट गवाए बनाये 21 रन।

भारतभर इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच का पहला दिन हुआ समाप्त। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। उनका यह फैसला एकदम गलत साबित हुआ क्योकि भारतीय बॉलरो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी को सिर्फ 183 रन पर ही सिमट दी। इंग्लैंड को पहली ही ओवर में पहला विकेट गवाना पड़ा था। इसके बाद जैक क्रोली ओर डॉम सिबली के बीच 42 रनो की पार्टनरशिप हुई थी लेकिन उस  पार्टनरशिप को मोहम्मद सिराज ने तोड़ दिया। इसके बाद चौथे विकेट के लिए इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ओर जोनी बैरस्तो के बीच 72 रनो की पार्टनरशिप भी हुई थी इसको एकदम सही समय पर मोहम्मद शामी ने तोड़ दिया। इसके बाद इंग्लैंड की टीम ताश के पत्तो की तरह बिखर गई। जसप्रीत बुमराह ने 4, मोहम्मद शामी ने 3, शार्दूल ठाकुर ने 2 ओर मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट लिया।


टॉस & प्लेइंग इलेवन


टॉस:- इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने पहले टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया था।


प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत(WK), रविन्द्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शामी, जसप्रीत बुमराह ओर मोहम्मद सिराज।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, जैक क्रोली, जो रुट(C), जोनी बैरस्तो, डेन लौरेंस, जोश बटलर(WK), सेम करन, रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड ओर जेम्स एंडरसन।


इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन प्लेइंग इलेवन से बाहर


भारत की प्लेइंग इलेवन में बहोत बड़ा फेरबदल देखने मिला इशांत शर्मा की जगह पर मोहम्मद सिराज को मौका दिया गया है क्योंकि की इशांत शर्मा पूरी तरह से फिट नही है इस वजह से उनको मौका मिला। वही रविचंद्रन अश्विन की जगह पर शार्दूल ठाकुर को मौका दिया गया है इस फैसले से सभी हैरान है लेकिन चार फ़ास्ट बोलर खिलाने की बजह से उनको ड्रॉप किया गया है। रविंद्र जडेजा का बतौर ऑल राउंडर बहोत बढ़िया प्रदर्शन रहा है इस वजह से रविचंद्रन अश्विन से पहले उनको स्पिन बॉलर के रूप में चुना गया।


इंग्लैंड सिर्फ 183 रन पर हुआ ढेर


इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फ़ैसला तो कर लिया लेकिन उस पर वह खरा नही उतर सका ओर सिर्फ 183 रन पर ही पूरी टीम ढेर हो गईं। इंग्लैंड को पहली ही ओवर में 0 के स्कोर पर पहला विकेट गवा ना पड़ा। इसके बाद थोड़ी सी पार्टनरशिप हुई थी कि 42 रन पर दूसरा विकेट गिरा। इसके बाद 66 रन पर एक ओर विकेट गिरा तीन विकेट गिरने के बाद जो रुट ओर जोनी बैरस्तो ने मिलकर 72 रन जोड़े ओर टीम के स्कोर को 3 विकेट के नुकसान पर 138 पर पहुचा दिया लेकिन 138 के स्कोर पर जोनी बैरस्तो आउट हुए ओर फिर सभी बैट्समैन एक के बाद एक आउट होते गए और पूरी टीम 183 रन पर ढेर हो गईं।


जो रुट ओर जोनी बैरस्तो के बीच हुई 72 पार्टनरशिप


इंग्लैंड की 66 रन पर 3 विकेट गवाने पड़े थे इसके बाद क्रीज पर थे उनके कप्तान जो रुट ओर जोनी बैरस्तो इन दोनो ने मिलकर ऑल मोस्ट पूरा एक सेशन खेल लिया था और टीम के स्कोर को 66 से 138 पर पहुचा दिया था। इन दोनो ने मिलकर चौथी विकेट के लिए 72 रन जोड़े इस पार्टनरशिप की वजह से इंग्लैंड एक अच्छी स्थिति में पहुच गया था। लेकिन फिर मोहम्मद शामी ने इस पार्टनरशिप को ब्रेक करते हुए टी ब्रेक से पहले जोनी बैरस्तो को आउट किया।


इंग्लैंड के 4 बैट्समैन अपना खाता भी नही खोल सके


इंग्लैंड की बैटिंग इतनी खराब रही कि उनके 4 बैट्समैन तो अपना खाता भी नही खोल सके। रोरी बर्न्स 5 बॉल खेलकर 0 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की बॉल पर LBW आउट हुए। इसके बाद डेन लौरेंस 4 बॉल खेलकर 0 पर मोहम्मद शामी की बॉल पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। फिर जोश बटलर 18 बॉल खेलकर 0 पर जसप्रीत बुमराह की बॉल पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। ओर रॉबिन्सन 3 बॉल खेलकर 0 पर शार्दूल ठाकुर की बॉल पर आउट हुए।


भारतीय बॉलरो का रहा दबदबा


पहले दिन रहा भारतीय बॉलरो का दबदबा। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट जटके उन्होंने रोरी बर्न्स, जोश बटलर, स्टुअर्ट ब्रोड ओर जेम्स एंडरसन का विकेट लिया। वही मोहम्मद शामी ने भी 3 विकेट अपने नाम किये जिसमे डॉम सिबली, जोनी बैरस्तो ओर डेन लौरेंस शामिल थे। शार्दूल ठाकुर ने भी 2 विकेट अपने नाम किये उन्होंने कप्तान जो रुट ओर रॉबिन्सन को आउट किया।  मोहम्मद सिराज ने भी 1 विकेट निकाला उन्होंने जैक क्रोली को आउट किया।


भारतीय ओपनरों ने की संभल कर शुरुआत


इंग्लैंड की पहली पारी ख़तम होने के बाद भारतीय टीम को 13 ओवर खेलने थे। इंग्लैंड इस 13 ओवर में कम से कम 1 विकेट लेने की आशा के साथ मैदान पर उतरा था लेकिन भारतीय ओपनरों ने उनकी इस आशा पर पानी फेर दिया। रोहित शर्मा और के एल राहुल ने संभल कर शुरुआत की। स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन ओर रॉबिन्सन ने इन दोनो को परेशान जरूर किया लेकिन इन्होंने हार नही मानी और विकेट पर डटे रहे। दिन खतम होने पर भारत ने 13 ओवर में बिना विकेट गवाए 21 रन बनाए।


इंग्लैंड की पारी का टर्निंग प्वाइंट


इंग्लैंड एक समय पर बहोत अच्छी स्थिति में नजर आ रहा था। जो रुट अर्धशतक बनाकर खेल रहे थे और जोनी बैरस्तो भी उनका अच्छी तरह से साथ निभा रहे थे इन दोनों ने मिलकर 72 रन जोड़ लिए थे। लेकिन फिर टी ब्रेक से पहले मोहम्मद शामी की कमाल की अंदर आती हुई बॉल पर जोनी बैरस्तो LBW हो गए। अंपायर ने नॉट आउट दिया था लेकिन फिर भारत ने DRS लिया और वह आउट घोसित हुवे। जोनी बैरस्तो के आउट होने के बाद टी ब्रेक के बाद कोई भी इंग्लिश बैट्समैन क्रीज पर टिक नही सका और एक के बाद एक आउट होते गए। इस तरह से जोनी बैरस्तो का विकेट टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।


भारत ने लिए दो कमाल के DRS


भारत ने पहले दिन दो कमाल के DRS लिए। इन DRS की वजह सेही भारत इंग्लैंड को 183 रन पर रोकने में सक्षम हुआ। 21वे ओवर मोहम्मद सिराज दाल रहे थे इस ओवर में भारत ने अपना एक DRS गवा दिया था। लेकिन फिर इसी ओवर में आखरी बॉल पर एक बार फिर से मोहम्मद सिराज ने कमाल की अंदर आती हुई बॉल डाली इस बॉल पर जैक क्रोली के बैट का इन साइड एज लगा और ऋषभ पंत ने कैच पकड लिया लेकिन अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। इसके बाद ऋषभ पंत ने विराट कोहली को बहोत समजाकर कनवेंस किया और फिर विराट कोहली ने DRS ले लिया इसके बाद अल्ट्रा एज में साफ साफ नजर आया कि बॉल बैट को लगकर गई है। इसके बाद जैक क्रोली को आउट करार दिया गया। और फिर ठीक टी ब्रेक से पहले 51वे ओवर में मोहम्मद शामी की बॉल पर जोनी बैरस्तो LBW हुए लेकिन अंपायर ने नॉट आउट करार दिया इसके बाद विराट कोहली ने खुद तय करके DRS ले लिया और बॉल स्टम्प्स पर जाकर लग रही थी। कर फिर अंपायर को अपना। फैसला बदल न पड़ा और जोनी बैरस्तो को आउट दिया गया। यह दोनों DRS की मदद से भारत ने इंग्लैंड की आगे बढ़ रही पार्टनरशिप को तोड़ा था।


अब दूसरे दिन को भारत अपने नाम करना चाहेगा वही इंग्लैंड दूसरे दिन वापसी करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगा। लेकिन बारिश मैच में खलल डाल सकती है।