India Vs England 2nd Test Match Preview, India Vs England Test Series 2021

India Vs England 2nd Test - भारत और इंग्लैंड के बीच 12 अगस्त से दूसरा टेस्ट मैच। पहला टेस्ट मैच ड्रॉ होने के बाद दोनों ही टीम की रहेंगी जीत पे निगाहे। दोनो ही टीमो में चोट की वजह से कुछ बदलाव हो सकते है। इंग्लैंड के लिए मोईन अली का खेलना लगभग तय है। यह मैच दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पे लोड्स में खेला जाएगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में बारिश की वजह से पूरा मैच नही हो पाया और आखरी दिन तो एक भी बॉल का मैच नही हो पाया इस वजह से जो मैच भारत आराम से जीत सकता था वह मैच ड्रॉ रहा। अब दूसरे मैच में दोनों ही टीम जीत हासिल करके सीरीज में बढ़त हासिल करना चाहेंगी। पहले मैच में इंग्लैंड की बैटिंग में कमजोरिया नजर आयी थी इस वजह से इंग्लैंड इस मैच में अपनी बैटिंग पुख्ता करना चाहेगा। वही भारतीय टीम के बॉलर ओर बैट्समैन दोनो ही बढ़िया लय में नजर आये थे। रोहित शर्मा और के एल राहुल ने भारत को अच्छी शुरुआत दी थी और रविन्द्र जडेजा के साथ लोअर ऑर्डर ने भी अच्छा योगदान दिया था। बॉलिंग में भी जसप्रीत बुमराह ओर मोहम्मद सिराज अच्छे रिदम में नजर आए थे। लेकिन भारतीय मिडल ऑर्डर फोम से जूज रहा है। इस मैच में मिडल ऑर्डर की अग्नि परीक्षा होंगी।


एक बाद फिर रोहित-राहुल पर रहेंगी जिम्मेदारी


भारतीय टीम के लिए ओपनर रोहित शर्मा और के एल राहु दोनो ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहेंगे। पहले मैच में भारत को दोनो ने ही अच्छी शुरुआत दी थी। वही के एल राहुल ने 84 रनो की लाजवाब पारी खेली थी। दूसरी पारी में राहुल ने 26 रन बनाए थे लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड की एक बढ़िया बॉल पर आउट हो गये। वही रोहित शर्मा ने पहली पारी में 36 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 12 रन पर नाबाद रहे थे बारिश की वजह मैच आगे नही बढ़ा और रोहित शर्मा को अच्छा स्कोर करने का मौका भी नही मिला। लेकिन इस मैच में उनसे एक बड़ी पारी की भारतीय फेन्स को उम्मीद है।


चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का फोम में लौटना जरूरी


भारत के लिए टेस्ट टीम के अहम बैट्समैन है चेतेश्वर पुजारा ओर उनका फोम में रहना भारत के लिए बहोत जरूरी है। चेतेश्वर पुजारा ने पहले मैच की पहली पारी में रन नही बनाये थे लेकिन दूसरी पारी में अच्छे दिख रहे थे। इस मैच में उनसे अच्छी पारी की आशा रहेंगी। वही भारतीय कप्तान विराट कोहली कही समय से फोम से जुज रहे है। काफी समय हो गया उनके बैट से शतक निकले हुए इस लिए भारतीय फेन्स को तभी शांति मिलेगी जब वह एक बड़ा शतक लगाएंगे। लेकिन इस लोड्स के मैदान पर उन्होंने खेली 4 पारी में सिर्फ 65 रन बनाए है और एज बार तो 0 पर भी आउट हो चुके है। यह रिकॉर्ड चिंता जनक है लेकिन यही उम्मीद करेंगे के यह आंकड़े बदल जाये। लेकिन उप कप्तान अजिंक्य रहाणे का रिकॉर्ड इस मैदान पर अच्छा है मौजूद टीम मेसे अजिंक्य रहाणे ही इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन है। वह इस मैदान पर 139 रन बना चुके है। पहले मैच में वह रन आउट होने की वजह से दुर्भाग्यशाली रहे थे। लेकिन अब इस मैच में उनसे भी अच्छे प्रदर्शन की आशा है। अगर यह तीनों बैट्समैन फोम में आजाते है तो भारत यह मैच तो क्या सीरीज भी आसानी से जीत सकता है।


जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज ओर मोहम्मद शमी से फिर से अच्छे प्रदर्शन की आशा


भारत के लिए बॉलिंग का नेतृत्व कर रहे जसप्रीत बुमराह का फोम में लौटना एक बहोत बडा पोसिटिव है। बुमराह ने पहले मैच में 9 विकेट अपने नाम किये थे। दूसरे मैच मे भी अगर वह अच्छा प्रदर्शन करते है तो एकबार फिर भारतीय टीम की स्थिति इस मैच में भी मजबूत रहेंगी। बुमराह के साथ साथ मोहम्मद सिराज ओर मोहम्मद शमी ने भी बढ़िया बॉलिंग की थी। जहाँ पहली पारी में मोहम्मद शमी ने जसप्रीत बुमराह का साथ निभाया था वही दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने जसप्रीत बुमराह का साथ निभाया। दोनो ही अछि लय में नजर आए थे। इस मैच मे भी उनसे अच्छे प्रदर्शन की आशा है। 


इंग्लैंड को बैटिंग में सुधार करने की आवश्यकता


इंग्लैंड को बैटिंग में सुधार करने की आवश्यकता है। उनकी बैटिंग लाइनअप में अनुभव की कमी साफ साफ नजर आरही है। उनके कप्तान जो रुट के अलावा और कोई बैट्समैन रन नही बना पाए। इस वजह से वह मैच हार ने की कगार पर थे। जो रुट ने बढ़िया बैटिंग की थी और पहली पारी में अर्धशतक ओर दूसरी पारी में शतक लगाया था। जो रुट के अलावा डॉम सिबली, जोनी बैरस्तो ओर सेम करन ने भी अच्छी बैटिंग की थी लेकिन उस पारी को बड़ी पारी तकदिल नही कर पाये थे। इंग्लैंड अपनी बैटिंग को मजबूत करने के लिए मोईन अली को इस मैच में खिलाने वाले है। मोईन अली का भारत के खिलाफ बैट ओर बॉल दोनो से अच्छा प्रदर्शन रहा है।


जेम्स एंडरसन ओर ओली रॉबिन्सन भारत को परेशान कर सकते है


जेम्स एंडरसन ओर ओली रॉबिन्सन भारत के लिए खतरा साबित हो सकते है। जेम्स एंडरसन जब अपने बेस्ट स्पेल में होते है तो वह उस स्पेल में एक दो विकेट चटका ही जाते है। इस लिए भारतीय बैट्समैनों को उनसे बचकर रहना होंगा। एंडरसन ने पहले मैच में 4 विकेट अपने नाम किये थे। जिसमें विराट कोहली को पहली ही बॉल पर चलता किया था। ओली रॉबिन्सन ने पहले मैच में भारतीय बैट्समैनों को अच्छा खासा परेशान किया था। वह बढ़िया प्लानिंग के साथ बॉलिंग करते है और बैट्समैनों को अपनी जाल में फसा लेते है। पहले मैच में वह 5 विकेट चटका चुके है। इस मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड चोटिल होने की वजह से उनके खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है। ऐसे में इन दोनो बॉलर के ऊपर इंग्लैंड टीम निर्भर रहेंगी।


हैड टू हैड


इन दोनों ही टीम के बीच अबतक कूल 127 टेस्ट मैच खेले गए है जिसमेसे भारत ने 30 मैच जीते है और इंग्लैंड ने 49 मैच जीते है जबकि 50 मैच ड्रॉ रहे है। और लोड्स के मैदान पर इन दोनों के बीच कूल 18 मैच खेले गए है जिसमे से भारत को सिर्फ 2 मैच में जीत मिली है और इंग्लैंड को 12 मैच में जीत मिली है ओर 4 मैच ड्रॉ हुए है।


दोनो ही टीम में कुछ बदलाव हो सकते है


दोनो ही टीम की प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव हो सकते है। क्योंकि इंग्लैंड की टीम में स्टुअर्ट ब्रॉड चोटिल हो गए है और भारत की टीम में शार्दूल ठाकुर चोटिल हो गए है। ऐसे में अगर यह दोनों खिलाड़ी पूरी तरह से फिट नही होते तो दोनों ही टीम में फेरबदल होंगे। इंग्लैंड की टीम ने पहले ही साफ करदिया है कि वह मोईन अली को प्लेइंग इलेवन में जगह देंने वाले है। यह तय नही है कि स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह पर मौका दिया जायेगा या किसी ओर की जगह पर। अगर किसी ओर की जगह पर मौका दिया जायेगा तो स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह पर मार्क वुड को मौका दिया जायेगा।


वही भारतीय टीम में भी शार्दूल ठाकुर चोटिल हुए है अगर वह फिट हो जाते है तो वह पक्का इस मैच में खेलेंगे। ओर अगर फिट नही हो पाते तो उनकी जगह पर रविचंद्रन अश्विन ओर इशांत शर्मा दोनो मेसे किसी एक को मौका मिलेगा। अगर फ़ास्ट बॉलर की जरूरत पड़ेंगी तो इशांत शर्मा को मौका मिलेगा और अगर बैटिंग की नजर से देखेंगे तो रविचंद्रन अश्विन को मौका मिलेगा। क्योकि वह बॉलिंग के साथ साथ बैटिंग में भी योगदान दे सकते है।


मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 12 अगस्त 2021


समय:-  दोपहर 3 बजकर 30 मिनट भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- लोड्स, लंडन


Pitch Report:- यब पिच ग्रीन टॉप रहने वाली है। पिच पर से फ़ास्ट बॉलर को ज्यादा मदद मिलेंगी। पहली पारी में बैटिंग अच्छी ही सकती है लेकिन दूसरी तीसरी ओर चौथी पारी में बैटिंग मुश्किल होंगी।


Weather:- ज्यादातर बादल छाया मौसम रहेंगा बारिश होने की बहोत कम चान्स है। 13 डिग्री सेल्सियस से 23 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है।


Average Score:- इस मैदान पर पहली पारी का एवरेज स्कोर 312 रन है, दूसरी पारी में 298, तीसरी पारी में 298 ओर चौथी पारी में 155 रन है।


Toss:- जो भी टीम टॉस जीतेंगी वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी। क्योकि चौथी पारी में बैटिंग मुश्किल होंगी।


Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण सोनी लिव एप पर किया जायेगा ओर TV पर Ten Sony Ten 1 Ten 3 ओर किया जायेगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (WK), रविन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/ इशांत शर्मा, मोहम्मद शामी, जसप्रीत बुमराह ओर मोहम्मद सिराज।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, जैक क्रोली, जो रुट(C), जोनी बैरस्तो, मोईन अली, जोश बटलर(WK), सेम करन, मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन ओर जेम्स एंडरसन।