India Vs England Test Series , 1st Test Day 2 Stump

दूसरे दिन इंग्लैंड ने भारत को दिए 4 बड़े जटके। बारिश ने डाला खलल। पूरे दो सेशन का खेल भी नही हो पाया।अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय पारी लड़खड़ाई। 97 रन पर 0 विकेट से 112 रन पर 4 विकेट गिर गए। एंडरसन ने लिए लगातार दो बॉल पर दो विकेट। विराट कोहली गोल्डन डक हुए। दिन खतम होने पर भारत 125 पर 4 विकेट। बारिश और खराब रोशनी की वजह से दूसरे दिन का खेल समाप्त हुआ। दिन खतम होने पर के एल राहुल 57 और ऋषभ पंत 7 रन बनाकर नाबाद थे।


भारतीय ओपनरों ने की शानदार शुरुआत


पहला दिन खतम होने पर भारत का स्कोर 21 रन पर 0 विकेट था। वहां से भारतीय ओपनरों ने स्कोर बोर्ड को आगे  बढ़ाते हुए भारत को बढ़िया शुरुआत दी। दिन के शुरुआती समय मे इंग्लैंड के बॉलर काफी हावी नजर आ रहे थे। लेकिन भारतीय ओपनरों ने अपना धैर्य बनाए रखा और भारत की पारी को आगे बढ़ाये रखा। जबतक बॉलर का पलड़ा भारी था तबतक उनको सम्मान दिया और फिर जब एक बार क्रीज पर नजरे जम गई उसके बाद दोनों ही बैट्समैनों ने बढ़िया बैटिंग की ओर भारत के स्कोर को पहला सेशन खतम होने तक 97 रन तक पहुचा दिया। लंच ब्रेक से पहले भारत को 97 रन पर पहला विकेट गवाना ऑफ इस वजह से वही पर लंच ब्रेक लिया गया। भारत को 97 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप मिली जोकि पिछले कहि समय से नही मिल रहीं थी।


रॉबिन्सन के जाल में फसे रोहित शर्मा


रोहित शर्मा अच्छे फोम में नजर आ रहे थे। उन्होंने भारत को अच्छी शुरूआत दी। रोहित शर्मा ने 107 बॉल का सामना करते हुए 6 चौके की मदद से 36 रन बनाए। रोहित शर्मा एक बड़ी पारी खेलने की ओर अग्रसर थे। लेकिन रॉबिन्सन ने उनको अपने जाल में फसा दिया। रोहित शर्मा का फेवरिट शॉट पुल शॉट है। यह शॉट खेलने से वह कभी नही डरते। इसी रणनीति के तहत रॉबिन्सन ने शॉर्ट बॉल की फील्डिंग लगाकर ठीक लंच ब्रेक से पहले आखरी ओवर में तीसरी बॉल पर शॉर्ट बॉल डाला और रोहित शर्मा खुद को पुल शॉट खेलने से रोक नही पाये ओर पीछे खड़े फील्डर को कैच थमा बैठे। इस तरह से रॉबिन्सन ने रोहित शर्मा को अपने जाल में फसा लिया।


जेम्स एंडरसन ने एक ही ओवर भारत को दिया 440 वॉल्ट का जटका


भारत को अच्छी ओपनिंग शुरुआत मिली थी। इस वजह से भारत अच्छी स्थिति में नजर आ रहा था। लेकिन फिर इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने जेम्स एंडरसन को बॉल थमाई ओर जेम्स एंडरसन ने वह कर दिखाया जिसके लिए वह जाने जाते है। उनकी दो कमाल की आउट स्विंग बॉल भारत को 440 वॉल्ट का जटका देकर गई। 41वे ओवर की दूसरी बॉल पर उन्होंने ऐसी बॉल डाली जिसका चेतेश्वर पुजारा के पास कोई जवाब नही था। चेतेश्वर पुजारा के बैट के बाहरी किनारे को छूती हुई पीछे विकेटकीपर के हाथो में चली गई। चेतेश्वर पुजारा 16 बॉल पर 4 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बैटिंग करने आये भारतीय कप्तान विराट कोहली भी जेम्स एंडरसन ने सेम वही बॉल डाली जैसी पुजारा को डाली थी। और इस बॉल पर विराट कोहली भी सेम टू सेम पुजारा की तरह आउट हो गए। विराट कोहली गोल्डन डक हुए।


अजिंक्य रहाणे रन आउट हुए


जेम्स एंडरसन ने भारत को एक ही ओवर में दो बड़े जटके देकर इंग्लैंड को इस मैच में वापसी कराई थी। अब क्रीज पर के एल राहुल और भारतीय उप कप्तान अजिंक्य रहाणे थे। भारत को अच्छे स्कोर तक पहुचने के लिए एक पार्टनरशिप खास जरूरत थी। तभी 43वे ओवर में के एल राहुल ने एक शॉट खेला जिस पर वह पहले रन भागने के लिए आगे बढ़े और फिर मना कर दिया लेकिन नॉन स्ट्राइकर छोर पर अजिंक्य रहाणे बहोत ज्यादा आगे निकल चुके थे। इस वजह से वह सही समय पर वापस नही पहुच सके और रन आउट के रूप में अपना विकेट गवाना पड़ा।


बारिश की वजह से पूरे दिन मैच नही हो पाया


दूसरे दिन बारिश की वजह से ज्यादा खेल संभव नही हो पाया। पहला सेशन पूरा खेला गया लेकिन उसके बाद दूसरे सेशन में थोड़े ओवर के बाद बारिश हुई जिसकी वजह से मैच रोका गया। और जब बारिश रुकी उसके बाद मैच वापस शुरू हुआ लेकिन फिर भी ज्यादा देर तक नही चल पाया। खराब रोशनी की वजह से वापस मैच रोक गया इसके बाद मैच संभव ही नही हो पाया और आखिरकार दूसरे दिन के खेल को समाप्त घोसित किया गया।


अब तीसरे दिन भारत को एक अच्छी लीड तक पहुचना होंगा। के एल राहुल ओर ऋषभ पंत की जोड़ी पर बहोत कुछ निर्भर रहेंगा। इंग्लैंड के बॉलर भारत को जल्द से जल्द ऑल आउट करने के लिए पुरा जोर लगाएँगे। तीसरे दिन भी बारिश की हो सकती है।