India Vs England Test Series, 1st Test Day 3 Stump

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट का तीसरा दिन हुआ समाप्त। एक बार फिर से बारिश ने डाली खलल। भारत की पहली पारी 278 रन पर सिमटी। भारत को मिली 95 रनो की बहुमूल्य बढ़त। के एल राहुल ने खेली 84 रनो की पारी। सर् रविन्द्र जडेजा का बल्ला एक बार फिर गरजा। जसप्रीत बुमराह ने भी दिया बेट से बहुमूल्य योगदान। रॉबिन्सन ने जटके 5 विकेट। जेम्स एंडरसन ने जटके 4 विकेट। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने में टॉप 3 में पहुचे एंडरसन। दिन खतम होने पर इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 11.1 ओवर में बिना किसी नुक्सान 25 रन बनाए है।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मेचन्का तीसरा दिन भी हुआ समाप्त। अबतक इस मैच में भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है। भारत ने अपनी पहली पारी में 278 रन बनाए। रोहित शर्मा के 36, के एल राहुल के 84, रविन्द्र जडेजा के 56 ओर जसप्रीत बुमराह के 28 रनो की मदद से भारत ने पहली पारी में 95 रनो की बढ़त हासिल कर ली है। एक समय पर ऐसा लग रहा था कि 50 रन की बढ़त भी मिलनी मुश्किल है लेकिन भारतीय लोअर ऑर्डर ने अच्छि बैटिंग की ओर 95 रनो की बढ़त हासिल की। इंग्लैंड के लिए रॉबिन्सन ने बढ़िया बॉलिंग की ओर 5 विकेट अपने नाम किये वही जेम्स एंडरसन ने भी 4 विकेट अपने नाम किये।


पहले सेशन में भारत ने बढ़िया बैटिंग की


तीसरे दिन भारत ने स्कोर बोर्ड आगे बढ़ाते हुए अच्छी बैटिंग की। ऋषभ पंत ने आते ही अटैकिंग शॉर्ट खेले उन्होंने अपने स्कोर को 7 रनो से 25 तक पहुचा दिया लेकिन इसके बाद वह रॉबिन्सन की बॉल पर आउट हो गए। ऋषभ  पंत के आउट होने के बाद भी इंग्लैंड के पास थोड़ी बढ़त बची हुई थी। इस वजह से भारत के लिए चिंता जनक बात थी लेकिन फिर रविन्द्र जडेजा ने के एल राहुल का साथ देते हुए बढ़िया बैटिंग की ओर सेशन खतम होने तक भारत ने कोई और विकेट नही गवाया। के एल राहुल और रविन्द्र जडेजा की बढ़िया बैटिंग के चलते पहले सेशन में भारत का दबदबा बना रहा। 1 विकेट गवाने के बावजूद भारत ने अच्छे रन बनाए।


के एल राहुल ने खेली 84 रनो की पारी


भारत ने अपनी पहली पारी में 278 रन बनाए इसमें के एल राहुल का अहम योगदान रहा। के एल राहुल ने धैर्य के साथ बैटिंग करते हुए 214 बॉल पर 12 चौके की मदद से 84 रनो की पारी खेली। 84 रन पर के एल राहुल जेम्स एंडरसन का शिकार बने। उनको भी वही बॉल खेल नि पड़ी जोकि पुजारा ओर विराट कोहली को आउट करके गई थी।  के एल राहुल की इस पारी की मदद से भारत इस मैच में आगे बना हुआ है।


सर् रविन्द्र जडेजा ने लगाया अर्धशतक


सौराष्ट्र के ऑल राउंडर सर् रविन्द्र जडेजा ने लगाया अर्धशतक। मैच शुरू होने पर यह अटकलें लगाई जा रही थी कि रविचंद्रन अश्विन से पहले जडेजा को कैसे चुना जा सकता है। लेकिन जडेजा ने सबकी बोलती बंध करदी है। रविन्द्र जडेजा को टीम बतौर ऑल राउंडर खिला रही है। और रविन्द्र जडेजा का प्रदर्शन बैट के साथ बहोत अच्छा रहता है इस वजह से उनको अश्विन से पहले मौका दिया गया था। सर् रविन्द्र जडेजा इस पर खरे उतरे और भारत एक समय पर गंभीर हालत में था वहां से भारत को बाहर निकाला और बढ़िया स्थिति में लाकर खड़ा किया। रविन्द्र जडेजा ने 86 बॉल पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 56 रनो की पारी खेली।


भारत के लोअर ऑर्डर ने की बढ़िया बैटिंग


भारत के टॉप ऑर्डर बैट्समैनों में सिर्फ ओपनर्स ही रन बना पाए उनके अलावा और कोई रन नही बना पाए। मिडल ऑर्डर में भी किसी ने रन नही बनाए लेकिन भारतीय लोअर ऑर्डर ने बढ़िया बैटिंग की ओर भारत के स्कोर को 278 रन तक पहुचाने में अहम योगदान दिया। रविन्द्र जडेजा ने 56 रन, मोहम्मद शामी ने 13, जसप्रीत बुमराह ने 28 ओर मोहम्मद सिराज ने 7 रनो का योगदान दिया। इन सभी के रनो की मदद से भारत को 95 रनो की बढ़त मिली।


रॉबिन्सन ने 5 विकेट ओर जेम्स एंडरसन ने 4 विकेट जटके


इंग्लैंड के लिए उनके फ़ास्ट बॉलर ओली रॉबिन्सन ने बढ़िया बॉलिग की उन्होंने 5 विकेट अपने नाम किये। उन्होंने ने रोहित शर्मा(36), ऋषभ पंत(25), रविन्द्र जडेजा(56), मोहम्मद शामि(13) ओर जसप्रीत बुमराह(28) को आउट किया। वही उनके लिजेंड्रि फ़ास्ट बॉलर जेम्स एंडरसन ने 4 बड़े ही महत्वपूर्ण विकेट चटकाए उन्होंने चेतेश्वर पुजारा(4), विराट कोहली(0), के एल राहुल(84) और शार्दूल ठाकुर(0) को आउट किया।


जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास पहुंचे टॉप 3 टेस्ट बॉलर की लिस्ट में


इंग्लैंड के फ़ास्ट बॉलर जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास उन्होंने इस मैच में 4 विकेट जटके है। ओर इसी के साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलरो कि लिस्ट में तीसरे नम्बर पर पहुच गए है। उन्होंने भारत के अनिल कुंबले को पीछे छोड़ कर टॉप 3 में अपनी जगह बना ली है। साथ ही वह पहले फ़ास्ट बॉलर बन गए है जिन्होंने टॉप 3 में अपनी जगह बनाई है। टॉप 3 बॉलरो में वह एकलौते फ़ास्ट बॉलर है। उनके अलावा सभी स्पिनर है। पहले नम्बर पर श्री लंका के मुरलीधरन 800 विकेट के साथ है, वही दूसरे नम्बर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न 708 विकेट के साथ है और अब तीसरे नम्बर पर 621 विकेट के साथ जेम्स एंडरसन पहुँच गए है।


इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 25 रन बनाए


इंग्लैंड ने भारत को 278 रन पर रोक दिया इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में संभलकर शुरुआत की भारतीय बॉलरो ने अच्छी बॉलिंग की लेकिन इस बार इंग्लैंड के बॉलर पूरी तैयारी के साथ मेदान पर उतरे थे। तीसरे दिन भी बारिश की वजह से थोडे ओवर बाकी रह गए। इंग्लैंड की दूसरी पारी में 11.1 ओवर डाले गए जिसमे इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गवाए 25 रन बनाए। बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा इसके बाद का खेल संभव नही हो पाया और वही पर तीसरे दिन का खेल समाप्त किया गया।


चौथे दिन भारतीय टीम जल्द से जल्द इंग्लैंड को आउट करके मैच को जितना चाहेंगी। वही इंग्लैंड की टीम जितने ज्यादा हो सके उतने रन बोर्ड पर लगाकर भारत को चुनौती भरा स्कोर चेज करने के लिए देंगी। चौथे दिन भी बारिश की संभावना है।