India Vs England Test Series, 2021, India Vs England 2nd Test Day 1 Stump

India Tour Of England, 2021 - भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जारहे दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन हुआ समाप्त। के एल राहुल ने जड़ा शतक। रोहित शर्मा ने भी खेली अर्धशतकीय पारी। विराट कोहली 42 रन बनाकर हुए आउट। एक बार फिर पुजारा हुए फेल। के एल राहुल और रोहित शर्मा ने पहली विकेट के लिए जोड़े 126 रन। के एल राहुल और विराट कोहली के बीच तीसरी विकेट के लिए हुई 117 रनो पार्टनरशिप। दिन खतम होने तक भारत ने बनाये 3 विकेट के नुकसान पर 276 रन। के एल राहुल 127 ओर अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर रहे नाबाद।


भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जारहे दूसरे टेस्ट मैच में पहले दिन इंग्लैंड कप्तान जो रुट ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया उस वक्त उन्हें यह फैसला सही लग रहा था क्योंकि उस वक्त ओवर कास्ट कंडीशन थी इस वजह से फ़ास्ट बॉलर को मदद मिलने की संभावना बहोत ज्यादा थी। इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए चोटिल स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह मार्क वुड को टीम में जगह मिली और जैक क्रोली की जगह हमीद हशीब ओर डेन लॉरेंस की जगह पर मोईन अली को मौका दिया गया है। वही भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ है चोटिल शार्दूल ठाकुर की जगह इशांत शर्मा को खिलाया गया है।


पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की ओर से भारतीय ओपनरों ने धैर्य के साथ शुरुआत की ओर पहले सेशन में एक भी विकेट नही गवाया। पहले जबतक बॉल हिल रहा था तबतक दोनो ही ओपनरों ने अपना धैर्य बनाये रखा और फिर जब एक बार आँखे जम गई उसके बाद तेजी से रन बनाना शुरू किया। रोहित शर्मा ने आक्रमक रूप अपनाते हुए बैटिंग की वही के एल राहुल ने पहली 100 बॉल पर एक भी चौका या छक्का नही लगाया था। पहले सेशन में भारत ने एक भी विकेट नही गवाया था लेकिन दूसरे सेशन में रोहित शर्मा 83 रन के स्कोर पर आउट हुए और शतक से चूक गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा भी 9 रन के स्कोर पर आउट हुए। तीसरे सेशन में भारत का दबदबा रहा था इस दौरान के एल राहल ने अपने टेस्ट करियर का छठा शतक भी पूरा कर लिया।लेकिन आखरी 6 ओवर बाकी थे तब विराट कोहली 42 के स्कोर पर आउट हुए और भारत को दिन के अंत मे तीसरा जटका भी लगा। इसके बाद के एल राहुल 127 ओर अजिंक्य रहाणे 1 रन पर नाबाद रहे।


टॉस & प्लेइंग इलेवन


टॉस:- इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया।


प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत(WK), रविन्द्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शामी, जसप्रीत बुमराह ओर मोहम्मद सिराज।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, हशीब हमीद, जो रुट(C), जोनी बैरस्तो, मोईन अली, जोश बटलर(WK), सेम करन, मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन ओर जेम्स एंडरसन।


भारतीय ओपनरों ने जोड़े पहली विकेट के लिए 126 रन


मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले महेमान टीम को बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन इसके बाद भारतीय सलामी जोड़ी ने अपना धैर्य दिखाया और क्रीज पर अपनी नजर जमाई एक बार सेट होने के बाद रोहित शर्मा ने अपने हाथ खोले ओर आक्रामक बैटिंग की दूसरे छोर पर के एल राहुल ने भी उनका अच्छा साथ निभाया। दोनो ही ओपनरों ने मिलकर भारत को बढ़िया शुरुआत दी इन दोनों ने मिलकर पहली विकेट के लिए 43.4 ओवर में 126 रन जोड़े 44वे ओवर में रोहित शर्मा 83 रन के स्कोर पर आउट हुए और भारत को 126 रन पर पहला जटका लगा।


रोहित शर्मा ने 83 ओर विराट कोहली ने 42 रनो की पारी खेली


भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने पहले मैच में पहली पारी में 36 रन बनाए थे इसके बाद दूसरी पारी में नाबाद 12 रन बनाए थे लेकिन बारिश की वजह से आगे रन बनाने का मौका नही मिला था। लेकिन अब इस दूसरे मैच में भारत को पहले बैटिंग करनी थी ऐसे में रोहित शर्मा ने अपना शानदार फोम जारी रखते हुए अर्धशतक बनाया। रोहित शर्मा ने 145 बॉल पर 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 83 रनो की पारी खेली। 83 रन पर वह जेम्स एंडरसन का शिकार बने। रोहित शर्मा शतक से चूक गए। यह उनके करियर का 13वा अर्धशतक है। साथ ही रोहित शर्मा ने 2021 में टेस्ट मैच 600 रन भी पूरे कर लिए। राहुल और रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने भी बढ़िया बैटिंग की ओर 103 बॉल का सामना करते हुए 3 चौके की मदद से 42 रन बनाए। कोहली अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन रॉबिन्सन की बाहर जाती हुई बॉल को छेड़ बैठे और आउट हो गए।


के एल राहुल ने जड़ा टेस्ट करियर का छठा शतक


के एल राहुल अब भारत के लिए अहम खिलाड़ी बनते जा रहे है। वनडे ओर T20 में अपने अपनी जगह पक्की करने के बावजूद उनको टेस्ट मैच में ज्यादा मौका नही मिल रहा था लेकिन पहले मैच में मयंक अग्रवाल चोट के कारण नही खेल पाये इस वजह से के एल राहुल को मौका दिया गया इस मौके का राहुल ने जमकर फायदा उठाया और पहले मैच में 84 ओर 26 रनो की पारी खेली। पहले मैच में वह शतक से चूक गए लेकिन इस मैच में उन्होंने अभी तक इंग्लिश बॉलरों को कोई भी मौका नही दिया है। इस मैच में उन्होंने 248 बॉल का सामना करते हुए 12 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 127 रन बनाए है। के एल राहुल ने पहले 100 बॉल तक एक भी बाउंड्री नही लगाई थी और कुछ 20-25 रन बनाये थे इसके बाद अगले 120 बॉल पर आक्रमक रूप अपनाते हुए शतक जड़ दिया। यह उनके करियर का छठा शतक है।


विराट कोहली और के एल राहुल के बीच तीसरी विकेट के लिए हुई 117 रनो की पार्टनरशिप


भारत को अच्छी शुरुआत मिली थी 126 रन पर पहला विकेट गिरा था इसके बाद 150 रन पर दूसरा विकेट भी गिर गया इंग्लैंड ने दूसरा विकेट लेने के साथ मैच में वापसी कर ली थी लेकिन फिर के एल राहुल का साथ देने के लिए  क्रीज पर आये भारतीय कप्तान विराट कोहली और उन्होंने संभल कर बैटिंग की सेट होने के बाद अपनी ही स्टाइल में बैटिंग की साथ मे के एल राहुल ने अपना शतक भी पूरा कर लिया। इस दौरान विराट कोहली ओर के एल राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 117 रनो की पार्टनरशिप करके मेजबान टीम को एकदम बैक फुट पर धकेल दिया।


चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर हुए फेल


भारत के लिए पिछले कहि समय से तीन नम्बर पर बैटिंग कर रहे चेतेश्वर पुजारा अपने खराब फोम से जुज रहे है। इस समय उन पर बहोत ज्यादा दबाव है और वह इस दबाव को सोख नही पा रहे है। पिछले दो सालों में उनका एवरेज कम होता जा रहा है। 2020 में खेली गई 8 पारी में उन्होंने सिर्फ 20.4 की एवरेज से 163 रन बनाए थे ओर 2021 में अबतक खेली गई 15 पारी में 27.8 की एवरेज से 389 रन बनाए है। इससे पहले उनका एवरेज 45 से ऊपर का ही रहता था। पिछली 10 पारी में वह सिर्फ एक बार ही 20 रनो का आंकड़ा पार कर सके है। उनका फोम में लौटना भारत के लिए बहोत जरूरी है क्योंकि भारत के विदेश में अच्छा प्रदर्शन करने में उनका अहम योगदान रहा है।


जेम्स एंडरसन ने 2 ओर ओली रॉबिन्सन ने 1 विकेट लिया


इंग्लैंड के बॉलर फीके नजर आए एंडरसन ओर रॉबिन्सन के अलावा कोई अपना प्रभाव नही छोड़ पाया। जेम्स एंडरसन ने अपना अनुभव दिखाते हुए 2 विकेट अपने नाम किए पहले उन्होंने 83 रन बनाकर खेल रहे रोहित शर्मा को आउट किया इसके बाद चेतेश्वर पुजारा को आउट किया। ओली रॉबिन्सन ने भी एक विकेट आने नाम किया उन्होंने दिन खतम होने से पहले विराट कोहली को आउट किया।


के एल राहुल लोड्स पर शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय ओपनर बने


के एल राहुल ने लोड्स में खेले जा रहे इस मैच में नाबाद 127 रन बनाये है। इस शतक के साथ ही वह भारत की ओर से तीसरे ओपनर बन गए है जिसने लोड्स ओर शतक लगाया हो। इससे पहले 1952 में वीनू मांकड़ ने 184 रनो की पारी खेली थी और 1990 में रवि शास्त्री ने 100 रनो की पारी खेली थी।


2010 के बाद पहली बार SENA देश मे बनी शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप


SENA देश यानी कि South Africa, England, New Zealand ओर Australia इन देशो में ओपनिंग करने में बहोत चुनौती होती है यहां पर फ़ास्ट बॉलर को नई बॉल से मदद मिलती है ऐसे में एकाद विकेट तो टीम गवाही देती है। ओर एशिया टीमो के लिए यह ओर भी चुनौती भरा हो जाता है क्योंकि एशिया में ऐसी पिच नही होती इस वजह से इन देशों में ओपनिंग करने में मुश्केलि होती है। 2010 के बाद से किसी भी भारतीय सलामी जोड़ी ने इन देशों में शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप नही की थी लेकिन इस मैच में रोहित शर्मा और के एल राहुल ने यह कर दिखाया और 126 रनो की ओपनिंग पार्टनरशिप की। आखरी बार 2010 में वीरेन्द्र सहवाग ओर गौतम गंभीर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में 137 रनो की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। इसके अलावा किसी भी विदेशी जमी पर 2017 के बाद यह भारत की पहली शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप है।


अब दूसरे दिन भारत अपना दबदबा बनाये रखने की कोशिश करेंगा वही इंग्लैंड मैच में वापसी करने की कोशिश करेंगा। भारतीय फेन्स को के एल राहुल से दोहरे शतक की उम्मीद रहेंगी। बारिश की ज्यादा संभावना नही है लेकिन इंग्लैंड में मौसम का कोई भरोसा नही है कभी भी बारिश हो सकती है।