India Vs England Test Series, 2021 India Vs England 2nd Test Day 3 Stump

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का तीसरा दिन हुआ समाप्त। तीसरे दिन भी रहा इंग्लैंड का दबदबा। जो रुट ने खेली नाबाद 180 रनो की पारी। जोनी बैरस्तो ने भी जड़ा अर्धशतक। इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 394 रन। मोहम्मद सिराज ने 4 ओर इशांत शर्मा ने 3 विकेट जटके। इंग्लैंड को मिली 27 रन की लीड।

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में तीसरे दिन भी इंग्लैंड के पलड़ा भारी रहा। 3 विकेट के नुकसान पर 119 रन के स्कोर को आगे बढ़ाते हुए इंग्लैंड ने पहले सेशन में एक भी विकेट नही गवाया ओर अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुचा दिया। तीसरे दिन भारतीय बॉलरो को जल्दी से विकेट मिलने की आशा थी लेकिन जो रुट ओर जोनी बैरस्तो ने आउट होने का नाम ही नही लिया और पहला सेशन पूरा खेल लिया इसके बाद दूसरे सेशन में मोहम्मद सिराज के बाउंसर पर जोनी बैरस्तो 57 रन बनाकर आउट हुए। जो रुट ने सीरीज का दूसरा शतक लगाया और जोश बटलर के साथ अर्धशकीय पारी पार्टनरशिप की जोश बटलर के आउट होने के बाद मोईन अली के साथ भी अर्धशकीय पार्टनरशिप की। इंग्लैंड के विकेट एक छोर से गिरते रहे और दूसरे छोर पर जो रुट 180 रन बनाकर नाबाद रहे उनको भारतीय बॉलर आउट ही नही कर पा रहे।



जो रुट ने जड़ा सीरीज का दूसरा शतक


इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए जड़ा सीरीज का दूसरा शतक। जो रुट को आउट करने भारतीय बॉलरो के लिए बहोत मुश्किल हो रहा है। पहले मैच में एक अर्धशतक ओर एक शतक लगाने वाले जो रुट ने इस मे में भी शतक जड़ दिया है। ओर यह सिर्फ शतक नही बल्कि बड़ा शतक जड़ा है। दोस्तो जो रुट ने 321 बॉल का सामना करते हुए 18 चौके की मदद से 180 रनो की नाबाद पारी खेली। वह अंततक नाबाद रहे उनको कोई भी बॉलर आउट नही कर पाया उनकी इस पारी की वजह सेही इंग्लैंड इस मैच में आगे बना हुआ है।


जोनी बैरस्तो ने भी लगाया अर्धशतक


इंग्लैंड के लिए जोनि बैरस्तो ने कप्तान जो रुट का अच्छा साथ निभाते हुए अर्धशकीय पारी खेली उन्होंने 107 बॉल पर 7 चौके की मदद से 57 रन बनाए। जोनी बैरस्तो कही समय से आउट ऑफ फोम दिख रहे थे लेकिन अब वह फोम में लौट चुके है। जोनि बैरस्तो मोहम्मद सिराज के बाउंसर पर पुल शॉट लगते हुए आउट हुवे।


जो रुट ओर जोनी बैरस्तो के बीच हुए 121 रनो की पार्टनरशिप


इंग्लैंड ने एक समय पर 108 रन पर तीन विकेट गवा दीए थे इसके बाद कप्तान जो रुट ओर जोनि बैरस्तो क्रीज पर थे। इन दोनों ने मिलकर भारत के बॉलरो को काफी हफाया ओर थकाया। इन दोनो ने मिलकर 121 रनो की पार्टनरशिप की ओर 229 रन पर यह पार्टनरशिप टूटी। जोनी बैरस्तो 57 रन बनाकर आउट हुए ओर जो रुट 180 रन पर नॉट आउट रहे।


मोहम्मद सिराज ने 4 ओर इशांत शर्मा ने 3 विकेट जटके


भारत के लिए युवा बॉलर मोहम्मद सिराज ने बढ़िया बॉलिंग की मोहम्मद सिराज 4 विकेट अपने नाम किये जसमे डॉम सिबली(11), हसीब हमीद(1), जोनि बैरस्तो(57) ओर रॉबिन्सन ने (6) रन बनाए है। उनका बखूबी साथ निभाया अनुभवी बॉलर इशांत शर्मा ने इशांत शर्मा ने भी इस मैच में बढ़िया बॉलिंग की ओर 3 विकेट अपने नाम किये जिसमे से जोश बटलर(23), मोईन अली(27) और ओली रोबिंशन(6) रन बनाकर आउट हुए।


जसप्रीत बुमराह ने डाले 13 No Ball


इस मैच में जहाँ विकेट नही मिल पा रहे वहां थे वहां पर जसप्रीत बुमराह ने No Ball पर नो बॉल डाले उन्होंने इस पारी में 13 नो बॉल डाले जोकि काफी ज्यादा है। भारत की ओर से कूल 17 नो बॉल डाली गई जिसमेसे अकेले जसप्रीत बुमराह ने 13 नो बॉल डाले जोकि काफी शर्म जनक बात App है। दोस्तो जसप्रीत बुमराह ने जेम्स एंडरसन के खिलाफ एक ही ओवर में चार नो बॉल डाले ओर वह ओवर 10 बॉल का बन गया। जसप्रीत बुमराह ने पहले मैच में 9 विकेट अपने नाम किये थे लेकिन यहां पर इस मैच में एक भी विकेट नही निकाल पाये ओर उनके विकेट का खाता नही खुल पाया।


अब सिर्फ दो दिनों का खेल बचा है इस लिए इस मैच में इंग्लैंड के पलड़ा भारी नजर आरहा है क्योंकि उनके पास 27 रनो की बढ़त है और अगर वह भारत के कल सुबह दो तीन विकेट जल्दी से चटका दे तो मैच में अपनी पकड़ बना सकते है। क्योकि इसके बाद भारत ज्यादा लंबी बैटिंग नही कर सकता ओर इतना बड़ा स्कोर भी नही बना सकता कि इंग्लैंड उसे चेस ना कर पाए अगर भारत डेढ़ दिन बैटिंग करता है तो मैच में बना रह सकता है। क्योंकि भारतीय बॉलर एक दिन के अंदर इंग्लैंड को ऑल आउट नही कर सकता। इस लिए अब चौथे दिन का खेल यह तय करेंगा की मैच किस ओर जा रहा है।