India Vs England Test Series, India Vs England 1st Test In Trent Bridge, Nottingham

India Tour Of England 2021 - भारतीय टीम WTC का फाइनल खेलने के बाद से इंग्लैंड मेही रुकी हुई है क्योंकि इंग्लैंड के सामने 5 मैचो की टेस्ट सीरीज खेलनी है। 1 महीने से भी ज्यादा समय के ब्रेक के अब अब भारतीय टीम वापस एक्शन में नजर आने वाली है। 4 अगस्त को इंग्लैंड और भारत के बीच नॉटिंघम में खेला जाना है पहला टेस्ट मैच। भारतीय टीम चोटो से जुज रही है। विराट कोहली और अजिंक्या रहाणे ने प्रेक्टिस मैच इस वजह सेही नही खेला था लेकिन वह इस मैच के लिए पूरी तरह से फिट हो चुके है। भारतीय ओपनर शुभमन गिल  ओर वाशिंगटन सुंदर पहले ही चोटिल होकर टीम से बाहर हो चुके है। बैकअप ओपनर मयंक अग्रवाल भी नेट प्रेक्टिस के दरम्यान चोटिल होकर पहले टेस्ट से बाहर हो गए है। वही इंग्लैंड की बात करे तो उनके लिए भी परेशानी है उनके स्टार खिलाड़ी बेन स्टोक्स ओर जोफरा आर्चर इस सीरीज से बाहर है। ऐसे में भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आरहा है लेकिन इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराना मुश्किल है इस वजह से इस सीरीज में काटे की टक्कर देखने मिलेंगी।




4 अगस्त को खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच भारतीय समय अनुसार दोपहर 3 बजे से मैच शुरू होंगा। ट्रेंटब्रिज नॉटिंघम में खेला जाना है पहला मैच। इस मैच में भारत के लिए बैटिंग लाइनअप सेट नही है। क्योकि पहले ही भारत ने चोट की वजह से अपने दो ओपनर गवा दिए है। अब रोहित शर्मा के साथ कौन ओपनिंग करेंगा वह देखने लायक बात होंगी। भारत के बैट्समैनों का इस सीरीज में रन बनानां काफी जरूरी रहने वाला है। काफी समय हो गया विराट कोहली के बेट से बड़ी पारी आये हुए। उनके लिए यह सीरीज बहोत  अहम रहने वाली है। इंग्लैंड के लिए भी अग्नि परीक्षा होने वाली है क्योंकि उनके पास ज्यादा एक्सपीरियंस वाले बैट्समैन नही है। इस वजह से जो रुट ओर जोनी बैरस्तो पर ज्यादा जिम्मेदारी रहने वाली है।


रोहित, विराट, पुजारा ओर रहाणे पर रहेंगी निगाहे


अगर भारत को यह सीरीज जितनी है तो शुरुआत भी जीत के साथ ही करनी चाहिए और इसी वजह से रोहित शर्मा, विराट कोहली चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्या रहाणे पर ज्यादा जिम्मेदारी रहने वाली है। रोहित शर्मा इस सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा अहम बैट्समैन होने वाले है क्योंकि वह ओपन कर रहे है। अगर वह भारत को अच्छि शुरुआत देते है तो भारत एक बड़ा स्कोर खड़ा कर सकता है। तीन नम्बर पर चेतेश्वर पुजारा का योगदान बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इंग्लैंड की स्विनगिंग कंडीशन में शुरुआती विकेट गिरने के चांसिस ज्यादा है। ऐसे में तीन नम्बर पर पुजारा का रोल महत्वपूर्ण हो जाता है। वह पेशन के साथ खेल सकते है ओर डटकर बॉलरों का सामना कर सकते है। चार ओर पांच नम्बर पर विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे बैटिंग करते है। खास करके विराट कोहली के लिए यह सीरीज कैसी रहेंगी वह देखने लायक बात है। काफी समय हो गया विराट कोहली के बेट से शतक निकले हुए फेन्स को यही आशा है कि पहले ही मैच में शतक देखने मिल जाये। अजिंक्य रहाणे का फोम भी भारत के लिए जरूरी है क्योंकि वह नीचे के बैट्समैनों के साथ मिलकर भारत को अच्छी स्थिति में पहुँचा सकते है।


जसप्रीत बुमराह का फोम में वापस लौटना भारत के लिए बहोत जरूरी


भारत के लिए इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह तुरुप्प इक्का है। ऐसे में उनका फोम में वापस लौटना बेहद ही जरूरी है। जसप्रीत बुमराह फिलहाल अच्छि लय में नही दिख रहे है। 2021 में उन्होंने 4 मैच खेले है जिसमे उनके नाम सिर्फ 7 विकेट ही है। WTC के फाइनल में भी उन्होंने एक भी विकेट नहीं लिया था। इस वहज से उनके फोम में वापस आने के लिए इस सीरीज से अच्छा कोई मौका नही मिल सकता उनका फोम में वापस आना भारत के लिए बहोत जरूरी है। क्योंकि अगर वह फोम में आ जाते है तो भारत के लिए यह सीरीज जितना आसान हो जायेगा।


मोहम्मद शामी ओर इशांत शर्मा खतरनाक साबित हो सकते है


मोहम्मद शामी ऐसे बॉलर है की उनके लिए यह इंग्लैंड की कंडीशन बहोत ही फायदेमंद रहने वाली है। उनके पास भारत के सभी बॉलरो से ज्यादा बॉल स्विंग कराने की क्षमता है ओर पुरानी बॉल से रिवर्स स्विंग भी कराने में माहिर है। वही इशांत शर्मा काफी समय से भारत के लिए अहम बॉलर बनकर उभरे है। वह भारत को शुरुआती विकेट लेकर देते है। इंग्लैंड में उनका प्रदर्शन बहोत ही बढ़िया रहता है। अगर यह दोनों बॉलर अच्छी लय पकड़ लेते है तो सामने वाली टीम के लिए बड़े ही खतरनाक साबित हो सकते है।


भारत दो स्पिनर के साथ उतर सकता है


भारतीय टीम इंग्लैंड की स्विनगिंग कंडीशन में भी दो स्पिनर के साथ उतर सकती है। क्योकि पहले स्पिनर के रूप में रविचंद्रन अश्विन को ही मौका दिया जायेगा क्योकि वह इस समय भारत के सबसे बढिया टेस्ट बॉलर है। और उनके पास इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलने का एक्सपीरियंस भी है। वही रविन्द्र जडेजा को भी खिलाना ही पड़ेंगा क्योकि वह बॉलिंग फिल्डिंग ओर बैटिंग तीनो चीजे बहोत ही बढियां करते है। उनकी वजह से भारत एक बैट्समैन कम खिलाने से डरता नही है। वह पिछले कहि समय से भारत के लिए महत्वपूर्ण रोल निभा रहे है। इस वजह से भारत का दो स्पिनर के साथ उतरना तय ही है।


इंग्लैंड के स्टार प्लेयर स्टोक्स ओर जोफरा आर्चर सीरीज से बाहर है


इंग्लैंड को दो बड़े जटके पहले ही लग चुके है उनके स्टार प्लेयर बेन स्टोक्स ओर जोफरा आर्चर इस पूरी सीरीज से बाहर हो चुके है। यह दोनों प्लेयर उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण थे। क्योंकि बेन स्टोक्स जैसा ऑल राउंडर फिलहाल पूरे वर्ल्ड में कोई नही है। इंग्लैंड को उनके जाने की वजह से एक अतिरिक्त बैट्समैन खिलाना पड़ेंगा। ओर साथ मे वह बढ़िया बॉलिंग भी कर ते है वह क्रूशियल समय पर इंग्लैंड को अक्सर विकेट निकाल कर देते थे। बेन स्टोक्स ने इस समय सभी प्रकार के क्रिकेट से ब्रेक लिया हुआ है इस वजह से वह इस सीरीज में भी नही खेलने वाले। जोफरा आर्चर भी इंग्लैंड के लिए उतने ही जरुरी बॉलर है जितने की स्टुअर्ट ब्रॉड ओर जेम्स एंडरसन। अगर जोफरा आर्चर होते तो उनके पास बेस्ट फ़ास्ट बॉलर की तिकड़ी बन जाती लेकिन उनके ना होने से इंग्लैंड को कोई और विकल्प ढूंढना होंगा। जोफरा आर्चर चोट के चलते बाहर है।


जो रुट ओर जैक क्रोली, ओली पॉप ओर जोनी बेयरस्टो इंग्लैंड के महत्वपूर्ण बैट्समैन रहेंगे


इंग्लैंड की बैटिंग लाइनअप ज्याफ एक्सपीरियंस वाली नही है। जो रुट ओर जोनी बैरस्तो के अलावा सभी नए ओर युवा बैट्समैन है। जोश बटलर भी इस टीम का हिस्सा है लेकिन क्या उन्हें मौका मिलेगा उस पर सस्पेंस बना हुआ है। लेकिन इंग्लैंड के कप्तान जो रुट का फोम इंग्लैंड के लिए बेहद जरूरी रहेंगा। जो रुट बढ़िया बैट्समैन है और भारत के खिलाफ उनका प्रदर्शन तो ओर भी अच्छा रहता है। भारत के खिलाफ उनका एवरेज 54.21 का है। उन्होंने 9 अर्धशतक ओर 5 शतक के साथ 1789 रन बनाए है। उनके अलावा जेक क्रोली ओर ओली पॉप भी बढ़िया बैट्समैन है वह भी भारत को परेशान कर सकते है। जोनी बैरस्तो इंग्लैंड के लिए बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। वह बतौर विकेटकीपर बैट्समैन काफी बढ़िया योगदान देते है।


जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड ओर मार्क वुड इंग्लैंड की बॉलिंग को लीड करेंगे


जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के एकमात्र ऐसे बॉलर जिन्होंने ने टेस्ट क्रिकेट में 600 से भी ज्यादा विकेट अपने नाम किये है। जेम्स एंडरसन अभी सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेलते है और इंग्लैंड के सबसे महत्वपूर्ण बॉलर रहते है। जेम्स एंडरसन ओर स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी इस समय बेहद ही खतरनाक जोड़ी है। यह दोनों बॉलर मिलकर सामने वाली टीम को धराशाई कर देते है। इस मैच में भी इन दोनों बॉलर के प्रदर्शन पर इंग्लैंड की टीम निर्भर रहेंगी। जोफरा आर्चर की गैर मौजूदगी में मार्क वुड को मौका दिया जा सकता है। जोकि बढ़िया बॉलिंग करते है।


सेम करन अपने ऑल राउंड प्रदर्शन से भारत को परेशान कर सकते है


सेम करन इस सीरीज में इंग्लैंड के लिए काफी अहम खिलाड़ी साबित होने वाले है। क्योकि बेन स्टोक्स की गैर मौजूदगी में इनसे अच्छा उनके पास पास ओर कोई ऑल राउंडर नही है। सेम करन अच्छी खासी बैटिंग भी कर लेते है और इंग्लिश कंडीशन में विकेट चटकाने का माजदा भी रखते है। ऐसे में सेम करन अपने ऑल राउंडर प्रदर्शन से भारत को काफी परेशान कर सकते है।


मैच की पूरी जानकारी


तारीख:- 4 अगस्त 2021 बुधवार


समय:- 3:30 PM भारतीय समय अनुसार


वेन्यू:- Trent Bridge, Nottingham


Average Score:- इस मैदान पर एवरेज स्कोर पहली पारी में 321 का है।


Pitch Report:- यह पिच ग्रीन टॉप है पिच पर थोड़ी घास देखने मिलेंगी। फ़ास्ट बॉलर को हेल्प मिलेंगी।


Weather:- मौसम साफ रहने वाला है 18 से 23 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने वाला है। बारिश की भी आशंका है।


Toss:- जो भी टीम मैच जीतेंगी वह पहले बैटिंग करना चाहेंगी। क्योकि चौथी पारी में बैटिंग मुश्किल होंगी।


Live प्रसारण:- इस मैच का लाइव प्रसारण सोनी लिव एप पर किया जायेगा ओर TV पर Ten Sony Ten 1 Ten 3 ओर Ten six पर किया जायेगा।


संभवित प्लेइंग इलेवन


भारत:- रोहित शर्मा, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(C), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत(WK), रविन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शामी ओर जसप्रीत बुमराह।


इंग्लैंड:- रोरी बर्न्स, जैक क्रोली, जो रुट, ओली पॉप, जोनी बैरस्तो(WK), डेन लॉरेंस, जोश बटलर, जैक लीच, मार्क वुड, स्टुअर्ट ब्रॉड ओर जेम्स एंडरसन।