India Vs England Test Series, India Vs England 2nd Test Day 2 Stump

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन हुआ समाप्त। भारत पहली की पहली पारी 364 रन पर सिमटी। जेम्स एंडरसन ने जटके 5 विकेट। के एल राहुल दिन की दूसरी ही बॉल पर हुए आउट। भारत ने पहले दिन के स्कोर में 88 रन जोड़ते हुए गवाए 7 विकेट। मोहम्मद सिराज ने 2 ओर मोहम्मद शमी ने 1 विकेट झटका। दिन खतम होने तक इंग्लैंड ने बनाये 3 विकेट के नुकसान पर 119 रन।



भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन हुआ समाप्त। पहले दिन जहा महेमान टीम का पलड़ा भारी रहा था वही दूसरे दिन मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहा। दूसरे दिन भारत ने अपने 3 विकेट के नुकसान पर 276 रन के स्कोर को आगे बढ़ाते हुए शुरुआत की दिन का पहला ओवर ओली रॉबिन्सन डाल ने आये पहली बल्लनपर के एल राहुल ने 2 रन लिए ओर दूसरी ही बॉल पर वह कवर ड्राइव खेलते हुए आउट हो गए। इसके साथ ही भारत को अपना चौथा विकेट गवाना पड़ा इसके बाद दिन के दूसरे ओवर में पहली ही बॉल पर अजिंक्य रहाणे भी जेम्स एंडरसन का शिकार बने इसके साथ ही भारत बैक फुट पर चला गया। फिर ऋषभ पंत ओर रविंद्र जडेजा ने पारी को संभाला और 49 रनो की पार्टनरशिप की। ऋषभ पंत ने 37 रनो की पारी खेली ओर रविंद्र जडेजा ने 40 रन की पारी खेली। भारत ने पहले दिन के स्कोर में ओर 88 रन जोड़े ओर 364 रन पर ऑल आउट हो गए। जेम्स एंडरसन ने कमाल की बॉलिंग करते हुए जटके 5 विकेट। भारत के 364 रन के जवाब में दिन खतम होने तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट गवाकर 119 रन बनाए।


भारत दिन की शुरूआत में ही दो ओवर में गवाए दो विकेट


दूसरे दिन खेल शुरू हाब्स वक्त भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए थे। दूसरे दिन खेल शुरू होते ही इंग्लैंड के कप्तान ने ओली रॉबिन्सन के हाथों में बॉल थमाया। रॉबिन्सन की पहली बॉल पर के एल राहुल ने दो रन बनाए इसके बाद दूसरी बॉल वह कवर ड्राइव खेलने के चक्कर मे आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद भारतीय पारी की जिम्मेदारी उप कप्तान अजिंक्य रहाणे पर थी लेकिन दूसरी ओवर डाल ने आये जेम्स एंडरसन ने उनको पहली ही बॉल पर आउट कर दिया और भारत को दिन की दूसरी ओवर में एक ओर जटका दे दिया। इस प्रकार भारत को दूसरे दिन की शुरुआत मेही दो विकेट गवाने पड़े।


ऋषभ पंत ने 37 ओर रविंद्र जडेजा ने 40 रनो की पारी खेली


भारत ने दिन की शुरुआत मेंही दो विकेट गवा दिए इसके बाद भारतीय पारी को आगे बढ़ाने की सारी जिम्मेदारी ऋषभ पंत ओर रविंद्र जडेजा पर थी। इन दोनों बैट्समैनों ने भारतीय पारी को संभाला लेकिन ज्यादा देर तक नही संभाल पाये। इन दोनों के बीच 49 रनो की पार्टनरशिप हुई। इसके बाद ऋषभ पंत 58 बॉल पर 5 चौके की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सारा दारोमदार रविंद्र जडेजा पर था। उन्होंने भारत के स्कोर को 350 के पार पहुचाया ओर 120 बॉल पर 3 चौके की मदद से 40 रन बनाकर आखरी विकेट के रूप में आउट हुए।


भारत ने पहले दिन के स्कोर में ओर 88 रन जोड़ते हुए 7 विकेट गवा दिए


भारत जब दूसरे दिन बैटिंग करने आया तब उसका स्कोर 276 रन पर 3 विकेट था। यानी कि 7 विकेट हाथ मे थे यहां से भारत ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया लेकिन दी  के पहले दो ओवर में दो बड़े जटके लगने के बाद भारत उससे उभर नही पाया। इस बीच ऋषभ पंत ओर रविंद्र जडेजा के बीच छठे विकेट के लिए 49 रनो की पार्टनरशिप हुई थी ओर रविंद्र जडेजा ओर इशांत शर्मा के बीच आठवे विकेट के लिए 26 रनो की पार्टनरशिप हुई इसके अलावा और कोई बड़ी पार्टनरशिप नही हो पाई और भारत ने पहले दिन के स्कोर में ओर 88 रन जोड़ते हुए बाकी के 7 विकेट गवा दिए।


जेम्स एंडरसन ने जटके 5 विकेट


इंग्लैंड के 39 वर्षीय फ़ास्ट बॉलर जेम्स एंडरसन के कंधों ओर इंग्लैंड के बॉलिंग की जिम्मेदारी है। और वह इस जिम्मेदारी की बखूबी निभा रहे है। पहले टेस्ट मैच में 4 विकेट निकाल ने वाले जेम्स एंडरसन ने इस मैच में भी अपना क्लास दिखाया और 5 विकेट हॉल अपने नाम किया। उन्होंने रोहित शर्मा(83), चेतेश्वर पुजारा(9), अजिंक्य रहाणे(1), इशांत शर्मा(8) ओर जसप्रीत बुमराह(0) को अपना शिकार बनाया। यह उनके करियर का 31वा 5 विकेट हॉल है।


इंग्लैंड ने दिन खतम होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 119 रन बनाए


भारत के 364 रनो के जवाब में बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में संभल कर शुरुआत की, टी ब्रेक से पहले इंग्लैंड को 14 ओवर बैटिंग करने के लिए आना पड़ा लेकिन इस 14 ओवर में उनके ओपनरों ने धैर्य के साथ बैटिंग की ओर एक भी विकेट नही गवाया। लेकिन टी ब्रेक के तुरंत बाद पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने लगातार दो बॉल पर दो विकेट लेकर इंग्लैंड को डॉम सिबली ओर हसीब हमीद के रूप में दो जटके दिए। इसके बाद रोरी बर्न्स ओर कप्तान जो रुट ने अच्छी बैटिंग की ओर 85 रनो की पार्टनरशिप की। इंग्लैंड के पलड़ा भारी लग रहा था लेकिन तभी रोरी बर्न्स 49 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने इसके बाद बैटिंग करने आये जोनी बैरस्तो ने कप्तान जो रुट का साथ निभाया ओर दिन खतम होने तक डटे रहे। इंग्लैंड ने दिन खतम होने तक 3 विकेट गवाकर 119 बना लिए है और अब वह भारत से 245 रन पीछे है।


मोहम्मद सिराज ने 2 ओर मोहम्मद शमी ने 1 विकेट लिया


भारतीय फ़ास्ट बॉलर टी ब्रेक से पहले इंग्लैंड के एक भी विकेट लेने में सफल नही रहे थे। लेकिन टी ब्रेक खतम होने के बाद पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने पहले डॉम सिबली को 11 रन पर ओर फिर इसके बाद तुरंत हसीब हमीद को 0 रन पर आउट कर दिया और मोहम्मद सिराज ने दो विकेट अपने नाम किये। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने भी रोरी बर्न्स को आउट किया और 1 विकेट अपने नाम किया। उन्होंने रोरी बर्न्स को 49 रन पर आउट किया।


अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म जारी


अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म अब भारत के लिए चिंता बढ़ा रहा है। अजिंक्य रहाणे ने 2021 में 14 पारीया खेली है जिसमे उन्होंने सिर्फ 19.2 की एवरेज से 269 रन बनाए है। इस दौरान उनके बैट से सिर्फ एक अर्धशतक निकला है। अजिंक्य रहाणे भारत के लिए मिडल ऑर्डर में बहोत अहम बैट्समैन है इस वजह से उनका फोम में आना भारत के लिए बहोत ज्यादा जरूरी है।


इस मैच में अबतक बने कई रिकॉर्ड


● जो रुट इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में दूसरे नम्बर ओर पहुचे उन्हीने ग्राहम गूच को पीछे छोड़ा, ग्राहम गूच ने टेस्ट में 8900 रन बनाए थे और जो रुट ने उनका रिकॉर्ड तोड़कर 8935* रन बना दिये है। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन एलिस्टर कूक के नाम है उन्होंने 12472 रन बनाए है।


● ऋषभ पंत ने विदेश में 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए है। उनसे पहले यह कारनामा महेन्द्र सिंह धोनी,फारुख इंजीनियर ओर सैयद किरमानी ने किया था।


● ऋषभ पंत ने भी रोहित शर्मा के बाद 2021 में 600 टेस्ट रन पूरे कर लिए है। ऋषभ पंत ने 37 रन बनाए थे जसमे से 15 रन पर पहुचते हि उन्होंने यह मुकाम हासिल कर लिया था।


● जेम्स एंडरसन ने पुजारा को 9वी बार आउट किया और उनसे ज्यादा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन ने पुजारा को 10 बार आउट किया है।


अब तीसरे दिन जो भी टीम अच्छा खेलेंगी उस टीम का पलड़ा इस मैच में भारी रहेंगा। भारतीय टीम जल्द से जल्द इंग्लैंड को आउट करके लीड लेना चाहेंगी वही इंग्लैंड की टीम जितनी ज्यादा बैटिंग हो सके उतनी ज़्यादा बैटिंग करना चाहेंगी ओर लीड हासिल करना चाहेंगी। अगर भारत को इंग्लैंड को कम स्कोर पर रोकना है तो जो रुट का विकेट बहोत अहम रहेंगा।